HomeTECHNOLOGYCryptocurrency क्या है? Cryptocurrency काम कैसे करती है?

Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency काम कैसे करती है?

आज इस article में हम एक बहुत ही प्रचलित विषय के बारे में बात करने वाले हैं। आज हम आपको इस article के माध्यम से Cryptocurrency के बारे में बताने वाले हैं।

Cryptocurrency के बारे में सुना तो सब ने है लेकिन इसके बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को है। Cryptocurrency के पीछे लगभग आधी से ज्यादा दुनिया पागल है।

हर कोई आज Cryptocurrency में invest करना चाहता है ताकि वो अधिक पैसे कमा सके। अगर आप Cryptocurrency के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो ये article आपको अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

इस article को पढ़ने के बाद आपको Cryptocurrency के बारे लगभग हर एक चीज़ के बारे में पता चल जाएगा। इस article में हम आपको बताएंगे की Cryptocurrency क्या है, Cryptocurrency काम कैसे करती है, इसके फायदे और नुक्सान क्या हैं आदि।

तो Cryptocurrency के बारे में सब कुछ जानने के लिए इस article को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Cryptocurrency क्या है?

Cryptocurrency एक प्रकार की currency है लेकिन ये physical currency नहीं है। Cryptocurrency एक digital currency है जिसकी वजह से इसे digital currency भी कहते हैं।

Cryptocurrency का इस्तेमाल करके products को खरीदा जा सकता है। ऐसे कई platforms हैं जहाँ पर आप cryptocurrency का इस्तेमाल करके products या services को खरीद सकते हैं।

Cryptocurrency में देश की सरकार की कोई भी भूमिका नहीं होती है और cryptocurrency की व्यवस्था बिना सरकार या banks को बताये की जा सकती है और की जाती है जिसके कारण काफी लोगों का ऐसा मानना है की cryptocurrency का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

Cryptocurrencies में Cryptography का इस्तेमाल किया जाता है। Cryptography एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से information और communication को कुछ codes की मदद से protect किया जाता है ताकि इसे सिर्फ वो ही लोग इसे देख और process सकें जिसके लिए ये जानकारी बनाई गयी है। Cryptography में Crypto का मतलब hidden या vault होता है और graphy का मतलब writing होता है।

Cryptocurrency एक peer-to-peer electronic system है जिसका इस्तेमाल online यानी internet के माध्यम से payment करने के लिए और कुछ खरीदने के लिए किया जाता है।

Peer to peer trading एक ऐसी trading होती है जिसमे cryptocurrencies का खरीदना और बेचना directly users के बीच में होता है बिना किसी third party के।

Cryptocurrency के प्रकार

आज के समय में कई अलग-अलग प्रकार की cryptocurrencies market में आ चुकी हैं। 2021 में पूरी दुनिया में लगभग 6000 cryptocurrencies मौजूद हैं।

लेकिन इनमे से बहुत कम ऐसी cryptocurrencies हैं जो की बहुत मशहूर हैं और जिनमे लोग invest करना चाहते हैं और invest करते हैं।

- Advertisement -

निचे हमने दुनिया की 10 सबसे मशहूर cryptocurrencies के बारे में विस्तार से बताया है।

  1. Bitcoin – Bitcoin सबसे मशहूर cryptocurrency है क्योंकि ये दुनिया की सबसे पहले cryptocurrency है। Bitcoin को BTC के नाम से भी जाना जाता है। Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने सन 2009 में किया था। Bitcoin का इस्तेमाल करके आप कुछ online platforms से खरीदारी कर सकते हैं। Bitcoin सबसे मशहूर और सबसे पुरानी cryptocurrency है। Bitcoin एक decentralized cryptocurrency है। Decentralized का मतलब होता है जो की एक office या authorities के बजाये कई सारे offices और authorities से control किया जाए।
  1. Ethereum – Ethereum दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency है और ये Bitcoin के बाद launch हुआ था। Ethereum को ETH भी कहते हैं। Ethereum का आविष्कार Vitalik Buterin ने किया था और ये 30 July 2015 में launch हुआ था। Ethereum smart contract functionality के साथ एक decentralized open source blockchain cryptocurrency है। Ethereum सबसे ज्यादा use होने वाली blockchain है।
  1. Litecoin – Litecoin एक peer-to-peer और open-source software cryptocurrency है जो की license MIT/X11 के तहत जारी किया गया था। Litecoin को LTH के नाम से भी जाना जाता है। Bitcoin का आविष्कार Charlie Lee ने किया था। Litecoin एक early bitcoin spinoff या altcoin था। Litecoin की शुरुआत साल 2011 में हुई थी। Technical details की बात करें तो Litecoin काफी हद तक Bitcoin जैसा ही है।
  1. Tether – Tether एक controversial cryptocurrency है जिसमे Tether limited द्वारा tokens दिए जाते हैं जो की बदले में Bitfinex के मालिकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। Tether को USDT के नाम से भी जाना जाता है। इसका आविष्कार Brock Pierce, Craig Sellars और Reeve Collins ने किया था जिसे असल में Realcoin के नाम से जाना जाता है। इसका आविष्कार July 2014 में किया गया था।
  1. Cardano – Cardano एक public blockchain platform है। ये open-source decentralized है जिसमे हिस्सेदारी के proof का इस्तेमाल करके आम सहमति प्राप्त की गई है। यह अपने internal cryptocurrency ADA के साथ peer-to-peer transactions की सुविधा को प्रदान कर सकता है। Cardano को ADA के नाम से भी जाना जाता है। Cardano का आविष्कार Charles Hoskinson द्वारा किया गया था। इसका आविष्कार साल 2017 में किया गया था।
  1. Dogecoin – Dogecoin एक cryptocurrency है जिसका आविष्कार दो software engineers द्वारा किया गया है जिनके नाम हैं – Billy Markus और Jackson Palmer. Dogecoin की लोकप्रियता तब ज्यादा बढ़ गयी जब दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk ने इसके बारे में tweet किया। Elon Musk के tweet करने के बाद ये बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो गया था और इसका price दिन-प्रतिदिन बढ़ने लगा था। Dogecoin को DOGE के नाम से भी जाना जाता है। ये 6 दिसंबर 2013 को release हुआ था।
  1. XRP – XRP Ripple नाम की company के founders द्वारा बनाई गई है। XRP एक digital technology और payment processing company है। XRP का इस्तेमाल करके अलग-अलग currencies को exchange कर सकते हैं, साथ ही fiat currencies और अन्य बड़ी cryptocurrencies को भी exchange कर सकते हैं। XRP का अविष्कार 2012 में किया गया था। XRP का आविष्कार Chris Larsen और Jed McCaleb द्वारा किया गया था।
  1. Dash – Dash एक open -source cryptocurrency है। ये एक altcoin है जिसे bitcoin से फर्क किया गया था। यह एक decentralized autonomous organization है जो की अपने subset of users द्वारा चलाई जाती है जिसे masternodes कहते हैं। Dash का आविष्कार 18 January 2014 में किया गया था और इसका आविष्कार Evan Duffield द्वारा किया गया था।
  1. Peercoin – Peercoin को PPCoin या PPC भी कहा जाता है। PPC एक peer-to-peer cryptocurrency है जो की proof-of-stakes और proof-of-work systems दोनों का इस्तेमाल करती है। Peercoin bitcoin के framework पर आधारित है। Peercoin साल 2012 में launch किया गया था। Peercoin का आविष्कार Sunny King द्वारा किया गया था।
  1. Monero – Monero एक decentralized cryptocurrency है। यह privacy बढ़ाने वाली technologies के साथ public distributed ledger का इस्तेमाल करता है गुमनामी और प्रतिरूपता को करने के लिए लेन-देन को बाधित करता है। Monero April 2014 में launch हुआ था। और इसका आविष्कार Nicolas Van Saberhagen द्वारा किया गया था।

Top Cryptocurrencies

अब हम आपको दुनिया की सबसे मशहूर cryptocurrencies के नाम बताएंगे।

  1. Bitcoin (BTC)
  2. Ethereum (ETH)
  3. XRP (XRP)
  4. Stellar (XLM)
  5. Cardano (ADA)
  6. Dogecoin (DOGE)
  7. Polkadot (DOT)
  8. Neo (NEO)
  9. Celsius (CEL)
  10. Nano (NANO)
  11. Chainlink (LINK)
  12. Monero (XMR)
  13. Tether (USDT)
  14. Litecoin (LTC)
  15. Binance Coin (BNC)
  16. NEM (XEM)
  17. TRON (TRX)
  18. Dash (DASH)
  19. Zcash (ZEC)
  20. Bitcoin Gold (BTG)
  21. Bitcoin Cash (BCH)
  22. Bitcoin SV (BSV)
  23. EOS (EOS)
  24. VeChain (VET)
  25. Dai (DAI)

Cryptocurrency काम कैसे करती है?

Cryptocurrency का काम होता है एक computer से दूसरे computer पर पैसे transfer करना। इस काम को करने के लिए blockchain technology का इस्तेमाल किया जाता है।

Cryptocurrency bank की तरह काम करती है और इसमें भी लेन-देन किया जाता है। हालांकि इसमें bank या government की कोई भी भूमिका नहीं होती है। लेन-देन का पूरा हिसाब-किताब blockchain में सुरक्षित रहता है जिससे धोखा-धड़ी की संभावना काफी कम हो जाती है।

इस technology की निगरानी और जांच कुछ लोगों द्वारा बहुत powerful computers की मदद से रखी जाती है। इस process को cryptocurrency की mining कहते हैं।

जो cryptocurrency की mining और जांच करते हैं उन्हें miners कहा जाता है।

अब आप सकोह रहे होंगे की miners cryptocurrency की mining किस तरह करते होंगे। तो हम आपको बता दें की cryptocurrency की mining करने के लिए उन्हें एक code प्राप्त होता है और ये code उन्हें तभी प्राप्त होता है जब वे उनके सामने प्रस्तुत होने वाले maths के question को सही solve कर देते हैं।

इन सब process के बाद cryptocurrency की mining पूरी हो जाती है और इसके बाद cryptocurrency को exchange करने के बारी आती है जिसमे cryptocurrency को एक खाते से दूसरे खाते में transfer किया जाता है।

आज के समय में Cryptocurrency को exchange करने के लिए कई सारे platforms मौजूद हैं जिनके बारे में हमने निचे बताया है।

Cryptocurrency में Invest कहाँ से करें?

Cryptocurrency में invest या खरीदने या बेचने के लिए आप निचे दिए गए platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. WazirX
  2. Zebpay
  3. Unocoin
  4. Coin Switch
  5. CoinDCX

Cryptocurrency के फायदे

  1. Cryptocurrency में fraud होने की संभावना बहुत कम हो गयी है।
  2. जैसा की ऊपर हमने आपको बताया की इसमें Cryptography नाम की technology का इस्तेमाल किया जाता है जिसके कारण इसमें अलग-अलग algorithms का इस्तेमाल किया होता है जिससे आपका account काफी secure रहता है।
  3. इसमें invest करके आप बहुत अच्छे returns पा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
  4. इसका इस्तेमाल online कुछ भी खरीदते समय payments करने के लिए किया जा सकता है।
  5. Cryptocurrency normal digital payments से कई ज्यादा secure होती हैं।
  6. दूसरे payment options के मुकाबले इसमें transaction fees बहुत कम लगती है।

Cryptocurrency के नुकसान

  1. एक बार cryptocurrency से transaction करने के बाद उसे reverse कर पाना बहुत कठिन होता है।
  2. अगर आपकी Wallet ID खो जाती है तो उसे वापस पाने का कोई भी रास्ता नहीं है। ऐसे में आपका wallet और उसमे मौजूद सभी पैसे हमेशा के लिए खो जाएंगे।
  3. Cryptocurrency decentralized होती है यानी इसमें bank या देश की सरकार की कोई भी भूमिका नहीं होती है। तो अगर cryptocurrency में आपके साथ कोई भी fraud होता है तो इसके लिए केवल आप जिम्मेदार होंगे।

Cryptocurrency से सम्बंधित कुछ सवाल

Cryptocurrency की शुरुआत कब हुई थी?

Cryptocurrency की शुरुआत 2008 में हुई थी।

Cryptocurrency की खोज किसने की थी?

Cryptocurrency की खोज Satoshi Nakamoto ने की थी।

क्या Cryptocurrency Legal है?

Cryptocurrency legal है या नहीं ये तो अलग-अलग देश के क़ानून पर निर्भर करता है। और देश की cryptocurrency के बारे में अलग-अलग मान्यता है। लेकिन अगर हम अपने भारत देश के बारे में बात करें तो यहाँ पर cryptocurrency illegal नहीं है।

निष्कर्ष

इस article में हमने Cryptocurrency से सम्बंधित सभी जानकारी दे दी है। Cryptocurrency में invest करना एक अच्छा option है लेकिन तब जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो।

अगर आप cryptocurrency में ध्यान से सब कुछ calculate करके पैसे invest करते हैं और patience रखते हैं तो इसमें से आपको अच्छे returns मिल सकते हैं।

अगर आपने ये article पूरा पढ़ा है तो आपको Cryptocurrency के बारे में सब कुछ समझ में आ गया होगा और पता चल गया होगा की Cryptocurrency क्या है

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये article पसंद आया होगा। अगर आपको ये article उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें ताकि उन्हें भी cryptocurrency के बारे में जानकारी मिल सके।

अगर आप हमसे cryptocurrency से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं।

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Editorial Teamhttps://techyatri.com/
The editorial team is a group of individuals in TechYatri.com , who write articles on various topics .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े