Crush Meaning In Hindi – क्रश का मतलब क्या है?

- Advertisement -

Crush meaning in hindi : क्रश (Crush) एक ऐसा शब्द है जो आजकल कई जगहों पर हमे सुनने को मिल ही जाता है. लेकिन क्या आप जानते है की क्रश का हिंदी मतलब क्या होता है (Crush Meaning In Hindi) शायद आपको भी Crush का हिंदी अर्थ नहीं पता है तभी आप यह आर्टिकल पढ़ रहे है. आजकल सोशल मीडिया पर लोग अपना अधिकतम समय बिताते है और सोशल मीडिया पर अलग अलग शब्दों से लोग परिचित होते है, कई बार हमे सोशल मीडिया पर ऐसे ऐसे नए शब्द सुनने को मिलते है जिनका मतलब हमे नहीं पता होता है. Crush शब्द भी ऐसा ही एक शब्द है जिसे लोग सोशल मीडिया पर देखते है लेकिन उन्हें इसका Meaning नहीं पता होता है. Crush शब्द का मतलब वैसे तो आजकल कई लोगों को पता है लेकिन ऐसे भी कुछ लोग है जिनको Crush meaning in hindi नहीं पता होता.

- Advertisement -

Crush शब्द का Verb और Noun में अलग अलग अर्थ निकलता है इसलिए क्रश शब्द का दो तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इस शब्द का उपयोग खासतौर पर युवा करते हुए हमे दिखाई देते है क्योंकि Crush शब्द प्यार , लव और मुहब्बत से जुड़ा हुआ है. इस आर्टिकल में हम Crush Meaning In Hindi की जानकारी विस्तार से देखने वाले है जिससे आपको Crush शब्द की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी.

Crush Meaning In Hindi (क्रश का मतलब क्या है?)

Crush का हिंदी में मतलब होता चूर – चूर करना होता है. इसका दूसरा सबसे प्रचलित अर्थ कुचलना भी होता है, Crush शब्द को अक्सर प्यार मोहब्बत आदि चीजों से जोड़ा जाता है जैसे ‘किसी के प्यार में चूर चूर होना’ इसे सोशल मीडिया पर Crush आना कहते है.

- Advertisement -

इसे थोड़ी आसान भाषा में समझने का प्रयास करते है, मान लीजिये अगर कोई व्यक्ति किसी के प्यार में चूर – चूर हो चूका है तो सोशल मीडिया पर इसे Crush आना कहते है. सामान्य रूप से हमारी सबसे चाहती और जिसे हम मन ही मन प्यार करते है उस व्यक्ति अथवा वस्तु को क्रश कहा जाता है.

Crush Meaning In Hindi

गर्लफ्रेंड – बॉयफ्रेंड और Crush में अंतर होता है यह बात भी आपको याद रखनी चाहिए, क्योंकि गर्लफ्रेंड – बॉयफ्रेंड वो होते है जो एक दूसरे से प्यार करते है और दोनों को पता होता है की वे एक दूसरे से प्यार करते है लेकिन Crush उस व्यक्ति को कहते है जिसे इस बात का पता नहीं होता है की कोई उसे प्यार करता है.

हर व्यक्ति का अलग अलग Crush हो सकता है क्योंकि यह एक व्यक्तिगत मामला है, अक्सर लोगों के क्रश उनके स्कूल और कॉलेज में होते है या फिर किसी फिल्मी हीरो या हीरोइन पर लोगों को क्रश आता है.

जैसा की हमको पता है की क्रश शब्द का अर्थ सिर्फ प्यार मोहब्बत तक सिमित नहीं है, Crush का साधारण आर्ट कुचलना भी होता है इसलिए कई बार आपने यह भी पढ़ा होगा की “Crush the bottle after use” जिसका Hindi meaning होता है की बोतल का उपयोग करने के बाद उसे कुचल दें. यह वाक्य आपने अक्सर ड्रिक्स की बोतल पर पढ़ा होगा.

क्रश से सम्बंधित कुछ अन्य शब्द भी जोड़े जाते है जिनके हिंदी मीनिंग थोड़े अलग हो सकते है निचे हमने आपको Crush से सम्बंधित कुछ ऐसे ही शब्दों के बारे में उनके Hindi meaning के साथ बताया है.

- Advertisement -
Love crush meaning in hindiप्यार क्रश
You are my crush meaning in hindiतुम पर मेरा दिल आया था
My crush meaning in hindiमेरा क्रश
First crush meaning in hindiपहला क्रश
Candy crush meaning in hindiकैंडी क्रश
Your crush meaning in hindiआपका क्रश
Dear crush meaning in hindiप्रिय क्रश
Crush meaning in hindi translationचूर – चूर करना
National crush meaning in hindiराष्ट्रीय क्रश
Lady crush meaning in hindiमहिला क्रश

Crush Meaning In Hindi (Noun & Verb)

जैसा की हमने आपको बताया था की Crush शब्द का Noun और Verb में अलग अलग मतलब निकलके आते है जो हमने आपको निचे बताये हुए है.

Crush Meaning In Hindi (Noun)

  • प्रेमाशक्ति
  • दबाव
  • जमघट
  • भीड़
  • पिसाई
  • क्रश
  • धक्का
  • अपघर्षण

Crush Meaning In Hindi (Verb)

  • पिशना
  • रौंदना
  • निचोड़ना
  • कुचलना
  • हराना
  • परास्त करना
  • बुरी तरह परास्त करना
  • प्रेमाशक्त होना
  • दबाना
  • चूर चूर करना
  • अधीन करना

Crush Meaning in Hindi Related to Love

Crush शब्द का वैसे तो कोई Fix अर्थ नहीं है लेकिन प्यार मोहब्बत लव इन सब चीजों में इस शब्द का आजकल के युवा ज्यादा उपयोग करते है.

Love में Crush का अर्थ होता है मन ही मन किसी को चाहना या फिर किसी को प्यार करना, इसे सोशल मीडिया पर आजकल की युवा पीढ़ी Crush आना भी कहते है.

किसी पर Crush आना मतलब किसी के प्यार में चूर चूर हो जाना ऐसा इस शब्द का अर्थ Love में निकाला जाता है .

Example Sentences Of Crush In English-Hindi

English SentenceHindi Sentence
You are my crushतुम पर मेरा दिल आया
You are my First crushतुम मेरे पहले क्रश हो
Rashmika is National crush of indiaरश्मिका भारत की राष्ट्रीय क्रश हैं
Riya is my crushरिया मेरी क्रश है
She has a crush on her best friend since last 4 yearsपिछले 4 साल से उसे अपने बेस्ट फ्रेंड पर क्रश है
After a long time I saw my crush yesterday, she was smilingकाफी दिनों बाद मैंने कल मेरे क्रश को देखा, वो मुस्कुरा रही थी
Priya has a crush on Rajप्रिया को राज पर क्रश है
If my friends supported me, I would have married my crush todayअगर मेरे दोस्त मुझे सप्पोर्ट करते तो आज मेरी शादी मेरी क्रश से होती
He has a crush on that girlइसका उस लड़की पर क्रश है
I have a crush on her since college timeमुझे कॉलेज के समय से ही उसपर क्रश है
I have a crush on rohini and I want to propose to herमुझे रोहिणी पर क्रश है और मैं उसे प्रपोज करना चाहता हूं
I have a crush on rohitमुझे रोहित पर क्रश है

Difference Between Crush and Love – Crush और Love में क्या अंतर है?

काफी लोगों का Confusion होता है Love और Crush इन दोनों शब्दों में तो आपको बता दें यह दोनों शब्द सुनने में भले ही एक सामान हो लेकिन इनके अर्थ अलग अलग है.

Love का मतलब होता है प्यार और Crush का अर्थ होता है किसी के प्यार में चूर चूर होना मतलब किसी को मन ही मन चाहना या फिर किसी व्यक्ति या वस्तु के प्रति चाहत.

लव में दोनों प्यार करने वालों को पता इसके बारे में होता है की वो एक दूसरे को प्यार करते है लेकिन Crush के मामले में यह जरुरी नहीं होता की सामने वाले को पता हो की कोई उसे चाहता है या प्यार करता है.

Crush शब्द का उपयोग ज्यादातर एक तरफ़ा प्यार यानी One side love में होता है.

National Crush Meaning in Hindi

National Crush यह लोगों द्वारा बनाया गया एक शब्द है जिसका हिंदी अर्थ राष्ट्रीय क्रश होता है, दरअसल कुछ दिनों पहले साउथ इंडियन की प्रसिद्द नायिका rashmika mandanna को लोगों ने National Crush Of India के नाम से ट्रोल किया तब से National Crush शब्द भारत में ज्यादा प्रसिद्द हुआ.

Crush Hindi Meaning [Video]

Conclusion : Crush Meaning in Hindi

Crush का कोई भी सटीक मतलब नहीं है. इस शब्द का क्षेत्रानुसार अलग अलग मतलब निकलता है लेकिन खासतौर पे सोशल मीडिया और कॉलेज में युवा और छात्रों के बिच क्रश शब्द प्यार मोहब्बत आदि चीजों से जोड़कर देखा जाता है. उम्मीद है आपको Crush Meaning in Hindi यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे साथ में कमेंट करके अपनी राय हमे जरूर दें.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles