HomeTECHNOLOGYगूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Name Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Name Kya Hai

क्या आपने कभी गूगल से यह सवाल पूछा है की गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai) अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपने कभी न कभी अपने फ़ोन में यह जरूर Try किया होगा . आज के इस आर्टिकल में हम Google Assistant के बारे में कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो आपके लिए काफी यूज़फूल होगी .

Google Assistant से सवाल करने पर कभी कभी वो आपके सवाल का सही से जवाब नहीं दे पाता है जैसे मान लीजिये आपने गूगल से सवाल किया की गूगल मेरा नाम बताओ ! तो गूगल इस सवाल का जवाब नहीं दे पाता है अगर आपको भी ऐसी समस्याएँ आ रही है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्योंकि हम इसमें आपको गूगल अस्सिस्टेंस की कुछ ऐसी सेटिंग्स बताने वाले है जिससे आप गूगल से कुछ भी बुलवा सकते है .

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai)

“गूगल मेरा नाम क्या है” यह गूगल असिस्टेंट से पूछा जाने वाला एक प्रसिद्ध सवाल है जब आपका नाम पहले से Google के डाटाबेस में सेव होता है तब गूगल आपका नाम बता देता है लेकिन अगर गूगल के पास आपके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको गूगल मेरा नाम क्या है इस सवाल का गूगल की तरफ से नहीं मिलेगा .

अगर आप भी चाहते है की ‘Google Mera Name Kya Hai’ यह सवाल पूछने के बाद गूगल आपको आपका नाम बताएं तो इसके लिए आपको Google Assistant में अपने Email ID से लॉगिन कर लेना होगा या फिर आप खुद Google Assistant से डायरेक्ट अपना नाम बता सकते है .

गूगल में Text Searches के साथ ही अब Voice Search वाला फीचर भी लोग काफी ज्यादा यूज़ करने लगे है और यह काम करता है गूगल के एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक की सहायता से जिसका नाम है गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) . गूगल असिस्टेंट से लोग सबसे ज्यादा एक ही सवाल पूछते है की गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai) लोगों द्वारा गूगल से पूछा जाने वाला यह एक काफी प्रसिद्ध सवाल है आज का हमारा आर्टिकल गूगल असिस्टेंट और ‘गूगल मेरा नाम क्या है’ जैसे सवालों से सम्बंधित है .

अगर आप भी गूगल से सवाल पूछना चाहते है जैसे गूगल मेरा नाम क्या है? और गूगल उसका जवाब दे तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Google Assistant App को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा . अधिकतर फ़ोन में Google Assistant App पहले से ही मौजूद होता है लेकिन अगर आपके फ़ोन में यह एप इनस्टॉल नहीं है तो आपको इसे इनस्टॉल कर लेना है .

वास्तव में Google Assistant आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आधारित है इस एप में आप गूगल के आर्टिफीसियल रोबोट से बाते कर सकते है यहाँ पर आप Voice Search और Text Search दोनों इनपुट मेथड्स से गूगल से बाते कर सकते है .

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करे ?

Google Assistant का उपयोग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको निचे बताई गयी आसान स्टेप्स फॉलो करनी है –

  1. अपने एंड्राइड डिवाइस का Home button दबाए रखें , आपका Google Assistant ओपन हो जायेगा .
  2. अब गूगल असिस्टेंट से कुछ भी सवाल पूछे ! जैसे – गूगल मेरा नाम क्या है?

अगर आपके डिवाइस में Home button दबाए रखने पर भी Google Assistant शुरू नहीं हो रहा है तो आप गूगल प्लेस्टोर से Google Assistant App Download कर सकते है .

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे बुलवाते है ?

क्या आप गूगल पर गूगल मेरा नाम क्या है ? यह सर्च कर करके परेशान हो चुके है और फिर भी गूगल आपको आपका नाम नहीं बता रहा है ? तो दोस्तों टेंशन वाली कोई भी बात नहीं है इसके लिए आपको सिर्फ कुछ आसान सी सेटिंग्स अपने गूगल असिस्टेंट एप में करनी होगी जिसके बाद गूगल आपको आपका नाम जरूर बताएगा .

  1. सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को अपने डिवाइस में ओपन करे
  2. अब आपको बोलना है – गूगल मेरा नाम क्या है ?
  3. गूगल आपको आपका नाम बता देगा जैसे – आपका नाम Rahul है ।
google assistant

अगर आपने ईमेल से Google Assistant लॉगिन किया है या फिर गूगल असिस्टेंट को आपने पहले ही आपका नाम बताया है तब गूगल आसानी से आपका नाम बता देता है लेकिन गूगल आपका नाम नहीं बता रहा है तो आपको कुछ स्टेप्स Follow करने होंगे जो हम अभी आपको बताने जा रहे है –

  1. सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को अपने डिवाइस में ओपन करे
  2. अब गूगल से पूछिए – ‘गूगल मेरा नाम क्या है’
  3. अब गूगल असिस्टेंट की तरफ से एक रिप्लाई आएगा – ‘मैं आपको क्या कहकर बुलाऊँ’
  4. अब आपको अपना नाम बता देना जो नाम आप गूगल से बुलवाना चाहते है .

आप गूगल को जो नाम बताओगे वह नाम गूगल के डेटाबेस में सेव हो जायेगा और अगली बार जब भी आप गूगल से पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या है ? तब गूगल आपको वही नाम बताता है जो आपने गूगल को आखरी बार बताया था !

गूगल असिस्टेंट की विशेषताएं

दोस्तों गूगल असिस्टेंट सिर्फ आपको अपना नाम ही नहीं बताता बल्कि यह आपकी जन्म तिथि आपका लोकेशन और बहुत सी चीजें आपको बताता है यह जानना भी आपके लिए बहुत जरुरी है इसलिए आइये जानते है गूगल असिस्टेंट के फीचर्स (Features Of Google Assistant In Hindi) के बारे में .

  • गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप अपना मनपसंद गाना सर्च करके उसे सुब सकते है इसके लिए आपको बस गूगल असिस्टेंट में जाकर गाने का नाम बोलना होता है
  • आपके मोबाइल की कांटेक्ट लिस्ट से अगर आप कोई कांटेक्ट सर्च करना चाहते है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से यह कर सकते है
  • टाइमर और रिमाइंडर भी आप गूगल असिस्टेंट से चला सकते है
  • गूगल असिस्टेंट से आप आपकी फ़ोन की नोटिफिकेशन्स पढ़वा सकते है
  • गूगल असिस्टेंट से आप जोक , कवितायेँ ,चुटकुले , विविध आवाजें और संगीत जैसी कई चीजें सुन सकते है
  • अगर आप अपने कुछ सवाल गूगल असिस्टैंट से ऐसे सेवक जोड़ना चाहते है जिनका जवाब भी आप जैसा चाहे वैसा मिले तो यह भी आप गूगल असिस्टैंट में कर सकते है
  • डेट और टाइम भी आप गूगल असिस्टेंट से पूछकर पता कर सकते है
  • आपके फ़ोन में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को आप गूगल असिस्टेंट से ओपन कर सकते है
  • रेस्टोरेंट , होटल्स , फ्लाइट टिकट , रेलवे टिकट जैसी ऑनलाइन सुविधाओं को भी आप गूगल असिस्टेंट से एक्सेस कर सकते है
  • आप गूगल असिस्टेंट से कोई भी सवाल पूछ सकते है

Conclusion

- Advertisement -

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने देखा गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai) और Google Assistant के फीचर्स के बारे में अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और इस आर्टिकल से सम्बंधित आपके मन में अगर कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप कमेंट करके जरूर बताएं .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े