HomeTECHNOLOGYJioPhone से Video Calling कैसे करे?

JioPhone से Video Calling कैसे करे?

आज इस article में हम आपको बताने वाले हैं की JioPhone से Video Calling कैसे करे?

वो समय तो हर किसी को याद होगा जब Reliance company के मालिक माननीय मुकेश अंबानी जी ने Jio नाम की company की शुरुआत की थी।

Jio एक ऐसी company है जिसकी वजह से भारत में Internet बहुत तेजी से बढ़ा है। पहले Jio company ने अपने SIM निकाले थे जिसके बाद भारत में internet का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया था और बहुत से लोग internet का इस्तेमाल करने लगे थे।

SIM निकालने के कुछ समय बाद Jio company ने अपने keypad वाले phone भी launch करे थे जिनमे आम keypad वाले phones से कई ज्यादा अच्छे features थे।

इस phone को JioPhone के नाम से launch किया गया था। इस smartphone में आप 4G internet का इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही इसमें आप Wi-Fi का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Internet का इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसमें आप उन सभी features का इस्तेमाल कर सकते हैं जो की एक internet connected smartphone में होने चाहिए।

जैसे इसमें आप social media का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे – WhatsApp, Facebook आदि। इस phone में आप YouTube भी देख सकते हैं और अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

इतना ही नहीं साथ ही आप इस phone से video call भी कर सकते हैं और अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से face-to-face बात भी कर सकते हैं।

और इस article का विषय यही है की JioPhone से Video Call कैसे करे। बहुत से लोग JioPhone का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है की JioPhone से video call भी करी जाती है।

और अगर कुछ लोगों को पता भी होता है की JioPhone से video call होती है तो उन्हें ये पता नहीं होता है JioPhone से video call करते कैसे हैं।

और इसलिए इस article हम आपको JioPhone से video call करने के बारे में ही बताने वाले हैं।

तो अगर आप भी अपने JioPhone का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को video call करना चाहते हैं तो इस article को आपको अंत तक पढ़ते रहना है। और इस article को पढ़ने के बाद आपको JioPhone से video call करने के बारे में सब कुछ समझ में आ जाएगा।

Jio Phone से Video Call करते समय ध्यान रखने वाली बातें?

ये बताने से पहले की JioPhone से video call कैसे करते हैं हम पहले आपको ये बताएयेंगे की JioPhone से video call करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है।

JioPhone से video call करने से पहले आपको निचे दी गयी बातों का ख़ास ध्यान रखना है।

  1. किसी भी phone से Video call करने से पहले सबसे जरूरी internet होता है। तो JioPhone से videocall करने के लिए आपके phone में data pack होना जरूरी है। अगर आपके phone में data pack नहीं है तो आप अपने phone को Wi-Fi से भो connect कर सकते हैं।
  1. आप जिसे video call करना चाहते हैं उनके phone में internet connection होना चाहिए और phone में internet on होना चाहिए।
  1. आपके और जिसे आप video call करना चाहते हैं उनके phone में JioVideo call app होना चाहिए और वो app registered होनी चाहिए यानी उसमे आपके account बने होने चाहिए।

    JioVideo call app को आप Jiostore से download कर सकते हैं।
  1. जिसे आप video call करना चाहते हैं उनका phone number आपके phone में save होना चाहिए।
  1. JioPhone से video call करने के लिए Jio का phone number होना जरूरी है आपके पास भी और जिसे आप video call करना चाहते हैं उसके पास भी।

Jio Phone से Video Calling कैसे करे?

अब हम आपको बताएंगे की JioPhone से Video Calling कैसे करते हैं। JioPhone से video calling करने के लिए आपको निचे दिए गए steps को अच्छे से follow करना होगा।

  1. सबसे पहले अपने JioPhone में JioVideo Call को open करें। आप इसे हरे रंग के button को दबा कर रख के भी खोल सकते हैं।
  1. अब आपको आपकी screen पर 2 options दिखेंगे जो की होंगे Recents और Contacts. इस बात का ध्यान रखें की जिसे आप video call करना चाहते हैं उसका phone number आपके phone में पहले से save होना चाहिए।
  1. Contacts की list में से आपको उस contact पर click करना है जिस पर आप video call करना चाहते हैं।
  1. जिसे आप call करना चाहते हैं उस contact पर click करने के बाद आपकी video calling शुरू हो जायेगी। और जब सामने वाला आपकी video call उठाएगा तो आप उससे बात कर पाएंगे जिसे आपने video call करी है।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने JioPhone से किसी को भी video call कर सकते हैं।

Jio Phone में Video Call से सम्बंधित कुछ सवाल

क्या JioPhone Video Call Support करता है?

हाँ, JioPhone video call को support करता है और इससे आप अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को video call भी कर सकते हैं।

Jio Phone में Video Calling को Enable कैसे करें?

JioPhone में video calling को enable करने की कोई भी जरूरत नहीं होती है। JioPhone से video call करने के लिए आपको सिर्फ अपने Jio phone में Jiostore से JioVideo call app को install करना होता है जिसका इस्तेमाल करके आप जिसे चाहे उसे आसानी से video call कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस article में हमने आपको बता दिया है की JioPhone से Video Calling कैसे करे। अगर आपने इस article को यहाँ तक पूरा पढ़ा है तो आपको समझ में आ गया होगा की JioPhone से video call कैसे करते हैं।

अब आप अपने JioPhone का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से जब चाहे face-to-face video call पर बात कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं इस article में दी गयी जानकारी आपको उपयोगी लगी होगी। अगर आपको ये article और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इस article को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें ताकि वो भी अपने JioPhone का इस्तेमाल करके video calling पर किसी से भी बात कर सकें और video calling का मजा उठा सकें।

अगर आप हमसे JioPhone की Video Calling से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े