HomeAPP REVIEWSNetflix (नेटफ्लिक्स) क्या है और नेटफ्लिक्स कैसे यूज़ करें

Netflix (नेटफ्लिक्स) क्या है और नेटफ्लिक्स कैसे यूज़ करें

क्या आपको भी जानना है की Netflix क्या है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है तो इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि आज हम आपको Netflix के बारे में पूरी डिटेल में जानकारी देने जा रहे है , आज के इस आर्टिकल में हम Netflix का पूरा review करने वाले है Hindi में इसलिए अगर आप पहली बार Netflix download करने जा रहे है या Netflix पर movies और shows देखना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा helpful होने वाला है .

इंडिया में जब से Jio की एंट्री हुयी है तब से लोग इंटरनेट का काफी ज्यादा यूज़ करने लगे है और आज के टाइम में काफी सारे लोग इंटरनेट से जुड़ चुके है . इंटरनेट विस्तार होने के कारण लोग ऑनलाइन सर्विसेस पर भरोसा करने लगे कुछ सालों पहले भारत में लोग ऑनलाइन सर्विसेस पर इतना ट्रस्ट नहीं करते थे जितना आज करते है इसीलिए भारत में पिछले कुछ वर्षों से वे ऑनलाइन सर्विसेस पर भी लोग ट्रस्ट करने लगे है जो जो उनके लिए नयी है और बाकि के डेवलप्ड कंट्रीज में लोग पहले से ही इस्तेमाल कर रहे है .

Online Streaming Service एक ऐसी ही ऑनलाइन सर्विस है जो काफी लोगों के लिए एक नया concept है , ऑनलाइन स्ट्रीमिंग एक ऐसी ऑनलाइन सर्विस होती है जो आपको इंटरनेट की सहायता से आपको Online TV Shows , Movies , Serials आदि ऑनलाइन देखने की अनुमति देती है इसमें आप अपने हिसाब से आपका पसंदीदा शो , मूवी , सीरीज देख सकते है .

भारत में Online Streaming Services लांच होने के बाद काफी सारे लोगों ने अपने केबल और DTH कनेक्शन हटा दिए है और स्ट्रीमिंग सर्विसेस को यूज़ कर रहे है और भारत में Netflix को सबसे अधिक पसंद कर रहे है Netflix के अलावा भी Online Streaming Services मार्किट में मौजूद है लेकिन अभी के समय में Netflix सबसे ज्यादा प्रचलित है और लोग इसे काफी ज्यादा यूज़ कर रहे है .

Netflix Kya Hai ?

Netflix एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस है जिसपर आप ऑनलाइन मूवीज , TV shows आदि देख सकते है और Netflix दुनिया की एक सबसे बड़ी On Demand Video Streaming Service है , Netflix पर आप अपना पसंदीदा Show या Movie अपने सुविधा के अनुसार कभी भी अपने कंप्यूटर/लैपटॉप , मोबाइल और स्मार्ट-टीवी पर देख सकते है .

Netflix अपने कस्टमर्स का खास रूप से ध्यान रखता है इसलिए Netflix पर हमेशा नई नई और काफी मनोरंजक Movies , TV shows , Documentaries , Series रिलीज़ होती रहती है .

Netflix को लांच करने का एक ही मकसद था की जो भी Movies और TV shows हम मूवी थेटर्स या घर में TV पर देखते है वही सब Movies और TV shows हम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन अपने स्मार्टफोन , कंप्यूटर/लैपटॉप में भी आसानी से देख सके !

नेटफ्लिक्स की शुरुआत आजसे लगबघ 23 साल पहले मतलब 1997 में की गयी थी शुरूआती समय में Netflix एक DVD Service थी जो सब्सक्रिप्शन बेस पर काम करती थी जिसमे कस्टमर्स को नेटफ्लिक्स द्वारा DVD’s उपलब्ध करवाई जाती थी . 2007 में अपनी सबसे पहली Online Streaming Service लांच की थी .

आज नेटफ्लिक्स एक बहुत बड़ी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनी बन चुकी है और इसका हेड-ऑफिस loss angeles में है जो की अमेरिका में स्थित है . Netflix दुनिया की एक टॉप मीडिया सर्विस कम्पनीज में से एक है . करोड़ों Users आज नेटफ्लिक्स यूज़ कर रहे है और लोग इसे यूज़ करना काफी ज्यादा पसंद करते है .

नेटफ्लिक्स भारत सहित अन्य देशो में भी उपलब्ध है जिसपर विभिन्न प्रकार की सीरीज , TV shows और Movies अलग अलग Screens पर रिलीज़ होती रहती है .

Netflix Online Streaming service आप अपने वेब ब्राउज़र के साथ साथ नेटफ्लिक्स के ऑफिसियल Android और IOS Apps की सहायता से एक्सेस कर सकते है क्योंकि Netflix की वेबसाइट के साथ साथ उनके Android और IOS ऍप भी App Store और Play Store पर उपलब्ध है .

Netflix Meaning In Hindi

क्या आपने कभी सोचा है की Netflix का मतलब क्या होता है ? यह ये काफी सामान्य सवाल है जो Netflix के बारें में अक्सर लोगों द्वारा पूछा जाता है लोग यह भी सवाल करते है की Netflix को Netflix क्यों कहा जाता है तो आइए समझते है , दोस्तों असल में Netflix दो शब्दों से बना हुआ एक शब्द है “Net” और दूसरा है “Flix” .

यहाँ पर “Net” शब्द का प्रयोग इसलिए किया गया है क्योंकि यह एक Online Streaming service है जो Internet के माध्यम से कार्य करती है इसीलिए इसमें इंटरनेट का छोटा शब्द Net का प्रयोग किया गया है .

- Advertisement -

Flix जो शब्द है वह अंग्रेजी शब्द flicks से लिया गया है जिसका मतलब चलचित्र या मूवी होता है flix शब्द यहाँ पर इसलिए यूज़ किया गया है क्योंकि यह मूवीज से रिलेटेड एक यूनिक शब्द है और नेटफ़्लिक्स पर जैसे की आपको पता है मूवीज और इससे रिलेटेड चीजे होती है इसलिए Flix शब्द का प्रयोग किया गया है .

इन्हें भी जरूर पढ़िए –
> Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi
> WhiteHat Jr (व्हाइटहैट जूनियर) क्या है – Full Review In Hindi
> FAU-G (फौजी) गेम क्या है और फौजी गेम कैसे डाउनलोड करें
> Payoneer क्या है और कैसे काम करता है [Payoneer review in hindi]
> Admob क्या है – Admob से पैसे कैसे कमाए ?

नेटफ्लिक्स कैसे यूज़ करें ?

अब हम देखेंगे की नेटफ्लिक्स कैसे यूज़ करें इसका इतेमाल करना बहुत आसान है अगर आपने पहले भी कोई ऑनलाइन सर्विसेस को यूज़ कर चुके है तो आप Netflix बड़े आसानी से यूज़ कर सकते है .

अगर आप कोई भी ऑनलाइन सर्विस यूज़ करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उसपर अकाउंट बनाना होता है और Netflix पर भी आपको Same वही चीजें फॉलो करनी है इसलिए हमे सबसे पहले नेटफ्लिक्स पर एक अकाउंट बनाना होगा .

यहाँ पर हम आपको Step By Steps नेटफ्लिक्स पर आकउंट बनाना सिखाने जा रहे है इसलिए आपको सभी स्टेप्स को बिलकुल ध्यान से फॉलो करना है .

नेटफ्लिक्स पर अकाउंट बनाने से पहले आपको सबसे पहले Netflix App अपने डिवाइस में इनस्टॉल करना होगा हालाँकि Netflix को आप Netflix की ऑफिसियल वेबसाइट www.netflix.com से भी एक्सेस कर सकते है .

Netflix App Download कैसे करें ?

1 . सबसे पहले अपने मोबाइल के Plyastore/Appstore में जाएँ .

2 . Plyastore/Appstore में में जाने के बाद “Netflix” टाइप करें और सर्च करें .

3 . “Netflix” सर्च करने के बाद सबसे पहले वाले नेटफ्लिक्स के ऑफिसियल App को इनस्टॉल कर लें .

आप निचे दिए हुए buttons की सहायता से भी “Netflix” को डायरेक्ट अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते है .

Netflix पर अकाउंट कैसे बनाएं ?

1 . सबसे पहले Netflix App या Netflix की ऑफिसियल वेबसाइट www.netflix.com ओपन करें .

2 . Sign Up पर क्लिक करें .

3 . अपने हिसाब से Netflix Plan सेलेक्ट करें .

4 . पेमेंट मेथड्स डालें (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड)

5 . आपका Netflix अकाउंट सफलतापूर्वक बन के एक्टिवटे हो जायेगा !

ध्यान दे Netflix में आप अपना प्लान कभी भी और किसी भी वक़्त Cancel कर सकते है और प्लान में बदलाव भी कर सकते है मतलब आप जब चाहे तब अपना प्लान बढ़ा सकते है यह कम कर सकते है !

Netflix के फीचर्स

जैसा की हमने शुरुआत में बताया है की Netflix दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विसेस में से एक है क्योंकि नेटफ्लिक्स काफी flexible है और इसमें आपको काफी कमाल के फीचर्स मिलते है अब हम उन्ही फीचर्स के बारे में जानेंगे जो Netflix को एक लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सर्विस बनाते है !

  • Original Content : नेटफ़्लिक्स पर सैकड़ों ऐसी मूवीज और सीरीज है जो सिर्फ आपको Netflix पर ही देखने को मिलेगी इन्ही यूनिक और ओरिजिनल सीरीज कंटेंट ने करोड़ों users का दिल जित लिया है . नेटफ़्लिक्स हमेशा से ही अपने प्लेटफार्म पर एक्सक्लूसिव और ओरिजिनल कंटेंट लाने का प्रयास करता है इसीलिए लोग नेटफ़्लिक्स यूज़ करना ज्यादा पसंद भी करते है .
  • Content Download : Netflix पर आप वीडियोस को डाउनलोड करके भी रख सकते है और इंटरनेट बंद करके ऑफलाइन मोड में उन वीडियोस को कभी भी देख सकते है .
  • Great Video Quality : अगर आप नेटफ़्लिक्स इस्तेमाल करते है तो आपको इसमें काफी अच्छी वीडियो क्वालिटी मिलती है . Netflix पर आप 4K quality तक वीडियोस को देख सकते है जो आपके वीडियो एक्सपीरियंस को काफी ज्यादा मनोरंजक बना देता है .
  • Multiple Devices Support : अगर आप नेटफ्लिक्स का प्रीमियम प्लान लेते है तब आप एक साथ 4 अलग अलग डिवाइस में स्ट्रीमिंग कर सकते है .
  • Multiple Profiles Support : आप Netflix के एक सब्सक्रिप्शन में Multiple प्रोफाइल्स बना सकते है जो एक एक बहुत अच्छा फीचर है इसकी मदत से आप अपने वीडियोस को अलग अलग एकाउंट्स में रख सकते है जैसे बच्चो के लिए अलग अकाउंट में वीडियोस और आपके लिए एक अलग अकाउंट .

Conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल हमने जानने की कोशिश की Netflix क्या है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है अगर आपको यह Netflix के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको नेटफ्लिक्स से रिलेटेड और भी कुछ जानकारी चाहिए या आपका इससे रिलेटेड कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें !

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े