चंद्रयान ३ कब लॉन्च होगा

चंद्रयान ३ कब लॉन्च होगा – चंद्रयान ३ की पूरी जानकारी हिंदी में

Spread the love

दोस्तों आज के इस आर्टिकल हम देखने वाले है चंद्रयान ३ कब लॉन्च होगा . ७ सितंबर २०१९ रात के करीब २ बज रहे थे . और हर एक भारतवासी की नजर अपने टीवी स्क्रीन पर टिकी हुवी थी . आप समझ ही गए होंगे हम किसके बारे में बात कर रहे है . जी हा दोस्तों चंद्रयान २ के बारे में . चंद्रयान २ चन्द्रमाँ के साऊथ पोल पर लैंड करने वाला दुनिया का पहला मिशन बनने वाला था !

हर भारत वासी इस समय गर्व को महसूस कर रहा था और उस ऐतिहासिक पल का इंतजार कर रहा था. इस्रो का विक्रम लैंडर सॉफ्ट लैंडिंग करने ही वाला था की सतह से करीब २.१ किलो मीटर दुरी पर वह अपने रस्ते से भटक गया, और ऑर्बिटर से उसका सम्पर्क टूट गया . जो कुछ भी हुवा उस घटना के बाद सबके मन में एक ही सवाल था की इस्त्रो चंद्र माँ पर फिर कब लैंडिंग करेगा . मतलब हमारा चंद्रयान ३ मिशन कब लॉन्च होने वाला है . तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है . इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए देखते है चंद्रयान ३ कब लॉन्च होगा !

> सोलर ई-वेस्ट क्या है ?

चंद्रयान – ३ लॉन्च डेट

दोस्तों हम सभी भारत वासी बेसबरी से चंद्रयान ३ का इंतजार कर रहे है . हम सभी चाहते है की इस्त्रो जल्द से जल्द इस मिशन को लॉन्च करे . और हम सभी गर्व से यह कह सके की भारत ने ही सबसे पहले चन्द्रमा के साऊथ पोल पर लैंड किया है . वैसे तो इस्रो ने यह मिशन २०२४ में शेडूल किया है . लेकिन हालही में आ रही कुछ मिडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस्रो ने इसे नवंबर 2020 में ही लॉन्च करने का प्लान कर लिया है !

और आने वाले कुछ दिनों में खुद इस्रो के हेड के सीवन इसकी घोषना कर सकते है . अगर देखा जाये तो इस्रो चंद्रयान ३ को कुछ खास तरीके से तैयार कर रही है . और इसका बजट भी चंद्रयान २ से ज्यादा है. ताकि इसमें और भी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सके और पिछली बार जो गलतिया हुई वह दोबारा ना हो . इसीलिए इसे खास तरीके से तैयार किया जा रहा है . तो चलिए जानते है की Chandrayaan-3 की तैयारी किस प्रकार शुरू है और हमारी अंतरिक्ष एजेंसी इस्रो का चंद्रयान ३ पर क्या कहना है !

चंद्रयान ३ मिशन कैसा होगा – चंद्रयान ३ फीचर्स

दोस्तों अभी तक मिली जानकारी के अनुसार चंद्रयान ३ मिशन एक रोबोटिक स्पेस मिशन होने जा रहा है. इस मिशन में मुख्य रूप से एक यूनर रोवर और एक लैंडर मौजूद होगा जो की चन्द्रमा के साऊथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की कोशिश करेगा . भारतीय स्पेस एजंसी इस्रो और जापानी स्पेस एजेंसी जाक्सा इस मिशन पर साथ मिलकर काम करने जा रहे है !

जिसके अंतर्गत जापानी स्पेस एजेंसी जाक्सा इसके h3 लॉन्च वेकल और रोवर को डिजाइन करने जा रहा है. वही भारतीय स्पेस एजेंसी इस्रो को इसके लैंडर को डिजाइन और डेवलप करने का काम सौपा गया है. काफी संभावना है की यह मिशन एक लैंडर रोवर मिशन होगा जिसमे एक इनबिल्ट लैबरोटरी भी मौजूद होगी !

यह लैंडर चन्द्रमा के साऊथ पोलर रीजन पर लैंड करेगा जिसके बाद यह वह मौजूद मिट्टी के सैंपल को इखट्टा करेगा और जाँच के लिए अपने इनबिल्ट लैबरोटरी तक भेजेगा . वही कुछ वैज्ञानिको का कहना है की यह एक ल्यूनर सैंपल रिटर्न मिशन भी हो सकता है !

जिसके अंतर्गत पहले लैंडर और रोवर चन्द्रमा के साऊथ पोलर रीजन पर लैंड कर वह मौजूद मिट्टी और चट्टानों के सैंपल को इखट्टा कर उसे एक स्पेशल स्पेसक्राफ्ट में स्टोर करेंगे . यह स्पेस क्राफ्ट सैंपल के साथ वापस धरती के सफर के लिए रवाना होगा !

इसका मुख्य मकसद धरती पर मौजूद वैज्ञानिक को चन्द्रमा के साऊथ पोलर रीजन के मिट्टी के सैंपल मोहय्या कराना होगा . ताकि वैज्ञानिक इन सैंपल का अध्ययन कर इसके साऊथ पोलर रीजन के बारे में और भी अच्छे तरीके से जान सके

चंद्रयान ३ मिशन पर इस्रो का क्या कहना है ?

भारत ने चंद्रमा की सतह पर अपने आखिरी एक क्रैश के महीनों बाद, तीसरे चंद्र मिशन की योजना की घोषणा की है भारत की अंतरिक्ष एजेंसी के अध्यक्ष के सिवन ने कहा कि चंद्रयान -3 मानव रहित मिशन पर काम सुचारू रूप से चल रहा है उन्होंने कहा कि देश 2020 में मिशन शुरू करने का लक्ष्य बना रहा है !

लेकिन यह 2021 तक “फैल सकता है यदि यह सफल रहा, तो यह भारत को चंद्रमा पर एक नरम लैंडिंग हासिल करने वाला चौथा देश बना देगा, और कम लागत वाली अंतरिक्ष शक्ति के रूप में अपनी साख को बढ़ाएगा !

श्री सिवन ने कहा कि नया मिशन उसी क्षेत्र में उतरेगा, और “अपने पूर्ववर्ती की तरह एक लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल होगा नए उपकरण की कीमत कुछ 35m डॉलर निर्धारित की गई है, जबकि मिशन की पूरी लागत काफी अधिक होना तय है !

अंतरिक्ष विभाग के कनिष्ठ मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि नया मिशन “काफी किफायती” होगा टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया, ऑर्बिटर पहले से ही है इसलिए हम लागत में कटौती करने जा रहे हैं चंद्रमा पर एक मानवरहित मिशन की योजना कम लागत वाली अंतरिक्ष शक्ति बनने की भारत की व्यापक महत्वाकांक्षाओं का हिस्सा है !

श्री सिवन ने कहा कि भारत ने 2020 में कम से कम 25 अंतरिक्ष मिशन शुरू करने की योजना बनाई है . जो की भारत देश के लिए और भर्त वासियो के लिए काफी गर्व की बात है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था चंद्रयान ३ कब लॉन्च होगा . उम्मीद है आपको चंद्रयान ३ के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी की चंद्रयान ३ किस प्रकार होगा और उसके फीचर्स क्या होंगे . अगर आप इसके बारे और भी कुछ पूछना चाहते है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वह भी इस मिशन के बारे में जान सके . और वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . क्योकि इसी तरह की टेक्नोलॉजी संबंधित जानकारी लाते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद् !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *