HomeTECHNOLOGYIP Camera क्या होता है - What is IP Camera in Hindi

IP Camera क्या होता है – What is IP Camera in Hindi

आज security के लिए cameras का इस्तेमाल किया जाने लगा है। आज हर कोई security के लिए cameras का इस्तेमाल कर रहा है। आज दूकान में, roads में, hospitals में, banks में, यहाँ तक की schools और colleges में भी cameras का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Cameras से सुरक्षा आसान हो जाती है और आज के आधुनिक समय में तो अलग-अलग प्रकार के cameras भी आने लगे हैं जैसे – Smartphone camera, DSLR camera, mirrorless camera, compact camera, analog camera, CCTV camera, web camera, Wi-Fi camera आदि। 

इनमे से कुछ cameras को आप कहीं से भी access कर सकते हैं और camera से live footage देख सकते हैं।

जैसा की ऊपर हमने आपको बताया की cameras बहुत सारे प्रकार के होते हैं जिनमे से एक IP camera होता है और इस article में हम आपको सिर्फ IP camera के बारे में बताने वाले हैं।

इस article में हम आपको IP camera से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। यहाँ हम आपको बताने वाले हैं IP Camera क्या होता है, इसे install कैसे करते हैं, IP camera के उपयोग क्या हैं, IP camera के फायदे और नुक्सान क्या हैं आदि।

अगर आप IP camera से सम्बंधित सारी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस article को अंत तक पूरा पढ़ें। और इस article को पढ़ने के बाद आपको IP camera के बारे में सब कुछ समझ में आ जाएगा।

IP Camera क्या होता है?

IP camera की full form Internet protocol camera होती है।

IP camera एक digital video camera होता है जो की control data को receive करता है और IP network की मदद से images data को send करता है।

ये आमतौर पर निगरानी के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन analog closed-circuit camera के विपरीत इन्हे किसी local recording device की जरूरत नहीं होती है बल्कि केवल एक local area network की आवश्यकता होती है जिसे network video recorder (NVR) भी कहते हैं।

Local area network या NVR में की मदद से camera footage को आसानी से record किया जा सकता है और हमेशा के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है।

यहाँ तक की IP camera को NVR के साथ और बिना NVR के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस आधुनिक camera में आप signals को भेज भी सकते हैं और उन्हें receive भी कर सकते हैं।

IP camera internet से connected रहता है जिसके कारण आप इसकी footage पूरी दुनिया से किसी भी कोने में बैठ कर देख सकते हैं। इस camera को आप अपने smartphone, tablet या laptop से connect कर सकते हैं और उसके बाद उनमे आप इस camera की live footage कहीं से भी देख सकते हैं।

इस camera में cable network का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ethernet के माध्यम से cable network को broadband modem या router से जोड़ा जाता है।

इसके आलावा IP camera का इस्तेमाल और भी आधुनिक तरीके से किया जाता है जैसे – इस camera को Wi-Fi router से जोड़ दिया जाता है।

कुल मिलाकर आसान भाषा में कहा जाए तो IP camera वो होता है जो की internet से connected रहता है और जिससे आप जब मर्ज़ी अपने smartphone, tablet या laptop से कहीं से भी access कर सकते हैं।

IP Camera को Install कैसे करते हैं?

अगर आपको RJ45 connectors बनाने आते हैं तो आपके लिए IP camera को install करना बहुत आसान रहेगा।

इसके लिए सबसे आपको cat6 LAN cable लेनी होगी और उसके दोनों end points में आपको RJ45 connector को connect कर देना है। अब अगर आपके पास अलग से PoE switch नहीं है तो आपके camera के लिए अलग से power cable डालनी होगी और उसके बाद उसे camera power supply से power देनी होगी।

अगर आपको RJ45 connector बनाना नहीं आता है तो आप market से I/O और patch code ले सकते हैं। I/O बनाना आसान होता है क्योंकि उसमे पहले से ही colors दिए हुए होते हैं जिनमे बस wires को connect करना होता है।

अगर आपने NVR और camera एक ही company से लिया है तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि ये cameras plug and play करने के लिए होते हैं यानी आप इनको सीधा इस्तेमाल कर सकते हैं और इनमे ज्यादा कुछ करने की कोई जरूरत नहीं होती है।

लेकिन अगर आपका camera plug and play करके नहीं चल रहा है तो ऐसे में आपको NVR में जाना है और उसके बाद वहां पर आपको add camera पर click करके उस camera को add कर लेना है जिसके बाद आपका camera चालु हो जाएगा।

बिना NVR के – अगर आप एक से ज्यादा IP camera को computer में चलाना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक router या switch की जरूरत पड़ेगी। ऐसा आपको इसलिए करना पड़ेगा क्योंकि computer में आमतौर पर एक ही LAN port होता है हालांकि कुछ महंगे computers में 2 LAN ports भी होते हैं लेकिन 2 से ज्यादा LAN ports किसी भी computer में नहीं होते हैं।

अगर आप PoE switch या router का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा क्योंकि ऐसा करने पर आपको power cable या power supply की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

IP Camera के उपयोग क्या हैं?

IP camera का इस्तेमाल निगरानी रखने के लिए किया जाता है। इससे सुरक्षा बनी रहती है।

अगर आप किसी दूकान के मालिक हैं और आप अक्सर दूकान से बहार रहते हैं तो आप IP camera को अपनी दूकान में लगा सकते हैं और जब मर्जी उसकी footage अपने किसी भी device (phone, tablet, laptop) में देख सकते हैं।

ऐसा करने से आप अपने कर्मचारियों और अपने ग्राहकों पर नज़र रख सकते हैं। इतना ही नहीं ये camera live footage दिखाने के अलावा सारी footages को record भी करता है जिसे आप बाद में कभी भी देख सकते हैं।

Recording का फायदा ये होता है की अगर आज आपकी दूकान में कुछ होता है (चोरी, आदि) और आपको कुछ दिन बाद पता चलता है तो camera footage देखकर आप पता लगा सकते हैं की क्या हुआ था और किसने किया था।

इनका इस्तेमाल आप कहीं पर भी कर सकते हैं जैसे – Hospitals में, घर में, Hotels में, Schools और Colleges में आदि। इनका इस्तेमाल करना आज के समय में आवश्यक भी है और सही भी है।

अगर आपकी दूकान बड़ी है और आप अपनी दूकान को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे सुरक्षा बढ़ती है।

IP Camera के फायदे

  1. Good Video Quality – IP camera 4K resolution तक support करते हैं जिसके कारण इनकी video qualities बहुत अच्छी होती हैं। इसमें आप किसी भी अन्य camera की तरह अलग-अलग resolution के cameras ले सकते हैं। आप जितने अच्छे resolution का camera लेंगे उतनी अच्छी आपकी video quality होगी।
  1. Clean Installation – IP camera में cat6 cable का इस्तेमाल होता है जिसके कारण इसकी installation बहुत ही साफ़-सूत्री होती है।
  1. Intelligence – इस camera में आपको कई advance features मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैसे की हमने आपको बताया की IP camera internet से जुड़ा होता है जिसके कारण आप इसकी footage कहीं से भी अपने devices पर देख सकते हैं।
  1. Easily Accessible – इनका सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप इन्हे कहीं से भी access कर सकते हैं और इनकी footage कहीं से भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको NVR लेना पड़ सकता है।

IP Camera के नुकसान

  1. Costly – IP camera एक digital camera है और digital cameras analog cameras से महंगे मिलते हैं जिसके कारण IP camera महंगा पड़ता है।
  1. Storage – IP cameras high resolution cameras होते हैं जिसके कारण इनकी video qualities बहुत अच्छी होती हैं और अच्छी video quality होने के कारण इन videos की file size बहुत बड़ी होती है जिसके कारण इन video files को store करने के लिए ज्यादा storage space की जरूरत होती है।
  1. Difficult to Use – IP cameras थोड़े complicated होते हैं जिनके कारण इन्हे इस्तेमाल करना आसान नहीं होता है। कुछ IP cameras की installation भी काफी complex होती है। लेकिन ये ज्यादा मुश्किल भी नहीं होते हैं। अगर आपको computer के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी है तो आपको इसे इस्तेमाल करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

IP Camera से सम्बंधित कुछ सवाल

IP Camera की Full Form क्या होती है?

IP camera की full form होती है Internet Protocol Camera.

IP Camera क्या होता है?

IP camera एक digital video camera होता है जो की control data को receive करता है और IP network की मदद से images data को send करता है।

IP Camera का अविष्कार कब और किसने किया था?

IP camera का आविष्कार Axis communications ने सन 1996 में किया था।

निष्कर्ष

जैसा की हमने ऊपर बताया है की अगर आपकी कोई दूकान है या ऐसा कोई स्थान है जहाँ पर आप हमेशा नज़र रखना चाहते हैं और जहाँ पर आपको security की जरूरत है तो वहां पर आप IP camera को install कर सकते हैं और जब चाहे वहां की live footage देख सकते हैं।

इस article में हमने आपको IP camera से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी दे दी है। और अब हम उम्मीद करते हैं की आपको ये article पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की IP Camera क्या होता है

अगर आपको ये article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें ताकि अगर उन्हें सुरक्षा की जरूरत हो तो वे इस camera को लगा सकें और अपने स्थान पर निगरानी रख सकें।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें-

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े