Passive Income Ideas in hindi 2020 – सोते समय पैसे कमाए

Passive Income Ideas 2020 in hindi इस पोस्ट में हम जानेंगे ऐसे कौन कौन से तरीके है ? जिनसे हम सोते समय भी पैसे कमा सकें ! इस आर्टिकल में हमने 20 passive income ideas list बताई है वो भी hindi में ! यह सभी 20 ideas पैसिव इनकम आइडियाज है ! इसमें से कोई भी आईडिया Active Income idea नहीं है ! यहाँ पर हमने 2020 की सबसे अच्छी और लोकप्रिय passive income ideas के बारे में बताया है !

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होते हैं कि क्या सोते समय पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ? , क्या हम सोते समय भी पैसा कमा सकते है ? कृपया ऐसे तरीके सांझा करे !  तो आज हम इसी टॉपिक बात करेंगे की 2020 में कौन-कौन से ऐसे Passive income ideas in hindi तरीके हैं ? जिनको Implement  करके सोते समय पैसे जा सके  !

पैसिव इनकम क्या होता है – what is passive income in hindi

पैसिव इनकम वो होता है जिसमे आपको सिर्फ एक बार एफर्ट लगाके काम करना पड़ता है ! बाद में उस चीज का आपको पैसा मिलता रहता है बिना काम किये !

कोई व्यक्ति अगर जॉब करता है तो उसे हर दिन काम करना पड़ता है ! उस हिसाब से उस व्यक्ति को पैसे मिलते है ! जिस दिन उसने काम नहीं किया उस दिन उसको पैसे नहीं मिलेंगे ! ये हुआ एक्टिव इनकम source का example जिसमे आपको continuously काम करना पड़ता है तभी आपको पैसा मिलता है

लेकिन पैसिव इनकम में ऐसा नहीं होता है , पैसिव इनकम एक बहुत ही अच्छा तरीका है ! आज के ज़माने में पैसे कमाने का ये बहुत ही स्मार्ट तरीका है पैसे कमाने का ! आप इसमें इतना ज्यादा पैसा कमा सकते हो जितना आप Active income में जिंदगी भर नहीं कमा पाओगे !

पैसिव इनकम में आपको सिर्फ एक बार कड़ी मेहनत और कुछ smart ideas लगाकर काम करने की जरुरत होती है ! इसमें आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्ट करना होता है . बाद में आपका इनकम शुरू रहेगा !

चलो आपको एक example से समझने में आसानी होगी ! मान लीजिये आपके पास एक एक्स्ट्रा मकान है जिसको अपने किराये पर दिया ! यहाँ पर आपको हर महीने किराया मिलता रहेगा बिना कुछ काम किये ! यह एक Example हुआ पैसिव इनकम का !

हम जो passive income sources के smart ideas बताने जा रहे है उसमे आपको थोड़ा knowledge होना बहुत जरुरी है ! आप अपने हिसाब से उसी Idea पर काम करो जिसमे आपको knowledge हो और आप उस चीज से passionate हो !

अगर आप भी Passive Income Generate  करना चाहते हैं ? तो  Passive Income Ideas 2020 in hindi : सोते समय पैसे कमाए यह Article  पूरा पढ़िए  !

चलिए जानते है ऐसे ही कुछ Passive Income Sources के बारे में !

1. रियल इस्टेट Real estate investment

अगर आपके पास अच्छी संपत्ति है तो उसे बेचने या किराए पर रखने की कोशिश करें ! real estate बिजनेस में संपत्ति खरीदना और उसे किराए पर देना यह मुख्य काम होता है ! यह एक आधुनिक बिजनेस  बन चुका है !

इसमें कमाई के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं !  इस फील्ड में आप बहुत अच्छा और ज्यादा इनकम कर सकते हैं ! यह एक काफी पॉपुलर पैसिव इनकम source  है ! यह बिजनेस करके आप बिना काम किए पैसे कमा सकते हो ! बस इसमें आपको कोई मकान या कोई घर , होटल जो भी आपके पास हो ! उसे आपको रेंट पर देना होता है ! जिसका किराया आपको मिलता रहेगा वह भी बिना काम किए !

आपको इस बिजनेस में थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है ! लेकिन यह बिजनेस आपको Life Time Passive Income Genetate करके देगा !   बस एक बार आपको इस बिजनेस में काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है ! लेकिन फ्यूचर में आपको इनकम मिलता रहेगा बिना कुछ काम किए ! और आप अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जी सकते हैं !

2. Affiliate Marketing एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग , शायद आपने यह नाम इंटरनेट पर पहले भी सुना होगा ! यह काफी पॉपुलर इनकम सोर्स है जिसने कमाई  कोई सीमा नहीं है ! यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है , affiliate marketing में आप zero इन्वेस्टमेंट से स्टार्ट कर सकते हैं !

काफी सारे  ब्लॉगर , youtubers  एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों करोड़ों रुपए कमा चुके हैं ! इस बिजनेस में आपको , अलग अलग प्लेटफार्म पर साइन अप करके उनके प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करने होते हैं ! जिसका आपको कमीशन मिलता है ,  जैसे amazon affiliate Program , MaxBounty . etc. 

3. Google Adsense

यह नाम तो  अपने इंटरनेट पर जरूर सुना होगा ! Adsense गूगल का प्रोडक्ट है  और यह एक ऐड नेटवर्क है ! जिसमे आपको साइन अप करके आप अपना ब्लॉक या वेबसाइट  मोनेटाइज (Monetize) कर सकते हो !

इसमें आपको गूगल Ads आपकी वेबसाइट ड ब्लॉक में प्लेस करना होता है ! आपकी वेबसाइट पर ऐड दिखना शो होंगे जिससे आपको Earning होती है ! जितना ज्यादा टॉफी आपके Website पर होगा उतना ज्यादा आपको इनकम गूगल ऐडसेंस से होगा !

4. PlayStore Apps

आज  के इंटरनेट के जमाने में जो लोग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और Applications से जुड़े हुए हैं ! उनके लिए इंटरनेट से पैसा कमाना काफी आसान होता है !

प्ले स्टोर में कुछ ऐसे भी एप्स  है जिन्हें इस्तेमाल करके आप पैसा कमा सकते हो ! जैसे कुछ ऐप में आपको सिर्फ Servys और polls Intresting काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हो ! जैसे – Completing Servys , Watching Videos , Playing Contest, Votting in polls etc .

Swagbuks , Google Rewards जैसे Survys Apps से आप अच्छे पैसे कमा सकते हो .

5. Invest In Stocks

अगर आपके पास शेयर मार्केट का अच्छा  या थोड़ा बहुत बेसिक नॉलेज ! तो आप Stocks में पैसा इन्वेस्ट करके इसमें काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो !

स्टॉक मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसमें कंपनियों के शेयर बेचे या खरीदे जाते हैं !   इसमें आपको शेयर खरीदने पडते हैं आप जितना प्रतिशत शेयर किसी कंपनी का खरीदते हो ! तो आप इतना प्रतिशत उस कंपनी के  हिस्सेदार बन जाते हो !

शेयर मार्केट एक  अच्छा पैसिव इनकम idea  है जिसमें आपको कुछ हार्ड वर्क नहीं करना होता है.

6. Mutual Funds

बहुत सारे लोग   स्टॉक मार्केट और म्यूच्यूअल फंड  को एक ही मानते हैं ! लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ! म्यूच्यूअल फंड से पैसिव इनकम कमाना बहुत ही आसान  है !

हमने बताया है कि स्टॉक मार्केट में आपको अलग-अलग कंपनियों के शेयर खरीदने पड़ते हैं ! लेकिन म्यूचुअल फंड में ऐसा नहीं होता ! यह बात बिल्कुल सही है कि आपका पैसा म्यूच्यूअल फंड से स्टॉक मार्केट में ही Invest किया जाता है !  लेकिन यह काम आपको नहीं करना होता है ! यह काम Mutual Funds Companies आपके लिए करती है !

और आजकल तो प्ले स्टोर पर काफी सारे ऐसे ऐप आपको मिल जाएंगे ! जिनकी मदद से आप अपना पैसा Mutual Funds  में बड़े आसानी से Invest कर सकते हैं ! Passive Income Ideas 2020 in hindi ‘ , इस Article में  हमने ऐसे ही कुछ  passive inome ideas के बारे में  बताया है ! जिन लोगों को शेयर मार्केट का नॉलेज नहीं होता हैं ? उनको अपने पैसे म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने चाहिए जो आपको बहुत अच्छा रिटर्न दे सकता है !

7. Rent Assets

अगर आपके पास कोई चीज है ! जैसे म्यूजिक सिस्टम, कैमरा, कार, पार्टी फर्नीचर  तो आप इन चीजों को किराए पर दे सकते हो !  “Craigslist” एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आप कोई भी चीज अपने लोकल एरिया में किराए पर दे सकते हो !

लोग Daily ब्राउज़र करते हैं rented चीजों के लिए ! Craigslist  जैसे प्लेटफार्म पर अगर किसी को आपके चीजों की जरूरत होगी ? तो यहां पर कोई कस्टमर  आपको खुद कांटेक्ट करेगा  !

8. Rent Out Property

अगर आपके पास कोई अच्छी रियल एस्टेट प्रॉपर्टी है  तो आप उसे रेंट पर दे सकते हैं ! “Airbnb” की मदद से Airbnb  दुनिया का एक सबसे बड़ा मार्केटप्लेस है ! उन यात्रियों के बीच में जो कि होटल , हॉस्टल जेसी चीजें रेंट पर लेना पसंद करते हैं 

अगर आप एक विक्रेता के रूप में Airbnb  पर साइन अप करते हैं ? तो आप अपनी प्रॉपर्टी  यह प्रॉपर्टी  का कोई हिस्सा रेंट पर दे सकते हो ! इस प्लेटफार्म पर दुनिया भर  से सर्च होते हैं !

9. Dropshipping

ऑनलाइन  चीजें खरीदने  पर लोगों का बढ़ता विश्वास ! पिछले कुछ सालों में ई-कॉमर्स इंडस्ट्री  में Boom देखकर ! ड्रॉपशिपिंग 1 बहुत ही अच्छा और फैलता हुआ बिजनेस नजर आ रहा है ! फ्यूचर में यह बिजनेस काफी हद तक बढ़ने वाला है  और यह बिजनेस कुछ दिनों में काफी एक्सपेंड हो जाएगा ! काफी सारे लोग यह बिजनेस कर रहे हैं और पैसिव इनकम जनरेट कर रहे हैं ! यह बिजनेस आप zero investment इन्वेस्टमेंट से Start कर सकते हैं !

इस बिजनेस में आपको Product खरीदने की या stored करने की  जरूरत नहीं होती ! और ना ही प्रोडक्ट shipping/delivery करने की जरूरत होती है !

10. Sell Photos Online

अगर आपको Photos  खींचने का शौक है !  या photography आपका जुनून है ! तो आप अपने इस passion को एक पैसिव इनकम में बदल सकते हो !

बस आपको Shutterstock पर अपना अकाउंट बनाना है ! shutterstock  आपके profile काे review करेगी और जब आपको shutterstock team  की तरफ से approve मिल जाता है ! तब आपको इस पर अच्छे-अच्छे फोटोस अपलोड करते रहना है ! जब  कोई यूजर shutterstock से आपकी फोटो डाउनलोड करेगा तो उसका पैसा आपको मिलेगा !

11. Write a Book/E-book

लोग हमेशा इंटरनेट पर  सर्च करके देखते हैं कि  ‘Passive Income Ideas 2020 in hindi : सोते समय पैसे कमाए ‘

अगर आपको किसी टॉपिक पर अच्छा नॉलेज है ? तो आप अपने नॉलेज को बुक में Convert करके लोगों के साथ आपका नॉलेज शेयर कर सकते हो ! आप अपने Book को हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी  ऐसे 2 फॉर्म में बेच सकते हो !

सॉफ्ट कॉपी (E-Book) में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी और सॉफ्ट कॉपी जीरो इन्वेस्टमेंट में बन जाती है
आप अपना इबुक अलग अलग प्लेटफार्म पर इंटरनेट पर sell कर सकते हो.

E-book सेल करने के लिए सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है , Amazon का प्रोडक्ट अमेजॉन किंडल (Amazon Kindle) ! यहां पर  आप अपना इबुक sell कर सकते हो !  अगर आपका इबुक चल गया लोगों को पसंद आ गए ? तो आप ऐसे और भी अलग-अलग टॉपिक पर इबुक बना कर अमेजॉन किंडल पर sell  कर सकते हो ! जो आपको लाइफटाइम पैसिव इनकम जनरेट करके देगा !

12. Rent Vehicle

अपनी कार   Driby and Hyrecar जैसे platforms पर Register  करो ! और अपनी प्रोफाइल complete करो ! जैसे car  का description , अपने कार का किराया कितना लेते हो , Timing.. Etc.  ऐसी चीजें यहां पर सेट करो !

जैसे ही आप अपनी कार इन प्लेटफार्म पर रजिस्टर करते हो आपको Customers Request आना शुरू हो जाएगा !

13. Advertisement

यह एक सबसे सिंपल पैसिव इनकम आइडिया है ! जैसा कि आप सब लोगों को पता ही होगा इस आइडिया के बारे में ! आपने कभी रोड पर एडवर्टाइजमेंट का बैनर लगा हुआ देखा होगा ? या कोई बस में या फिर ऑटो में अपने Ads के बैनर लगे हुए  जरूर देखे होंगे !

अगर आपके घर के पास कोई खाली जगह है ? तो आप वहां पर किसी कंपनी का या एडवरटाइजर से कांटेक्ट करके ऐड बैनर लगवा सकते हैं !

14. Online Guide & Manual

अगर आपको आर्टिकल या ब्लॉग लिखना नहीं आता ? तो आप किसी कंपनी के लिए काम कर सकते हैं !और एक गाइड या Manual कोई सर्विस का लिख सकते हैं !

आप एक Website बना सकते हैं ! जिस पर आप उन चीजों को लिख सकते हैं ! जैसे कि आपकी एरिया की बेस्ट प्लेसेस , इसके बारे में हम डिटेल में लिख सकते हैं !

आप एक directory website  स्टार्ट कर सकते हैं जिसमें आप travellers  के लिए location-based information Provoid कर सकते हो  .

अगर आपके पास टेक्निकल नॉलेज है ? तो आप ऐसे कंपनी इसके लिए काम कर सकते हैं जो manuals और product guides  खरीदती है !

15. Design customized products

यह एक Passive Income Idea है  जिसमें आप gifting merchandises  designing कर सकते हो !जैसे Coffe Mug , T-shirt , Photo Frame etc. 

Cutomized Design Products की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है ! इस आइडिया में आप सिर्फ एक बार अच्छी और अट्रैक्टिव डिजाइनिंग करके लाइफटाइम Passive income  कर सकते है !

एक बार आपने अपना प्रोडक्ट , डिजाइन बना ली ? तो आप  अलग अलग gifting marketplaces  पर Sell कर सकते हो ! जैसे Ahalife , Etsy , Cratejoy etc.

16. Educational Course

E-learning एक काफी बढ़ती इंडस्ट्री है ! काफी सारे ऐसे लोग है जो ऑनलाइन सीखना पसंद करते है !ऑनलाइन कोर्स बनाके लांच करना यह एक बहुत ही अच्छा आईडिया है ! अगर आपके content में दम होगा ? तो आप इस से बहुत ज्यादा Earning कर सकते है !

एक बार आपने valuable , knowledgeable कोर्स बना लिया ! इसके बाद आपको उसे अपने blog /website , youtube ,Udemy या फिर किसी third party platform पर publish करना है ! आपका कोर्स वीडियो या इ-बुक के form में रहेगा !

थोड़े टाइम बाद customers आपके कोर्स में इंट्रेस्ट दिखाएंगे , आपको अपने कोर्स को market-rate के हिसाब से Sell करना होगा .

17. Publish Your App

आज के टाइम पे App बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है ! काफी सारे ऐसी websites इंटरनेट पर मौजूद है ! जिनपे आप आसानी से App बना सकते है , बिना किसी Programming skills के !

App को Google Admob से Monitize करके आप Earning कर सकते है ! App Complete होने के बाद Google Play Store पे पब्लिश करना होगा !

18. Peer To Peer Lending

अगर आपको Loan चाहिए ? और गवर्नमेंट की तरफ से या बैंक की तरफ से आपको लोन नहीं मिल रहा है ? ऐसे कंडीशन में आपको पैसे की जरुरत है ? तो आपको peer-to-peer-lending कम्पनीज आपको लोन दे सकती है !

अगर आपका civil स्कोर credit स्कोर भी ख़राब है ? तो भी ये आपको लोन दे देते है ! आप भी यह बिज़नेस करके आसानी से पैसिव इनकम generate कर सकते है !

19. Get Paid To Have An App On Your Phone

क्या कोई ऐसा आईडिया है ? जिसपे आप सिर्फ अपने फ़ोन में अप्प इनस्टॉल करे ! और वो अप्प आपको पैसा दे वो भी बिना कुछ किये ?? जी हाँ ऐसा अप्प मौजूद है !

यदि आप कुछ नहीं करना चाहते तो आप Neilson Digital यह अप्प चेक कीजिये और डाउनलोड कीजिये ! और वही कीजिये जो आप basically करते है फ़ोन पर ! यह अप्प Background में चलता रहेगा !

20. Invest In A Business

यह भी एक Passive इनकम कमाने का बहुत पॉपुलर तरीका है ! किसी बिज़नेस में पैसा इन्वेस्ट कीजिये और उस बिज़नेस के silent partner बन जाओ !

यह बहुत रिस्की काम हो सकता है ! लेकिन अगर आप इस बिज़नेस में success होते है तो बहुत ज्यादा Earnig होती है !

लेकिन यहाँ पर रिस्क कम करने का एक रास्ता है ! आपको किसी एक बिज़नेस में ज्यादा amount नहीं लगाना है ! आपको एक बड़े amount को छोटे छोटे हिस्सों में अलग अलग बिज़नेस में आप लगा सकते हो ! जिससे रिस्क कम होगा और सक्सेस के चान्सेस बढ़ जायेंगे !

अगर आप भी Passive Income Generate  करना चाहते हैं ! तो  Passive Income Ideas 2020 in hindi सोते समय पैसे कमाए ! यह Article  पढ़ कर  आपको काफी सारी passive income ideas  मिल गई होगी !

Rahul Patilhttp://techyatri.com
Rahul Patil is the Author & Founder of TechYatri.com. He is passionate about Blogging & Digital Marketing .

8 COMMENTS

  1. The Passive Income Ideas 2020 : सोते समय
    पैसे कमाए article is one of the best I have ever
    read!
    I found how to get an online income from my
    home, You are doing a great job with https://techyatri.com site.
    🙂 KIsses!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है. जैसा की आप सब जानते है...

सॉफ्टवेयर कैसे बनाये – जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप अगर सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं है फिर भी आपके मन में यह सवाल आता है की सॉफ्टवेयर कैसे बनाये तो यह आर्टिकल...

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है डिजिटल मार्केटिंग के फायदे - benefits of digital marketing in hindi दोस्तों...

नई शिक्षा नीति 2020 क्या है – What is new education policy of india in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है नई शिक्षा नीति 2020. दोस्तों जैसा की हम सब जानते है भारत...