HomeINTERNETbest niche for blogging in hindi - बेस्ट हिंदी ब्लॉग टॉपिक

best niche for blogging in hindi – बेस्ट हिंदी ब्लॉग टॉपिक

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Top 10 best niche for blogging in hindi. एक ब्लॉग शुरू करने से पहले सबसे जरुरी चीज होती है ब्लॉग का नीच !

आपने बहुत सी जगह पर सर्च किया होगा best niche for blogging in hindi लेकिन अगर आपको अभी तक नीच नहीं मिला तो निश्चिन्त रहिये आज हम आपको Top 10 best niche for blogging in hindi जिसमे से किसी एक साथ आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है !

दोस्तों जैसा की आपको पता है की अगर आपको ब्लॉगिंग की दुनिया में सक्सेस होना है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी और काफी सीखना पड़ेगा !

तो चलिए जानते है best niche for blogging in hindi.

blogging के लिए Niche/ Topic कैसे चुने

ब्लॉगिंग के लिए टॉपिक या नीच का चुनाव करना आसान भी है और मुश्किल भी अगर आप अपने अंदर की खूबी को पहचान लेते हो जैसे की आपके पास किस चीज का ज्यादा नॉलेज है तो आप उसे ले कर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हो !

आपको निचे blogging के लिए Niche/ Topic कैसे चुने इसके लिए कुछ टिप्स दी गयी है उन्हें फॉलो करे.

  • ब्लॉग शुरू करने से पहले यह जाने के आप ब्लॉग किन लोगो के लिए और किस age के लोगे को टारगेट करना चाहते है.
  • सोशल मिडिया पर चल रहे ट्रेंड को पहचाने यानि की आपको यह जानना है की लोगो की डिमांड्स क्या है लोग किस चीज के लिए सबसे ज्यादा सर्च करते है.
  • उसके बाद आपके उस नीच के लिए कौन-कौन Competitor है यह देखे और उनके ब्लॉग का और आर्टिकल्स का अध्ययन करे.
  • सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण चीज अपने अंदर झांकिए और देखे की आपके कोनसा ऐसा नॉलेज है जो आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है उस टॉपिक को जानिए.

blogging के लिए best Niche – best niche for blogging in hindi

अगर आप एक नया ब्लॉग शुरू करना चाहते है और आपको ब्लॉग के लिए कोई नीच नहीं मिल रहा है और आप सभी जगह पर सर्च करके देख रहे हो की best niche for blogging in hindi तो आप निचे दिए गए नीच में से किसी भी नीच के साथ अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हो !

आज हम आपको Top 10 best niche for blogging in hindi बताने वाले है तो चलिए जानते है best niche for blogging in hindi.

1. Technology Niche

best niche for blogging in hindi का पहला Niche है Technology. दोस्तों यह सबसे पॉपुलर और लोकप्रिय नीच है जिसे सबसे ज्यादा इनटरनेट पर सर्च किया जाता है जैसा की आये दिन मार्केट में नयी नयी टेक्नोलॉजी आते रहती है !

इसी के चलते टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री और भी बड़ी होती जा रही है हर दिन नए लैपटॉप , मोबाइल फोन , टीवी ऐसी बहुत सी चीजे मार्केट में आती रहती है और लोग इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते है इसी के चलते वह इंटरनेट पर इन चीजों के बारे में सर्च करते रहते है !

इससे ही आपको हर रोज लिखने के लिए नया कॉन्टेंट मिलता रहेगा जिसकी सर्च वॉल्यूम भी बहुत ज्यादा होगी और आपको आर्टिकल लिखने के लिए टॉपिक की भी कोई कमी नहीं होगी !

इसी लिए अगर आपको भी टेक्नोलॉजी के प्रति लगाव है और आपको लगता है को आप टेक्नोलॉजी पर आये दिन आर्टिकल लिख सकते हो तो आप Technology Niche को ले कर अपना एक ब्लॉग बना सकते हो !

Technology से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड

  • future technology , wearable technology , upcoming technology.
  • Mobile Reviews, science, and technology.
  • technology news in hindi , tech news , Modern technology information.
  • Application , latest technology news .

आप टेक्नॉलजी नीचेस में इन कीवर्ड से जुडी जानकरी लोगो के साथ शेयर कर सकते हो.

2. Architecture

best niche for blogging in hindi का दूसरा Niche है Architecture. दोस्तों अब आप इस नीच का नाम सुन कर टेंशन में मत आ जाना क्योकि हम आपको बताएँगे की आपको इस नीच में क्या करना है किस प्रकार के आर्टिकल लिखने है !

Architecture में सबसे पहला टॉपिक आ जाता है हाऊस प्लान उदहारण के तौर पर देखा जाये तो मान लीजिये एक ४० बाय ५० का एक प्लॉट है तो उस प्लॉट में घर किस प्रकार से बन सकता है !

तो अगर आपने Architecture के फिल्ड में पढाई की है और आपको उस फिल्ड का नॉलेज है तो आप Architecture वाला ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो !

दोस्तों जैसा की आपको पहला आयडिया बताया हाऊस प्लान का , उसी के साथ आता है इंटीरियर डिजाइन , कॉस्ट एस्टीमेटर बहुत से लोग सर्च करते है की ५० बाय ६० square feet में घर बनाएंगे तो कितना खर्चा आएगा.

तो अगर आपको Architecture के बारे में जानकारी है तो आप अपना ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग में अलग अलग कॉस्ट एस्टीमेटर बना सकते हो और अच्छा ट्रैफिक जनरेट कर पैसे कमा सकते हो !

Architecture से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • architecture , architecture designs , design in architecture.
  • architecture meaning , architecture salary , types of architecture.
  • home plan , interior design , designboom interior.

3. news site

best niche for blogging in hindi का तीसरा Niche है news site. दोस्तों अगर हम बात करे news site की तो news site काफी पॉपुलर niche है इन niche में आपको काफी सारा ट्रैफिक आता है लेकिन इस niche पर कॉम्पिटिशन भी उतना ही ज्यादा है !

आप कॉम्पिटिशन कम करने के लिए रीजनल लैंग्वेज में आर्टिकल लिख सकते हो जैसे की इंग्लिश , हिंदी , मराठी मतलब आप जिस किसी लैंग्वेज परफेक्ट है उस लैंग्वेज में आप news site शुरू कर सकते हो !

दोस्तों न्यूज़ साइट शुरू करने के लिए आपके पास ४ से ५ लोगो की टीम होनी जरुरी है. अगर आपके पास ४ से ५ लोगो की टीम है तो आप हर रोज ८ से १० आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हो यानि की १० तरह की अलग अलग न्यूज़ आप कव्हर कर सकते हो !

अगर एक बार आपको गूगल न्यूज़ से अप्रूवल मिल जाता है तो आपके साइट पर ट्रैफिक बोहत ज्यादा आता है. और जितना ज्यादा ट्रैफिक आपकी साइट पर आएगा उतने ही ज्यादा आप गूगल एडसन की मदत से पैसे कमा सकते हो !

news site से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • google news , fox news , news google
  • news in hindi , mumbai news , news india
  • today breaking news , latest news , google latest indian news

4. Make Money

best niche for blogging in hindi का चौथा Niche है Make Money. यह कीवर्ड गूगल पर काफी लोगो द्वारा सर्च किया जाता है. क्योकि हर कोई व्यक्ति आज कल पैसे कमाना चाहता है और इसी के चलते लोग इंटरनेट पर पैसे कमाने के नए नए तरीके ढूंढ़ते रहते है !

ऐसे में आप Make Money niche को ले कर अपना माइक्रो नीच ब्लॉग बना सकते हो यह नीच पॉपुलर नीच में आता है जिसे इंटरनेट पर काफी ज्यादा सर्च किया जाता है !

अगर आपके दिमाग में पैसे कमाने को ले कर अच्छे अच्छे आयडियाज आते रहते है तो उन आयडियाज को अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पहुंचा सकते हो और अच्छे-खासे पैसे भी कमा सकते हो !

इस niche वाले ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको सोशल मिडिया से जुड़े रहना होगा यानि की सोशल मिडिया पर कौन-कौनसी ऐसी एप्लिकेशन या वेबसाइट है जिनकी मदत से पैसे कमा सकते है उन वेबसाइट को ढूंढ कर आपको उसपर एक अच्छा सा आर्टिकल लिखना होगा !

Make Money से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • how to make money online , how to make money from home , make money online.
  • how to make money as a teenager , online earn money by typing.
  • real ways to make money from home , how to make money online business.
  • earn money app , online surveys for money

5. Recipes Blog

best niche for blogging in hindi का पांचवा Niche है Recipes Blog. दोस्तों जब से इंडिया में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तब से Recipes Blog का डिमांड भी काफी बढ़ चूका है रोजाना बहुत से लोग अलग-अलग रेसिपीज के बारे में गूगल पर सर्च करते रहते है !

आप जिस किसी लैंग्वेज में चाहे उस लैंग्वेज में अपना आप अपना ब्लॉग बना सकते है जैसे की हिंदी , इंग्लिश , मराठी या और कोई लैंग्वेज जैसा की हम सब जानते है की सबसे ज्यादा ट्रैफिक इंग्लिश ब्लॉग से ही मिलता है !

लेकिन इंग्लिश में कॉम्पिटिशन ज्यादा होने के कारण रैंक करना काफी मुश्किल है इसी लिए आप हिंदी या मराठी लैंग्वेज में Recipes blog बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते है !

तो अगर आपका भी कुकिंग में इंट्रेस्ट है तो आप Recipes blog नीच को चुन कर अपना फ़ूड ब्लॉग बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो. ब्लॉग को आगे बढ़ने के लिए आपको नियमित रूप से आर्टिकल डालना आवश्यक है.

Recipes Blog से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • recipes for dinner , recipes for breakfast , recipes for dinner.
  • recipes in hindi , recipes in marathi , indian recipe list in hindi
  • recipes indian , recipes meaning , cooking recipes.

6. Health Blog

best niche for blogging in hindi का छठा Niche है Health Blog. दोस्तों अगर हम बात करे Health blog तो इसमें भी कॉम्पिटिशन बोहत ज्यादा है लेकिन हम इस नीच में भी लैंग्वेज के हिसाब से अपना ब्लॉग बना सकते है और रैंक कर सकते है !

लेकिन हेल्थ पर ब्लॉग तभी बनाओ जब आपको उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो यानि की अगर आपने हेल्थ से रिलेटेड पढाई की है तो ही आप आप Health blog इस नीच को चुने. आपको इस ब्लॉग से माध्यम से गलत जानकारी लोगो तक नहीं पहुचानी है !

इस वेबसाइट पर हिंदी , मराठी या इंग्लिश या जिस किसी लैंग्वेज में आपने ब्लॉग शुरू किया है उस लैंग्वेज में आप मेडिसिन्स के बारे में जानकारी लिख सकते है. जैसे की कोई भी दवाई का यूज क्या होता है , उसके साइड इफ़ेक्ट क्या होते इस प्रकार की जानकारी आप लिख सकते है !

Health Blog से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • health tips hindi , health tips in marathi , health tips in english.
  • best foods for healthy body , healthy lifestyle tips.
  • health tips for school students , how to be a healthy kid.
  • health tips every woman should know , how to be a healthy woman.

7. Job Sites

best niche for blogging in hindi का सांतवा Niche है Job Sites. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत ने बेरोजगारी काफी है हर कोई व्यक्ति जॉब की तलाश में रहता है. वह आयेदिन गूगल पर नए नए जॉब्स के बारे में सर्च करते रहता है ऐसे में आप Job Sites बनाकर पैसे कमा सकते है !

आप अपने रीजनल लैंग्वेज में जॉब्स के लिए साइट बना सकते है अगर आप जॉब से रिलेटेड साइट बनाने के लिए inspiration चाहते है तो sarkarijob.co से inspiration ले सकते है !

यह एक पॉपुलर साइट है जॉब सर्च करने के लिए आप उस साइट का निरक्षण कर सकते हो और देख सकते हो की उनके कंटेंट किस प्रकार के होते है , वे कोनसे जॉब अपनी साइट पर पोस्ट करते है इस तरह की inspiration आप इस साइट से ले सकते हो !

इसके लिए आपको एकदम अपडेट रहना पड़ेगा यानि अगर कोई भी जॉब की vacancy निकलती है तो आपको उसकी इन्फॉर्मेशन अपने ब्लॉग पर डालनी होगी !

Job Sites से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • jobs in india , job vacancy , government jobs.
  • jobs in india for freshers , job opportunities for freshers.
  • private jobs in india , india job portal

8. Govt Scheme info Blog

best niche for blogging in hindi का आठवां Niche है Govt Scheme info Blog. दोस्तों इस नीच की सर्च वॉल्यूम भी काफी ज्यादा है लेकिन उतनी ही ज्यादा इस नीच के लिए कॉम्पिटिशन भी है !

इस niche का मुख्य उद्देश्य होता है गवर्मेंट स्किम के जो भी नए अपडेट आते है उन अपडेट्स को लोगो तक पहुंचना. जैसे की अगर मन लीजिये रेशन कार्ड से जुड़ा कोई भी नया अपडेट आता है तो उसपर आपको एक आर्टिकल लिखना है और उसकी जानकारी लोगो तक पहुचानी है !

इसी के साथ गवर्मेंट की तरफ से आने वाली सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी देना जैसे की प्रधानमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री जनधन योजना इस प्रकार की योजनाओ की जानकारी आप अपने ब्लॉग के माध्यम से दे सकते है !

और जैसा की हम सब जानते है सरकारी योजनाए हर महीने या हर हफ्ते आते ही रहती है तो इसके चलते आपको नए नए कॉन्टेंट भी मिलते रहते है. कुल मिलाकर आप Govt Scheme के ऊपर अपना ब्लॉग बना सकते है और पैसे कमा सकते है यह भी एक बहुत अच्छा niche है !

Govt Scheme blog से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • government schemes list , government schemes 2020 pdf.
  • government schemes for farmers , pradhan mantri jan dhan yojana.
  • government loan scheme , financial inclusion schemes.
  • modi sarkar scheme , modi scheme for girls , startup india loan

9. Amazon Affiliate Blog

best niche for blogging in hindi का नौवा Niche है Amazon Affiliate Blog. जैसा की हम सब जानते है की भारत में बहुत सारे लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है और पिछले कुछ समय से ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है. ऑनलाइन शॉपिंग से लोगो का टाइम भी बचता है और उन्हें बहार कई जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती !

इसी का फायदा उठाकर आप अपना Amazon Affiliate blog बना सकते हो. यह ब्लॉग आपको माइक्रो नीच ब्लॉग बनाना होगा. यानि की आपको कोई एक ऐसा प्रोडक्ट ढूंढ़ना होगा जिसकी मार्केट में ज्यादा डिमांड हो और उसके लिए कॉम्पिटिशन कम हो !

उदाहरण के लिए लैपटॉप , हेडफोन , मिक्सर , कैमरा या कोई और प्रोडक्ट आपको बस उसी प्रोडक्ट से जुडी जानकारी अपने ब्लॉग पर लिखनी है जैसे की प्रोडक्ट का रिव्हीव , उसकी क्या-क्या खासियत है , वह प्रोडक्ट कौन-कौनसी कम्पनी बनाती है इस प्रकार की जानकरी आप लिख सकते है !

इस ब्लॉग पर आपको गूगल एडसेंस से मॉनिटाइज नहीं करना है. इसके लिए आपको amazon का एफिलिएट प्रोग्राम लेना है जिससे अगर कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट से आपके लिंक के थ्रू प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है !

Affiliate Blog से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • amazon products in india , amazon products list in india.
  • amazon products under 100 rs , op 100 items on amazon india

10. Sports Niches

best niche for blogging in hindi का दसवा Niche है Sports. अगर आपको स्पोर्ट के क्षेत्र में सभी जनकारी है तो वह जानकारी आप अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते है !

आपने अपने ब्लॉग पर सभी खेलो की जानकारी के साथ ही उस खेलो से जुड़े खिलाड़ियों की भी जानकारी लिख सकते हो क्योकि गूगल पर खिलाड़ियों के बारे में भी काफी ज्यादा सर्च किया जाता है जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ सकता है !

आप Sport Niche में किसी एक खेल को ले कर भी अपना माइक्रो नीच ब्लॉग बना सकते है जैसे की क्रिकेट आप क्रिकेट से जुडी सभी जानकारी अपने ब्लॉग में लिख सकते हो और उसी के साथ क्रिकेट से जुड़े सभी खिलाड़ियों की जानकारी भी लिख सकते हो !

Sports Niche से जुड़े पॉपुलर कीवर्ड.

  • Gallery of sports Images and Clip.
  • Players biography and lifestyle.
  • Online Sport magazine

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था best niche for blogging in hindi आशा करते है की नया ब्लॉग शुरू करते समय आपको इन Niche का फायदा होगा और आप इन Niche में से किसी भी एक नीच के साथ अपना ब्लॉग शुरू कर सकेंगे !

उम्मीद है आपको best niche for blogging in hindi यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे !

ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको best niche for blogging in hindi इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े