Diksha App क्या है | Diksha App Review In Hindi

दीक्षा मोबाइल एप को भारत सरकार के डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग पोर्टल और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा बनाया गया है बनाया गया है लेकिन कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता है की Diksha App क्या है , इसे कैसे डाउनलोड करे और दीक्षा एप का इस्तेमाल कैसे किया जाता है इसीलिए आज के इस लेख में हम दीक्षा एप के बारे में पूरी जानकारी आपको बताने जा रहे है .

कोरोना के इस मुश्किल समय में सरकार द्वारा इ-लर्निंग और डिजिटल माध्यमों से पढाई पर जोर दिया जा रहा है , इ-लर्निंग की अगर बात करें तो कई ऑनलाइन इ-लर्निंग ऍप्लिकेशन्स मार्किट में पहले से उपलब्ध है लेकिन कोरोना काल में भारत सरकार ने दीक्षा नाम की एक इ-लर्निंग वेबसाइट और एप लांच किया है .

इस आर्टिकल में हम दीक्षा एप का पूरा रिव्यु सरल हिंदी भाषा में करने वाले है जिसे हर व्यक्ति Diksha App के बारे में आसानी से पूरी जानकारी समझ सकता है इसलिए इस आर्टिकल पूरा अंत तक जरूर पढ़ें .

Diksha App क्या है ?

दीक्षा एप राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा जारी गयी एक इ-लर्निंग एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन पढाई करने के लिए बनायीं गयी है दीक्षा एप पर एनसीईआरटी सम्बंधित कक्षा १ से लेकर कक्षा १२ तक हर स्टेट और हर माध्यम की सभी ई-टेक्सट बुक्स उपलब्ध है और यहाँ पर उपलब्ध सभी ई-टेक्सट बुक्स QR Code के साथ मैप की गई है .

इस एप का प्रयोग विद्यार्थी , शिक्षक और पेरेंट्स भी कर सकते है , Diksha App में यूजर कक्षा १ से लेकर १२ तक किसी भी विषय की ऑनलाइन पढाई कर सकता है यहाँ पर यूजर को अपनी स्टेट और बोर्ड को चुनने का ऑप्शन मिलता है जिससे विद्यार्थी और शिक्षकों को सम्बंधित विषय पढ़ने में आसानी होती है .

Diksha App में CBSE बोर्ड तथा अन्य सभी बोर्ड्स का स्टडी मटेरियल अलग अलग फोर्मट्स में उपलब्ध है जैसे वीडियोस , इ-बुक्स , आलेख , पाठ्य पुस्तकें PDF, HTML, ePub, mobi आदि और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी यह एप काफी उपयोगी है .

दीक्षा एप की एक और खास बात यह है की दीक्षा एप में आप हिंदी और अंग्रेजी की साथ तमिल , तेलुगु और मराठी भाषा मे भी पढ़ाई कर सकते है .

दीक्षा एप की विशेषताएं

दोस्तों अभी तक हमने देखा की Diksha App क्या है अब हम जानते है दीक्षा एप के फीचर्स के बारे में , इस एप की ऐसी क्या विशेषताएं है जिस कारण हमे इसे इस्तेमाल करने चाहिए .

  • इस एप की सबसे खास बात यह है की दीक्षा एक भारतीय एप है जिसे भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है इसलिए यह एक सेफ और सिक्योर एप्लीकेशन है .
  • यह एप्लीकेशन टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों यूज़ कर सकते है क्योंकि दीक्षा एप दोनों के लिए उपयोगी है .
  • दीक्षा में भारत की अलग अलग भाषाओंमे स्टडी मटेरियल उपलब्ध है .
  • इस एप पर सभी Boards और राज्यों का Study Material उपलब्ध है .
  • Diksha App पर वीडियो , पीडीऍफ़ जैसे अलग अलग फोर्मट्स में Study Material उपलब्ध है .
  • दीक्षा एप से यूजर स्टडी मटेरियल डाउनलोड करके उसे ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकता है .
  • इस एप में यूजर स्टडी मटेरियल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकता है .
  • इस एप में आपको जॉयफुल थीम और क्लासिक थीम जैसी २ अलग अलग थीम्स मिलती है .
  • इस एप में यूजर समूह में जुड़ सकता है.
  • यह एप उसे करने में आसान है.
  • दीक्षा प्लेटफार्म वेबसाइट में भी उपलब्ध है

Diksha App कैसे डाउनलोड करें ?

दीक्षा एप वेब प्लेटफार्म के साथ एंड्राइड एप्लीकेशन के रूप में भी उपलब्ध है आप गूगल प्लेस्टोर से इस एप को आसानी से डाउनलोड कर सकते है इस एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करने का प्रोसेस कुछ इस प्रकार है –

1 . सबसे पहले अपने एंड्राइड डिवाइस में गूगल प्लेस्टोर ओपन करें .

2 . प्लेस्टोर ओपन होने के बाद सर्च बॉक्स में “Diksha App” टाइप करके सर्च करें .

3 . Diksha App सर्च करने के बाद आपके सामने सबसे पहला दीक्षा का ऑफिसियल एप्लीकेशन आएगा उसे आपको Install कर लेना है .

आप निचे वाले Download बटन पर क्लिक करके भी Diksha App को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है !

Diksha App का इस्तेमाल कैसे करे ?

दोस्तों दीक्षा एप को इस्तेमाल करना काफी आसान है क्योंकि इसका यूजर इंटरफ़ेस (UI) काफी शानदार और यूजर-फ्रेंडली है लेकिन आपको फिर भी यह एप इस्तेमाल करने प्रॉब्लम आ रही है और आप जानना चाहते है की दीक्षा एप कैसे इस्तेमाल किया जाता है तो आप निचे बताई स्टेप्स को फॉलो कर सकते है .

1. दीक्षा एप इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके ओपन कर लें .

2 . एप ओपन करने के बाद आपको थोड़ा बेसिक सेटअप करना होता है यहाँ पर आपको सबसे पहले लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेनी है यहाँ पर आपको कोई भी एक लैंग्वेज सेलेक्ट करें जो आपको अच्छे से आती है बाद में आप लैंग्वेज को चेंज भी कर सकते है .

diksha app language select

3 . भाषा चुनने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको अपनी भूमिका (Role) चुननी है की आप कौन है विद्यार्थी , शिक्षक या Leader इसे आप अपने हिसाब से चुन सकते है अगर आप एक स्टूडेंट है तो यहाँ पर विद्यार्थी वाला ऑप्शन सेलेक्ट करे .

select role in diksha app

4 . अपनी भूमिका चुनने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको QR कोड स्कैन करने के लिए कहा जाता है अगर आपके पास गवर्नमेंट स्कूल की किताबे है तो आपको पता ही होगा की सभी किताबों पर एक QR कोड लगा होता है आप किताब पर लगे QR कोड को स्कैन करके वही किताब अपने मोबाइल में पढ़ सकते है , QR कोड स्कैन करने के लिए आपको एप में नील कलर के बटन पर क्लिक करना होगा जिसपर लिखा “स्कैन करने के लिए टैप करे “ होता है .

अगर आपके पास स्कैन करने के लिए कोई भी किताब नहीं है तो टेंशन वाली कोई बात नहीं है अगर आपके पास स्कैन करने के लिए किताब नहीं भी है तो फिर भी आप इस एप पर पढाई कर सकते है .

diksha app qr code scan

यदि आपके पास स्कैन करने के लिए कोई बुक नहीं है तो सबसे पहले आपको निचे वाले “बोर्ड चुनिए” वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है .

select board in diksha app

आप जिस भी बोर्ड की किताबे पढ़ना चाहते है उस बोर्ड का नाम सेलेक्ट करें और निचे वाले “जमा करे” बटन पर क्लिक कर दें .

5 . बोर्ड सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना माध्यम (Medium) और कक्षा भी सेलेक्ट कर लेनी है की आप कौनसे मेडियम में कौनसी क्लास की किताबे पढ़ना चाहते है . यहाँ पर आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह सब (बोर्ड ,माध्यम ,कक्षा) आप बाद में चेंज भी कर सकते है .

बोर्ड ,माध्यम और कक्षा सेलेक्ट करने के बाद निचे वाले “जारी रखें ” बटन पर क्लिक करें .

select basic info in dhiksha app

दीक्षा एप में बोर्ड ,माध्यम और कक्षा यह सब सेलेक्ट करके जैसे ही आप “जारी रखें ” पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया स्क्रीन ओपन हो जाएगा जिसमे आपको स्टेट और डिस्ट्रिक्ट यानि अपना राज्य और जिला सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद “जमा करें” वाले बटन पर क्लिक कर दें .

state and district select in diksha app

जैसे ही आप “जमा करें” पर क्लिक करते है आपका दीक्षा एप सफलतापूर्वक ओपन हो जाएगा और आपको यहापर वो सभी किताबे और स्टडी मटेरियल मिल जाएगा जो आपने सेलेक्ट किया था .

Diksha App में आपने के बाद आपको अलग अलग फीचर्स देखने को मिलेंगे आइए जानते है उनका यूज़ क्या होता है और कैसे होता है .

पुस्तक संग्रह

यहाँ पर आपको कक्षा १ से लेकर कक्षा १२ तक सभी मेडियम की अलग अलग पुस्तकें देखने को मिलेगी जिन्हे आप पढ़ सकते है और उन्हें वीडियो , आलेख , इंटरैक्टिव जैसे फोर्मट्स में देख सकते है आप इन सभी किताबों को डाउनलोड कर बाद में ऑफलाइन भी चला सकते है .

कोर्स

यहाँ पर आपको अलग अलग संस्थाओं द्वारा आयोजित कोर्सेस देखने को मिल जाएंगे यह कोर्सेस आपके स्कूल के सिलेबस से अलग होते है आप स्कूल के पढाई के साथ साथ इन कोर्सेस को भी पढ़ सकते है , यहापर काफी उपयोगी और अच्छे अच्छे कोर्सेस फ्री में उपलब्ध होते है .

डाउनलोड

अगर आप डाउनलोड वाले ऑप्शन में जाते है तो आपको वह पर आपने डाउनलोड किये हुए पुस्तकें , कोर्सेस देखने को मिलते है जिन्हे आप बिना इंटरनेट के ऑफलाइन भी चला सकते है .

स्कैन

अगर आपके पास कोई स्कूल का किताब है जिसे आप अपने दीक्षा एप पर पढ़ना चाहते है तो आप इस स्कैन वाले ऑप्शन का यूज़ करके अपने किताब पर लगे QR Code को स्कैन करके वो बुक अपने मोबाइल पर पढ़ सकते है.

प्रोफाइल

प्रोफाइल ऑप्शन की सहायता से आप अपनी प्रोफाइल को मैनेज कर सकते है आप यहाँ से अपना बोर्ड , माद्यम , कक्षा और विषय भी चेंज कर सकते है और साथ में आप यहाँ से अपना राज्य और जिला भी बदल सकते है , प्रोफाइल ऑप्शन से आप अपनी भूमिका भी बदल सकते है मतलब आप विद्यार्थी से शिक्षक या शिक्षक से विद्यार्थी के रूप में इस एप में प्रवेश कर सकते है .

Diksha App क्यों इस्तेमाल करना चाहिए ?

दोस्तों दीक्षा एप भारत सरकार द्वारा बनाया हुआ एक काफी शानदार एप्लीकेशन है जिसे इस्तेमाल करने के कई फायदे है –

  • यदि इस एप को ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा यूज़ किया जाये तो भारत में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा
  • इस एप की सहायता से विद्यार्थी किताबों के मुकाबले आसानी से पढ़ पाएंगे क्योंकि इसमें मनोरंजक तरीके से वीडियोस और अन्य तरीकों से विद्यार्थी अलग अलग विषयों को पढ़ सकते है
  • इस एप्लीकेशन में कई प्रकार के अन्य कोर्सेस भी उपलब्ध है जो आपके स्कूल के किताबों में नहीं है
  • इस एप्लीकेशन को हम कभी भी और कही भी इस्तेमाल कर सकते है

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की Diksha App क्या है और इसे कैसे डाउनलोड एवं इस्तेमाल किया जाता है . उम्मीद है आपको दीक्षा एप के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में दीक्षा एक के बारे में कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें .

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles