AMOLED Display क्या है ? OLED और AMOLED में क्या अंतर है ?

- Advertisement -

क्या आपको पता है AMOLED Display क्या है? अगर नहीं पता तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको AMOLED Display से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है !

- Advertisement -

स्मार्टफोन खरदते वक़्त हम उसकी RAM , Processor , Camera आदि. सब चीजे चेक करके लेते है लेकिन स्मार्टफोन खरदते वक़्त हम स्मार्टफोन के उस हिस्से को नजरअंदाज कर देते है जिससे हम सबसे ज्यादा इंटरैक्ट करते है वो है स्मार्टफोन का डिस्प्ले ! स्मार्टफोन्स कंपनियां इन दिनों एक अच्छा यूजर एक्सपेरिएंस देने के लिए Displays पर काफी मेहनत से काम कर रही है .

स्मार्टफोन में डिस्प्ले तो कई प्रकार के होते है जैसे LCD , LED , IPS , OLED , AMOLED आदि . लेकिन इनदिनों OLED और AMOLED डिस्प्ले बहुत ज्यादा चर्चा में है अभी के वक़्त हर किसी को अपने फ़ोन में OLED या फिर SUPER AMOLED डिस्प्ले चाहिए होता है .

- Advertisement -

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा AMOLED Display के बारे में AMOLED Display क्या होता है इसके अलावा हम बात करेंगे AMOLED Display और OLED Display में क्या अंतर होता है .

AMOLED Display क्या है ?

AMOLED जिसका पूरा नाम है Active Matrix Organic Light Emitting Diode यह दरअसल OLED DISPLAY का एक अपग्रेड है . यह Display बनाने की तकनीक है जिसमे कार्बनिक मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है जब कार्बनिक मिश्रण विद्युत् प्रवाह के संपर्क में आता है तब AMOLED DISPLAY प्रकाश उत्पन्न करती है . AMOLED DISPLAY सबसे नवीनतम (latest) डिस्प्ले तकनीकों में से एक है .

AMOLED डिस्प्ले अभी के लेटेस्ट डिस्प्ले IPS और OLED डिस्प्ले की तुलना में बेहतरीन व्यूविंग एंगल्स ऑफर करती है लेकिन AMOLED DISPLAY को बनाने में IPS और OLED से अधिक खर्चा लगता है और इसका निर्माण करना भी अधिक मुश्किल होता है .

अमोलेड डिस्प्ले पर कलर और कंट्रास हमेशा जबरदस्त रहता है क्योंकि AMOLED डिस्प्ले में हर एक डॉट की एक अपनी कलर लाइट होती है . इसलिए यह डिस्प्ले बेहतर रंग, ब्राइटनेस, फास्ट रिस्पांस, हल्का वजन और डिजाइन के लिए जानी जाती है .

AMOLED डिस्प्ले तकनीक का सबसे पहला प्रदर्शन कुछ साल पहले एक हाई-एंड स्मार्टफोन पर किया गया था जो एक बड़े, अधिक रंग-समृद्ध डिस्प्ले का वादा करता था शायद आपको इसके बारे में पता होगा . लेकिन अब आपको लैपटॉप स्क्रीन और पीसी मॉनिटर पर भी AMOLED Display देखने को मिलता है .

- Advertisement -

AMOLED DISPLAY के प्रकार

AMOLED DISPLAY में थोड़े बदलाव करके अलग अलग मोबाइल ब्रांड्स ने इसके अलग अलग मार्केटिंग टर्म्स बनाये है –

  • Super AMOLED
  • Super AMOLED Advanced
  • Super AMOLED Plus
  • HD Super AMOLED
  • HD Super AMOLED Plus
  • Full HD Super AMOLED
  • Quad HD Super AMOLED

OLED और AMOLED DISPLAY में क्या अंतर है ?

स्मार्टफोन्स में OLED डिस्प्ले भी आती है और AMOLED भी लेकिन इन दोनों में क्या Difference होता है चलिए समझते है .

OLED का मतलब होता है Organic Light-Emitting Diode (OLED) और AMOLED का मतलैब होता है Active-Matrix Organic Light-Emitting Diode (AMOLED) ओलेड और अमोलेड दोनों स्क्रीन को किसी भी एंगल से देखने पर व्यू एक सा रहता है .

जैसा की मैंने अशुरुआत में बताया की AMOLED DISPLAY एक अपग्रेड है OLED DISPLAY का इसलिए इस बात को ध्यान में रखे की OLED और AMOLED दोनों एक ही Display Technology का हिस्सा है बस AMOLED डिस्प्ले OLED का एक एडवांस अपग्रेड वर्शन है .

AMOLED डिस्प्ले OLED डिस्प्ले से अच्छा परफॉर्म करती है AMOLED के बेहतर रंग, ब्राइटनेस, फास्ट रिस्पांस, हल्का वजन और डिजाइन इसे OLED से थोड़ा अलग बनाती है .

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा आजका आर्टिकल अच्छा लगा होगा इसमें हमने देखा AMOLED Display क्या है ? OLED और AMOLED में क्या अंतर है ? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में AMOLED या OLED Display से संबंधित कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं .

- Advertisement -

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles