Home MAKE MONEY Affiliate marketing se paise kaise kamaye संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Affiliate marketing se paise kaise kamaye संपूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है की Affiliate marketing kya hai और Affiliate marketing se paise kaise kamaye !

बात जब ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है तो Affiliate marketing का नाम उच्च स्तर पर रहता है क्योकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सर्वोत्तम रास्ता है !

जिसका इस्तेमाल करके काफी सारे लोग महीने के लाखो रुपये कमा रहे है लेकिन बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की Affiliate marketing se paise kaise kamate hai !

बहुत से लोग Affiliate marketing करना तो चाहते है लेकिन उन्हें योग्य मार्गदर्शन नहीं मिलता जसिके चलते वे लोग इस चीज से अनजान रहते है !

इसी लिए आज हम आपको बताएँगे की affiliate marketing kya hoti hai और affiliate marketing se paise kaise kamaye jate hai तो चलिए देखते है!

Affiliate marketing meaning in hindi

Information about affiliate marketing – Affiliate marketing ऑनलाइन सेलिंग ट्रिक है. यानि की अगर कोई affiliate marketer किसी कंपनी के प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचता है तो उस प्रोडक्ट पर उस एफिलिएट मार्केटर को कमीशन मिलता है !

इंटरनेट पर कई सारी ऐसी एफिलिएट वेबसाइट मौजूद है जहा से कई सारे एफिलिएट मार्केटर अपने दिमाग का इस्तेमाल करके लाखो रुपये कमा रहे है !

इसके लिए आपको उन websites पर अपना अकाउंट बनाना होता है अकाउंट बनाने के बाद आप उन वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेच कर कमीशन के स्वरुप में अच्छे पैसे कमा सकते है !

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

Affiliate marketing se paise कमाने के लिए कही सारी websites है लेकिन इसी बिच कई सारी फेक वेबसाइट भी इंटरनेट पर मौजूद है इसी लिए हम आपको दो ऐसी वेबसाइट बताएँगे जो काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय है !

इसी लिए आप इन वेबसाइट पर अपना एफिलिएट प्रोग्राम रन करके महीने के लाखो रुपये कमा सकते है तो चलिए जानते है की वे दोनों वेबसाइट कौनसी है !

और Affiliate marketing without website in hindi यानि की बिना खुद की वेबसाइट बनाये इन दोनों वेबसाइट से सोशल मिडिया का उपयोग करके Affiliate marketing कैसे कर सकते है !

इन्हे भी जरूर पढ़ें –
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?
> YouTube से पैसे कैसे कमाए ?
> पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के २० आसान ऑनलाइन तरीके हिंदी में
> ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए
> PayBox से पैसे कैसे कमाए – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Best Affiliate Marketing Website

  • Amazon affiliate program
  • Flipkart affiliate program

यह दोनों काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय affiliate marketing websites है आप इन दोनों websites अपना affiliate account बनाकर लाखो रुपये कमा सकते है. तो चलिए अब इन दोनों websites के affiliate program को विस्तार से समझते है !

1. Amazon affiliate marketing

Affiliate marketing amazon in hindi – इसके लिए आपको सबसे पहले Amazon affiliate account बनाना होता है आप वेबसाइट से मुफ्त में अपना Amazon affiliate account बना सकते है !

Amazon affiliate account बनाने के बाद आपको किसी भी प्रोडक्ट की affiliate link मिलती है उस लिंक को आप अपने ब्लॉग पर या किसी भी अन्य सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है !

- Advertisement -

अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो amazon affiliate program के तहत उस प्रोडक्ट पर आपको कमीशन मिलता है हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग कमीशन होता है !

अगर हम Amazon affiliate earnings india की बात करे तो कई सारे भारतीय Amazon Affiliate से महीने के लाखो रुपये कमा रहे है !

2. Flipkart affiliate marketing

Flipkart Affiliate Program आपको Flipkart.com वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं को संदर्भित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर उत्पाद बैनर या लिंक share कर कमीशन कमाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है !

इसके लिए आपको Flipkart Affiliate account बनाने की आवश्यकता होती है अकाउंट बनाने पर आप किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक बनाकर अपने ब्लॉग या सोशल मिडिया पर शेयर कर सकते है !

आपको प्रोडक्ट बिकने पर Flipkart affiliate program के तहत कमीशन मिलता है कुछ इस प्रकार से आप Flipkart affiliate program की मदत से पैसे कमा सकते है !

तो दोस्तों यह थी Best Affiliate Marketing Website तो चलिए अब जानते है की खुद की Affiliate Website बनाकर उसपर प्रोडक्ट कैसे बेचे !

affiliate marketing kaise start kare

अगर आप एक begineer है और आपको affiliate marketing के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो यूट्यूब पर विडिओ देख कर या फिर हमारे आर्टिकल्स पढ़ कर affiliate marketing के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है !

अगर आप affiliate marketing में नए है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की आखिर affiliate marketing kaise start kare तो आपको बता दे की आप स्टार्टिंग में सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म्स पर affiliate marketing कर सकते है !

यानि की products के लिंक को social media प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है और आपको जब इसका अच्छा अनुभव आ जायेगा तब आप अपनी खुद की वेबसाइट बनकर उस वेबसाइट से affiliate marketing कर सकते है !

Affiliate website kaise banaye ?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की हमारे देश में कई सारे लोग खुद की एफिलिएट वेबसाइट बनाकर लाखो रुपये कमा रहे है लेकिन बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की Affiliate website kaise banate hai !

दोस्तों Affiliate website बनाने से पहले आपको niche ढूंढ़ना होता है यानि की आप किस प्रोडक्ट को बेचना चाहते है अगर आप एक साथ सभी प्रोडक्ट को बेचने की यानि multi niche साइट बनाते है तो उसे रैंक करना काफी मुश्किल होता है !

इसी लिए आपको micro niche site यानि की सिर्फ एक प्रोडक्ट से जुडी वेबसाइट बनानी है जैसे की लैपटॉप, मोबाइल, वाशिंग मशीन etc. उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के नाम से जुड़ा ही एक domain खरीदना है !

यह सब होने के बाद आपको किसी भी एक वेबसाइट जैसे Amazon या Flipkart का एफिलिएट अकाउंट बनाना है और उन साइट के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर Affiliate link के साथ अपलोड करना है !

अगर कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट पर दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको अच्छा कमीशन मिलता है कुछ इस प्रकार से आप अपनी खुद के blog se income कर सकते है. यानि की Make money with affiliate marketing !

Affiliate marketing से पैसे कमाने के social media platforms

दोस्तों जैसा की आप सब जान गए होंगे की किसी भी वेबसाइट पर Affiliate account बनाने के बाद हर एक प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक होती है जिसकी मदत से आपको कमीशन मिलता है !

अगर आप खुद की Affiliate website नहीं बनाना चाहते तो आप सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर लिंक शेयर करके भी affiliate marketing कर सकते है !

वैसे तो कई सारे सोशल मिडिया प्लेटफार्म है लेकिन हम आपको तीन ऐसे सोशल मिडिया प्लेटफार्म बताएँगे जो काफी लोकप्रिय और पॉपुलर है !

  • Facebook
  • Instagram
  • Whatsapp

1. Facebook se affiliate marketing kaise kare ?

फेसबुक के एक काफी बड़ा सोशल मिडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल लाखो लोग मनोरंजन के लिए और अपने दोस्तों से बातें करने के लिए करते है !

लेकिन कई सारे लोग फेसबुक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी करते है वैसे तो फेसबुक से पैसे कमाने के कई सारे रास्ते है उसी में से एक रास्ता है Facebook Affiliate marketing !

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की Facebook se affiliate marketing kaise karte hai तो आपको बता दे की आप अपना पेज बनाकर Facebook Affiliate marketing कर सकते हे !

इसके लिए आपको सबसे पहले facebook affiliate page बनाना है और उस पेज को ग्रो करना है यानि की उस पेज के फॉलोवर्स बढ़ाने है !

एक बार आपके फॉलोवर्स बढ़ने के बाद आपको उस पेज पर प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक शेयर करनी है जब लोग उन प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे तो आपको अच्छा कमीशन मिलेगा इस प्रकार से आप Facebook Affiliate marketing से पैसे कमा सकते है !

2. Instagram se affiliate marketing kaise kare ?

इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको इंस्टाग्राम पर एक instagram Affiliate page बनाना है आप जिस प्रोडक्ट की Affiliate marketing करना चाहते है उसी प्रोडक्ट से जुड़ा page name रखना है !

पेज बनाने के बाद आपको उस पेज के फॉलोवर्स बढ़ने है जिसके लिए आप अपने पेज का प्रमोशन भी कर सकते है क्योकि जब आपके ज्यादा फॉलोवर्स होंगे तभी आप Instagram affiliate marketing से पैसे कमा सकते है !

उसके बाद आपको अपने पेज पर प्रोडक्ट्स की फोटोज और डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट की Affiliate link शेयर करनी जब भी कोई उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा !

3. Whatsapp se affiliate marketing kaise kare ?

जैसा की हम सब जानते है की व्हाट्सअप एक लोकप्रिय मैसेंजिंग app है जिसका इस्तेमाल आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बाते करने के लिए करते है !

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आप whatsapp पैसे भी कमा सकते है जी हा दोस्तों आप whatsapp की मदत से पैसे कमा सकते है अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की whatsapp se paise kaise kamaye !

तो इसका जवाब है affiliate marketing आप whatsapp पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको किसी भी वेबसाइट का एफिलिएट प्रोग्राम लेना है !

और वहाँ के प्रोडक्ट्स के लिंक को अपने दोस्तों के साथ या फिर आपसे जुड़े whatsapp groups में शेयर करना है अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा भेजे लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसपर कमीशन मिलेगा कुछ इस प्रकार से आप whatsapp पर affiliate मार्केटिंग कर सकते है !

Affiliate Marketing Me Kitni commission Milti Hai ?

दोस्तों अगर आप affiliate marketing करते है तो आपको यह पता होना जरुरी है की आप Affiliate Marketing Se Kitna Commission Kama Sakte Hai !

अगर आपको नहीं पता तो बता दे की Affiliate Marketing का कमीशन हर एक प्रोडक्ट पर निर्भर करता है यानि उस प्रोडक्ट की कीमत कितनी है !

यानि की अगर आप कोई ज्यादा कीमत वाला प्रोडक्ट बेचते है तो उस प्रोडक्ट पर आपको ज्यादा कमीशन मिलता है और अगर आप कम कीमत वाला कोई प्रोडक्ट बेचते है तो आपको कमीशन भी कम मिलता है !

और अगर हम बात करे की Affiliate Marketing se kitne paise kama sakte hai तो इसकी कोई भी सिमा नहीं होती आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट सेल करेंगे उतने ही ज्यादा पैसे कमाएंगे !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थे Affiliate marketing se paise kamane ke tarike आशा करते है की आप समझ गए होंगे की Affiliate marketing se paise kaise kamaye !

उम्मीद है आपको Affiliate marketing se paise kaise kamaye यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको Affiliate marketing se paise kaise kamaye इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music