HomeREVIEWSWhiteHat Jr (व्हाइटहैट जूनियर) क्या है - Full Review In Hindi

WhiteHat Jr (व्हाइटहैट जूनियर) क्या है – Full Review In Hindi

जानिए WhiteHat Jr की पूरी कहानी – हालहीं में कुछ दिनों से एक Edutech Startup भारतीय मार्किट में काफी प्रचलित हो रहा है जिसका नाम है WhiteHat Jr . यह एक इ-लर्निंग प्लेटफार्म है जो १२-१३ साल के बच्चो को कोडिंग सिखाने ने किये बनाया गया है . इस इ लर्निंग प्लेटफार्म से रिलेटेड काफी सवाल लोगो के मन में है जैसे WhiteHat Jr Kya Hai आज हम व्हाइटहैट जूनियर से रिलेटेड इन्ही सब टॉपिक्स के ऊपर बात करने वाले है .

आज के इस आधुनिक युग में कम्प्यूटर्स छोटे बच्चों के अच्छे दोस्त बन गए है और बच्चो को कंप्यूटर चलाने में और सीख्नने में काफी मजा आता है लेकिन ऐसे बहुत कम स्कूल है जिनमे बच्चो को कोडिंग सिखाई जाती है भारत में सिर्फ १ % से कम स्कूलों में छोटे बच्चों को कोडिंग सिखाई जाती है इसी समस्या के कारण WhiteHat Jr को बनाया गया है !

जैसा की हम सबको पता है की दुनिया में टेक्नोलॉजी का विस्तार काफी तेजी से हो रहा है इसलिए भविष्य में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल और भी अधिक बढ़ने वाला है , इस टेक्नोलॉजी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है Coding इसे प्रोग्रामिंग के नाम से भी जाना जाता है .

Coding एक प्रोफेशनल टास्क होता है जिससे सॉफ्टवेयर बनाये जाते है कुछ साल पहले कोडिंग सिर्फ कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर इंजीनियरिंग या IT में क्षेत्र में सिखाई जाती थी या इन्हे क्षेत्रों तक कोडिंग सिमित थी लेकिन बदलती हुयी टेक्नोलॉजी को ध्यान में रखते हुए समाज में अब स्कूल जाने वाले बच्चो को भी Coding सिखाने का प्रयास किया जा रहा है .

भारत की नयी शिक्षा निति २०२० (new education policy 2020) में भी 6th क्लास से ही बच्चो को Coding सिखाने की बात कही गयी है और WhiteHat Jr प्लेटफार्म भी स्कूली बच्चो को कोडिंग सिखाने के लिए ही बनाया गया है . अगर आपको कोडिंग के बारे में नहीं पता है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है – coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

WhiteHat Jr क्या है ?

WhiteHat Jr एक ed-tech platform है जिसमे कोडिंग एक्सपर्ट्स बच्चो को एक एक करके वीडियो के माध्यम से कोडिंग सिखाते है , WhiteHat Jr की शुरुआत करण बजाज ने २०१८ में की थी . यह प्लेटफार्म बच्चो को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाकर गेम्स , एनिमेशन्स , ऍप्लिकेशन्स जैसी चीजे बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है .

यहाँ पर ६ से १८ साल के बच्चों को ऑनलाइन कोडिंग क्लासेस से कोडिंग सिखाई जाती है और WhiteHat Jr पर जो टीचर्स बच्चो को कोडिंग सिखाते है वह सभी कोडिंग एक्सपर्ट होते है .

WhiteHat Jr प्लेटफार्म छोटे बच्चो को कोडिंग सिखने के लिए बनाया गया है इसलिए ६ से १८ उम्र के बच्चों पर यहाँ खास फोकस किया जाता है जिससे वे कम उम्र में ही घर बैठे ऑनलाइन कोडिंग सिख सके !

इस प्लेटफार्म में कोडिंग कोर्स ४ लेवल में उपलब्ध कराया जाता है शुरुआती, मध्यवर्ती, उन्नत और पेशेवर मतलब beginner, intermediate, advanced और professional .

WhiteHat Jr कैसे ज्वाइन करें (WhiteHat jr Registration)

1 . सबसे पहले www.whitehatjr.com वेबसाइट पर जाएँ या App डाउनलोड करें

2 . Website ओपन होने के बाद “Book a FREE Trial” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें .

3 . Book a FREE Trial पर क्लिक करने के बाद सभी डिटेल्स को फील करें .

whitehat jr registration hindi

4 . सभी डिटेल्स डालने के बाद “Schedule a Free Class” वाले बटन पर क्लिक करें .

5 . इसके बाद आपको टाइम सेलेक्ट कर लेना है किस टाइम पर आप क्लास करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर कन्फर्म कर दें .

6 . Confirm पर क्लिक करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाइएगा इसके बाद आपको WhiteHat Jr की तरफ से एक कॉल आएगा जो आपको फ्री क्लास ज्वाइन करने की लिंक देंगे .

WhiteHat Jr यह फ्री ऑनलाइन कोडिंग क्लास अगर आपको अच्छा लगता है तो आप paid class भी join कर सकते है !

टीचर WhiteHat Jr पर जॉब के लिए कैसे अप्लाई करें ?

WhiteHat Jr पर आप जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते है यहाँ पर आपको ५०,००० से लेकर १,००,००० तक महीने की सैलरी मिलती है और यहाँ पर आप काम अपने टाइम के हिसाब से कर सकते है जब आपको टाइम मिलेगा तब आप काम कर सकते है .

अगर आप WhiteHat Jr ज्वाइन करके बच्चो को सीखना चाहते है तो निचे बताई गयी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें !

1 . अगर आप WhiteHat Jr में एक टीचर के तौर पर काम करना चाहते है तो सबसे पहले आपको WhiteHat Jr को ज्वाइन करना होगा Join करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना हैं – Join WhiteHat Jr

2 . इस लिंक को ओपन करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन खुल जायेगा उसमे आपको कुछ बेसिक डिटेल्स मांगी जाएगी जैसे नाम , जेंडर , मोबाइल नंबर आदि .

join whitehat jr registration form

3 . सभी डिटेल सही से डालने के बाद Apply Now पर क्लिक कर दें उसके बाद आपका Teacher Application सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा .

क्या है WhiteHat Jr क्लासेस ज्वाइन करना सही है ?

दोस्तों जैसा की हमने शुरुआत में ही बताया है की यह टेक्नोलॉजी का जमाना है और भविष्य में कोड़िंग का महत्व बहुत अधिक बढ़ने वाला है ऐसे में अगर आपके बच्चे का कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी में थोड़ा सा भी इंट्रेस्ट है या आपका बच्चा इन सब चीजों में इंट्रेस्ट ले रहा है तो उसे आप WhiteHat Jr पर कोड़िंग सीखा सकते है .

कम उम्र में ही कोड़िंग सिखने का यह फायदा होगा की भविष्य में बच्चे और भी एडवांस और अलग अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज आसानी से सिख सकते है क्योंकि कोड़िंग का क्षेत्र बहुत बड़ा जितना सीखा जाये उतना कम है मार्किट में नयी नयी प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज आती ही रहती है इसलिए अगर बच्चे १२ -१३ साल की उम्र से ही अगर कोड़िंग सीखना शुरू करेंगे तो कुछ ना सही लेकिन उनकी कोड़िंग की बेसिक concepts तो जरूर क्लियर होगी .

अगर आप एक टीचर की जॉब के लिए अप्लाई कर रहे है तो WhiteHat Jr आपके लिए सबसे बेस्ट opportunities में से एक होगा क्योंकि यहाँ पर आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है और काम भी आप अपने समय के अनुसार सकर सकते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको WhiteHat Jr के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी इस लेख के माध्यम से हमने देखा की WhiteHat Jr (व्हाइटहैट जूनियर) क्या है और कैसे आप इसे ज्वाइन कर सकते है . अगर आपको WhiteHat Jr से रिलेटेड और भी कुछ सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये !

Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े