HomeTECHNOLOGYTelephoto Camera क्या होता है - Telephoto Camera Means in Hindi

Telephoto Camera क्या होता है – Telephoto Camera Means in Hindi

आज के आधुनिक समय में नयी-नयी technology पर आधारित कई cameras market में आ गए हैं। और market में मौजूद इन सब cameras की list इतनी बड़ी है की इतने सारे cameras में से एक camera लेने के बारे में 1000 बार सोचना पड़ता है।

लेकिन इन सब cameras में एक बहुत ही बेहतरीन camera है जिसका नाम है Telephoto Camera/Lens.

आज के Smartphones में पहले की तरह 1 या 2 cameras नहीं आते हैं बल्कि आज के आधुनिक smartphones में 3 या 4 cameras आते हैं जिनमे से एक Telephoto camera होता है।

Telephoto camera अच्छे photos लेने में बहुत मदद करता है और telephoto lens से आप अपने phone से ही बहुत अच्छी-अच्छी photos ले सकते हैं।

इस article में हम आपको Telephoto Camera के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं जैसे – Telephoto Camera क्या होता है, इसके Features क्या हैं, इसके फायदे क्या हैं आदि।

तो अगर आप Telephoto camera के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस article को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

Telephoto Camera क्या होता है?

Telephoto camera दूर स्थित objects की photo लेने में मदद करता है। ये दूर स्थित object पर zoom करके उसकी बहुत अच्छी photo लेने में सक्षम होता है।

इस camera के अंदर telephoto lens लगा होता है। Photography और Cinematography में telephoto lens एक विशेष प्रकार का long-focus lens होता है जिसमे lens की physical length focal length से छोटी होती है।

Telephoto lens की मदद से आप दूर मौजूद किसी भी एक विशेष object पर zoom और focus कर सकते हैं और उसकी अच्छी photos ले सकते हैं।

Telephoto camera ये सब telephoto lens के कारण ही कर पाता है और ये lens आज के अधिकतर smartphones में मौजूद होते हैं। साथ ही ये digital cameras में भी लगे होते हैं जिनके कारण photos बहुत अच्छी आती हैं।

एक lens को Telephoto lens तब माना जाता है जब उसकी focal length 60mm या उससे अधिक होती है। Standard lens की तुलना में Telephoto lens की focal length अधिक होती है।

Telephoto Camera के प्रकार

Telephoto lens 3 प्रकार के होते हैं जिनके बारे में निचे विस्तार से बताया गया है।

  1. Short Telephoto – Short telephoto camera/lens की range 85mm से 135mm तक होती है और ये camera रोज़ाना इस्तेमाल के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि ये compact और हलके होते हैं।
  1. Medium Telephoto – Medium telephoto camera बड़े, लंबे और भारी होते हैं क्योंकि इनकी focal length 135mm से 300mm के बीच होती है।
  1. Super Telephoto – Super telephoto camera की focal length 300mm से अधिक होती है। इस प्रकार के telephoto lens telescope जैसी magnification देते हैं और ये camera हाथों से shooting करने के लिए बहुत भारी होते हैं।

Telephoto Camera के Features

  1. More Focal Length
  2. Depth Photo Shoot
  3. Zoom
  4. Good Portraits
  5. Background को Blur करना
  6. दूर स्थित object की अच्छी और clear photos लेना

Telephoto Camera के उपयोग

  1. जैसा की हमने ऊपर बताया की Telephoto camera आपको दूर स्थित objects की photos लेने की अनुमति देता है। इससे आप दूर रखे objects की बहुत अच्छी photos ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल football matches के photographers या फिर Wildlife photographers द्वारा किया जाता है।

क्योंकि इन cameras से football players और जंगली जानवरों की तस्वीरें लेना आसान होता है। इतना ही नहीं इन cameras का इस्तेमाल अधिकतर sports में photos लेने के लिए किया जाता है।

Cricket और Football जैसे मशहूर खेलों में इस camera का इस्तेमाल players की high quality image लेने के लिए किया जाता है। इस camera की मदद से photographer मैदान के बहार बैठकर players पर zoom करके उनकी एक-से-एक अच्छी photos लेता है।

  1. Telephoto lens background को बहुत अच्छे से blur करता है जिससे subject की photo बहुत अच्छी आती है। तो अगर आपने ऐसी कोई photo देखी है जिसमे subject focus में है और उसके पीछे का background blur है तो समझ जाइये की वो photo telephoto camera से ली गयी है।

इस camera से सच में blur photos बहुत अच्छी आती हैं। जब ये camera background को blur करके केवल subject की photo लेता है तो photo बहुत अच्छी आती है और देखने में बहुत सुंदर लगती है।

Telephoto Camera के फायदे

  1. Telephoto camera की मदद से दूर स्थित किसी भी object की बहुत ही अच्छी photos ली जा सकती है। इस camera की मदद से आप दूर रखे object की बहुत अच्छी photo ले सकते हैं।
  1. ये camera sports photographer और wildlife photographers द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि wildlife और sports photographer को दूर से photos लेनी होती है।
  1. इस camera से सिर्फ की ही नहीं बल्कि पास की photos भी बहुत अच्छी ली जा सकती हैं। ये camera subject के background को blur करने में बहुत सक्षम होता है और ये background को इतने अच्छे से blur करता है की subject की पर बहुत अच्छे focus बनता है जिसके कारण subject की photo बहुत अच्छी आती है और photo बहुत सुंदर दिखती है।

Telephoto Camera से सम्बंधित कुछ सवाल

Telephoto Camera क्या होता है?

फोटोग्राफी या सिनेमेटोग्राफी कैमरा में टेलीफोटो लेंस एक विशेष प्रकार का लंबा फोकस (Long-Focus) लेंस होता है, जिसमें फिजिकल लेंस की लंबाई फोकल लम्बाई से कम होती हैं। टेलीफोटो लेंस आपकी फोटोग्राफी को एक नए स्तर तक ले जा सकता हैं।

Telephoto Camera का आविष्कार कब और किसने किया था?

Telephoto camera का आविष्कार सन 1891 में Thomas Rudolphus Dallmeyer द्वारा किया गया था।

Lens को Telephoto Lens कब कहते हैं?

एक lens को Telephoto lens तब माना जाता है जब उसकी focal length 60mm या उससे अधिक होती है।

निष्कर्ष

अगर आप Wildlife photographer हैं तो आप जानते ही होंगे की telephoto lens से कितनी अच्छी photos आती हैं। अगर आप अपनी photographer की journey शुरू करने वाले हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए की आपको कौन सा photographer बनाना है।

ये निश्चय करने के बाद की आपको कौन सा photographer बनाना है अब आपको अपना camera चुनना होगा। आप जोन सा भी photographer बनाना चाहते हैं आपको उसके हिसाब से ही अपने camera को चुनना है।

इस article में हमने आपको Telephoto camera के बारे में सारी जानकारी दे दी है। और अगर आपने ये article अंत तक पूरा पढ़ा है तो आपको पता चल गया होगा की Telephoto Camera क्या होता है

और ये article पढ़ने के बाद आप Telephoto camera के बारे में सब कुछ समझ गए होंगे। अगर आपको ये article और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ share जरूर करें जो की photographer बनाना चाहते हैं ताकि उन्हें इस camera के बारे में जानकारी मिल सके और वो भी सही camera चुन सकें।

अगर आप हमसे Telephoto camera से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़े –

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े