HomeMAKE MONEYTelegram Se Paise Kaise Kamaye ?

Telegram Se Paise Kaise Kamaye ?

दोस्तों आज हम देखने वाले है telegram se paise kaise kamaye ! दोस्तों एक टाइम था जब बच्चा पुरे दिन मोबाइल यूज करता था तो उसके घर वाले उससे इतना जरूर कहते थे ! की तू पूरा दिन मोबाइल यूज करता है क्या इससे एक भी रूपया कमा सकता है !

लेकिन आज वह बात सच हो गयी है ! आज के टाइम में आप मोबाइल से लाखो रुपये महीने के कमा सकते है ! तो दोस्तों अगर बात आती है मोबाइल से पैसे कमाने की तो यूट्यूब सबसे अच्छा साधन है पैसे कमाने वाला !

उसके बाद आता है ब्लॉगिंग आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है ! लेकिन इसके बाद अगर कोई तीसरी चीज है जो आज के समय में काफी ज्यादा पसंद की जा रही है और लोग लाखो रुपये वहा से कमा रहे है ! वह है Telegram !

तो दोस्तों आज हम देखेंगे की आप टेलीग्राम एप्लिकेशन से किस किस तरह से पैसे कमा सकते है ! तो चलिए दोस्तों देखते है telegram se paise kaise kamaye !

टेलीग्राम क्या है ?

दोस्तों व्हाट्सअप के बाद यह दूसरा मोस्ट पॉपुलर मैसेंजिंग ऐप है टेलीग्राम ! और इस ऐप में व्हाट्सअप से अलग कई और नए फीचर्स है ! जिसमे की आप अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते है ! फोटोज या वीडिओज़ शेअर कर सकते है , अपना ग्रुप बना सकते है !

आपको इस ऐप में व्हट्सप से अलग कई सरे स्टिकर्स देखने को मिलेंगे ! और आप टेलीग्राम पर अपना खुद का चैनल बनाकर पैसे भी कमा सकते है !

निचे आपको टेलीग्राम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके दिए हुए उनमे से किसी भी तरीके को अपनाकर आप टेलीग्राम से पैसे कमा साकते है !

Telegram app founder

दोस्तों टेलीग्राम एक बहुत ही पुराना और लोकप्रिय ऐप है . इस ऐप को पावेल ड्यूरोव द्वारा बनाया गया है . यह इस ऐप के फाउंडर है . टेलीग्राम ऐप को मार्च २०१३ में गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया गया था . और आज के समय में इस एप्लिकेशन के ५० करोड़ से भी ज्यादा उपयोगकर्ता है !

और यह कोई छोटी बात नहीं है . इस एप्लिकेशन को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है .क्योकि मनोरंजन के साथ ही आप टेलीग्राम की मदत से पैसे भी कमा सकते है . और अपने दोस्तों के साथ चैट भी कर सकते है . इसी लिए इस एप्लिकेशन को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जाता है . चलिए अब जानते है आप टेलीग्राम पर अकाउंट किस प्रकार बना सकते है !

Telegram app कीस देश का है

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है टेलीग्राम ऍप को २०१३ में लॉन्च किया गया था. यह पहली बार रूस में शुरू हुआ था. और उसके बाद इसे जर्मनी और बर्लिन ले जाया गया था. टेलीग्राम ऍप विशेष रूप से किसी भी देश से संबंधित नहीं है. लेकिन यह दुनिया भर के योगदानकर्ताओं के साथ एक वैश्विक गैर-वाणिज्यिक परियोजना है !

टेलीग्राम एप्लिकेशन को जर्मनी में स्थित एक टेक कंपनी द्वारा विकसित किया गया है. जिसे Durov Software Industry कहा जाता है. जहां Pavel Durov कंपनि के सीईओ हैं कंपनी की स्थापना वर्ष 2013 में हुई थी. और सात वर्षों के भीतर कंपनी के 300 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता और 400 मिलियन मासिक उपयोगकर्ता हैं.

Telegram channel क्या होता है

Telegram channel यूट्यूब की तरह एक चैनल होता है जिसमे आप अपने दर्शको के लिए अलग-अलग प्रकार के विडिओ और फोटोज साझा कर सकते है !

Telegram channel यूट्यूब की तरह है जरूर लेकिन आप उस चैनल पर फोटोज के साथ-साथ विडिओ भी शेयर कर सकते है आपके जो भी उपयोगकर्ता है वह आपके चैनल में सन्देश या किसी भी प्रकार की सामग्री साझा नहीं कर सकते !

- Advertisement -

आप यूट्यूब चैनल की तरह ही टेलीग्राम चैनल पर भी सामग्री साझा करके पैसे कमा सकते है तो चलिए अब जानते है आप टेलीग्राम पर अकाउंट किस प्रकार बना सकते है !

Telegram पर अकाउंट कैसे बनाये

step 1 : सबसे पहले प्ले स्टोर से टेलीग्राम को डाउनलोड किजिए !

step 2 : जैसे ही आप टेलीग्राम डाऊनलोड कर उसे ओपन करोगे आपके सामने एक नंबर का ऑप्शन आएगा आपको अपना मोबाइल नंबर वहा एंटर करना है !

step 3 : जैसे ही आप अपना नंबर डालकर एंटर करोगे वैसे ही आपके मोबाइल पर OTP आएगा आपको वह OTP डालकर नेक्स्ट कर देना है !

step 4 : आप जैसे ही OTP इंटर करोगे आपके सामने ऑप्शन आएगा frist name और last name का आपको वहां पर अपना नाम डालकर नेक्स्ट कर देना है !

step 5 : उसके बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट जो है वह एक्टिव हो जायेगा !

Telegram Se Paise Kaise Kamaye ?

1 . Affiliate Marketing

दोस्तों टेलीग्राम में भी लोग Affiliate Marketing से काफी अच्छे पैसे कमा रहे है ! affiliate marketing kya hai ? यह एक ऐसी सर्विस है जिसमे आप अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेचते हो ! मतलब आप उनके प्रोडक्ट को बेचने में मदत करते हो अगर आपके मदत से वह प्रोडक्ट बिकता है तो आपको उसके लिए कमीशन मिलता है !

तो आप इस तरह से Affiliate Marketing कर के टेलीग्राम से लाखो रुपये कमा सकते है ! आपको करना क्या है इन वेबसाइट का सेलिंग अकाउंट बनाना है ! और आप जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहते है आपको उन प्रोडक्ट के लिंक अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल देने है !

इससे क्या होगा दोस्तों आपके दिए गए लिंक से अगर कोई भी ग्राहक वह प्रोडक्ट खरीदता है ! तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है वह कमीशन १० से २० % होता है !

मतलब वह उस प्रोडक्ट के ऊपर डिपेंड करता है ! की आपने कोनसा प्रोडक्ट सेल किया है उसके हिसाब से आपको कमीशन मिलता है ! इसीलिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

2 . Subscription Based

दोस्तों telegram se paise kaise kamaye का अगला तरीका है Subscription Based ! अब दोस्तों कुछ लोग ऐसा करते है टेलीग्राम चैनल बनाते समय वह प्राइवेट चैनल बनाते है ! पब्लिक चैनल नहीं बनाते और उसमे अपनी सर्विसेस प्रोवाइड करते है !

आपको अपना टेलीग्राम में एक प्राइवेट चैनल बनाना है ! इससे आपको क्या फायदा होगा अगर आप अपने चैनल पर कोई भी अपना नॉलेज शेयर करते है ! तो आप अपने चैनल से जुड़ने के लिए कोई मंथली या इयरली पैसे चार्ज कर सकते है ! इसे आप एक मॉडल मान सकते है जैसे की कोचिंग इंस्टिट्यूट ऑफ़ इण्डिया में होता है !

वह क्या करते है उसमे टीचर को बहुत अच्छा नॉलेज होता है किसी भी सब्जेक्ट के बारे में ! तो वह उसे फ्री कोर्स में नहीं देते वह उसके लिए पैसे चार्ज करते है ! मतलब आपको अगर उनके पास से कोई सब्जेक्ट का कोर्स करना है तो आपको उसके लिए पहले पैसे चार्ज करने पड़ते है ! वैसे ही अगर आपके पास भी किसी भी सब्जेक्ट में नॉलेज है जो बोहत से लोगो को नहीं पता !

तो आप उसके पैसे चार्ज कर कर के वह नॉलेज आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है ! उसके लिए आप एक प्राइवेट चैनल बनाओ और उसमे आप Subscription Based सर्विस रखो ! अगर कोई ग्राहक आपके चॅनेल के साथ जुड़ना चाहता है तो उसे महीने के या साल के पैसे चार्ज करने होंगे !

तभी आपकी सर्विस उन तक पोहच पायेगी ! दोस्तों यह भी telegram channel se paise kaise kamaye का बहुत फायदेमंद आयडिया है !

3 . Sell channel

telegram app se paise kaise kamaye का अगला तरीका है Sell channel ! दोस्तों यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने का ! चलिए मान लेते है आपके पास एक बहुत अच्छी subscriber base है !

तो एक सोर्स ऑफ़ इनकम है की आप उस टेलीग्राम चैनल को बेच सकते है ! अगर आपको पता है की टेलीग्राम चैनल पर हम कैसे subscriber बढ़ा सकते है ! तो आप ऐसे बहुत सरे टेलीग्राम चैनल बना सकते है और उसका subscriber base बढ़ा कर उसे सेल कर सकते है !

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते है जो ऐसे पॉपुलर चैनल खरीदना चाहरते है जो की पहले से ही मॉनिटाइज हो ! ऐसे चैनल खरीदने वाले बहुत है बीएस आपको ऐसे चैनल बनाने है उनके subscriber बढ़ाने है और उन्हें सेल कर देना है ! अब उस चैनल की प्राइस उसके subscriber बेस पर डिपेंड करती है की उस चैनल पर कितने subscriber और कितने व्यूज आते है ! यह भी बहुत अच्छा सोर्स है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

4 . Selling coarses & services

दोस्तों कुछ ऐसे टेलीग्राम चैनल है जो की कोर्सेस सेल करते है ! इसीलिए हमारा telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है Selling coarses & services ! अगर आपके पास भी कोई ऐसा नॉलेज है जो सिर्फ आपको पता है और आप उसमे माहिर है !

और बहुत सारे ऐसे लोग है जो की उसे सीखना चाहते है ! तो आप उसका एक कोर्स बनाकर अपने टेलीग्राम चैनल पर बेच सकते है ! आपको करना क्या है मान लीजिये आपने अपने कोर्स में कुछ अलग अलग से पार्ट बनाये है !

आपको शुरुवात के जो पार्ट है वह आपको लोगो तक फ्री में पहुंचाने है ! और अगर लोगो को आगे के पार्ट्स चाहिए तो उसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकते है ! आप अपने कोर्स का मंथली या इयरली पैसे चार्ज कर सकते है ! तो यह भी बहुत अच्छा तरीका है telegram app से पैसे कमाने का !

5 . Advertisement

दोस्तों telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है Advertisement ! अब मान लीजिये आपका एक टेलीग्राम चैनल है और उस चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर है ! तो आप अपने चैनल पर ads दे सकते है ! आप दूसरे चैनलों के ads दे सकते है !

या फिर कोई कंपनी आपको कॉन्टैक्ट कर सकती है अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ! आप अपने चैनल पर advertisement in hindi दे सकते है या फिर advertisement in english दे सकते है ! अगर आपका चैनल ज्यादा ही कंपनियों के नजर में आता है !

तो आपको बड़े बड़े प्रोडक्ट के ads भी मिल सकते है ! और आपको तो पता ही है कंपनियों ads करने के लिए आपको पैसे भी उतने ही ज्यादा मिलेंगे ! इसिलए यह भी एक बहुत अच्छा आयडिया advertisements करके पैसे कमाने का !

6 . link shortener

अगर आप कोई ऐसे पोस्ट पब्लिश कर रहे है जिसमे कोई लिंक हो ! तो आप उसे link shortener website की मदत से छोटा कर अपने टेलीग्राम चैनल पर शेअर कर सकते है ! अगर कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लीक करता है तो उसे ads देखर ही मेन कंटेंट तक जाना पड़ता है !

और अगर कोई व्यक्ति वह ads देखता है तो उसके पैसे आपको मिलते है ! टेलीग्राम पर बहुत सारे ऐसे चैनल है जो की कुछ भी प्रोडक्ट बेचते है ! या फिर अलग अलग चीजों की लिंक देते है जैसे की PC एप्लिकेशन , मोबाइल एप्लिकेशन , या फिर मूवी डाऊनलोड की लिंक !

वे लिंक link shortener website के द्वारा बनाया जाता है ! और जो भी वेबसाइट यह लिंक शॉर्ट करती है वह जिसका टेलीग्राम चैनल है उन्हें पर विजिट के पैसे देती है ! अब मान लीजिये आपके १००० या २००० सब्स्क्राइबर उस लिंक की मदत से जा रहे है दूसरी वेबसाइट पर तो आपको पर विजिट के पैसे मिलते है !

आप कोनसा भी ज्यादा सब्स्क्राइबर वाला टेलीग्राम चैनल देख सकते है उसमे आपको ऐसी बहुत सी लिंक देखने को मिलेगी ! इसी लिए Link shortner भी बहुत अच्छा तरीका है link shortener earn money के लिए !

7 . sponsorship

दोस्तों sponsorship meaning प्रयोजन ! telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है sponsorship ! जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की जितने ज्यादा सब्स्क्राइबर आपके टेलीग्राम चैनल पर होंगे !

उतने ज्यादा सोर्स आपके लिए खुले रहेंगे टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए ! तो अगर आपके पास अच्छे खासे सब्स्क्राइबर अगर हो गए है तो आपको sponsorship भी मिल सकती है ! अगर आपका चैनल किसी भी तरह से जो sponsors होते है , उनके नोटिस में अगर आ गया तो आपको sponsorship मिल सकती है कंपनियों की !

समज लीजिये अगर आपका चैनल टेक्नोलॉजीतो रिलेटेड है तो आपको उस तरह की sponsorship मिलेगी ! अगर आपका चैनल चैनल हेल्थ रिलेटेड है तो आपको हेल्थ से रिलेटेड किसी प्रोडक्ट क्र प्रमोशन के लिए कहा जायेगा ! मतलब आपका चैनल जिस चीज से रिलेटेड है उस तरह की sponsorship आपको मिलेगी !

अगर आपके पास अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो ! यह भी एक बेहतरीन आयडिया है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

8 . Traffic Source

अगर आपका टेलीग्राम चैनल अच्छे सब्सक्राइबर वाला है और आप यूट्यूब चैनल या ब्लॉगिंग करते है तो यह आयडिया आपके लिए है ! दोस्तों ट्रैफिक सोर्स टाइप्स बहुत तरह के होते है जैसे यूट्यूब , ब्लॉगिंग , इंस्टाग्राम ऐसे बहुत से ट्रैफिक सोर्स टाइप्स होते है !

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप अपने टेलीग्राम चैनल के सब्स्क्राइबर अपने यूट्यूब चैनल पर भेज सकते है ! अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो भी आप अपने सब्स्क्राइबर अपने ब्लॉग पर भेज सकते है और काफी सरे पैसे कमा सकते है !

यह सोर्स ऑफ इनकम उस मायने में है जो ट्रैफिक वहा पर जा रही है वह एक एडीशनल ट्रैफिक है ! और हो सकता है आपके यूट्यूब चैनल पर या आपके ब्लॉग पर जो ads होते है उसकी मदत से आपकी अर्निंग बढ़ जाएगी ! क्योकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है !

और ट्रैफिक का मतलब ही होता है इनकम ! इसलिए आप अपने टेलीग्राम चैनल की ट्रैफिक आपके यूट्यूब चैनल या ब्लॉग पर भेज सकते है ! और आपने ब्लॉग से या यूट्यूब चैनल से ट्रैफिक अपने टेलीग्राम चैनल पर भेज सकते है ! यह भी एक बहुत अच्छा सोर्स ऑफ इनकम है !

9 . Paid promotions

telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है Paid promotions. अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर है तो आप पेड प्रमोशन भी कर सकते है ! मतलब किसी का टेलीग्राम चैनल प्रमोट करवाना हो , किसी का यूट्यूब चैनल प्रमोट करवाना हो ! इस तरह के प्रमोशन आप कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो ! यह भी एक बहुत अच्छा सोर्स है टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने का !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Telegram Se Paise Kaise Kamaye ? . उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा . अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे . और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे . ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस न करे . अगर इस आर्टिकल से जुडी आपको कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

8 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है। आप इस पोस्ट में एक एक पॉइंट को कवर किया है।आप ऐसे ही काम करके लोगों की सहायता करते रहिये आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े