Home INTERNET YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare 2021

YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare 2021

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare 2021 , how to start a gaming youtube channel in hindi !

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजिन है जहा पर आपको हर प्रकार की जानकारी विडिओ के माध्यम से मिलती है !

यूट्यूब का इस्तेमाल कुछ लोग मनोरंजन के लिए , कुछ नया सिखने के लिए करते है तो कुछ लोग यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाते है अपना खुद का चैनल बनाकर !

यूट्यूब चैनल में कई अलग-अलग प्रकार की कैटगरी होती है जिसे नीच कहा जाता है उसी में से एक कैटगरी है गेमिंग कैटगरी जैसा की आप सब जानते है की गेमिंग इंडस्ट्री एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है !

और हर व्यक्ति विडिओ गेम्स का दीवाना होता है इसी चीज का फायदा उठा कर बहुत से लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उसपर गेम खेल कर पैसे कमा रहे है !

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare in 2021 और YouTube Gaming Channel से पैसे कैसे कमाए 2021 !

यह भी जरूर पढ़ें –
> Top 10 gaming youtubers in india 2021
> India ke top 10 youtubers in 2021
> successful Youtuber कैसे बने – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
> YouTube से पैसे कैसे कमाए ?
> यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है ?

YouTube Gaming Channel Kaise create kare

दोस्तों अगर आपको भी ऑनलाइन गेम खेलना पसंद है तो आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उसपर गेमिंग के विडिओ अपलोड कर सकते है !

अगर एक बार आपके चैनल पर subscriber बढ़ जाते है तो आप अपने चैनल से महीने के लाखो रुपये कमा सकते है. YouTube Gaming Channel create करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

Step 1- YouTube Gaming Channel बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक नया इ-मेल आयडी बनाना है जो सिर्फ आपके YouTube Gaming Channel के लिए होगा !

Step 2- उसके बाद आपको अपने यूट्यूब एप्लिकेशन को ओपन करना है और सबसे ऊपर दिए गए राइट साइड के आयकॉन पर क्लिक करना है ( आपने जिस नाम से इ-मेल आयडी बनाया है उस नाम का पहला अक्षर उस आयकॉन में दिखेगा )

Step 3- उस आयकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको डाउन लोगो के निचे जो डाउन एरो आएगा उस एरो पर क्लिक करना है !

Step 4- उस एरो पर क्लिक करने के बाद आपको पहले नंबर पर ही एक ऑप्शन मिलेगा your channel का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है !

Step 5- your channel वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नया चैनल ओपन करने का ऑप्शन मिल जायेगा वहा आपको सबसे पहले अपने चैनल का नाम डालना है याद रहे आपको अपने चैनल का नाम यूनीक (नया) रखना है !

Step 6- उसके बाद आपको डिस्क्रिप्शन डालना है और क्रिएट चैनल पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्रिएट चैनल पर क्लिक करोगे आप YouTube Gaming Channel create हो जायेगा !

- Advertisement -

Step 7- YouTube Gaming Channel create होने के बाद आपको setting वाले ऑप्शन में जाना है और वहा से प्रोफाइल फोटो , कवर फोटो और चैनल से जुडी अन्य settings अपने हिसाब से कर लेना है उसके बाद आप गेमिंग विडिओ अपलोड कर सकते है !

YouTube Gaming Channel शुरू करने के लिए आवश्यक चीजे

  • एंड्रॉइड मोबाइल फ़ोन
  • लैपटॉप / कंप्यूटर
  • अच्छी साउंड क़्वालिटी वाले हेडफोन
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • माइक

Top YouTube Gaming Channel in india 2021

Srl no.YouTube Channel NameChannel Owner NameSubscribers
1Total GamingAjay ( ajju bhai )17.4M
2Techno GamerzUjwal Chaurasia11.4M
3Dynamo GamingAadii Sawant9.2M
4Carryis LiveAjay Nagar8.26M
5Desi GamersAmit Sharma7.6M
6A_S GamingSahil Rana6.28M
7MortaLNaman Mathur6.26M
8Lokesh GamerLokesh Raj Singh6.14M
9TWO-SIDE-GAMERRitik Jain & Jash Dhoka6.5M
10Gyan GamingAnkit Sujan5.86M

दोस्तों यह हालही के समय के इंडिया के Top YouTube Gaming channel है.

YouTube Gaming Channel के लिए Top गेम्स

दोस्तों आपको बता दे की गेमिंग इंडस्ट्री एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री है यहाँ पर गेमिंग डेवलपर आयेदिन नए नए गेम्स बनाकर उन्हें लोगो तक पहुंचाते है लेकिन उनमे से चुनिंदा गेम ही लोगो को पसंद आते है !

हम आपको ऐसे ही 3 सबसे अधिक लोकप्रिय गेम बताएँगे जिन्हे आप अपने नए गेमिंग यूट्यूब चैनल पर खेल सकते है अगर आपको इनके आलावा और कोई दूसरा गेम खेलना पसंद है तो आप वह खेल सकते है !

हम आपको वह 3 गेम बताने जा रहे है जो की india ke top gaming youtubers अपने चैनल पर खेलते है !

1. PUBG (players unknown battle ground)

दोस्तों यह एक ऐसा गेम है जिसने दुनिया के हर गेमिंग लवर को दीवाना किया है हर कोई व्यक्ति PUBG गेम का दीवाना है आपने भी कई बार इस गेम के वीडिओज़ यूट्यूब पर देखे होंगे !

अगर आपको भी PUBG अच्छी तरीके से खेलना आता है तो आप PUBG गेम को ले कर अपना नया यौतुबे चैनल शुरू कर सकते है क्योकि pubg गेम के विडिओ देखने वालो की संख्या बहुत ज्यादा है !

आप अपना YouTube Gaming Channel बनाकर उसमे pubg गेम के गेमप्ले विडिओ अपलोड कर सकते हो जिसपर की काफी अच्छे व्हीव्ज आते है !

विडिओ अपलोड करने के साथ ही आप pubg गेम की लाइव स्ट्रीम भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आप pubg गेम के प्रो प्लेयर होना आवश्यक है तभी आप अपने चैनल को ग्रो कर सकते है !

यह भी जरूर पढ़ें –
> PUBG जैसे ऑफलाइन गेम्स कोनसे है ?
> PUBG जैसे बैटलग्राउंड गेम्स कौन से है ?
> pubg lite tips 2020 in hindi
> PUBG से पैसे कैसे कमाए ?

2. Garena Free Fire

Garena Free Fire भी एक काफी लोकप्रिय बाटलग्रॉउंड गेम है जिसे की पूरी दुनिया में काफी पसंद किया जाता है जिसका कारन है इस गेम की साइज और इस गेम ग्राफिक्स !

इस गेम की साइज काफी कम दी गयी है जिसके चलते कोई भी एंड्रॉइड फोन यूजर इस गेम को आसानी से खेल सकता है वह भी बिना किसी परेशानी के !

यह भी जरूर पढ़ें – फ्री फायर से पैसे कैसे कमाए ?

हमने आपको जो Top YouTube Gaming Channel list in india 2021 बताये है उस लिस्ट में जो पहले नंबर चैनल है Total Gaming इस चैनल पर भी फ्री फायर गेमप्ले विडिओ अपलोड किये जाते है इस चैनल के ओनर अजय एक प्रोफेशनल फ्री फायर प्लेयर है !

इसके चलते आप अपना फ्री फायर से जुड़ा यूट्यूब चैनल बना सकते है और उस चैनल पर फ्री फायर गेमप्ले विडिओ अपलोड कर सकते है और साथ ही लाइव स्ट्रीम भी कर सकते है !

3. GTA 5

दोस्तों GTA 5 भी एक काफी लोकप्रिय गेम में से एक है आपने भी इस गेम के विडिओ जरूर देखे होंगे जिनपर कई सारे व्हीव्ज और लाइक आते है !

हमने आपको जो Top YouTube Gaming Channel list in india 2021 बताये है उस लिस्ट में जो दूसरे नंबर पर चैनल है Techno Gamerz यह चैनल GTA 5 के गेमप्ले के लिए काफी प्रसिद्ध है !

इस चैनल के ओनर Ujwal Chaurasia अपने चैनल पर आयेदिन GTA 5 के गेमप्ले विडिओ अपलोड करते रहते है जिनके हर विडिओ पर करोडो में व्हीव्ज आते है इससे आप GTA 5 की लोकप्रियता का अंदाज़ा लगा सकते है !

लेकिन यह गेम सिर्फ प्लेस्टेशन पर खेला जा सकता है इसी लिए अगर आप भी प्लेस्टेशन खरीद सकते है तो आप GTA 5 के साथ अपना नया यूट्यूब गेमिंग चैनल स्टार्ट कर सकते है !

YouTube Gaming channel grow कैसे करे ?

1. Gaming Setup – दोस्तों YouTube Gaming channel grow करने के लिए सबसे पहेली चीज आती है आपका गेमिंग सेटअप अगर आपके पास एक अच्छा PC है और आप PC पर गेम खेलते है तो बहुत अच्छी बात है !

क्योकि PC की क्वालिटी काफी अच्छी होती है और अगर आपके पास PC नहीं है और आप मोबाइल फोन से अपने गेमप्ले को रिकॉर्ड कर रहे है तो आपके पास एक अच्छा एंड्राइड मोबाइल फोन होना आवश्यक है !

इसी के साथ आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना भी आवश्यक है जिससे की लाइव स्ट्रीम करते समय या गेमप्ले विडिओ रिकॉर्ड करते समय आपका गेम lag न हो !

इसी के साथ आपके पास एक अच्छा माइक होना चाहिए जिससे की लाइव स्ट्रीम करते समय या विडिओ रिकॉर्ड करते समय आपकी आवाज एकदम अच्छी सुनाई दे !

2. Produce Regular Content – यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए यह सबसे तरीका सबसे बढ़िया है आपको नियमित रूप से अपने दर्शको के लिए विडिओ अपलोड करते रहने होंगे !

क्योकि अगर आप रोजाना अपने YouTube Gaming Channel पर विडिओ अपलोड करते है तो यूट्यूब में आपकी रैंकिंग बढ़ती है और साथ ही आपके दर्शको को भी पता चलता है की इस चैनल पर रोजाना गेमिंग विडिओ अपलोड होते है !

जिससे आपके चैनल पर विडिओ देखने वाले रोजाना आते है और अगर आप रोजाना विडिओ अपलोड नहीं करते है तो उससे आपकी यूट्यूब की रैंकिंग भी ख़राब होती है और साथ ही दर्शको को ऐसा लगता है की इस चैनल पर कभी-कभी विडिओ अपलोड होते है और वे उस चैनल को unsubscribe कर देते है !

3. Focus On Audience Engagement – आपको हमेशा अपने चैनल पर आने वाले दर्शको के साथ जुड़े रहना होगा यानि की आप जब भी कोई नया विडिओ अपलोड करेंगे तो उस विडिओ पर आपके दर्शक कमेंट्स करेंगे तो आपको उन कमेंट्स के जवाब देने होंगे !

जिससे आपके दर्शको को लगेगा यह यूट्यूबर भी हम से ही एक है और वे आपके हर एक विडिओ को शेयर करेंगे जिससे आपके subscriber भी बढ़ेंगे और आपकी लोकप्रियता भी बढ़ेगी !

4. Mind SEO – SEO का अर्थ होता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सभी कंटेंट क्रिएटर्स के SEO बेहत जरुरी होता है जिसमे youtubers भी शामिल है YouTubers के लिए यह ज्यादातर आपके वीडियो को ठीक से टाइटल और टैग के लिए काम आता है !

यह टैग्स वो होते है जो दर्शको को आपकी विडिओ खोजने के लिए मदत करते है इसी लिए आपको अपनी हर एक विडिओ पर उस कंटेंट से रिलेटेड टैग्स लगाना आवश्यक है !

Gaming YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों YouTube Gaming channel से पैसे कमाने के तो कई सारे तरीके है लेकिन आज हम आपको कुछ चुनिंदा फायदेमंद और रियाल तरीके बताने वाले है !

Gaming YouTube Channel से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास ज्यादा से ज्यादा subscriber होना आवश्यक है क्योकि जितने ज्यादा आपके चैनल पर subscribers होंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते आपके लिए खुल जाते है !

आपको निचे Gaming YouTube Channel से पैसे कमाने के तरीके दिए गए है उनकी मदत से आप अपने गेमिंग चैनल से पैसे कमा सकते है !

1. अपने चैनल पर Live Streaming करे

दोस्तों अब आप यह सोच रहे होंगे की क्या लाइव स्ट्रीमिंग से पैसे कमा सकते है ? तो आपको बता दे की जो बड़े-बड़े गेमिंग youtubers है वे लाइव स्ट्रीम की माध्यम से कई सारे पैसे कमा रहे है !

अगर आपने कभी किसी बड़े यूट्यूबर की लाइव स्ट्रीम देखि होगी तो आपने नोटिस किया होगा की उनके स्क्रीन पर पेटीएम नंबर या किसी भी प्रकार के वॉलेट का नंबर दिखाई देता है तो वे यूट्यूबर वह नंबर क्यों लगाते है !

तो आपको बता दे की लोग लाइव स्ट्रीमिंग के समय उन यूट्यूबर्स को पैसे भेजते रहते है अब आप यह सोच रहे होंगे की लोग उन्हें पैसे क्यों भेजते है ? तो जब कोई भी व्यक्ति अपने पसंदीदा यूट्यूबर को लाइव स्ट्रीम के दौरान पैसे भेजता है तो उस व्यक्ति का नाम उस यूट्यूबर के स्क्रीन पर दिखाई देता है !

और वह युट्यूबर उस व्यक्ति का नाम लेता है तो बोहत से लोग ऐसे होते है जो सिर्फ अपना नाम अपने फेवरेट यूट्यूबर से बुलवाने के लिए उन्हें लाइव स्ट्रीम के दौरान सुपर चैट भेजते है !

तो अगर आप भी अच्छा गेमप्ले खेलते है और आपकी लोकप्रियता बढ़ती है तो आप अपने गेमिंग यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करके पैसे कमा सकते है !

2. Google Adsense लगा कर

अगर आप youtube criteria पूरा कर लेते है तो आप अपने YouTube Gaming Channel को मॉनिटाइज करके Google Adsense की मदत से पैसे कमा सकते है !

youtube criteria

Subscribers1000
Total Video Views10,000
Watch Time4000 hours

दोस्तों आपको अपने चैनल पर Google Adsense लगाने के लिए पहले यूट्यूब का यह क्राइटेरिया पूरा करना होता है जिसके लिए आपको १ साल का समय दिया जाता है !

१ साल के अंदर आपको १००० subscriber , १०,००० व्हीव्ज और ४००० घंटे का वॉच टाइम पूरा करना होता है अगर आप यह सारी चीजे १ साल के अंदर पूरी कर लेते है तो आपका चैनल मॉनिटाइज हो जाता है !

चैनल मॉनिटाइज होने के बाद आपको उस चैनल को Google Adsense के साथ जोड़ना होता है Google Adsense से जोड़ने के बाद आपके वीडिओज़ पर ऐड दिखाना शुरू हो जाता है जिसके लिए आपको Google Adsense की तरफ से पैसे दिए जाते है !

3. products को promote करके

दोस्तों जब आपके अपने YouTube Gaming Channel के subscribers की संख्या बढ़ जाती है तब आपको धीरे-धीरे ब्रांड को प्रमोट करने का मौका मिलता है !

आप एक गेमिंग यूट्यूबर है तो आपके हेडफोन , माइक , मोबाइल फोन , गेमिंग लैपटॉप जैसे ब्रांड का अपने चैनल पर प्रमोशन करने का मौका मिल सकता है जिसके लिए वे आपको पैसे देंगे !

आप अपने हिसाब से उन ब्रांड के साथ डील करके पैसे चार्ज कर सकते है अगर आपके subscriber मिलियन में पहुँच जाते है तो आपको बड़े-बड़े नामी ब्रांड्स का प्रमोशन करने का मौका भी मिल सकता है जिनसे आप लाखो रुपये चार्ज कर सकते है !

4. Sell products

आप अपने चैनल के माध्यम से प्रोडक्ट बेच कर भी पैसे कमा सकते है जिसके लिए आपको अपने चैनल पर किसी भी इ-कॉमर्स वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम रन करने होंगे !

आपको अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसी इ-कॉमर्स वेबसाइट पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना है और वहा के प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक बनाकर अपने विडिओ की डिस्क्रिप्शन में डालनी है !

अगर कोई व्यक्ति आपके दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले आपको उस इ-कॉमर्स वेबसाइट की तरफ से कमीशन दिया जाता है जो की हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग होता है !

आप विडिओ में यूज किये जाने वाले किसी भी चीज की एफिलिएट लिंक बना सकते है जैसे की हेडफोन , गेमिंग लैपटॉप , मोबाइल फोन , माइक आदि चीजों की आप एफिलिएट लिंक बना कर पैसे कमा सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare और YouTube Gaming Channel से पैसे कैसे कमाए आशा करते है आपको YouTube Gaming Channel Start करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी !

उम्मीद करते है आपको YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare 2021 यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें