HomeAPP REVIEWSBharat E-Market क्या है ? भारत की नयी देसी शॉपिंग App जानें...

Bharat E-Market क्या है ? भारत की नयी देसी शॉपिंग App जानें क्या है खासियत

भारत इ-मार्केट क्या है ? ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में Amazon ओर Flipkart के टक्कर वाला Bharat E-Market नाम का एक नया E-commerce platform भारत में लांच हुआ है जिसे कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) द्वारा लांच किया गया है यह एक ऐसा एप है जिसके जरिए व्यापारी और सर्विस प्रोवाइडर्स अपनी ई-दुकान क्रिएट कर पाएंगे .

Bharat E-Market यह भारत का पहला ऐसा इ-कॉमर्स पोर्टल है जिसे भारत सरकार के प्रयासों द्वारा बनाया गया है इस इ कॉमर्स पोर्टल का एक ही उद्देश्य है की जो भारत के लोकल दुकानदार है उनको इंटरनेट से जोड़ना जिससे लोकल दुकानदार भी अपना सामान ऑनलाइन बेच पाएं .

यह पोर्टल अभी लॉच हो चूका है ओर यह Amazon ओर Flipkart को भारत में टक्कर दे सकता है क्योंकि यह एक स्वदेशी इ कॉमर्स पोर्टल है जिसे सरकार समेत कई लोग प्रमोट कर रहे है .

Bharat E-Market क्या है ?

Bharat E-Market एक इ-कॉमर्स पोर्टल है जिसे काॅफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) द्वारा 11 फरवरी 2021 को लांच किया गया है . ‘भारत ई मार्केट’ इस ऐप की मदद से कोई भी ऑनलाइन सामान खरीद सकता है तथा अपना सामान ऑनलाइन बेच सकता है यह पूरी तरीके से एक स्वदेशी प्रोजेक्ट है , CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने खुद बताया है की उन्होंने ‘vocal for local‘ ओर ‘Aatmanirbhar Bharat‘ प्रेरित होकर ‘भारत ई मार्केट’ को बनाया है .

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) का दावा है की Bharat E Market से 40,000 से ज्यादा एसोसिएशन और 8 करोड़ से ज्यादा कारोबारी जुड़े हुए है , इस एप की मदद से व्यापारी से व्यापारी (B2B) और व्यापारी से उपभोक्ता (B2C) बेहद आसानी से व्यापर कर सकते है .

भारत इ-मार्केट एप को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है जो भी व्यक्ति Bharat E-Market App पर अपना दुकान खोलना चाहता है उसे सबसे पहले Bharat E-Market के Mobile App से पंजीकरण करना होता है . पंजीकरण करते समय आपको एक OTP प्राप्त होता है जिसे आपको Bharat E-Market App में भरकर वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी करनी होती है और उसके बाद आप यहापर स्वयं से अपना दुकान बना सकते है अगर आपको इसमें कोई भी समस्या आती है तो Bharat E-Market की टेक्निकल टीम आपकी सहायता करेगी और एक बार इ-दुकान बन जाने के बाद आप इस पोर्टल पर आसानी से कारोबार कर सकते है .

भारत इ-मार्केट इस स्वदेशी पोर्टल का मुख्य लक्ष यही है की हर छोटा से छोटा व्यापारी भी अपना सामान ऑनलाइन बेच पाएं और ग्राहकों को भी सामान सुलभ मूल्य में प्राप्त हो इस एप में आपको होम डिलीवरी का भी फीचर मिलने वाला है जिससे ग्राहक को उसका सामान निर्धारित समय में ही घर तक पोहोंच मिलेगा .

Bharat E-Market पोर्टल बनाने का एक ओर उद्देश्य यह था की Amazon जैसी विदेशी इ-कॉमर्स कंपनियों की वजह से भारतीय व्यापारियों ओर छोटे दुकानदारों को उनका सामान ऑनलाइन बेचने के लिए अवसर नहीं मिलता है लेकिन Bharat E-Market पोर्टल की मदद से अब भारत का छोटा व्यापारी भी अपना सामान ऑनलाइन बेच पायेगा .

क्या है भारत इ-मार्केट की विशेषताएं ?

  • Bharat E-Market यह भारत का पहला इ-कॉमर्स पोर्टल है जिसे भारत सरकार के प्रयासों द्वारा बनाया गया है
  • भारत इ-मार्केट पोर्टल पर व्यापारी से व्यापारी (B2B) और व्यापारी से उपभोक्ता (B2C) अपना माल बेच और खरीद सकेंगे
  • यह एप पूरी तरीके से सुरक्षित है इसलिए इसमें दर्ज किया हुआ डाटा लिक नहीं होगा ओर इस एप में दर्ज किया हुआ आपका भारत में ही रहेगा .
  • इस एप पर आपको खास करके स्वदेशी सामान मिलेगा भारत इ-दुकान पोर्टल पर आपको एक भी चीन का सामान नहीं मिलेगा .
  • देश के स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों ओर वस्तु निर्माताओं को इस एप की मदद से अपनी चीजे बेचने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाएगा .
  • इस एप की सबसे खास बात यह है की Bharat E-Market इस एप पर कारोबार करने के लिए व्यापारियों से कोई भी कमीशन नहीं लिया जायेगा .
  • यहाँ पर ‘ई-दुकान’ खोलने के लिए हर व्यक्ति को सबसे पहले ‘Bharat E-Marke App से अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा .

भारत ई-मार्केट पोर्टल की Website क्या है ?

Bharat E-Market पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.bharatemarket.in यह है लेकिन यह वेबसाइट अभी पूरी तरीके से काम नहीं कर रही है लेकिन यह वेबसाइट अभी Live है इसलिए आप इसपर Visit कर सकते है .

Bharat E-Market App कैसे डाउनलोड करे ?

आपको बता दूँ की Bharat E-Market Portal के एंड्राइड और IOS दोनों Apps platforms पर काफी जल्द लांच किये जायेंगे , फ़िलहाल के लिए Bharat E-Market Portal App डाउनलोड करने के लिए प्लेस्टोर और एप्पल एपस्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन कुछ ही दिनों में आप इस App को डाउनलोड कर पाएंगे .

क्या Bharat E-market सुरक्षित है ?

Bharat E-market काफी सुरक्षित है क्योंकि यह प्रत्यक्ष भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक स्वदेशी इ-कॉमर्स प्लेटफार्म है और Bharat E-market इस प्लेटफार्म में दर्ज यूजर का डाटा बिलकुल सुरक्षित रहने वाला है क्योंकि आपका डाटा भारत से बाहर बिलकुल भी नहीं जाने वाला है , Bharat E-market यह Amazon जैसे इ कॉमर्स प्लेटफार्म के मुकाबले काफी ज्यादा सुरक्षित है .

क्या Bharat E-market पर विदेशी सामान बेचा जायेगा ?

बिलकुल नहीं , अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है की क्या Bharat E-market पर भी Amazon की तरह विदेशी सामान या चीनी सामान बेचा जायेगा तो आपको बता दूँ की Bharat E-market एक स्वदेषी प्लेटफार्म है जहाँपर सिर्फ भारत का ही सामान बेचा जायेगा .

Bharat E-Market पर इ-दुकान कैसे बनाये ?

अगर आप एक व्यापारी है और अपना सामान भारत इ-मार्केट पर बेचना चाहते है तो आपको सबसे पहले Bharat E-Market Portal पर एक Seller Account बनाना होता है इसके लिए आप हमने बताये स्टेप्स को फॉलो लकर सकते है .

1 . सबसे पहले Bharat E-Market की आधिकारिक वेबसाइट www.bharatemarket.in पर जाएँ

- Advertisement -

2 . वेबसाइट पर जाने के बाद Business Sign Up पर क्लिक करे

3 . Business Sign Up पर जाने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको Mobile Number एंटर करके Start Selling वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है .

4 . Start Selling पर क्लिक करने के बाद आपको OTP माँगा जायेगा आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उसपर 4 डिजिट का एक OTP कोड आएगा उसे एंटर करके आपको Verify बटन पर क्लिक करना है .

5 . OTP वेरिफिकेशन होने के बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमे आपको कुछ Personal Details मांगी जाएगी वे सब डिटेल्स को आपको ठीक से भर भर कर Save and Continue वाले बटन पर क्लिक करना है .

6 . Personal Details भरने के बाद आपको आगे कुछ बिज़नेस डिटेल्स भरनी होगी

7 . Business Details के बाद आपको अपनी Bank Details को भरना है

8 . पर्सनल , बिज़नेस , बैंक डिटेल्स भरने के बाद सबसे आखिर में आपको कुछ डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर देना है .

Bharat E-Market FAQ’s In Hindi

Bharat E-Market क्या है ?

Bharat E-Market एक भारतीय इ-कॉमर्स पोर्टल है जिसे काॅफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) द्वारा 11 फरवरी 2021 को लांच किया गया है .

Bharat E-Market की Tagline क्या है ?

भारत इ-मार्केट की टैगलाइन है – “मेरे लिए , मेरे देश के लिए”

भारत इ-मार्केट पोर्टल कब लॉच हुआ ?

Bharat E-Market को काॅफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) द्वारा 11 फरवरी 2021 को लांच किया था .

क्या Bharat eMarket का Android App उपलब्ध है ?

Bharat eMarket पोर्टल Android ओर IOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध है लेकिन Bharat eMarket का Android App तथा IOS App अभी तक उपलब्ध नहीं है लेकिन Bharat eMarket App बहुत जल्द लांच होने वाला है अभी इसपर काम चल रहा है .

क्या Bharat E-Marke पर इ-दुकान बनाने का पैसा लगेगा ?

नहीं , Bharat E-Market सभी के लिए बिलकुल नि: शुल्क (FREE) है ओर इस पोर्टल पर इ-दुकान बनाने के लिए न पैसे लगेंगे ओर न किसी भी प्रकार का कमीशन .

भारत ई-मार्केट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

www.bharatemarket.in यह भारत ई-मार्केट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट है .

Bharat E-Market का मालिक कौन है ?

भारत ई-मार्केट पोर्ट को CAIT The Confederation of All India Traders (CAIT) द्वारा लॉंच किया गया है इसलिए इसके सभी मालिकाना अधिकार भी CAIT के पास ही है .

Bharat E-Market आधिकारिक रूप से कब लॉच होगा ?

भारत इ-मार्केट की Official Launching 30th October 2021 होने वाली है मतलब ३० अक्टूबर २०२१ को भारत इ-मार्केट आधिकारिक तौर पर लॉच किया जायेगा .

Conclusion

बढ़ती हुई इ-कॉमर्स इंडस्ट्री को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा स्वदेशी इ-कॉमर्स प्लेटफार्म लांच करने का निर्णय काफी अच्छा है क्योंकि भारत समेत पूरी दुनिया में Amazon जैसी विदेशी कंपनी का दबदबा है लेकिन अगर भविष्य में Bharat E-Market को लोगो द्वारा अच्छा प्रतिसाद मिलता है तो शायद Bharat E-Market Portal भारत में Amazon की जगह ले लेगा .

दोस्तों आजके इस आर्टिकल में हमने देखा Bharat E-Market क्या है और अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में भारत इ-मार्केट से सम्बंधित कोई भी सवाल है या हमारे इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें .

जरूर पढ़ें –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

6 COMMENTS

  1. ऐसा एक प्लेटफॉर्म होना जरुरी हैं जो अमेज़न और फ्लिपकार्ट को टक्कर दे ताकि इंडियन मार्किट में इंडियन सेलर को पूरी तरह से समानता मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े