Flipkart Pay Later क्या है और कैसे एक्टिवेट करें?

दोस्तों अगर आप भी flipkart और amazon जैसी बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो फ्लिपकार्ट आपके लिए बेहद ही अच्छी खबर लेकर आया है जोकि है फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन तो आज हम आपको फ्लिपकार्ट के इसी नए फीचर के बारे में बताने वाले हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हैं कि फ्लिपकार्ट पे लेटर का क्या मतलब है आप इसको किस तरह से एक्टिवेट कर सकते हैं आपको flipkart pay later से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं  और इसी के साथ-साथ आज हम यह भी बात करने वाले हैं कि इसकी एक्टिवेशन की क्या क्या शर्ते हैं और क्या फ्लिपकार्ट का यह नया फीचर आपके लिए फायदेमंद है या नहीं।

तो इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें ताकि आप फ्लिपकार्ट के इस नए फीचर के बारे में विस्तार से जान सके। तो आइए अब बात करते हैं कि फ्लिपकार्ट पे लेटर का क्या मतलब है।

Flipkart pay later Meaning in Hindi

फ्लिपकार्ट पे लेटर का मतलब क्या है? Flipkart pay later Meaning in Hindi

दोस्तों जैसा कि आपको इस के नाम से ही पता चल रहा होगा। फ्लिपकार्ट पे लेटर फ्लिपकार्ट द्वारा कुछ समय पहले जारी किया गया एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप फ्लिपकार्ट पर बिना पैसे दिए शॉपिंग कर सकते हैं। अब आप कहेंगे कि क्या सच में आप बिना पैसे दिए फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर सकते हैं और अपने पसंदीदा चीजों को खरीद सकते हैं।

तो अगर हम आपके इस सवाल का उत्तर दें तो जी हां आप बिना पैसे दिए फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि अब हम फ्लिपकार्ट से फ्री में शॉपिंग कर सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप फ्लिपकार्ट से फ्री में शॉपिंग कर सकते हैं। 

बल्कि फ्लिपकार्ट का ये फीचर आपको यह सुविधा देता है कि अगर आपको किसी सामान की सख्त जरूरत है लेकिन इस वक्त आपके पास पैसे नहीं है तो आप इस ऑप्शन की मदद से उस सामान को खरीद सकते हैं और उसकी पेमेंट फ्लिपकार्ट पे लेटर के थ्रू कर सकते हैं जिसकी अवधि एक महीने होती है आपको वह पैसे देने होंगे लेकिन एक महीने बाद।

अगर साधारण भाषा में कहें तो आप इस फीचर की मदद से फ्लिपकार्ट पर किसी भी सामान को खरीद सकते हैं जिसकी कीमत एक लाख रूपये तक हो और उस खरीदे हुए सामान के पैसे आप अगले महीने दे सकते है।

फ्लिपकार्ट के इस पर लेटर फीचर की मदद से आप अपने बिजली के बिल या फिर अन्य बिलों को भी भर सकते हैं चाहे वह आपके सेट टॉप बॉक्स का रिचार्ज ही क्यों ना हो और इसके साथ-साथ आप इस फीचर की मदद से Myntra व Shopsy जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से भी सामान को खरीद सकते हैं।

Flipkart pay later ऑप्शन को एक्टिवेट करने के नियम

Flipkart pay later फीचर को कैसे चालू करना है इससे पहले यह जान लेते हैं कि किन-किन लोग इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं या फीचर को एक्टिवेट करने के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत है।

तो अगर आप फ्लिपकार्ट के इस फीचर का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए इसके साथ-साथ आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा एक अच्छे सिबिल स्कोर का होना अनिवार्य है जिससे कि आप इसकी अधिकतम लिमिट तक शॉपिंग कर सके जो कि एक लाख रूपये है।

अगर आपके पास सिबिल स्कोर नहीं है तो आप इस फीचर का फायदा तो उठा सकते हैं लेकिन आपकी पे लेटर की लिमिट कम कर दी जाएगी। जिससे कि आप उस लिमिट में रहकर ही शॉपिंग कर सकते हैं। यह नियम केवल उन लोगों पर लागू होता है जिनके पास एक अच्छा सिविल स्कोर नहीं है।

तो आइए अब जानते हैं कि आप अपने फोन में फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन को किस तरह से एक्टिवेट कर सकते हैं:-

फ्लिपकार्ट पे लेटर कैसे चालू करें?

Step 1: Flipkart pay later ऑप्शन को चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ्लिपकार्ट ऐप को ओपन कर लेना है इसके बाद नीचे दिए हुए अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 2: अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन दिख रहा होगा उसके नीचे दिए हुए view details ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है और अपना पैन कार्ड आधार कार्ड व सभी जरूरी दस्तावेजों को डालकर एक्टिवेट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस तरह से आप फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन को चालू कर सकते हैं।

Note:- अगर आप इस ऑप्शन को चालू करना चाहते हैं तो हमारी सलाह यह होगी कि आप इसके सभी नियमों व शर्तों को ध्यान से पढ़ने के बाद ही इसको एक्टिवेट करें।

फ्लिपकार्ट पे लेटर के क्या हैं Charges और Penalty

अगर आप फ्लिपकार्ट के इस ऑप्शन को एक्टिवेट करते हैं तो आपको कोई भी एक्टिवेशन चार्ज या जॉइनिंग फीस नहीं देनी होगी लेकिन अगर आप इस फीचर की मदद से कोई भी शॉपिंग करते हैं तो आप जितने बार इस ऑप्शन की मदद से शॉपिंग करेंगे प्रति ऑर्डर के हिसाब से आपसे 15 रूपए फीस ली जाएगी जो कि इस ऑप्शन को यूज करने की फीस है।

अगर आप फ्लिपकार्ट के द्वारा दी हुई समय सीमा मैं अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर द्वारा की हुई शॉपिंग के रुपयों को वापस नहीं कर पाते तो आप पर पेनल्टी भी लगाई जाती है जो कि काफी ज्यादा होती है।

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने आपको बताया कि फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है और आप किस तरह से इसको एक्टिवेट कर सकते हैं तथा इसी के साथ साथ हमने यह भी बात की कि आपको इससे क्या-क्या फायदे हैं। और यह फीचर आपके कहां-कहां काम आ सकता है तो हमें उम्मीद है कि आप इसके बारे में विस्तार से जान गए होंगे आपका फ्लिपकार्ट के इस फीचर को लेकर क्या मानना है हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

और इसी के साथ साथ इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन लोगों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके और ऐसी ही जानकारियों के बारे में विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

Related Articles

1 COMMENT

  1. You are so awesome! I do not suppose I’ve read through something like this before. So nice to discover another person with some genuine thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This site is something that is required on the internet, someone with a bit of originality!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles