आ रहा BSNL 5G, जानिए हाई स्पीड इंटरनेट कब से यूज कर पाएंगे?

bsnl 5g service- आपको बता दे की एयरटेल और जियो 5G के बाद अब बीएसएनएल भी अपना 5G नेटवर्क दुनियाभर में लॉंच करने के लिए तैयार हो गया है. इन सभी में ध्यान देने वाली बात यह है की बीएसएनएल ने अपने 4G नेटवर्क के बाद ही अपना 5G नेटवर्क लॉंच करने के लिए तैयार है.

bsnl 5g

BSNL 5G: जैसा की हम सब जानते है की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल ने पिछले साल में कुछ शहरों में 5G नेटवर्क को लॉंच किया था. तब से लगातार दोनों ही टेलीकॉम ऑपरेटर 5G नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं. 4G नेटवर्क के मुकाबले 5G का इंटरनेट स्पीड और कॉलिंग स्पीड काफी अधिक होता है. 5G की स्पीड को देखते हुए काफी सारे यूजर 5G पर स्विच कर रहे है. कुछ समय पहले सिर्फ 2 कंपनियों ने अपना 5G नेटवर्क लॉंच किया था लेकिन इस बीच अच्छी खबर ये है कि भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल भी जल्द अपना 5जी नेटवर्क देशभर में लॉन्च करने वाला है. इसकी पुष्टि टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद की है. तो देखते है की उन्होंने क्या कहा.

टेलीकॉम मंत्री ने कही ये बात

टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बीएसएनएल का 5G नेटवर्क अप्रैल 2024 तक लांच किया जाएगा. इसी के साथ उन्होंने बताया की बीएसएनएल अभी उनके 4G नेटवर्क पर ही ज्यादा ध्यान दे रही है. लेकिन आने वाले समय में इसे रोलऑउट किया जायगा और आने वाले 1 साल में इसे 5G के साथ अपग्रेट कर दिया जायेगा. बीएसएनएल फिलहाल टीसीएस और सीडॉट के साथ मिलकर 4G नेटवर्क पर काम कर रहा है. बीएसएनएल यूजर्स के लिए अच्छी खबर है कि साल 2024 तक कंपनी का 5G नेटवर्क और इससे पहले 4G नेटवर्क उन्हें मिलने लगेगा.

4G नेटवर्क इस साल हो सकता है लाइव

कुछ रिपोर्ट के अनुसार बीएसएनएल इस साल के अंत तक देश के सभी शहरों में अपना 4G नेटवर्क लाइव कर सकता है जिसकी आशंका जताई जा रही है. यानी बीएसएनएल यूजर्स 4G इंटरनेट का मजा इस साल से उठा पाएंगे. वही, अश्विनी वैष्णव के अनुसार अगले साल यानी साल 2024 में उन्हें 5G नेटवर्क का भी लाभ मिलने लगेगा जिसकी स्पीड 4G से कई ज्यादा होगी.

इन शहरों तक पहुंचा एयरटेल-जियो का 5 नेटवर्क

रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल ने पिछले साल ही 5G नेटवर्क की शुरुआत की थी. तब से लेकर अब तक जियो की 5जी सर्विस 75 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध हो चुकी है. वहीं, भारतीय एयरटेल भी 40 से ज्यादा शहर अब तक कवर कर चुका है. फिलहाल, किसी भी कंपनी ने अलग से 5G प्लान पेश नहीं किया है लेकिन यूजर्स को कुछ एक्जिस्टिंग प्लांस पर 5G एलिजिबिलिटी दी गई है. यानी पुराने प्लांस पर ही वे 5जी इंटरनेट का मजा उठा पाएंगे. हालांकि 5जी इंटरनेट का लाभ आप तभी ले पाएंगे जब आपके पास 5G स्माटफोन होगा और आपके सर्कल में 5G नेटवर्क उपलब्ध होगा.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles