HomeTECHNOLOGYStreaming का मतलब क्या है | Streaming Meaning in Hindi

Streaming का मतलब क्या है | Streaming Meaning in Hindi

आज के समय में Internet की दुनिया से तो हर कोई वाकिफ है। Internet के बारे में हर किसी ने सुना और इसके बारे में दुनिया में लगभग हर इंसान जानता है।

जैसे-जैसे internet बढ़ रहा है वैसे-वैसे internet से सम्बंधित काम और services भी बढ़ते जा रहे हैं। जैसे – अगर एक service की बात करें तो आज internet के इस्तेमाल से Streaming करी जा रही है।

अगर आप streaming के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि इस article में हम आपको streaming से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे – Streaming का मतलब क्या होता है, Live Streaming का मतलब क्या है, Streaming services का मतलब क्या है आदि।

अगर आप Streaming के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस article को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस article को पढ़ने के बाद आपको streaming के बारे में सब कुछ समझ में आ जाएगा।

Streaming का मतलब क्या होता है?

Streaming का मतलब होता है बिना किसी audio/video file को download किये अपने किसी device पर internet की मदद से online चलाना।

Streaming में आपको कोई video देखने या कोई audio सुनने के लिए उसे download करने की जरूरत नहीं होती है। आप उसे अपने Smartphone, Laptop या अपने किसी भी device पर बिना download किये चला सकते हैं। और इसी प्रक्रिया को Streaming कहते हैं।

Streaming content में आप कई चीज़ें देख सकते हैं जैसे – movies, TV shows, web series, आदि। Streaming की मदद से आप podcasts यानी audio shows भी सुन सकते हैं।

पहले के समय में धीमा internet होने के कारण ऐसी कोई भी service उपलब्ध नहीं थी। बल्कि पहले के समय में तो online videos की जगह ज्यादातर photos देखने को मिलती थी।

लेकिन समय के साथ-साथ internet बहुत तेज होता गया जिसके कारण videos content बढ़ने लगा। और video content के बढ़ने से streaming का जन्म हुआ।

अब Internet तेज होने के कारण बिना किसी रुकावट के users videos को direct अपने किसी भी device में internet के जरिये play कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें उस content को देखने के लिए उसे download करने की कोई भी जरूरत नहीं है।

Streaming की मदद से आज के समय में videos, audios और games को live stream किया जाता है। Live Stream या Live Streaming क्या होती है इसके बारे में हम आपको बाद में बताएंगे।

Streaming की मदद से किसी भी content या game को online real time में stream किया जा सकता है।

Streaming content की बात करें तो आज के समय में ऐसी कई movies और web series हैं जो की अलग-अलग streaming platforms जैसे – Hotstar, Amazon Prime, Netflix आदि पर release करी जाती हैं जिन्हे आप बिना अपने device में download किये online इन platforms पर देख सकते हैं।

Streaming करने के लिए जरूरी चीज़ें

Streaming करने के लिए मुख्य तौर पर केवल दो चीज़ों की ही आवश्यकता होती है जो की निचे दी गयी है।

  1. High-Speed Internet – किसी भी content को online stream करने के लिए सबसे जरूरी चीज़ होती है internet. क्योंकि online content को बिना रुकावट के stream करने में fast internet ही जरूरत होती है।
  1. Streaming Platform – Streaming platform वो platform (app या website) होती है जहाँ पर content को online stream किया जाता है जैसे – Hotstar, Amazon Prime, Netflix, YouTube आदि।

Live Streaming का मतलब क्या है?

Live streaming का मतलब होता है content को एक ही समय पर record और broadcast करना। इसमें content को record भी किया जाता है और उसी समय उसे streaming platforms पर live दिखाया जाता है।

जब कोई Smartphone company अपने किसी नए phone का launch event करती है तो वो उस event को live stream करती है यानी वो उसे broadcast भी करती है और साथ ही उसे record भी करती है ताकि उसे लोगों द्वारा बाद में देखा जा सके।

Streaming Services का मतलब क्या है?

आज-कल ऐसे कई platforms मौजूद हैं जहाँ पर streaming content को upload या share करा जाता है जैसे – Hotstar, Amazon Prime, Netflix आदि।

ये सभी platforms अपने users को Streaming services देते हैं और इसलिए इन सभी platforms को streaming platforms कहा जाता है।

तो इस तरह streaming services का मतलब होता है वो platform जो की content को stream करके streaming की service user को देते हैं।

Streaming और Live Streaming में क्या फर्क होता है?

अब हम आपको बताएंगे की Streaming और Live Streaming में क्या अंतर होता है।

Streaming और Live Streaming दो ऐसे शब्द हैं जिनका इस्तेमाल अक्सर एक दूसरे के साथ बदल कर किया जाता है। लेकिन इन दोनों शब्दों के अलग-अलग अर्थ होते हैं।

Streaming का मतलब होता है वो content जो की recorded है और उसे streaming platforms पर release किया गया है।

जबकि Live Streaming का मतलब होता है content को record करते समय उसे live broadcast (प्रसारित) करना।

Streaming content में आप video को skip कर सकते हैं लेकिन Live Streaming content में आप videos को skip नहीं कर सकते हैं। और जो content Live stream हो रहा होता है उसमे Live लिखा होता है जिससे ये पता चलता है की content record होने के साथ-साथ live stream हो रहा है।

सभी live content को आप skip नहीं कर सकते हैं लेकिन कुछ live streaming content को skip किया जा सकता है।

Streaming के फायदे

  1. Streaming करने से content को बिना download किये देखा जा सकता है।
  2. Streaming से आप बिना content को download किये देख सकते हैं जिसके कारण आपके device में storage की कोई भी दिक्कत नहीं होती है। अगर आपके device में storage नहीं भी है तो भी आप अपने favourite content का मजा उठा सकते हैं।
  3. Streaming में आपको original content देखने को मिलता है क्योंकि streaming platforms पर सब कुछ original होता है।
  4. Original content होने के कारण picture और sound quality अच्छी आती है।

Streaming के नुकसान

  1. Content को online stream करने के लिए internet connection की जरूरत होती है और अगर आपके पास internet नहीं है तो आप content को नहीं देख पाएंगे।
  2. कभी-कभी सिर्फ Internet से काम नहीं चलता है बल्कि content को ठीक से stream करने के लिए fast internet की जरूरत होती है तो अगर आपके पास तेज internet नहीं है तब भी आप content को नहीं देख पाएंगे।
  3. Online content देखने में internet खर्च होता है तो अगर आपके पास Wi-Fi है तो ठीक है लेकिन अगर आपके पास Wi-Fi नहीं है और आप streaming में cellular internet का इस्तेमाल करते हैं तो आपका ज्यादातर internet खत्म हो जाएगा।

Live Streaming Platforms List

  1. Vimeo
  2. IBM Cloud Video
  3. Brightcove
  4. Panopto
  5. Kaltura
  6. Qumu
  7. DaCast
  8. JW Player
  9. Muvi
  10. Hotstar
  11. Amazon Prime
  12. Netflix
  13. YouTube Live
  14. StreamShark
  15. Wowza
  16. StreamYard
  17. Restream
  18. Resi
  19. Dailymotion
  20. Facebook Live
  21. Instagram
  22. Twitch
  23. LinkedIn Live

निष्कर्ष

इस article में हमने Streaming से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी दे दी है। और अगर आपने ये article अंत तक पढ़ा है तो आपको समझ में आ गया होगा की Streaming का मतलब क्या होता है

अगर आपको ये article और इसमें दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें ताकि उन्हें भी Streaming का मतलब पता चल सके।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

अन्य पढ़े –

Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े