HomeREVIEWSBattlegrounds Mobile India : क्या है, कब होगा लॉन्च, क्या होंगे फीचर्स

Battlegrounds Mobile India : क्या है, कब होगा लॉन्च, क्या होंगे फीचर्स

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Battlegrounds Mobile India गेम की जानकारी PUBG मोबाइल को पिछले साल सितंबर में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था हालाँकि, PUBG मोबाइल को भारतीय बाजार में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के रूप में फिर से पेश किया गया है गेम के डेवलपर क्राफ्टन का दावा है कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया देश में कानूनी होने के लिए सभी सरकारी नियमों का पालन करता है.

जबकि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया लॉन्च की तारीख अभी भी अज्ञात है, क्राफ्टन ने 18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए नियमों सहित अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर गेम के बारे में बहुत सारी जानकारी का खुलासा किया है अगर आप बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के लॉन्च को लेकर भी उत्साहित हैं, तो आज हम आपको Battlegrounds Mobile India In Hindi इस आर्टिकल के जरिये वह जानकारी देने वाले है जो आप जानना चाहते है इसी लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

HIGHLIGHTS

  • बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की देश में घोषणा कर दी गई है.
  • यह भारत का विशिष्ट सुविधाओं के साथ PUBG मोबाइल का एक modified version होने की उम्मीद है.
  • बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया लॉन्च जल्द होने की उम्मीद है.

Battlegrounds Mobile India क्या है?

Battlegrounds Mobile India गेम PUBG MOBILE की तरह एक Battleground गेम है जो की सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है इस गेम में आपको PUBG MOBILE गेम की तरह ही ग्राफिक्स देखने मिलेंगे लेकिन इस गेम में मौजूद मैप और अवतार आपको PUBG Mobile गेम से बिकुल अलग अलग देखने मिलेंगे शुरुवाती समय में इस गेम को सिर्फ एंड्राइड यूजर के लिए लॉन्च किया जायेगा.

पिछले दिनों चाइना और भारत के बिच चल रहे सिमा वाद के कारन भारत की सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए भारत सरकार ने ५९ चाइनीज App पर प्रतिबन्ध लगा दिया था जिसमे PUBG गेम भी शामिल था ऐसा अनुमान लगाया गया था की इन ऐप्स के जरिये डेटा चोरी हो रहा है इसी लिए इन ऐप्स को बैन किया था लेकिन पूरी सुरक्षा के साथ PUBG मोबाइल गेम का अलटरनेटिव फिर से भारत में लॉन्च किया जा रहा है जिसका नाम है Battlegrounds Mobile India गेम.

Battlegrounds Mobile India कब लॉन्च होगा?

क्राफ्टन ने अभी तक बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया लॉन्च की तारीख (यानी यह डाउनलोड करने के लिए कब उपलब्ध होगा) की घोषणा नहीं की है हालाँकि, गेम डेवलपर ने खुलासा किया है कि देश में गेम लॉन्च होने से पहले बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन होगा इनके गेम की आधिकारिक वेबसाइट लाइव हो गई है, यह बताता है कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया अगले कुछ हफ्तों में देश में लॉन्च हो सकता है.

क्राफ्टन ने घोषणा की है कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया देश में एक फ्री-टू-प्ले गेम के रूप में लॉन्च होगा यानी आपको गेम खेलने के लिए पैसे नहीं देने होंगे लेकिन इसके बारे में अभी तक कोई ठोस जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को सबसे अधिक एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाएगा और यह सम्भावना है की आप Battlegrounds Mobile India गेम को Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड डाऊनलोड कर सकते है.

Battlegrounds Mobile India गेम के फीचर्स

Battlegrounds Mobile India Features – एक प्रेस में, क्राफ्टन ने खुलासा किया है कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में Indian market के लिए विशिष्ट features होंगे क्योकि इस गेम को इंडियन ऑडियंस को मध्यनजर रखते हुए बनाया गया है गेम डेवलपर का कहना है कि देश में लोगों के लिए इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए गेम में विशेष इन-गेम इवेंट, आउटफिट, टूर्नामेंट और लीग होंगे.

पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में पबजी के विपरीत पूरी तरह से कपड़े पहने हुए अवतार होंगे, ऑनलाइन रिपोर्ट्स के मुताबिक, PUBG मोबाइल की तुलना में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया एक और बदलाव लाएगा, जिसमें कोई खून-खराबा नहीं होगा। यानि की जब आप PUBG MOBILE में किसी को मारते थे तो लाल रक्त निकलता था इसके विपरीत, जब आप एक किल (Kill) करेंगे तो आप हरे रंग का तरल देख पाएंगे.

PUBG मोबाइल 18 साल से कम उम्र के भारतीय युवाओं में काफी लोकप्रिय हो गया था, जिन्हें हिंसा / रक्तपात नहीं देखना चाहिए क्योकि PUBG मोबाइल में बहुत सारे हिंसक दृश्य थे, इसलिए यह भारतीय माता-पिता के लिए एक बड़ी चिंता का विषय था इसी लिए इस गेम में कील करने पर हरे रंग का तरल निकलेगा यह एक नया फीचर है इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार बस इतने ही फीचर्स का खुलासा हुवा है जब नए फीचर्स आएंगे तो आपको उन फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

क्या बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया दूसरे देशो के खिलाड़ियों के साथ खेल सकते है?

जैसा कि इस गेम के नाम से पता चलता है, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया भारतीय बाजार के लिए विशिष्ट होगा – इसे किसी अन्य देश में लॉन्च नहीं किया जाएगा इसका मतलब है कि आप देश के बाहर के लोगों के साथ बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया नहीं खेल सकते भारत में पबजी (PUBG) मोबाइल की सबसे खास विशेषताओं में से एक विशेषता थी की इस गेम को दुनियाभर के सभी खिलाड़ियों के साथ खेला जा सकता था लेकिन दुर्भाग्य से, Battlegrounds Mobile India गेम को सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के साथ ही खेला जा सकता है.

18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए गेम खेलने के कुछ नियम

  • १८ साल से कम उम्र के बच्चो को इस गेम में अपना अकाउंट बनाने के लिए देना होगा अपने मम्मी-पापा का नंबर.
  • १८ साल से कम उम्र के बच्चो Battlegrounds Mobile India गेम को प्रति दिन ३ घंटे से ज्यादा समय नहीं खेल सकते.
  • इस गेम में रॉयल पास और अन्य चीजे खरदीने के लिए १८ से कम उम्र वाले बच्चे 7,000 रुपये से अधिक खर्च कनहीं कर सकते.

Battleground Mobile India की आधिकारिक वेबसाइट ने Game के लिए privacy policy का खुलासा किया है privacy policy के अनुसार, 18 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए हैं. privacy policy के अनुसार, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को नाबालिगों को गेम खेलने के लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी वेबसाइट में कहा गया है कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को माता-पिता की सहमति को सत्यापित करने के लिए खेल में अपने माता-पिता या अभिभावकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

इसके अलावा, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया नाबालिगों को दिन में तीन घंटे से ज्यादा गेम खेलने की अनुमति नहीं देगा इसी के चलते लंबे गेमिंग सेशन को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है इसके आलावा बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में 18 साल से कम उम्र के लोगों को इन-ऐप खरीदारी पर 7,000 रुपये से अधिक खर्च करने की अनुमति नहीं होगी.

उपयोगकर्ता का डेटा भारत में संग्रहीत (store) किया जाएगा

- Advertisement -

भारत सरकार के अनुसार, PUBG भारतीय उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराने/दुरुपयोग करने में सक्षम था और इसलिए, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा था इसी के चलते PUBG गेम को भारत से बैन कर दिया गया था खैर, रिपोर्टों के अनुसार, Battlegrounds Mobile India देश में स्थित सर्वरों में उपयोगकर्ता डेटा संग्रहीत करेगा जिससे की देश की सुरक्षा को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं रहेगा.

Battlegrounds Mobile India के लिए Pre-registrations कब से शुरू होगा

Battlegrounds Mobile India Pre-registration Date – दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने अपने बहुप्रतीक्षित गेम: बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के प्री-रजिस्ट्रेशन की तारीख की घोषणा की, इस गेम को बड़े पैमाने पर PUBG मोबाइल के रूप में देखा जा रहा है कई अन्य चीनी ऐप्स के साथ PUBG मोबाइल गेम को पिछले सितंबर में भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था.

गेम के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन 18 मई से गूगल प्ले स्टोर पर लाइव होगा गेम कब रिलीज़ होगा, इसपर अभी तक किसी भी विशेषज्ञ ने प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन प्री-रजिस्ट्रेशन लिंक लाइव होने के तुरंत बाद गेम लॉन्च के तारिक की भी की जा सकती है लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि गेम आईओएस पर कब रिलीज होगा.

Battlegrounds Mobile India के लिए प्री-रजिस्टर कैसे करें

प्री-रजिस्ट्रेशन की बात करें तो, डाउनलोड उपलब्ध होने पर केवल एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ता ही अपने खाते का नामांकन कर सकेंगे और उसके लिए, आपके पास एक Google Play खाता होना चाहिए क्योंकि प्री-रजिस्ट्रेशन केवल आपके एंड्रॉइड फोन पर Google Play Store के माध्यम से होगा.

प्री-रजिस्टर करने के लिए, बस स्टोर में बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया पर जाएं और “प्री-रजिस्टर” पर टैप करें, जो हरे रंग के बटन पर उपलब्ध होगा प्री-रजिस्ट्रेशन का मतलब है कि आपने गेम में रुचि दिखाई है और आपको गेम में होने वाली गतिविधियों के बारे में सूचित किया जाएगा प्री-रजिस्ट्रेशन से डेवलपर को किसी खास ऐप या गेम में लोगों की दिलचस्पी का पता लगाने में मदद मिलती है.

PUBG मोबाइल और बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया: differences, changes और बहुत कुछ

शुरुआत के लिए, भारतीय गेमिंग मार्किट के लिए PUBG मोबाइल का नाम बदलकर बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया कर दिया गया है और यहां तक ​​​​कि अपनी खुद की ब्रांड इकाई स्थापित करने के लिए एक नया लोगो भी बनाया गया है कंपनी पबजी मोबाइल लिंकिंग से दूर जाना चाहती है क्योंकि वह चाहती है की जिस प्रकार सुरक्षा को लेकर भारत में PUBG मोबाइल बैन किया गया उसी तरह कई यह गेम भी बैन न हो जाये रिपोर्ट्स बताती हैं कि बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की बात करते समय क्राफ्टन ने कंटेंट क्रिएटर्स को PUBG मोबाइल ब्रांडिंग का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है इसके अलावा, गेम में खिलाड़ियों की security, privacy और कंपनी डेटा को कैसे संभालती है, इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

गेमप्ले में आगे बढ़ते हुए, PUBG मोबाइल के विपरीत, बैटलग्राउंड मोबाइल में खिलाड़ी पूरी तरह से कपड़े पहने होंगे तभी वे गेम खेल सकते है तुलनात्मक रूप से PUBG मोबाइल में किसी को मारने पर लाल रक्त निकलता था उसका रंग बदलकर हरा कर दिया गया है मैप में भी जगहों के नाम बदल सकते है हालांकि हाल ही में एक टीज़र इमेज में एक लोकेशन दिखाई गई है जो काफी हद तक PUBG Mobile के Sanhok मैप से मिलती-जुलती है.

ऐसा नहीं लगता है कि PUBG मोबाइल प्लेयर आईडी और उपलब्धियों को बरकरार रखा जाएगा या उन्हें नए सिरे से शुरुआत करनी होगी हालाँकि, गेम में विशेष इन-गेम सामग्री हो सकती है जैसे ईवेंट, imited edition costumes और बहुत कुछ कहा जाता है कि क्राफ्टन देश में खेल की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए टूर्नामेंट और लीग की योजना बना रहे है.

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में माता-पिता के इच्छा अनुसार, 18 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों को माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी और माता-पिता की सहमति को सत्यापित करने के लिए खेल में अपने माता-पिता या अभिभावकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा १८ साल से कम उम्र वाले बच्चे इस गेम को प्रति दिन सिर्फ ३ घंटे ही खेल सकते है सके अतिरिक्त, वे बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया में इन-ऐप खरीदारी पर 7,000 रुपये से अधिक खर्च नहीं कर सकते बल्कि इसकी तुलना में PUBG मोबाइल गेम में ऐसे कोई भी प्रतिबंध नहीं थे.

Battlegrounds Mobile India गेम से जुड़े FAQ

Battlegrounds Mobile India गेम कब लॉन्च होगा?

Battlegrounds Mobile India गेम की लॉन्च डेट अभी तक सामने नहीं आयी है.

Battlegrounds Mobile India गेम कैसे Download करे?

यह गेम लॉन्च होने के बाद आप इस गेम को आसानी से Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है.

Battlegrounds Mobile India Pre-registration Date?

Battlegrounds Mobile India का Pre-registration 18 मई से शुरू होने वाला है.

Battlegrounds Mobile India का Pre-registration कैसे करे?

इसके लिए आपको Google Play Store पर जाना है और इस गेम को ओपन कर लेना है जहा पर आपको एक हरे रंग का Pre-registration का बटन दिखाई देगा जहा से आप इस गेम का Pre-registration कर सकते है.

क्या Battlegrounds Mobile India गेम को दूसरे देश के लोग खेल सकते है?

नहीं, यह गेम सिर्फ भारत के लिए बनाया गया है इसी लिए इस गेम में सिर्फ भारतीय खिलाडी होंगे दूसरे देश के लोग इस गेम को नहीं खेल सकते.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह थी Battlegrounds Mobile India गेम की जानकारी हम आशा करते है की आपको Battlegrounds Mobile India गेम की सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी इस जानकारी को बड़ी रिसर्च करके इखट्टा किया गया है अगर इसके आलावा और भी जानकारी मिलती है तो वह जानकारी जल्द ही आप तक पहुंचाई जाएगी में आशा करता हु की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसी ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

सम्बंधित लेख –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े