HomeAPP REVIEWSइंस्टामोजो (Instamojo) क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

इंस्टामोजो (Instamojo) क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ?

Instamojo क्या है , इंस्टामोजो पर अकाउंट कैसे बनायें और इंस्टामोजो से पैसे कैसे कमाएं ? अगर आपके भी मन में कुछ इस प्रकार के सवाल आते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको इंस्टामोजो से संबंधित सभी A-Z सवालों के जवाब मिलने वाले है .

इंस्टामोजो भारत का एक प्रसिद्द Free Payment Gateway है जो की एक भारत का अपना स्वदेशी Online Payment Platform है लेकिन अभी भी कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता है और वे Paypal जैसे विदेशी Online Payment Platforms का यूज़ करते है .

इन दिनों इंटरनेट पर इंस्टामोजो काफी तेजी से प्रसिद्द हो रहा है , खासकर हमारे इंडिया यह बहुत प्रसिद्द है और काफी सारे बड़े बड़े डिजिटल मार्केटर्स , ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स इसका उपयोग कर रहे है .

भारत के प्रसिद्द ब्लॉगर/डिजिटल मार्केटर हर्ष अग्रवाल भी इंस्टामोजो का उपयोग अपने इ बुक्स और कोर्सेस बेचने के लिए करते है , Instamojo सचमे एक कमाल का प्लेटफार्म है क्योंकि इसकी सहायता से डिजिटल प्रोडक्ट्स को सेल करना बहुत आसान हो गया है .

इंस्टामोजो क्या है (What is Instamojo)

इंस्टामोजो भारत का सबसे सरल ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफार्म जो की छोटे, स्वतंत्र व्यवसायों, एमएसएमई और स्टार्टअप को ऑनलाइन स्टोर और ऑनलाइन भुगतान समाधान (online payment solutions) प्रदान करता हैं ताकि उन्हें eCommerce Business सफलतापूर्वक चलाने में मदद मिल सके .

इंस्टामोजो एक डिजिटल पेमेंट कलेक्शन प्लेटफार्म जिसकी सहायता से Online Payment किया जा सकता है इस प्लेटफार्म पर सिर्फ आप Online Payment ही नहीं बल्कि अपना एक Online Store भी बना सकते है और उस Online Store में Digital Products को ऐड करके उन्हें बेच सकते है इसलिए Instamojo को Online product selling platform भी कहा जाता है .

इस प्लेटफार्म को यूज़ करना काफी आसान है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इंस्टामोजो एक फ्री प्लेटफार्म है और इसमें आपको ऐसे ऐसे फीचर्स फ्री में मिलते है जो आपको बाकि Online Payment Platforms पर फ्री में देखने को नहीं मिलते है .

इंस्टामोजो की विशेषताएं (Features of Instamojo)

  • इंस्टामोजो पर डिजिटल सामान अपलोड करके बेच सकते है और इसमें इंस्टामोजो पेमेंट गेटवे के जरिये ही खरीददार का पेमेंट किया जाता है और डिलीवरी सहित अन्य सभी चीजों का ध्यान रखा जाता है
  • कोई सेटअप शुल्क नहीं लिया जाता है इसे बिलकुल फ्री में शुरू किया जा सकता है और इसे शुरू करने में 5 या अधिकतम 10 मिनट लगते हैं
  • आप instamojo से फिजिकल चीजों का भी Payment collect कर सकते है
  • एसएमएस भेजकर Payment के लिए Request कर सकते है
  • आप अपने प्रोडक्ट के लिए डिस्काउंट कोड बना सकते हैं
  • आप अलग-अलग affiliates के लिए अलग कमीशन Allocate कर सकते हैं
  • सभी प्रोडक्ट पेजेज को कैननिकल टैग के समर्थन के साथ SEO optimized किया जा सकता है
  • अपनी Sales और Affiliates को export किया जा सकता है आप उन्हें अपसेलिंग के लिए अपनी ईमेल सूची में import कर सकते हैं
  • Instamojo के Free और Paid दोनों Apps में आप SMS अलर्ट और एफिलिएट प्रोग्राम जैसी सुविधाएं जोड़ सकते है
  • सिर्फ 1.9% ट्रांसेक्शन फीस लगती है
  • गूगल एनालिटिक्स इंटीग्रेशन किया जा सकता है

इंस्टामोजो अकाउंट कैसे बनाये (How to Create an Instamojo Account)

Instamojo पर अकाउंट बनाना बहुत आसान होता है इसके लिए हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है जिसे फॉलो करके आप काफी आसानी से Instamojo Account बना सकते है .

Step 1: सबसे पहले निचे दिए गए ‘CREATE INSTAMOJO FREE ACCOUT’ बटन पर क्लिक करे , आप डायरेक्ट Instamojo.com पर जाकर भी अकाउंट बना सकते है लेकिन अगर आप हमारे बटन पर क्लिक करके Instamojo.com पर जाते है तो आपको ₹1,500 तक का Rewards मिल सकता है .

Step 2 : अब ऊपर Top Right कार्नर पर आपको एक Signup बटन दिखेगा उस Sign Up बटन पर क्लिक करे .

instamojo sign up

Step 3 : Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको विभिन्न Sign Up मेथड्स दिखेंगी , यहाँ पर आप अपने Email Id , Google account या फिर Facebook account से भी Signup कर सकते है . आप यहाँ पर Simply अपना Email Id डाले और एक पासवर्ड चुने .

ईमेल और पासवर्ड डालने के बाद आपको निचे एक Have a referral code? ऐसा एक ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करके आप हमारा कोड TECHYATRI763a डाल सकते है इससे आपको कुछ एक्स्ट्रा डिस्काउंट या रिवॉर्ड मिलेगा , इसके बाद Sign up as Business पर क्लिक करे .

signup details instamojo

Step 4 : अब आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन करना होगा , यहाँ पर आप सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर एंटर करके Send OTP वाले बटन पर क्लिक करे .

- Advertisement -

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक 4 डिजिट का OTP PIN आएगा उसे एंटर करके Verify वाले बटन पर क्लिक करे .

mobile number verify instamojo

Step 5 : मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन कम्पलीट होने के बाद अब आपको 2 ऑप्शन्स दिखाई देंगे Payments और Free Online Store यहाँ पर हम Payments के लिए अकाउंट बना रहे है इसलिए Payments वाला ऑप्शन Select करे .

[अगर आप Instamojo पर एक Free Online Store बनाना चाहते है तो इसके बारे में भी हमने इस आर्टिकल में आगे स्टेप बाय स्टेप बताया है आप डायरेक्ट उसे भी देख सकते है .]

create instamo payments account

Step 6 : Payments वाला ऑप्शन Select करने के बाद आपको एक Instamojo Payment Link बनानी होगी . यह एक username की तरह है जिसप्रकार हमारा इंस्टाग्राम या ट्विटर पर एक यूनिक username होता है ठीक उसी प्रकार Instamojo पर भी यह आपका एक यूनिक username रहेगा इसलिए यहाँ पर एक अच्छा और यूनिक username डालें , username सिलेक्ट करने के बाद Next वाले बटन पर क्लिक करे .

अगर आपको username बनाने में प्रॉब्लम हो रही हो तो निचे Instamojo की तरफ से कुछ Suggested usernames भी आपको दिखाए जायेंगे उनमे से किसी एक को भी आप select कर सकते है .

instamojo payment link

Step 7 : नेक्स्ट स्टेप में आपसे पूछा जायेगा What type of Business are you? और उसके निचे 2 ऑप्शन दिए जायेंगे Individual और Registered Organization यहाँ पर हम एक पर्सनल अकाउंट बना रहे है इसलिए Individual ऑप्शन select करे , इसके बाद आपसे पूछा जायेगा Are you a proprietor? और निचे 2 ऑप्शन दिए जायेंगे Yes और No यहाँ पर Yes ऑप्शन सिलेक्ट करे और Next बटन पर क्लिक करे .

what type of business are you Instamojo

Step 8 : अगली स्टेप में आपको कुछ Business details पूछी जाएगी जैसे Approx annual turnover मतलब आपके बिज़नेस की सालाना कितनी कमाई होती है , इसके बाद पूछा जायेगा How old is your business मतलब आपका बिज़नेस कितने दिन पुराना है और अंत में पूछा जायेगा Number ऑफ़ employees मतलब आपके बिज़नेस में कितने लोग काम करते है , सभी जानकारी ठीक से भर दें और Next बटन पर क्लिक करें .

your business details instamojo

Step 9 : Next Step में आपको पूछा जायेगा –
Your PAN : यहाँ पर अपना PAN number डाले
Your Name : यहाँ पर अपना नाम डालें जैसा PAN Card पर लिखा है
Your Address : यहाँ पर अपना अड्रेस डालें
State/UT : अपना राज्य सिलेक्ट करे (उदा. महाराष्ट्र)
Pincode : अपने एरिया का पिनकोड डालें
GSTIN : अगर आप GST नंबर डालना चाहते है तो दाल सकते है यह अनिवार्य नहीं है
What do you sell? : इसका मतलब होता है आपका बिज़नेस क्या प्रदान करता है यहाँ पर आप Services , Products या फिर Others कोई भी ऑप्शन select कर सकते है .

सभी जानकारिया भरने के बाद Next पर क्लिक करे .

more business details instamojo

Step 10 : आखिरकार आपका Instamojo Payment Account तैयार हो गया है !! अब Go to Dashboard बटन पर क्लिक करके Instamojo यूज़ करे .

instamojo account creation completed

इंस्टामोजो KYC कैसे भरे (How To Submit KYC IN Instamojo)

Instamojo पर KYC भरना बहुत आसान होता है इसके लिए आपको कुछ documents लगेंगे – Pan Card की फोटो और बैंक पासबुक का first पेज (Bank Statement) यहाँ पर आप अपने नेटबैंकिंग से PDF डाउनलोड करके उसे भी अपलोड कर सकते है .

चलिए जानते है Instamojo पर KYC कैसे सबमिट करते है –

Step 1 : सबसे पहले अपने Instamojo अकाउंट के Dashboard पर जाएँ , यहाँ पर आपको submit KYC का एक बटन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें .

How To Submit KYC IN Instamojo

Step 2 :अगली स्टेप में आपसे प्रोडक्ट और सर्विसेस की डिटेल्स आपको डालनी है जो आप बेचने वाले है , यह सिर्फ example के तौर पर डिटेल्स होती है ताकि Instamojo टीम को पता चले की आप किस प्रकार के प्रोडक्ट्स बेचने वाले है यहाँ पर आप कोई भी product का नाम लिख दीजिये और उसके आगे उसका Price भी लिखे यह एक example के तौर पर डिटेल्स है जिन्हे आप बाद में चेंज भी कर सकते है . Details भरने के बाद Next बटन पर क्लिक करें .

submit KYC instamojo

Step 3 : यहाँ पर आपको अपने PAN CARD की डिटेल्स भरकर PAN CARD का आगे वाली साइड का एक फोटो निकलकर उसे अपलोड करना है इसके बाद Next वाले बटन पर क्लिक करें .

upload your documents instamojo

Step 4 : अब अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स को भरना है , यहाँ पर आपको अपना bank account number , IFSC code , और Account holder का नाम सही से अपने बैंक के पासबुक पर देखकर डालना है और अपना एक Bank statement अपलोड करना है .

submit bank account details instamojo

Step 5 : अब आपको अपना Address Proof देना है यहाँ पर आपको अपना Address , State और PIN code डालना है इसके बाद एक Address Proof अपलोड करना है.

submit address proof instamojo

Step 6 : अगर आपके पास Proprietorship सर्टिफिकट है तो उसे आप यहाँ पर अपलोड कर सकते है अगर नहीं है तो इसे आप skip भोई कर सकते है , अब आपको निचे Submit for Review वाले बटन पर क्लिक करना है आपका KYC submit हो जाएगी .

KYC submit for review instamojo

इंस्टामोजो में फ्री ऑनलाइन स्टोर कैसे बनाये (How To Create Online Store In Instamojo)

Instamojo पर आप अपना खुद का एक Online Store भी बना सकते है , Instamojo पर स्टोर बनाने के बाउट सारे फायदे होते है सबसे पहला फायदा तो यह है की आप यहाँ पर बिलकुल फ्री में एक शानदार Online Store बना सकते है यह दिखने में बिलकुल एक प्रोफेशनल Online Store या Online Shopping वेबसाइट की तरह लगता है .

अगर आप Instamojo पर एक Online Store शुरू करने जा रहे है तो आपको बता दूँ की यहाँ पर आप सिर्फ डिजिटल प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि फिजिकल प्रोडक्ट्स भी बेच सकते है लेकिन Instamojo का उपयोग ज्यादातर लोग डिजिटल प्रोडक्ट्स बेचने के लिए करते है .

चलिए अब जानते है की Instamojo पर Online Store कैसे बनायें ?

Step 1 : यदि आपने पहले से Instamojo Account बना लिया है तो सबसे पहले अपने Instamojo के Dashboard में जाये वहां पर आपको टॉप लेफ्ट कार्नर पर एक Create online store का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है .

और अगर आप शुरुआत से Instamojo पर Online Store बना रहे है तब Get started with Instamojo करके एक Screen आपको दिखाई देगी उसमे 2 विकल्प होंगे Payments और Free Online Store यहाँ पर आपको Free Online Store वाले विकल्प को select कर लेना है .

create instamo free online store

Step 2 : अब आपको पूछा जायेगा What is the name of your store? मतलब आप आपके Store का नाम क्या है यहाँ पर आप जो नाम अपने ऑनलाइन स्टोर का रखना चाहते है उसे डाल देना है और Next बटन पर क्लिक करना है .

what is the name of your store instamojo

Step 3 : Next बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अब अपने Online Store की Social media links को डालना है यहाँ पर आप अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल की लिंक , फेसबुक लिंक , यूट्यूब लिंक या फिर अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते है ! यह स्टेप Optional है मतलब इसको आप पूरा नहीं भी करते है तो भी चलेगा आप सीधा Next बटन पर भी क्लिक कर सकते है .

what are your business social profiles instamojo

Step 4 : अब आपको उन options को select करना है जो आप अपने Instamojo online store पर बेचना चाहते है , यहाँ पर आपको अलग अलग options मिलेंगे जैसे Physical products , Digital Products , Services , Event Tickets और Others इनमें से आप किसी को भी Select कर सकते है या फिर सभी को Select कर सकते है .

what are you selling instamojo

Step 5 : अपने बिज़नेस की केटेगरी सिलेक्ट करे , यहाँ पर आप वो केटेगरी सिलेक्ट करे जिससे रिलेटेड आपका प्रोडक्ट है और Next पर क्लिक कर दें .

choose your category instamojo

Step 6 : अब आपको Customize your store करके एक ऑप्शन मिलेगा आपको इस स्टेप में Next बटन पर क्लिक कर देना है .

customize your store instamojo

Step 7 : अब आपको अपने Instamojo Online Store का लिंक बनाना है यह एक काफी महत्वपूर्ण स्टेप है इसलिए इसे ध्यान से करें क्योंकि इसी Link से आपका स्टोर लोग एक्सेस कर पाएंगे और यही लिंक आपके स्टोर का username और पहचान होगी , यहाँ पर एक यूनिक लिंक बनाये ! Instamojo के द्वारा भी आपको कुछ यूनिक Username Suggest किये जायेंगे उनमे से भी किसी एक को आप यूज़ कर सकते है . Store Link set करने के बाद निचे Create Store बटन पर क्लिक करें .

set store link instamojo

Step 8 : Finally आपका Instamojo पर Online Store बन कर तैयार हो गया है अब Verify my online store बटन पर क्लिक करें .

your online store is ready instamojo

Instamojo स्टोर में Products कैसे ऐड करें?

अब बात करते है सबसे महत्वपूर्ण चीज के बारे में जिसके लिए ज्यादातर लोग Instamojo पर आते है की Instamojo से पैसे कैसे कमाए ? लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए की Instamojo पर Product और Services कैसे बेचें या फिर Instamojo स्टोर में Products कैसे Add करें?

इंस्टामोजो स्टोर में products को Add करना बहुत आसान होता है चलिए देखते है की Instamojo स्टोर में Products कैसे ऐड करें?

यहाँ पर आप Physical और Digital दोनों प्रकार के products बेच सकते है और Instamojo में Physical और Digital products को Add करने का प्रोसेस थोड़ा अलग अलग है इसलिए हम इसे One by One देखेंगे .

Instamojo पर Physical Product कैसे Add करें?

  • सबसे पहले Instamojo के Dashboard पर जाएँ
  • अब ऊपर लेफ्ट साइड में आपको ADD Product का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें
  • Products category लिस्ट आपके सामने open होगा उसमे से Physical product वाले ऑप्शन को select करें
  • Details : प्रोडक्ट का टाइटल , डिस्क्रिप्शन , price, discount, quantity, Order limit quantity और maximum Shipping days भरे और प्रोडक्ट की फोटोज add करें .
  • Variants : अगर आपका प्रोडक्ट अलग अलग वेरिएंट में उपलब्ध है तो Variants वाले ऑप्शन को enable करके उसके बारे में डिटेल्स भरे जैसे प्रोडक्ट के कलर, साइज और पैटर्न्स आदि .
  • Categories : यहाँ पर आपको अपने हिसाब से category create करनी है जिस Category का आपका product है .
  • Reselling : अगर आप Reselling feature को Enable करते है तो आपका प्रोडक्ट कोई अन्य व्यक्ति भी Promote कर सकता है जिसके बदले उसे कुछ कमिशन मिलेगा , इस फीचर को enable करने से आपका प्रोडक्ट ज्यादा बिकेगा लेकिन आपको हर Sale पर कुछ कमिशन देना होगा जिसने आपका प्रोडक्ट बिकवाया है उसे .
  • SEO Settings : अगर आप चाहते है की आपका Store गूगल में रैंक करें या फिर आपके store पर आर्गेनिक ट्रैफिक आये तो आप उसे SEO optimize भी कर सकते है यहाँ पर आप meta tags Description , product से related tags और बाकि SEO से संबंधित चीजें कर सकते है .
  • Advanced : यहाँ से आप अपने store के लिए कुछ एडवांस सेटिंग्स कर सकते है जैसे अगर कोई कस्टमर आपका प्रोडक्ट खरीदता है तो उसे Thank You Note दिखाना वगैरे आदि.

Instamojo पर Digital Product कैसे Add करें?

जिस प्रकार से हमने Physical Product में डिटेल्स बताई है उसी प्रकार से Digital Product में आपको डिटेल्स भरनी है सिर्फ यहाँ पर आपको प्रोडक्ट Add करते वक़्त digital file अपलोड करनी है जैसे – eBooks, pdf , video course, zip file, RAR file , exe file , apk fileआदि . सभी फाइल जिसे Download किया जा सकता है . यहाँ पर आप Maximum 2GB तक की कोई भी सिंगल डिजिटल फाइल Upload कर सकते है .

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा आज का आर्टिकल अच्छा लगा होगा जिसमे हमने आपको बताया इंस्टामोजो (Instamojo) क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें ? अगर आपको Instamojo की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में Instamojo संबंधित कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये , धन्यवाद .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is an internet entrepreneur , SEO expert and the author & founder of TechYatri.com , He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing , He has working across various Internet-based businesses . When not working, you can find him enjoying with his family members and friends .

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े