Search Google or Type a URL

- Advertisement -

अगर आप भी गूगल सर्च इंजन का उपयोग करते है तो आपने गूगल के होम पेज पर देखा होगा की जहाँपर हम query टाइप करते है वह पर हमे एक प्लेसहोल्डर दिखाई देता है जिसपर लिखा होता है – Search Google or Type a URL जिसका मतलब ऐसा होता है की आपके इस बॉक्स में आपकी जो भी query या question है वह डालना होता है। यहाँ पर आपको आपका जो भी प्रश्न या फिर किसी भी वेबसाइट का लिंक डालना होता है। Search Google or Type a URL का हिंदी में अर्थ होता है – गूगल पर खोजें या यूआरएल टाइप करें। यह मैसेज किसी भी उपभोक्ता को गूगल पर कुछ भी खोजने में परेशानी न आये या फिर उसे पता चले की उसे कहा पर उसका सवाल डालना है यह पता चलने में मदत मिलती है। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने यह मैसेज देखा न हो। क्योंकि बड़े से लेकर बच्चे तक आज के युक में गूगल का इस्तेमाल करते है। अगर आप चाहे तो Search Google or Type a URL को अपने हिसाब से customize भी कर सकते है।

- Advertisement -

Search Google or Type a URL

Search Google or Type a URL का हिंदी में अर्थ होता है Google पर खोजें या URL टाइप करें। जैसा इसका अर्थ आसान है उसी प्रकार से इसका उपजोग भी केवल यह है की उपभोक्ता को पता चले की उसे उसका सवाल कहा पर डालना है जिससे उसे गूगल पर कुछ भी ढूंढ़ने में किसी प्रकार की अड़चन न आये। जैसे की search google or type a url वाले बॉक्स में लोग ऐसा भी डालते है – photo by nasa image library जिससे की यूजर को पता चला है की उसे नासा की लाइब्रेरी से जो फोटो चाहिए उसके लिए उसे उसी बॉक्स में यह लिखना है जिसमे वॉटरमार्क या प्लेसहोल्डर में दिया है Search Google or Type a URL जिससे की आपको नासा की तस्वीरें मिल सके।

हमने आपको गूगल के सर्च बॉक्स को दिखाया है जिसमे आप देख सकते है की उसके अंदर watermark के रूप में लिखा हुआ है – Search Google or Type a URL जहा पर आप URL या फिर अपना सवाल दाल सकते है जिससे की गूगल आपके सवाल का जवाब अलग-अलग वेबसाइट से खोजकर आपके सामने रख सके।

- Advertisement -

इसका सरल अर्थ कुछ इस प्रकार होता है जो निचे दिया है –

Search Google or Type a URL का हिंदी में अर्थ होता है Google पर खोजें या URL टाइप करें

In English
हिंदी में

हमने आपको निचे Search Google or Type a URL का मतलब उदहारण के माध्यम से समझाया है

Search Google : अगर आपको वेबसाइट का सटीक URL पता हो तो आप सीधे उस Web URL को सर्च बॉक्स में एंटर कर सकते है और उसके सम्बंधित रिजल्ट google आपके सामने रख देगा।

Type a URL : अगर आपको कोई भी चीज सर्च करनी हो जिसका URL आपको पता न हो फिर भी आप उसे गूगल पर सर्च कर सकते है ,जिसमे गूगल आपके सामने उस keyword से सम्बंधित रिजल्ट लेकर आएगा।

- Advertisement -

आपने ऊपर देखा की किस प्रकार Search Google और Type a URL में अंतर है। google ने यूजर को ध्यान में रखते हुए ही सर्च इंजन को तैयार किया है ,जिससे की उपभोक्ता URL या फिर उसका सवाल सीधा गूगल से पूछ सके।

Search Google or Type a URL Photo By Nasa Image Library

अनेक बार उपभोक्ता गूगल पर सर्च करते है Photo By Nasa Image Library जब उन्हें NASA के इमेज लाइब्रेरी से ओरिजिनल फोटो देखने होते है। अगर आप google में यह टाइप करते है तो आपको NASA के official वेबसाइट www.nasa.gov से ओरिजिनल इमेज देखने को मिलती है।

Photo By Nasa Image Library
Search Google or Type a URL Photo By Nasa Image Library source: google.com

ऊपर के इमेज में दिखाया गया है की अगर आप Search Google or Type a URL Photo By Nasa Image Library सर्च करते है तो आपको गूगल में किस प्रकार से रिजल्ट मिलता है। आपको NASA की वेबसाइट से काफी साडी इमेज रिजल्ट के रूप में दिखाई जाती है। साथ में पहले नंबर पर NASA की official Website भी दिखाई जाती है।

Search Google or Type a URL Customize

अगर आपको ब्राउज़र के होम पेज को customize करना हो तो आप उसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है। आपको बार कुछ सिंपल स्टेप्स करने है जिससे आपका पेज कस्टमाइज हो जायेगा।

Customize करने के steps

Step 1: सबसे पहले आपको ब्राउज़र के होम पेज पर bottom-right कार्नर पैन दिए गए एडिट के बटन पर क्लिक करना है जैसे निचे इमेज में दिखाया गया है।

Type a URL Customize

Step 2: जैसे ही आप edit पर click करते है आपके सामने image में दिखाई गयी विंडो खुल जाएगी ,जिसमे आप पेज को कस्टमाइज कर सकते है।

Customize crom

इस प्रकार से आपका customization हो जायेगा ,जिसमे आप निचे दिए गए प्रकार के customization कर सकते है।

  1. Background
  2. Shortcuts
  3. Color and theme

Customize options

1.Background

इसमे आप पेज का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है जिसमे आपको google crome निचे दिए गए कुछ डिफ़ॉल्ट बैकग्राउंड प्रदान करता है।

  • Classic Chrome
  • Latino Artists Collection
  • Black Artists Collection
  • Landscapes
  • Textures
  • Life
  • Earth
  • Art
  • Cityscapes
  • Geometric shapes
  • Solid colors
  • Seascapes इत्यादि

इसके व्यतिरिक्त अगर आपको custom बैकग्राउंड डालना है तो आपको Upload from device के ऑप्शन पर क्लिक करना है और कोई भी इमेज आपके डिवाइस से लेनी है।

2. Shortcuts

इसमें आपके सामने दो पर्याय होते है जिसमे –

1. My shortcuts2. Most visited sites
आप URL चुनकर खुद का shortcut बना सकते हैआप जो वेबसाइट ज्यादा देखते है उन वेबसाइट विजिट के आधार पर आटोमेटिक shortcut बनाये जाते है

इसके आलावा toggle button के साथ एक और ऑप्शन दिया जाता है जो है – Hide shortcuts जसिमे अगर आपको शॉर्टकट दिखने नहीं है तो आप यह ऑप्शन चुन सकते है।

3. Color and theme

इसमें आप अपने पसंद के हिसाब से कलर चुन सकते है और उसे थीम में लगा सकते है।

Search Google or Type a URL hacks

बहोत बार यूजर गूगल पर यह सर्च कर देते है “search google or type a url hacks” जिसमे शायद वह hack के बारे में कुछ सर्च करने की कोशिश करते है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए की hack एक्टिविटी illegal अपराध की श्रेणी में आती है जिसके लिए आप फास सकते है। लेकिन अगर आप किसी अच्छे काम या फिर एजुकेशन के लिए यह कर रहे है तो आप इसे एक निर्धारित सिमा तक सिख सकते है। लेकिन इसमें आपको सुरक्षा का ध्यान रखने की आवश्यकता है। या फिर काफी सरे लोग life hack ट्रिक भी सर्च करने की कोशिश करते होंगे जिसमे वह गलत keyword दाल देते होंगे। या फिर वह customization के बारे में पूछने की कोशिश करते होंगे ,जिसमे उन्हें उनके क्रोम ब्राउज़र का google वाला होम पेज चेंज या customize करना हो।

Search google or type a url meme

Search google or type a url meme

Search Google or Type a URL hacks FAQ’s

क्या मुझे search Google या फिर type a URL करना चाहिए?

अगर आपको सही URL पता न हो तो आपको search google करना चाइये या फिर अगर आपको सही से URL पतह हो तो आप type a URL मेथड से search कर सकते हो।

Google URL कैसे टाइप करना चाहिए ?

आपको Google URL इस फॉर्मेट में टाइप करना है – https://www.वेबसाइट-name.domain-extension
Example – https://www.google.com

Google search के लिए URL क्या होता है ?

Google search के लिए URL https://www.google.com/search?q=quiry कुछ इस प्रकार का होता है

Google search URL customize कैसे करे ?

Google search URL customize करने के लिए यह स्टेप फॉलो करे – steps

Search या Type URL का क्या मतलब है?

Search या Type URL का मतलब है –
Search Google – बिना यूआरएल के सर्च (क्वीरी)
Type a URL – १००% सही URL के साथ सर्च

अंतिम शब्द : Search Google or Type a URL

हमने आज देखा Search Google or Type a URL का मीनिंग क्या होता है और लोग किस प्रकार से इसे सर्च करते है। तथा हमने Search Google और Type a URL को अलग-अलग भाग में विस्तार से देखा है। अगर आपको कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो।

अन्य पढ़े –

- Advertisement -

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles