SEO क्या है और SEO कैसे करते है [Full SEO Guide In Hindi]

SEO क्या है ? यह सवाल क्या आपको भी परेशान करता है ?

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है या कोई वेबसाइट रन करते है तो आपको यह सवाल जरूर आया होगा – What is search engine optimization in hindi (SEO) और SEO कैसे करते है ?

आप अगर SEO को लेकर परेशान हो रहे है तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि यहाँ पर आज आपको SEO से जुड़ें सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है !

इस Full SEO Guide In Hindi में हम आपको बहुत ही आसान स्टेप्स में SEO के बारे में बताएँगे .

SEO अपने आप में एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमे मुख्य रूप से वेबसाइट की Ranking increase करना सबसे महत्वपूर्ण काम होता है .

मतलब SEO टेक्निक्स इस्तेमाल करके वेबसाइट के pages को गूगल में First page पर rank करने के लिए SEO का इस्तेमाल किया जाता है .

तो दोस्तों बिना समय बर्बाद किए चलिए शुरू करते है आज का दिलचस्प विषय – SEO क्या है (Full SEO Guide In Hindi) और SEO कैसे करते है ?

> डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

SEO क्या है (What is SEO in Hindi)

SEO एक ऐसी तकनीक होती है जिसकी मदत से हम अपनी वेबसाइट सर्च इंजन्स में ऑप्टिमाइज़ कर सकते है और वेबसाइट की रैंकिंग गूगल और अन्य सर्च इंजन्स में इनक्रीस कर सकते है .

SEO का फुल फॉर्म होता है – Search Engine Optimization

Search Engine Optimization (SEO) meaning in hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन किसी वेबसाइट या वेबसाइट पर सर्च इंजन से वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार की प्रक्रिया है।

इसमें कई तरह की चीजों पर काम किया जाता है जैसे – Keywords , tags , Backlinks , metadata , content , design etc.

जितनी अच्छी तरह से हम अपनी वेबसाइट optimize करते है उतनी ही हमारी वेबसाइट गूगल में टॉप पर रैंक होती है .

SEO क्या है यह सवाल का जवाब SEO के full form में ही छुपा हुआ है Search Engine Optimization मतलब सर्च इंजन के हिसाब से वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना और उसे रैंक करना .

कोई भी वेबसाइट/ब्लॉग बनाने का एक ही मुख्य उद्देश्य होता है की लोग उस वेबसाइट पर आये लेकिन लोग आपकी वेबसाइट पर तभी आएंगे जब आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में किसी Keywords पर Index होगी .

अगर आपकी वेबसाइट के keywords सर्च इंजन में index नहीं है तब आपकी वेबसाइट पर कभी भी Organic ट्रैफिक नहीं आएगा .

> coding क्या है ? फ्री में ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे ?

> Email marketing क्या है – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में first page पर आये तो आपको अपनी वेबसाइट का SEO करना होगा , अब SEO कैसे करते है ? यह हम आगे देखने वाले है .

SEO कैसे सीखें (how to learn SEO in hindi)

यह एक काफी इंट्रेस्टिंग क्षेत्र है और बहुत व्यापक भी , SEO अभी के समय में सबसे हाई डिमांडिंग कैरियर्स में से एक है और दिन प्रति दिन इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है और भविष्य में भी इसकी डिमांड काफी ज्यादा होने वाली है.

अभी के समय में अगर आपको पता है की SEO क्या है और SEO कैसे करते है तो आपको आसानी से SEO Expert की जॉब मिल सकती है या आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है .

अगर आपको नहीं पता है की SEO कैसे करते है तो टेंशन वाली कोई बात नहीं है हम अब उसी टॉपिक पर बात करने वाले है.

दोस्तों जैसा के हमने पहले ही बताया है की SEO एक बहुत व्यापक क्षेत्र है इसे हम पूरा का पूरा एक आर्टिकल पोस्ट में explain नहीं कर सकते है .

फिर भी निचे दिए हुए स्टेप्स अगर आप सही से फॉलो करते है तो आप आसानी से SEO सिख सकते है .

Basic SEO concepts सीखिए – कोई भी चीज सिखने के लिए सबसे पहले उसके basic concepts को सीखना जरुरी होता है , SEO में भी आपको सबसे पहले SEO के बेसिक concepts सिखने होंगे .

SEO में काफी ऐसी बेसिक चीजें है जो आपको शुरुआत में जानना बहुत जरुरी होती है जैसे –

what is Search Engines (सर्च इंजिन्स क्या होते है और कैसे काम करते है) :

जैसा की हमको पता है की पूरा SEO टॉपिक सर्च इंजिन्स से रिलेटेड है इसलिए हमे सर्च इंजिन्स के बारे में भी थोड़ा बोहोत बेसिक क्लियर होना चाहिए जैसे सर्च इंजन्स क्या होते है और यह कैसे काम करते है etc .

दोस्तों मूल रूप से सर्च इंजिन्स एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो डेटाबेस में आपने सर्च किये हुए keywords को सर्च करता है और योग्य रिजल्ट्स आपको इंटरनेट ब्राउज़र पर दिखता है .

अगर हम कुछ प्रसिद्ध सर्च इंजिन्स की बात करें तो अभी के समय में Google , Bing , Yahoo etc यह सबसे प्रचलित सर्च इंजिन्स है .

SERP क्या होता है (what is SERP in hindi)

जब भी हम गूगल या किसी भी सर्च इंजन में कोई Keywords सर्च करते है तब सर्च इंजन हमे एक रिजल्ट पेज शो करता है उसे ही SERP – Search Engine Result Page कहते है .

SERP में भी आपको के 2 प्रकार के रिजल्ट्स देखने को मिलते है Organic Results और Inorganic Results .

अब Organic और Inorganic Results यह क्या होते है ?

Search Engine Result Page

Inorganic Results – दोस्तों आपने कई बार देखा होगा की आप जब गूगल में कुछ सर्च कर रहे होते है तब सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर के जो रिजल्ट्स होते है उनपर Ad ऐसा लिखा हुआ आता है .

Inorganic Results रिजल्ट्स दिखाने के लिए गूगल उन विशेष websites वालों से रिजल्ट टॉप पेज में दिखाने के पैसे लेता है .

Organic Results – यह एक फ्री तरीका है जिसमे हम अपनी वेबसाइट SEO की मदत से सर्च इंजन में टॉप पर रैंक करवाते है .

अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट सर्च इंजिन्स में Organic Results में टॉप पर रैंक करे तो आपको अपनी वेबसाइट को Optimize करना होगा ठीक से SEO करनी होगी .

SEO कैसे करते है (how to do SEO in hindi)

दोस्तों अभी तक आपको SEO के बारे में थोड़ी बेसिक जानकारियां पता चल गयी होगी जैसे SEO क्या है , सर्च इंजिन्स क्या होते है , SERP क्या होता है etc. अब हम समझेंगे की असल में SEO कैसे करते है – how to do SEO in hindi

अगर आपने कोई वेबसाइट / ब्लॉग बनाया है और उसपर ट्रैफिक ही नहीं आ रहा है तो वह वेबसाइट कोई काम की नहीं होती है .

अगर वेबसाइट पर विज़िटर्सही नहीं आएंगे तो वेबसाइट का क्या फायदा इसीलिए वेबसाइट को ठीक से Optimize करके SEO करना बहुत जरुरी चीज है .

अब हम कुछ आसान स्टेप्स में सिखने वाले है की SEO कैसे करते है – how to do SEO in hindi , कैसे एक वेबसाइट की प्रॉपर SEO की जाती है .

1. Keyword research करें

SEO शुरू करने का सबसे पहला स्टेप होता है keywords research करना , यहाँ पर आपको वो उस टॉपिक के सभी keywords ढूंढने होते है जिस keyword पर आप अपनी वेबसाइट / वेबपेज / आर्टिकल पोस्ट को सर्च इंजन में टॉप में रैंक करना चाहते है .

अभी के टाइम में keywords research के लिए कई सारे फ्री और पेड टूल्स मौजूद है जिनको आप यूज़ कर सकते है .

keywords researching के लिए ahrefs सबसे अच्छा टूल माना जाता है लेकिन यह टूल फ्री नहीं है 🙁

फ्री keywords research के लिए आप Keywordtool.io का इस्तेमाल कर सकते है . यह फ्री कीवर्ड रिसर्च के लिए एक काफी मस्त टूल है 🙂

अब Keyword research करें ?

सबसे पहले आपको अपना मुख्य keyword तय करना होगा जिसपर आप अपनी वेबसाइट / वेबपेज / आर्टिकल पोस्ट को सर्च इंजन में टॉप में रैंक करना चाहते है . Example – computer .

मान लीजिये आप “computer” कीवर्ड पर काम कर रहे है तो आपको computer कीवर्ड के बारे में थोड़ी खोज करनी होगी .

keyword research tools की मदत से आप “computer” कीवर्ड से रिलेटेड सभी keywords निकाल सकते है .

keyword

computer कीवर्ड से रिलेटेड जितने भी कीवर्डस आपको दिखेंगे सब लिस्ट को कॉपी करना है और सही पर सेव करके रखना है .

बाद में उन सभी keywords को जिनको हमने कॉपी किया है उनको अपने आर्टिकल में यूज़ करने है .

2. On-Page SEO करें

On-Page SEO क्या है – On-Page SEO का पूरा काम आपके वेबसाइट के अंदर होता है . मतलब On-Page SEO में वेबसाइट का जो यूजर इंटरफ़ेस वाला जो हिस्सा होता है उसपर फोकस करना होता है .

On-Page SEO कैसे करें ?

निचे दिए गए कुछ पॉइंट्स की मदत से आप On-Page SEO कर सकते है.

Website design : यहाँ पर आपको अपनी वेबसाइट की डिज़ाइन , navigation menus बिलकुल सिंपल यूजर फ्रेंडली और SEO फ्रेंडली रखनी होती है तभी आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में अच्छे तरीके से परफॉर्म कर पायेगी .

Loading Speed : वेबसाइट का स्पीड भी आपको अच्छा रखना होता है जितनी फ़ास्ट आपकी वेबसाइट लोड होगी उतनी ही आपकी वेबसाइट SEO फ्रेंडली मानी जाएगी और वह जल्द ही सर्च इंजिन्स में फर्स्ट पेज पर रैंक करेगी .

Keywords & Tags : आपको अपनी वेबसाइट में उस keyword को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना है जिस कीवर्ड के ऊपर आप अपनी वेबसाइट या आर्टिकल पोस्ट सर्च इंजन में रैंक करना चाहते है .

Alt tag in images : जब भी आप अपने ब्लॉग में images यूज़ करें तब यूज़ Alt tag जरूर दें . इस टैग में आप अपना मुख्य कीवर्ड भी दे सकते है जिससे आपके वेबसाइट की images भी सर्च इंजिन्स में रैंक करें .

Internal Linking : सर्च इंजन में वेबसाइट रैंक करने के लिए internal linking का भी बहुत बड़ा योगदान होता है इसमें आपको अपने वेबसाइट के अलग अलग वेबपेज और आर्टिकल आपस में link करने होते है.

3. Off-page SEO करें

Off-page SEO क्या है – off-Page SEO का पूरा काम आपके वेबसाइट के बाहर होता है , इसमें हमे वेबसाइट के external factors पर काम करना होता ex. backlinks बनाना .

Off-Page SEO कैसे करें ?

निचे दिए गए कुछ पॉइंट्स की मदत से आप आसानी से Off-Page SEO कर सकते है.

Search Engine Submission – जब भी हम कोई नई वेबसाइट बनाते है तो सबसे पहले हमे उसे सभी सर्च इंजन्स (Google , Bing , Yahoo etc) में सबमिट करनी चाहिए जिससे हमारी वेबसाइट सभी सर्च इंजिन्स में इंडेक्स करे और लोग हमारी वेबसाइट पर विजिट करेंगे .

Guest Posting – एक वेबसाइट की रैंकिंग के लिए Backlinks बहुत जरुरी होती है , backlinks के लिए दूसरी websites पर गेस्ट पोस्टिंग करना एक आसान और सही तरीका होता है .

Social media profiles – अगर आपने कोई वेबसाइट / ब्लॉग बनाया है तो उसकी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स जरूर बनानी चाहिए इससे SEO में काफी फर्क पड़ता है , इसलिए जब भी कोई नयी वेबसाइट आप बनाये तो Facebook , twitter , instagram , pinterest , quora जैसे सोशल प्लेटफार्म पर प्रोफाइल्स जरूर बनाये .

Directory Submission – हमे अपनी वेबसाइट को Directory Submission websites में जरूर सबमिट करना चाहिए जिससे आपकी Off page SEO होती है और वेबसाइट सर्च इंजिन्स में रैंक होती है .

4. Local SEO करें

Local SEO क्या है – इसमें किसी एक Local audience को टारगेट करना होता है , वैसे तो हम SEO से वेबसाइट को सभी जगहों पर टारगेट कर सकते है लेकिन Local SEO की यह खासियत होती है की हम किसी एक Local Area और किसी एक local group को टारगेट करते है .

SEO में On page SEO और Off page SEO के अलावा भी एक प्रकार होता है Local SEO जो ज्यादा लोग नहीं जानते है इसलिए ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता ही है की Local SEO क्या है और Local SEO करें .

local SEO में ज्यादा कुछ नहीं होता है इसमें सिर्फ किसी Locality को target कर के वेबसाइट को सर्च इंजिन्स में रैंक करना होता है .

SEO करना क्यों जरुरी है – SEO क्यों करें ?

दुनिया भर में लगबघ 4.66 बिलियन लोग इंटरनेट यूज़ करते है , और आजकल हर कोई अपने problems का solution इंटरनेट पर ही ढूंढ़ने की कोशिश करता है .

अगर आपकी वेबसाइट पर गूगल जैसे सर्च इंजन में पहले पेज पर टॉप – 5 में रैंक है तो 95% संभावना होती है की यूजर आपकी ही वेबसाइट पर आएगा .

98% इंटरनेट यूजर वही websites ओपन करते है जो सर्च इंजन में पहले पेज पर top -5 में होती है .

इसलिए वेबसाइट रैंकिंग के लिए SEO करना बहुत बहुत जरुरी होता है !

Why SEO is Important ?

  • वेबसाइट की organic traffic increase करने के लिए .
  • हर कोई Inorganic traffic नहीं ले सकता है .
  • वेबसाइट की Earnings increase करने के लिए SEO जरुरी है .
  • SEO से वेबसाइट की Authority और Quality बढ़ती है .

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल SEO क्या है और SEO कैसे करते है , इसमें हमने seo की कुछ basic concepts क्लियर करने का प्रयास किया है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और SEO – Search Engine Optimization से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछें धन्यवाद !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

2 COMMENTS

  1. Way cool! Some very valid points! I appreciate you penning this write-up and the rest of the site is really good. Lilian Hamilton Tania

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...