Home INTERNET SEO : Passage Indexing क्या है ? गूगल में पैसेज इंडेक्स कैसे...

SEO : Passage Indexing क्या है ? गूगल में पैसेज इंडेक्स कैसे करें

दोस्तों गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जो अचानक से अपने SEO Algorithms बदल देता है और हालही में 2020 में गूगल ने अपने एक इवेंट में Passage Indexing को लांच किया था . Passage Indexing जिसे Paragraph Indexing भी बोला जाता है गूगल के इस नए अपडेट में बताया गया है की गूगल अब pages के साथ साथ pages के अंदर के passages को भी index करेगा .

इस अपडेट के आने के बाद , Passage Indexing क्या है और पैसेज इंडेक्सिंग को क्यों लांच किया गया है ऐसे अनगिनत सवाल Bloggers और SEO Experts के मन में आ रहे है इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम Passage Indexing के बारे में जानेंगे की यह क्या है और Passage Indexing को कैसे हम अपने वेबसाइट में इम्प्लीमेंट कर सकते है .

पैसेज इंडेक्सिंग (Passage Indexing) क्या है ?

गूगल हमेशा से ही अपने Users के बारे में सोचता आया है , जो भी यूजर गूगल पर कुछ सर्च करता है उसे सबसे बेहतर और सटीक रिजल्ट दिखाने का गूगल पूरा प्रयास करता है गूगल हमेशा इस बात का ध्यान रखता है की यूजर को सर्च इंजन में कोई भी परेशानी ना हो और उसे आसानी से उसके Search Query के रिजल्ट्स मिल जाये , Passage Indexing यह अल्गोरिथम भी गूगल ने यूजर एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए बनाया है . पैसेज इंडेक्सिंग की सहायता से अब यूजर को अपने Search Query का रिजल्ट सबसे टॉप में ही दिख जायेगा जिसके कारण यूजर को पूरा आर्टिकल पढ़ने की जरुरत नहीं होगी .

Passage Indexing In Hindi

Passage Indexing एक काफी कमाल का अल्गोरिथम है जिसकी मदत से यूजर को अपने सवाल का जवाब ऊपर Snippet में ही मिल जाता है यह काफी यूजर-फ़्रेंडली और अट्रैक्टिव लगता है . इस पैसेज इंडेक्सिंग के अपडेट से गूगल ने Users का एक्सपेरिएंस तो बढ़ाया ही है लेकिन Passage Indexing की वजह से जो Publishers (Bloggers/Website Owners) है उनको भी फायदा हुआ है .

गूगल ने अपने इस नए अपडेट से फिर से एक बार बताने की कोशिश की है की “Content Is The King” क्योंकि इस अल्गोरिथम के हिसाब से Passage Indexing Snippets में वही कंटेंट दिखाई देगा जो इंटरनेट पर सबसे बेस्ट और यूनिक है .

इन्हे भी जरूर पढ़ें –
> Youtube SEO In Hindi : यूट्यूब वीडियो को रैंक कैसे करे
> SEO क्या है और SEO कैसे करते है [Full SEO Guide In Hindi]
> बैकलिंक क्या है और वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाये ?
> माइक्रो नीच ब्लॉग्गिंग क्या है ? माइक्रो नीच ब्लॉग आइडियाज
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

पैसेज इंडेक्सिंग अपडेट क्यों लांच किया गया है ?

अगर आप भी सोच रहे है की गूगल पैसेज इंडेक्सिंग क्यों कर रहा है ? तो आपको बता दें की Passage Indexing यूजर के सवालों के जवाब कम शब्दों में सटीक और जल्दी से देने के लिए बनाया गया है , पैसेज इंडेक्सिंग अल्गोरिथम की सहायता से गूगल अब वेबसाइट में आर्टिकल के साथ ही paragraphs को भी क्रॉल (crawl) करेगा जिससे यूजर को सही और कम शब्दों में ही उसके सवाल का जवाब मिल जायेगा .

पैसेज इंडेक्सिंग अपडेट लाने का एक सबसे महत्वपूर्ण कारण गूगल का वॉइस सर्च भी है क्योंकि इन दिनों वॉइस सर्च (Voice Search) यूज़ करने वालों की संख्या भी काफी बढ़ चुकी है , हर कोई अब गूगल में वॉइस सर्च से ही अपने Query सर्च करना चाहता है और आपको तो पता ही होगा की वॉइस सर्च लोगों को वही रिजल्ट पढ़कर सुनाता है जो टॉप में Snippet में आता है .

Passage Indexing अभी ठीक से इम्प्लीमेंट न होने के कारण वॉइस सर्च भी सभी सवालों के जवाब नहीं दे रहा है इसीलिए गूगल Passage Indexing Snippets को बढ़ावा दे रहा है जिससे वॉइस सर्च में भी सुधार आये और अधिक से अधिक लोगों को वॉइस सर्च की सहायता से उनके सवालों का समाधान मिलें .

पैसेज इंडेक्सिंग (Paragraph Indexing) कैसे काम करता है ?

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर पैसेज इंडेक्सिंग कैसे की जा रही है और गूगल पैराग्राफ्स को किस तरह से क्रॉल कर रहा है तो आपको बता दें की गूगल जैसे वेबसाइट के नार्मल pages क्रॉल करता है ठीक उसी प्रकार Passage Indexing में भी गूगल अपने आर्टिफीसियल बॉट्स की सहायता से पैराग्राफ्स को क्रॉल कर रहा है लेकिन यह बॉट्स सिर्फ पैराग्राफ्स को क्रॉल नहीं कर रहे है बल्कि पैराग्राफ में जो लिखा है वे भी पढ़ रहे है और उसे एनालाइज करके Passage Indexing Snippets में शो कर रहे है .

Passage Indexing kaise kaam karti hai

Paragraph Indexing में गूगल वेबसाइट के सभी पैराग्राफ्स को एनालाइज करता है और उसमे से सबसे बेस्ट पैराग्राफ को चुनता है जिसमे यूजर के सवाल का अच्छे से समाधान होता है और गूगल उस पैराग्राफ को हाईलाइट कर देता है जिससे यूजर को समझने में आसानी होती है की उसके सवाल का सही जवाब क्या है .

आसान शब्दों में समझे तो यह अल्गोरिथम एक अच्छे शिक्षक की तरह काम कर रहा है जो अपने छात्रों को किसी पुस्तक से जवाब ढूंढने में मदत करता है .

यहाँ पर गूगल जिस पैराग्राफ को हाईलाइट करता है उसका एक अलग से URL भी बना देता है जिसकी सहायता से वह पैराग्राफ हमे सर्च इंजन के रिजल्ट्स पेज पर Passage Indexing Snippet में भी दिखाई देता है .

गूगल में पैसेज इंडेक्स कैसे करें (How To Index Passage)

दोस्तों गूगल भविष्य में भी ऐसे ही आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस अपडेट्स लाता रहेगा जिनको हमे समझना ही होगा और उसके हिसाब से अपने कंटेंट में भी बदलाव करना होगा . हमे बेसिक SEO के साथ ही एडवांस SEO के बारे में भी जानकारी रखना जरुरी है जिससे हमारा competitor (प्रतियोगी) हमे सर्च इंजन से Out-Rank ना कर पाए . इसलिए यहाँ पर हम आपको एक और चीज बताना चाहते है की गूगल के हर एक अपडेट पर नजर जरूर रखें और उसके हिसाब से अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करते रहें .गूगल के किसी भी अपडेट को नजरअंदाज करना आपके वेबसाइट की रैंकिंग पर बुरी तरह से प्रभाव डाल सकता है पैसेज इंडेक्सिंग भी कुछ इसी तरह का अपडेट है .

जब से गूगल ने Passage Indexing को लांच किया है तब से हम सभी publishers(bloggers) का यह सबसे जरुरी सवाल है की पैसेज इंडेक्स कैसे करें और किस तरह से आर्टिकल को लिखा जाये जिससे गूगल द्वारा पैसेज को इंडेक्स किया जाये ? अगर आप भी अपना आर्टिकल गूगल के Passage Indexing Snippet में लाना चाहते है तो हम जो अभी टिप्स बताने जा रहे है उन्हें ध्यान से फॉलो करें .

Write Unique Content

- Advertisement -

आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है की आप जिस भी टॉपिक पर कंटेंट लिखने जा रहे है उसे हमेशा दुसरो से अलग और यूनिक लिखें और इसमें सबसे जरुरी बात यह है की आप जिस भी टॉपिक के ऊपर लिख रहे है उसकी मुख्य परिभाषा को सही से लिखे . जैसा की हमने शुरुआत में ही बताया है की पैसेज इंडेक्सिंग स्निपेट में गूगल वही कंटेंट दिखता है जो इंटरनेट पर सबसे बेस्ट होता है इसीलिए अपने कंटेंट की क्वालिटी की तरफ विशेष ध्यान दे .

Keyword’s Insertion

कीवर्ड्स इंसर्शन के बारे में हम सभी को पता है जब भी हम कोई आर्टिकल लिखते है उससे पहले कीवर्ड रिसर्च करते है और वे कीवर्ड्स अपने आर्टिकल में डालते है लेकिन अगर आपको Passage Indexing Snippet में आपका पैसेज लाना है तो कीवर्ड्स का प्रयोग बहुत स्मार्ट तरीके से करना होगा ऐसा बिलकुल नहीं लगना चाहिए की आप कीवर्ड स्टफ्फिंग कर रहे है . जब आप स्मार्ट तरीके से कीवर्ड्स को अपने पैराग्राफ्स में डालेंगे तब Passage Indexing में आपका पैराग्राफ आने के चान्सेस ज्यादा हो जाते है .

Write Paragraph In 150-250 Words

Passage Indexing में यह बहुत जरुरी फैक्टर है आपको अपने पैराग्राफ को १५० से लेकर २५० वर्ड्स तक लिखना है क्योंकि यह किसी भी पैराग्राफ की एक नॉर्मल साइज है और २५० में किसी भी टॉपिक का मुख्य Concept आसानी से लिखा जा सकता है . आपको अपने आर्टिकल में १५०-२५० शब्दों में एक पैराग्राफ ऐसा जरूर लिखना है जिसमे आपके Main keyword के साथ आर्टिकल का concept यूजर को समझ में आये .

No Grammar/Spelling Mistakes

Passage Indexing में गूगल बॉट्स आपके आर्टिकल्स को आर्टिफीसियल तरीके से क्रॉल करते है मतलब की आपका आर्टिकल एक मशीन क्रॉल करता है और अगर आपके आर्टिकल में स्पेलिंग मिस्टेक्स और ग्रामर मिस्टेक्स है तो आर्टिफीसियल बॉट्स उसे समझ नहीं पता है और पैसेज इंडेक्सिंग में आपका आर्टिकल कभी नहीं आता है इसीलिए जब भी आप कोई आर्टिकल लिखे तो ध्यान रहे की उसमे स्पेलिंग और ग्रामर मिस्टेक्स बिलकुल भी ना हो.

Use Typography

आर्टिकल हमेशा अट्रैक्टिव लगे ऐसे फॉर्मेट में आपको लिखना है इसमें आपको अलग अलग fonts का यूज़ करना हैआपको आर्टिकल के अंदर जहा जरुरत होगी वहा पर bold , italic , underline का प्रयोग जरूर करना है , fonts यूज़ करने से आपका आर्टिकल गूगल की नजर में यूनिक तो लगता ही है और इसके अलावा यूजर को भी आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगता है .

दोस्तों उम्मीद है आपको passage indexing के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको पैसेज इंडेक्सिंग से लेकर कोई भी समस्या या सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताए .

- Advertisement -
Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े

फुल स्टैक डेवलपर (Full Stack Developer) Meaning In Hindi

अगर आप सॉफ्टवेयर फील्ड से जुड़े हुए हो तो आप हमेशा ही full stack developer यह शब्द सुनते होंगे।...

Notepad (नोटपैड) Se Software Kaise Banaye

अगर आप नोटपैड से सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट ध्यान से पढ़े. इसमें हम देखने वाले है...

Notepad (नोटपैड) Se Website Kaise Banaye

आज हम देखने वाले है की नोटपैड से हम वेबसाइट कैसे बना सकते है - आप लोग नोटपैड को...

CDN क्या है और एक वेबसाइट के लिए CDN क्यों जरुरी होता है ?

जानिए CDN Kya Hai - वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगबघ 1 अरब से ज्यादा Websites और Blogs मौजूद...

नोटपैड (Notepad) Se Game Kaise Banaye

नोटपैड कंप्यूटर/लैपटॉप में दिया हुआ एक फ्री text editor सॉफ्टवेयर होता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल काफी बेसिक...

Music