telegram se paise kaise kamaye

Telegram Se Paise Kaise Kamaye ?

Spread the love

दोस्तों आज हम देखने वाले है telegram se paise kaise kamaye ! दोस्तों एक टाइम था जब बच्चा पुरे दिन मोबाइल यूज करता था तो उसके घर वाले उससे इतना जरूर कहते थे ! की तू पूरा दिन मोबाइल यूज करता है क्या इससे एक भी रूपया कमा सकता है !

लेकिन आज वह बात सच हो गयी है ! आज के टाइम में आप मोबाइल से लाखो रुपये महीने के कमा सकते है ! तो दोस्तों अगर बात आती है मोबाइल से पैसे कमाने की तो यूट्यूब सबसे अच्छा साधन है पैसे कमाने वाला !

उसके बाद आता ब्लॉगिंग आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते है ! लेकिन इसके बाद अगर कोई तीसरी चीज है जो आज के समय में काफी ज्यादा पसंद की जा रही है और लोग लाखो लाखो रुपये वहा से कमा रहे है ! वह है Telegram !

तो दोस्तों आज हम देखेंगे की आप टेलीग्राम एप्लिकेशन से किस किस तरह से पैसे कमा सकते है ! तो चलिए दोस्तों देखते है telegram se paise kaise kamaye !

इन्हे भी पढ़िए –

टेलीग्राम क्या है ?

दोस्तों व्हाट्सअप के बाद यह दूसरा मोस्ट पॉपुलर मैसेंजिंग ऐप है टेलीग्राम ! और इस ऐप में व्हाट्सअप से अलग कई और नए फीचर्स है ! जिसमे की आप अपने दोस्तों के साथ बात कर सकते है ! फोटोज या वीडिओज़ शेअर कर सकते है , अपना ग्रुप बना सकते है !

आपको इस ऐप में व्हट्सप से अलग कई सरे स्टिकर्स देखने को मिलेंगे ! और आप टेलीग्राम पर अपना खुद का चैनल बनाकर पैसे भी कमा सकते है !

Telegram पर अकाउंट कैसे बनाये

step 1 : सबसे पहले प्ले स्टोर से टेलीग्राम को डाउनलोड किजिए !

step 2 : जैसे ही आप टेलीग्राम डाऊनलोड कर उसे ओपन करोगे आपके सामने एक नंबर का ऑप्शन आएगा आपको अपना मोबाइल नंबर वहा एंटर करना है !

step 3 : जैसे ही आप अपना नंबर डालकर एंटर करोगे वैसे ही आपके मोबाइल पर OTP आएगा आपको वह OTP डालकर नेक्स्ट कर देना है !

step 4 : आप जैसे ही OTP इंटर करोगे आपके सामने ऑप्शन आएगा frist name और last name का आपको वहां पर अपना नाम डालकर नेक्स्ट कर देना है !

step 5 : उसके बाद आपका टेलीग्राम अकाउंट जो है वह एक्टिव हो जायेगा !

1 . Affiliate Marketing

दोस्तों टेलीग्राम में भी लोग Affiliate Marketing से काफी अच्छे पैसे कमा रहे है ! affiliate marketing kya hai ? यह एक ऐसी सर्विस है जिसमे आप अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट के प्रोडक्ट को आप बेचते हो ! मतलब आप उनके प्रोडक्ट को बेचने में मदत करते हो अगर आपके मदत से वह प्रोडक्ट बिकता है तो आपको उसके लिए कमीशन मिलता है !

तो आप इस तरह से Affiliate Marketing कर के टेलीग्राम से लाखो रुपये कमा सकते है ! आपको करना क्या इन वेबसाइट का सेल्लिंग अकाउंट बनाना है ! और आप जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहते है आपको उन प्रोडक्ट के लिंक अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल देने है !

इससे क्या होगा दोस्तों आपके दिए गए लिंक से अगर कोई भी ग्राहक वह प्रोडक्ट खरीदता है ! तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलती है वह कमीशन १० से २० % होती है !

मतलब वह उस प्रोडक्ट के ऊपर डिपेंड करता है ! की आपने कोनसा प्रोडक्ट सेल किया है उसके हिसाब से आपको कमीशन मिलता है ! इसीलिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

2 . Subscription Based

दोस्तों telegram se paise kaise kamaye का अगला तरीका है Subscription Based ! अब दोस्तों कुछ लोग ऐसा करते है टेलीग्राम चैनल बनाते समय वह प्राइवेट चैनल बनाते है ! पब्लिक चैनल नहीं बनाते और उसमे अपनी सर्विसेस प्रोवाइड करते है !

आपको अपना टेलीग्राम में एक प्राइवेट चैनल बनाना है ! इससे आपको क्या फायदा होगा अगर आप अपने चैनल पर कोई भी अपना नॉलेज शेयर करते है ! तो आप अपने चैनल से जुड़ने के लिए कोई मंथली या इयरली पैसे चार्ज कर सकते है ! इसे आप एक मॉडल मान सकते है जैसे की कोचिंग इंस्टिट्यूट ऑफ़ इण्डिया में होता है !

वह क्या करते है उसमे टीचर को बहुत अच्छा नॉलेज होता है किसी भी सब्जेक्ट के बारे में ! तो वह उसे फ्री कोर्स में नहीं देते वह उसके लिए पैसे चार्ज करते है ! मतलब आपको अगर उनके पास से कोई सब्जेक्ट का कोर्स करना है तो आपको उसके लिए पहले पैसे चार्ज करने पड़ते है ! वैसे ही अगर आपके पास भी किसी भी सब्जेक्ट में नॉलेज है जो बोहत से लोगो को नहीं पता !

तो आप उसके पैसे चार्ज कर कर के वह नॉलेज आप लोगो के साथ शेयर कर सकते है ! उसके लिए आप एक प्राइवेट चैनल बनाओ और उसमे आप Subscription Based सर्विस रखो ! अगर कोई ग्राहक आपके चॅनेल के साथ जुड़ना चाहता है तो उसे महीने के या साल के पैसे चार्ज करने होंगे !

तभी आपकी सर्विस उन तक पोहच पायेगी ! दोस्तों यह भी telegram channel se paise kaise kamaye का बहुत फायदेमंद आयडिया है !

3 . Sell channel

telegram app se paise kaise kamaye का अगला तरीका है Sell channel ! दोस्तों यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने का ! चलिए मान लेते है आपके पास एक बहुत अच्छी subscriber base है !

तो एक सोर्स ऑफ़ इनकम है की आप उस टेलीग्राम चैनल को बेच सकते है ! अगर आपको पता है की टेलीग्राम चैनल पर हम कैसे subscriber बढ़ा सकते है ! तो आप ऐसे बहुत सरे टेलीग्राम चैनल बना सकते है और उसका subscriber base बढ़ा कर उसे सेल कर सकते है !

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते है जो ऐसे पॉपुलर चैनल खरीदना चाहरते है जो की पहले से ही मॉनिटाइज हो ! ऐसे चैनल खरीदने वाले बहुत है बीएस आपको ऐसे चैनल बनाने है उनके subscriber बढ़ाने है और उन्हें सेल कर देना है ! अब उस चैनल की प्राइस उसके subscriber बेस पर डिपेंड करती है की उस चैनल पर कितने subscriber और कितने व्यूज आते है ! यह भी बहुत अच्छा सोर्स है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

4 . Selling coarses & services

दोस्तों कुछ ऐसे टेलीग्राम चैनल है जो की कोर्सेस सेल करते है ! इसीलिए हमारा telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है Selling coarses & services ! अगर आपके पास भी कोई ऐसा नॉलेज है जो सिर्फ आपको पता है और आप उसमे माहिर है !

और बहुत सारे ऐसे लोग है जो की उसे सीखना चाहते है ! तो आप उसका एक कोर्स बनाकर अपने टेलीग्राम चैनल पर बेच सकते है ! आपको करना क्या है मान लीजिये आपने अपने कोर्स में कुछ अलग अलग से पार्ट बनाये है !

आपको शुरुवात के जो पार्ट है वह आपको लोगो तक फ्री में पहुंचाने है ! और अगर लोगो को आगे के पार्ट्स चाहिए तो उसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकते है ! आप अपने कोर्स का मंथली या इयरली पैसे चार्ज कर सकते है ! तो यह भी बहुत अच्छा तरीका है telegram app से पैसे कमाने का !

5 . Advertisement

दोस्तों telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है Advertisement ! अब मान लीजिये आपका एक टेलीग्राम चैनल है और उस चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर है ! तो आप अपने चैनल पर ads दे सकते है ! आप दूसरे चैनलों के ads दे सकते है !

या फिर कोई कंपनी आपको कॉन्टैक्ट कर सकती है अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ! आप अपने चैनल पर advertisement in hindi दे सकते है या फिर advertisement in english दे सकते है ! अगर आपका चैनल ज्यादा ही कंपनियों के नजर में आता है !

तो आपको बड़े बड़े प्रोडक्ट के ads भी मिल सकते है ! और आपको तो पता ही है कंपनियों ads करने के लिए आपको पैसे भी उतने ही ज्यादा मिलेंगे ! इसिलए यह भी एक बहुत अच्छा आयडिया advertisements करके पैसे कमाने का !

6 . link shortener

अगर आप कोई ऐसे पोस्ट पब्लिश कर रहे है जिसमे कोई लिंक हो ! तो आप उसे link shortener website की मदत से छोटा कर अपने टेलीग्राम चैनल पर शेअर कर सकते है ! अगर कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लीक करता है तो उसे ads देखर ही मेन कंटेंट तक जाना पड़ता है !

और अगर कोई व्यक्ति वह ads देखता है तो उसके पैसे आपको मिलते है ! टेलीग्राम पर बहुत सारे ऐसे चैनल है जो की कुछ भी प्रोडक्ट बेचते है ! या फिर अलग अलग चीजों की लिंक देते है जैसे की PC एप्लिकेशन , मोबाइल एप्लिकेशन , या फिर मूवी डाऊनलोड की लिंक !

वे लिंक link shortener website के द्वारा बनाया जाता है ! और जो भी वेबसाइट यह लिंक शॉर्ट करती है वह जिसका टेलीग्राम चैनल है उन्हें पर विजिट के पैसे देती है ! अब मान लीजिये आपके १००० या २००० सब्स्क्राइबर उस लिंक की मदत से जा रहे है दूसरी वेबसाइट पर तो आपको पर विजिट के पैसे मिलते है !

आप कोनसा भी ज्यादा सब्स्क्राइबर वाला टेलीग्राम चैनल देख सकते है उसमे आपको ऐसी बहुत सी लिंक देखने को मिलेगी ! इसी लिए Link shortner भी बहुत अच्छा तरीका है link shortener earn money के लिए !

7 . sponsorship

दोस्तों sponsorship meaning प्रयोजन ! telegram se paise kaise kamaye का अगला आयडिया है sponsorship ! जैसे की हमने आपको पहले भी बताया था की जितने ज्यादा सब्स्क्राइबर आपके टेलीग्राम चैनल पर होंगे !

उतने ज्यादा सोर्स आपके लिए खुले रहेंगे टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए ! तो अगर आपके पास अच्छे खासे सब्स्क्राइबर अगर हो गए है तो आपको sponsorship भी मिल सकती है ! अगर आपका चैनल किसी भी तरह से जो sponsors होते है , उनके नोटिस में अगर आ गया तो आपको sponsorship मिल सकती है कंपनियों की !

समज लीजिये अगर आपका चैनल टेक्नोलॉजीतो रिलेटेड है तो आपको उस तरह की sponsorship मिलेगी ! अगर आपका चैनल चैनल हेल्थ रिलेटेड है तो आपको हेल्थ से रिलेटेड किसी प्रोडक्ट क्र प्रमोशन के लिए कहा जायेगा ! मतलब आपका चैनल जिस चीज से रिलेटेड है उस तरह की sponsorship आपको मिलेगी !

अगर आपके पास अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो ! यह भी एक बेहतरीन आयडिया है टेलीग्राम से पैसे कमाने का !

8 . Traffic Source

अगर आपका टेलीग्राम चैनल अच्छे सब्सक्राइबर वाला है और आप यूट्यूब चैनल या ब्लॉगिंग करते है तो यह आयडिया आपके लिए है ! दोस्तों ट्रैफिक सोर्स टाइप्स बहुत तरह के होते है जैसे यूट्यूब , ब्लॉगिंग , इंस्टाग्राम ऐसे बहुत से ट्रैफिक सोर्स टाइप्स होते है !

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप अपने टेलीग्राम चैनल के सब्स्क्राइबर अपने यूट्यूब चैनल पर भेज सकते है ! अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो भी आप अपने सब्स्क्राइबर अपने ब्लॉग पर भेज सकते है और काफी सरे पैसे कमा सकते है !

यह सोर्स ऑफ इनकम उस मायने में है जो ट्रैफिक वहा पर जा रही है वह एक एडीशनल ट्रैफिक है ! और हो सकता है आपके यूट्यूब चैनल पर या आपके ब्लॉग पर जो ads होते है उसकी मदत से आपकी अर्निंग बढ़ जाएगी ! क्योकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है !

और ट्रैफिक का मतलब ही होता है इनकम ! इसलिए आप अपने टेलीग्राम चैनल की ट्रैफिक आपके यूट्यूब चैनल या ब्लॉग पर भेज सकते है ! और आपने ब्लॉग से या यूट्यूब चैनल से ट्रैफिक अपने टेलीग्राम चैनल पर भेज सकते है ! यह भी एक बहुत अच्छा सोर्स ऑफ इनकम है !

9 . Paid promotions

अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर है तो आप पेड प्रमोशन भी कर सकते है ! मतलब किसी का टेलीग्राम चैनल प्रमोट करवाना हो , किसी का यूट्यूब चैनल प्रमोट करवाना हो ! इस तरह के प्रमोशन आप कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो ! यह भी एक बहुत अच्छा सोर्स है टेलीग्राम चैनल से पैसे कमाने का !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *