HomeREVIEWSColorOS क्या है संपूर्ण जानकारी | ColorOS Meaning in Hindi

ColorOS क्या है संपूर्ण जानकारी | ColorOS Meaning in Hindi

स्मार्टफोन्स और गैजेट्स में अगर आप दिलचस्पी रखते है तो आपने “ColorOS” के बारे में जरूर सुना होगा या फिर इसके बारे में कही जरूर पढ़ा होगा .

दोस्तों जब स्मार्टफोन्स के स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर्स की बात आती है तब कोई भी नॉर्मल यूजर सबसे पहले कुछ महत्वपूर्ण फीचर देखता है जैसे कैमरा , बैटरी बैकअप , डिस्प्ले साइज , परफॉरमेंस आदि .

लेकिन कुछ दिनों से स्मार्टफोन मार्केट में Oppo, Realme जैसे ब्रांड के नए स्मार्टफोन्स में ColorOS नाम का एक नया फीचर देखने को मिल रहा है .

स्मार्टफोन में नए फीचर्स आना हमारे लिए कोई नयी बात नहीं है क्योंकि टेक्नोलॉजी में हर दिन कुछ न कुछ नए बदलाव आते रहते है. लेकिन,

इन दिनों जब कोई सामान्य यूजर स्मार्टफोन खरीदने जाता है और स्पेसिफिकेशन या फ़ीचर्स देखता है तब उसे ColorOS का फीचर देखने को मिलता है जिससे user परेशान हो जाता है क्योंकि उसे नहीं पता होता की ColorOS आखिर क्या है ?

इसलिए इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा ColorOS क्या है और A-Z संपूर्ण जानकारी हिंदी में . यदि आप भी ColorOS के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े .

ColorOS क्या है | ColorOS Meaning in Hindi

ColorOS ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा बनाया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एंड्राइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पर आधारित है . इसे Custom UI या फिर एक एंड्राइड वर्शन भी कहा जा सकता है जो Oppo electronics द्वारा बनाया गया है .

इसे Android पर ही बनाया गैया है लेकिन Custom ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण ColorOS में हमे कुछ अलग और अतिरिक्त फीचर्स देखने को मिलते है. ColorOS का इस्तेमाल Oppo और Realme के बहुत से स्मार्टफोन्स में किया जाता है .

Oppo ने अपने Users को बेहतरीन अनुभव देने के लिए Android के ऊपर ही कुछ बदलाव करके ColorOS को बनाया है जिसे यूजर काफी हद तक Customize कर सकता है .

ओप्पो की ColorOS स्किन स्टॉक एंड्रॉइड से काफी अलग होने के लिए जानी जाती है. नोटिफिकेशन्स हों, स्टेटस बार आइकन हों या समग्र डिजाइन भाषा, ओप्पो ने एक highly कस्टमाइज्ड एक्सपीरियंस दिया है.

अगर आप एक नॉर्मल एंड्राइड यूजर है और आप ColorOS को यूज़ करने की सोच रहे है तो जब आप इसे इस्तेमाल करेंगे तब आपको इसके UI में काफी सारे बदलाव देखने को मिल सकते है , होमपेज, एप आइकॉन, बैकग्राउंड कलर और फोंट्स समेत इसमें काफी सारी चीजे आपको अलग देखने को मिलती है.

ColorOS Version History

कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम हो उसके versions जरूर चेंज होते रहते है क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम्स में समय के साथ साथ कुछ न कुछ नया फीचर ऐड करना होता है . ColorOS के भी समय समय पर Versions बदलते रहते है इसलिए चलिए जानते है ColorOS के History के बारे में .

ColorOS का सबसे पहला वर्शन था 1.0 जो 23 सितम्बर 2013 को लांच हुआ था और ColorOS 1.0 वर्शन एंड्राइड के Jelly Bean वर्शन पर आधारित था .ColorOS का अभी का सबसे लेटेस्ट वर्शन है 11.1 जो पिछले साल 23 दिसंबर 2020 लांच हुआ था.

ColorOS versionAndroid versionRelease date
1.0Jelly BeanSeptember 23, 2013
2.0Kitkat
2.15.0
2.1.0i5.0
3.05.1March 17, 2016
3.1Nougat
3.2Nougat
5.0Oreo
5.1Oreo
5.2Oreo
5.2.1Oreo
6.09 Pie
6.0.19 Pie
6.19 Pie
6.1.29 Pie
6.710
8.110November 20, 2019
7.110
7.210
1111September 14, 2020
11.111December 23, 2020

ColorOS FAQ’s

ColorOS क्या है?

ColorOS ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा बनाया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एंड्राइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पर आधारित है . इसे Custom UI या फिर एक एंड्राइड वर्शन भी कहा जा सकता है जो Oppo electronics द्वारा बनाया गया है .

ColorOS और Android में क्या अंतर है?

ColorOS को एंड्राइड के आधार पर बनाया गया है . गूगल एंड्राइड की तुलना में Oppo का ColorOS बहुत अधिक करने की अनुमति देता है .

ColorOS अच्छा है या बुरा?

ColorOS अपने वर्तमान स्वरूप में आक्रामक रूप से खराब नहीं है, लेकिन यह भी बहुत अच्छा भी नहीं है.

कौन सा बेहतर ColorOS या MIUI?

दोनों भी ColorOS और MIUI अपनी जगह पर बेहतर है लेकिन इन दोनों की अगर आपस में तुलना की जाये तो शाओमी का MIUI बेहतर होगा .

अंतिम शब्द

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने देखा ColorOS क्या होती है (ColorOS Meaning in Hindi) अगर आपको ColorOS की यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में ColorOS से संबंधित कोई सवाल हो तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

YOU MIGHT LIKE