E-gopala app क्या है और कैसे use करे – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है E-gopala app क्या है और E-gopala app कैसे यूज करे. जैसा की आप सभ जानते है भारत एक कृषि प्रधान देश है. और भारत सरकार देश के किसानो को आत्म निर्भर बनाने के लिए एक के बाद एक प्रयास कर रही है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने १० सितंबर को इसी दिशा में दो अहम् कदम उठाये है !

पहला है प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पादन योजना. जिसके अंतर्गत मत्स्य पालन करने वाले किसानो को लाभ मिलेगा. और दूसरा अहम् कदम है एक ऍप का जिसका नाम है इ-गोपाला ऍप. इसके तहत किसानो को पशुओ से जुडी काफी महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट करवाया जायेगा. वर्त्तमान समय में देश में पशु धन का प्रबंधन करने वाले किसानो के लीये कोई भी डिजिटल प्लेटफार्म मौजूद नहीं था !

इसी समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश में इ-गोपाला ऍप को लॉन्च किया गया है. इस ऍप के माध्यम से सभी रूप से रोग मुक्त जर्म प्लाज्मा खरीदी और बिक्री , गुणवत्ता प्रजनन सेवाओं की उपलब्धता और पशु पोषण के लिए किसानो का मार्गदर्शन करना , उपयुक्त दवा का उपयोग करके पशुओ का उपचार करना आदि चीजों के लिए समाधान शामिल होंगे !

इसी के साथ ही इस ऍप के माध्यम से पशुओ के टिका कारण ,गर्भवस्था , निदान और अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए तारिक पर किसानो के पास अलर्ट भेजे जायेंगे. कृषि क्षेत्र में विभिन्न सरकारी योजनाओ और सरकरी अभियानों के बारे में किसानो को सूचित करने के लिए इस ऍप का इस्तेमाल किया जायेगा !

इन योजनाओ को लॉन्च करने दौरान देश के किसानो का धन्यवाद करते हुए प्रधान मंत्री मोदी जी ने कहा की किसानो ने तालाबंदी के दौर में और जब कोरोना वायरस फ़ैल रहा था तब राष्ट्र को भोजन उपलब्ध कराने में किसानो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. और उन्होंने किसानो का धन्यवाद भी किया था तो चलिए अब जानते है इस ऍप को कैसे इस्तेमाल किया जाता है !

> Elyments App क्या है ? भारत का पहला स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऐप

E-gopala app में अकाउंट कैसे बनाये ?

दोस्तों अगर आपको लगता है की E-gopala app पर अकाउंट बनाना मुश्किल है. तो ऐसा बिलकुल नहीं इसमें अकाउंट बनाना और इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है. E-gopala app पर अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे !

STEP 1 – सबसे पहले आपको प्ले-स्टोर से E-gopala app को डाऊनलोड करना है .

STEP 2 – डाऊनलोड कर ओपन करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी आपको सभी परमिशन को allow कर देना है.

STEP 3 – परमिशन देने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और निचे दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है.

STEP 4 – क्लिक करने के बाद आपके सामने ऍप से जुडी सभी जानकारी आ जाएगी आप चाहे तो उन जानकारियों को पढ़ सकते हो उसके बाद आपको Accept Terms and conditions वाले बटन पर क्लिक करना है.

STEP 5 – उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा उसे आपको भरना है जैसे की आपका नाम , आपका जेंडर , आपका राज्य , आपका स्टेट , आपकी जन्म तिथि , आपका एड्रेस इन सभी चीजों को भरने के बाद आपको सेव के बटन पर क्लिक करना है.

STEP 6 – जैसे ही आप सेव पर क्लिक करोगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आपको उस OTP को डालकर नेक्स्ट कर देना है इसके बाद आपका अकाउंट रजिस्टर हो जायेगा और आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर से इस ऍप में लॉगइन कर सकते हो.

> koo app क्या है ? भारत का अपना ट्विटर – पूरी जानकारी हिंदी में

E-gopala app कैसे use करे ?

दोस्तों E-gopala app में अकाउंट बनाने के बाद आपके सामने ६ तरह के अलग-अलग ऑप्शन आ जायेंगे जिनके इस्तेमाल भी अलग-अलग है.

  • PASHU POSHAN
  • AYURVEDIC VETERINARY MEDICINE
  • MY PASHU AADHAR
  • MY ALERTS
  • EVENTS
  • PASHU BAZAAR

इस प्रकार के ६ अलग-अलग ऑप्शन आके सामने आ जायेंगे. इन सभी ऑप्शन के इस्तेमाल को हम विस्तार से समझते है.

1. PASHU POSHAN

दोस्तों जैसा की ऑप्शन के नाम से ही हमें पता चलता है की इस ऑप्शन में हमें पशु आहार व्यवस्थापन के बारे में जानकारी मिलने वाली है. दोस्तों PASHU POSHAN ऑप्शन में आपको और दो तरह के ऑप्शन मिलते है. पहला है कैटल ( गाय ) और दूसरा बफैलो ( भैस ) जिस चीज का आपको चयन करना है आप उसपर क्लिक कर दे !

निचे आपसे पूछा जायेगा की उनका दिन भर का दूध उत्पादन कितना है वह आपको डालना है. और उसके बाद आपको निचे GO का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है. GO पर क्लिक करने के बाद बाद एक छोटे फॉर्म के फॉर्मेट में जानकारी पूछी जाएगी. पहले आपसे पूछी जाएगी FEED CATEGORY यानि आप गाय को या भैस को रोज क्या खिलाते है !

आपको उसे सिलेक्ट करना है. उसके बाद आपको निचे चारे का नाम सिलेक्ट करना है. यानि आप गाय को भैंस को कोनसा चारा डालते जैसे बाजरा , कपास फल आपको उसे सिलेक्ट करना है. उसके निचे आपको रेट सिलेक्ट करना है. उसके बाद क्वांटिटी सिलेक्ट करनी है यानि आप उसे कितना चारा दे रहे है !

सब जानकरी भरने के बाद ऍप आपको पुरे दिन के आहार की कीमत तथा प्रति किलो दूध उत्पादन की कीमत भी बताती है. यह जानने के लिए की पशु के खुराक में ऊर्जा प्रोटीन की कमी है या अधिकता है. अधिकता को पिले रंग के चिन्ह से चिन्हित किया गया है. और कमी को लाल रंग के चिन्ह से चिन्हित किया गया है !

इसके साथ ही कैल्शियम और फॉस्परसकी स्थिति भी जान सकते है. अपने पशु की आहार की स्थिति की संतुलित करने के लिए निचे दिए गए संतुलित आहर बटन पर क्लिक करे. क्लिक करते ही आप देखेंगे की ऍप पशु की जरूरत के हिसाब से एक संतुलित आहार बनाकर देता है. तथा सुनिश्चित करता है की पशु के आहार में ऊर्जा , प्रोटीन तथा खनिज की मात्रा उसकी आवश्यकता अनुसार हो इस आहार को आप नोट कर ले तथा उपयोग में लाये

2. AYURVEDIC VETERINARY MEDICINE

दोस्तों हमारा दूसरा ऑप्शन है AYURVEDIC VETERINARY MEDICINE इसका मतलब आप घर पर किस प्रकार से आयुर्वेदिक औषिधियो का उपयोग कर अपने पशुओ का इलाज कर सकते है. इसमें आपको अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे पहला ऑप्शन है UDDER से रिलेटेड जो भी रोग पशु को हो रहे है उसके लिए आप आयुर्वेदिक दवाई बना सकते है !

दूसरा ऑप्शन है BREEDING रिलेटेड यानि प्रजनन से संबंधित. उसके बाद ऑप्शन है FMD. उसके बाद ऑप्शन है DIGESTIVE SYSTEM यानि पाचन क्रिया से संबंधित जितने भी रोग है उससे समन्धित आयुर्वेदिक इलाज आपको मिलेंगे. उसके बाद आता है ALLERGY यानि आपके पशु को अगर किसी चीज की एलर्जी है तो उससे संबंधित इलाज आपको इसमें मिलेंगे !

उसके बाद आपको बाकि बीमारियों के इलाज जानने के लिए ऑप्शन दिए गए है. जिसकी मदत से आप घर बैठे ही अपने पशु का आयुर्वेदिक इलाज कर सकते है. कुल मिलाकर इस ऑप्शन में आपको पशु से जुड़े सभी रोगो का इलाज आयुर्वेदिक पद्धति से बताया जाता है !

3. MY PASHU AADHAR

दोस्तों जैसे हमारा आधार नंबर होता है वैसे ही पशुओ का भी आधार नंबर होता है. इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपका नंबर INAPH के साथ जुड़ा होना चाहिए. INAPH का मतलब होता है इन्फॉर्मेशन नेटवर्क एनिमल प्रोडक्टिविटी एंड हेल्थ. आपके पशु के कान में जो बिल्ला होता है उसका नंबर सरकारी हॉस्पिटलों द्वारा इस INAPH के सॉफ़्टवेयरों में डाला जाता है !

अगर आपने इसे रजिस्टर किया है तो आपका नाम और आपके पशु का नाम आपको इस ऑप्शन में दिखाई देगा. अगर आपने नंबर रजिस्टर नहीं किया है तो तो आपको वह ऑप्शन दिखाई नहीं देगा. उस ऑप्शन को इनेबल करने के लिए आपको निचे OPSTION का बटन दिया गया है. आपको उसपर क्लिक करना है !

क्लिक करने के बाद आपने जिस नंबर से रजिस्टर किया है उस नंबर को डाल देना है. नंबर डालने के बाद आपको नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को डालने के बाद आपका यह ऑप्शन अनेबल हो जायेगा. अगर आप चाहे तो आपके पशु के कान में जो बिल्ला है उस नंबर को डालकर भी इस ऑप्शन को अनेबल कर सकते है!

4. MY ALERTS

जैसा की इस ऑप्शन के नाम से ही हमे पता चलता है की इस ऑप्शन में हमें अलर्ट मेसेज भेजे जायेंगे. अगर भारत सरकार इस डिपार्टमेंट से रिलेटेड कोई भी जानकरी देती है, या भारत सरकार किसानो के हित में कोई भी नयी योजना लाती है. तो उस योजना से जुडी सभी जानकारी आपको इस माय अलर्ट वाले ऑप्शन में मिल जाएगी

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की किसान हमारे देश का एक महत्वपूर्ण अंग है. जिनकी वजह से हमें धान की प्राप्ति होती है. इसी लिए उनके हित के लिए भारत सरकार ने इस एप्लिकेशन को लॉन्च किया है. इस एप्लिकेशन में किसानो के हित की सभी चीजे मौजूद है. बहुत से किसान ऐसी जगह होते है जहा पर सरकारी योजनाओ की जानकारी नहीं पहुँच पाती !

और बहुत से किसान उन योजनाओ से वंचित रहते है. इसलिए इस ऑप्शन को इस एप्लिकेशन में दिया गया है. जिससे की भारत सरकार द्वारा आने वाली नव-नविन योजनाओ की जानकारी हर किसान तक पहुँचती है. इसी लिए हर एक किसान को इस एप्लिकेशन को इस्तेमाल करना चाहिए !

5. EVENTS

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है की हर गांव में या भारत सरकार द्वारा किसानो के लिए नई-नई जानकारी देने के लिए इवेंट्स लिए जाते है. और उसमे उन्हें नए योजनाओ के बारे में या फिर या फिर कृषि से जुडी जानकारी दी जाती है. इसी लिए वह जानकरी ज्यादा से ज्यादा किसानो तक पहुंचे इसी लिए E-gopala app में इस ऑप्शन को दिया गया है !

इसमें आपको आपके आसपास के एरिया में होने वाले डिपार्टमेंट एनिमल हज़्बेंड से रिलेटेड इवेंट की जानकरी दी जाएगी. या फिर अगर भारत सरकार द्वारा कोई जानकारी किसानो तक पहुंचनी होती है या उनके लिए कोई इवेंट लेनी होती है. तो उसकी सारी जानकारी आपको इस ऑप्शन मिल जाती है. जो की किसानो के लिए एक बहुत अच्छी बात है !

6. PASHU BAZAAR

दोस्तों जैसे ही आप पशु बाजार वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है वैसे ही आपको दूसरे वेबसाइट पर भेज दिया जाता है. दोस्तों आपके जानकरी के लिए बता दे की पशु बाजार पहले से ही एक सरकारी वेबसाइट थी जिसे की अब E-gopala app के साथ जोड़ दिया गया है. और इस वेबसाइट को पशु बाजार या इ-पशु हाट भी कहा जाता है. और यह वेबसाइट पशुपालन और डेरी विभाग की तरफ से चलाई जाती है !

दोस्तों आपने कई गाओ में पशुओ का बाजार तो देखा ही होगा. जहा पर किसान अपने पशुओ को बेचते है या फिर खरीदते है. अच्छे से अच्छे पशु देखने की हम कोशिश करते है. वैसे ही यह एक ऑनलाइन या फिर डिजिटल पशु बाजार है. जहा पर पशुओ को ऑनलाइन तरीके से बेचा या ख़रीदा जाता है !

इस वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट के अंदर लॉगइन करना पड़ता है. लॉगइन करने के लिए आपको वेबसाइट के होम पेज पर एक लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा वह पर आपको क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. इसमें आपको २ ऑप्शन मिलते है !

पहला ऑप्शन मिलता है BUYER और दूसरा ऑप्शन मिलता है SELLER का. आप जो काम करना चाहते है उसपर आपको क्लिक करना है. कोई भी एक ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा आपको उस फॉर्म को भरना है और रजिस्टर कर देना है. रजिस्टर करने के बाद आप आसानी से उस वेबसाइट में लॉगइन कर सकते है !

लॉगइन करने के बाद आप पशु बेज सकते है. या फिर पशुओ को खरीद सकते है. यह एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है पशु खरीदने या बेचने के लिए. जो की आपको E-gopala app में मिल जाती है !

E-gopala app यूज करने के फायदे

  • E-gopala app की मदत से आप घर बैठे ही अपने पशुओ का आयुर्वेदिक इलाज कर सकते है .
  • E-gopala app में आपको अपने पशुओको योग्य खाद देने के लिए मार्गदर्शन मिलता है .
  • इस ऍप की मदत से आपको यह पता चलता है की आप अपने पशु को रोजाना कितनी कैलरीज दे रहे और उसे कितनी कैलरीज देनी चाहिए .
  • इस आप की मदत से आपको सरकार की नयी योजनाओ के बारे में जानकारी मिलती है .
  • E-gopala app की मदत से आपको आपके एरिया में होने वाली किसानो की इवेंट के बारे में जानकरी मिलती है .
  • E-gopala app की मदत से आप अपने पशु को अगर बेचना चाहते है या फिर नए पशु को खरीदना चाहते है तो यह भी आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही कर सकते है .

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था E-gopala app क्या है और E-gopala app कैसे यूज करे. आशा करते है की आपको E-gopala app के बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी. और इस ऍप को इस्तेमाल करते समय आपको कोई परेशानी नहीं होगी. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा !

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम यहाँ पर ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...