HomeAPP REVIEWSFM WhatsApp क्या है और FM WhatsApp कैसे डाउनलोड करे?

FM WhatsApp क्या है और FM WhatsApp कैसे डाउनलोड करे?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है FM WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे जैसा की आप सब जानते है की WhatsApp एक बहुत लोकप्रिय मैसेंजिंग एप्लिकेशन है जिसे की Jan Koum और Brian Acton द्वारा बनाया गया था लेकिन बनाने के बाद इसे Facebook कंपनीने खरीद लिया था इसी लिए व्हाट्सअप Facebook कंपनी एप्लिकेशन है शुरुवाती समय में WhatsApp बनाने के बाद उसमे कई सारे बदलाव किये गए और नए-नए फीचर्स ऐड किये गए लेकिन फिर भी WhatsApp के कई सारे अल्टरनेटिव मार्केट में आने लगे जिनमे व्हाट्सअप से कई अलग और एडवांस फीचर्स मौजूद है उसी में से एक है FM WhatsApp.

तो क्या आप जानते है की FM WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे अगर नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी संदर्भ में जानकारी देने वाले है क्योकि FM WhatsApp गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद नहीं है इसी लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार FM WhatsApp को डाऊनलोड कर सकते है इसी के साथ हम जानेंगे FM WhatsApp के फीचर्स, FM WhatsApp क्या है, FM WhatsApp कैसे अपडेट करे इन सभी विषयो के संदर्भ में आज हम आपको जानकारी देने वाले है इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

FM WhatsApp क्या है (What Is FM WhatsApp In Hindi)

FM WhatsApp द्वारा विकसित व्हाट्सएप का एक संशोधित और नया वर्जन है FM व्हाट्सअप में कई सारे ऐसे फीचर्स मौजूद है जो की WhatsApp एप्लिकेशन में नहीं है एफएम व्हाट्सएप आपको अपनी अंतिम देखी गई चीज़ों को छिपाने, ऐप के रंगों को अनुकूलित करने और अन्य इंटरफ़ेस आइकन जैसी सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है आप थीम स्टोर में उपलब्ध हजारों थीम के साथ ऐप को आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

यह App फ़िलहाल Google play store पर मौजूद नहीं है इसीलिए आपको इस एप्लिकेशन को किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाऊनलोड करना होगा आपको इस एप्लिकेशन को किस प्रकार डाऊनलोड करना है इसकी सारी जानकारी आपको निचे विस्तार से दी गई है उस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे.

FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करे?

दोस्तों जैसा की आप सब को पता ही होगा की Google Play Store के कुछ नियम है और उन नियमो का पालन करके ही कोई भी कंपनी अपना एप्लिकेशन Google Play Store पर अपलोड कर सकती है लेकिन FM WhatsApp में Google Play Store के कुछ नियमो का उलंघन किया गया है इसी लिए यह एप्लिकेशन Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है इसके लिए आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट का उपयोग करना होता है अगर आपको लगता है की FM WhatsApp को डाऊनलोड करना मुश्किल है तो ऐसा बिलकुल नहीं है FM WhatsApp को डाऊनलोड करना काफी आसान है.

लेकिन उससे पहले आपको कुछ जरुरी चीजों का ध्यान रखना होगा पहली चीज आपको अपना ऑफिशियल व्हाट्सअप ऐप डिलीट करना होगा क्योकि अगर आप ऑफिशियल व्हाट्सअप ऐप और FM व्हाट्सअप ऐप एक साथ अपने फ़ोन में चलाते है तो आपको Error आ सकते है दूसरी चीज आपको अपने ऑफिशियल व्हाट्सअप अकाउंट का बैकअप निकाल कर रखना है ताकि जब आप ऑफिशियल व्हाट्सअप को दोबारा से इनस्टॉल करेंगे के तो आपकी सारी चैट्स वैसे ही रहेगी कुछ भी डिलीट नहीं होगा. इसी लिए आपको FM WhatsApp डाउनलोड करने से पहले इन दो चीजों का ध्यान रखना होगा.

FM WhatsApp डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करना है और Google को ओपन करना है और वहा पर सर्च करना है “FM WhatsApp APK Download” यह लिख कर आपको सर्च कर देना है.

Step 2- यह सर्च करने के बाद आपके सामने कई सारी वेबसाइट आ जायँगे लेकिन आपको जो वेबसाइट पहले नंबर पर आती है उस वेबसाइट पर क्लिक कर उसे ओपन करना है.

Step 3- पहली वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको उस वेबसाइट में “Download APK” ऐसा ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करके APK फाइल को डाउनलोड कर लेना है.

Step 4- उसके बाद आपके मोबाइल में FM WhatsApp की APK फाइल डाउनलोड हो जाएगी अब आपको Download वाले सेक्शन में जा कर उस एप्लिकेशन को “Install” कर लेना है.

Step 5- जैसे ही आप एप्लिकेशन को इनस्टॉल करेंगे आपका FM WhatsApp इनस्टॉल हो जायेगा उसके बाद आप अकाउंट बनाकर व्हाट्सअप का इस्तेमाल कर सकते है.

जरुरी सुचना – अगर आपने अपने फ़ोन के Unknown Sources डाऊनलोड को डिसेबल कर रखा है तो उसे सबसे पहले इनेबल कर ले अन्यथा आप FM WhatsApp को डाउनलोड नहीं कर सकते.

FM WhatsApp में अकाउंट कैसे बनाये

- Advertisement -

Steps :

1. FM WhatsApp ओपन करने पर आपके सामने सबसे पहले मोबाइल नंबर एंटर करने का ऑप्शन आएगा वहा पर आपको अपना दस अंको वाला मोबाइल नंबर एंटर कर देना है.

2. मोबाइल नंबर डाल कर एंटर करने के बाद आपको उसी मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा आपको उस OTP को डाल कर दोबारा से नेक्स्ट कर देना है.

3. उसके बाद आपके सामने आपका नाम और About डालने का ऑप्शन आएगा वहा पर आपको अपना नाम और अपने बारे में कुछ भी लिख कर नेक्स्ट कर देना है.

4. उसके बाद आपका FM WhatsApp अकाउंट Active हो जायेगा और आप FM WhatsApp का इस्तेमाल कर सकेंगे.

FM WhatsApp अपडेट कैसे करे

अगर आप एंड्रॉइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा की एंड्रॉइड मोबाइल में अगर आपको किसी भी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना होता है तो आप उस एप्लिकेशन को google play Store डाऊनलोड कर यूज कर सकते और अगर उस एप्लिकेशन का कोई नया अपडेट आता है तो आप google play store से ही उस एप्लिकेशन को अपडेट कर सकते है.

लेकिन जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की FM WhatsApp गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है उसे आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाऊनलोड करना होता है तो ऐसे में उस व्हाट्सअप का अपडेट आने पर उसे अपडेट कैसे करे? यह सवाल आपके मन में भी जरूर आया होगा तो FM WhatsApp को अपडेट करनी की जानकारी आपको निचे दी गयी है उसे स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे.

Steps :

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में मौजूद FM WhatsApp को अनइंस्टाल कर देना है ताकि आप नए वर्जन को डाऊनलोड कर सके.

2. अनइंस्टाल करने के बाद आपको अपने मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करना है और किसी भी एक ब्राउजर को ओपन करना है.

3. ब्राउजर ओपन करने के बाद आपको वहा पर सर्च करना है “FM WhatsApp new version APK Download”

4. यह सर्च करने के बाद आपको पहले नंबर की वेबसाइट ओपन करनी है जहा पर आपको नए FM WhatsApp की APK फाइल मिल जाएगी आपको उस फाइल को डाऊनलोड कर लेना है.

5. फाइल को डाऊनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल में Download वाले ऑप्शन में जाना है और वहा से FM WhatsApp को Install कर लेना है.

6. इनस्टॉल करने के बाद आपके मोबाइल में FM WhatsApp का नया वर्जन आ जायेगा.

FM WhatsApp Features In Hindi

Call Filter

कुछ लोग यह नहीं समझते हैं कि व्हाट्सएप कॉल बहुत सुविधाजनक नहीं है यही कारण है कि इस तरह के परिदृश्य से निपटने का एक तरीका होना बहुत महत्वपूर्ण है इस युग में अप्रासंगिक और अवांछित कॉल सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीजें हैं कई सोशल मीडिया एप्लिकेशन इस सुविधा के साथ नहीं आते हैं और उपयोगकर्ताओं को अंततः अपने मित्र सूची से लोगों को ब्लॉक करना पड़ता है.

FMWhatsApp अपने उपयोगकर्ताओं को उस नंबर पर कॉल फ़िल्टर सेट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है, जिनसे आप अपने चैट ऐप पर कॉल नहीं चाहते हैं यह आपको बिंदु पर ध्यान और एकाग्रता बनाए रखने में मदद करेगा.

Themes

व्हाट्सएप की कमी के सबसे बड़े कारकों में से एक यह है कि यह थीम प्रदान नहीं करता है यह उन लोगों के लिए है जो ऐप को उस तरह से देखना चाहते हैं जिस तरह से वे चाहते हैं यानि की वे चैट में अपनी मन पसंद थीम लगा सके ताकि वे इसका सबसे अधिक उपयोग करें.

लेकिन, FMWhatsApp एक पूर्ण स्टोर प्रदान करता है जहां से आप अपने ऐप के लिए थीम प्राप्त कर सकते हैं यह YoThemes स्टोर अद्भुत है और इसमें एक टन थीम है, इसलिए आपको उस प्रकार की थीम्स मिलेगी जैसी थीम आप चाहते है.

Emojis

हर कोई इस तथ्य से सहमत है कि व्हाट्सएप के पास स्टॉक यूजर इंटरफेस है जिसमे आपको Emoji नहीं मिलते है दूसरी ओर, FMWhatsApp विभिन्न प्रकार के इमोजी विकल्प प्रदान करता है जैसे कि फेसबुक, एंड्रॉइड पी, इमोजी वन वी 3, ओल्ड स्टॉक इमोजी, ऐप्पल इमोजी, आदि यही कारण है कि अधिकांश युवा Fmwhatsapp के लिए आकर्षित होते हैं क्योकि लोगो को चैटिंग के दौरान Emojis का प्रयोग करना पसंद होता है.

High-quality image sharing

यदि आप एक पेशेवर हैं, जिनके पास फोटोज को शेयर करने का बहुत काम है, तो FMWhatsApp पर शेयर करना काफी प्रभावशाली होगा ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस ऐप पर, आप फोटो की क्वालिटी में किसी भी प्रकार के कमी के बिना उच्च-रिज़ॉल्यूशन फोटोज को शेयर कर सकते हैं इस फीचर को इस एप्लिकेशन का सबसे अच्छा फीचर माना जाता है.

इसके अलावा, ऐसे विकल्प हैं जहां आप प्रतिशत के मामले में गुणवत्ता निर्धारित कर सकते हैं इस तरह, न केवल आप डेटा को बचा पाएंगे, बल्कि एक ही समय में, आप जरूरत के अनुसार भेजने की गुणवत्ता को बदल पाएंगे.

Fonts and Icons

फ़ॉन्ट्स और आइकन अनुभव का एक प्रमुख हिस्सा है जिसका आनंद हम मोबाइल एप्लिकेशन विशेष रूप से मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करते समय लेते हैं इसलिए, यदि आप कस्टम फोंट के प्रशंसक हैं या केवल स्टॉक आइकन से ऊब गए हैं, तो आप थीम स्टोर से कुछ दिलचस्प फोंट्स को डाऊनलोड कर सकते हैं इसे Fmwhatsapp की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक भी कहा जाता है.

Call Filter/Blocker

एफएम व्हाट्सएप कॉल ब्लॉकर (फिल्टर) नामक तत्व के साथ आता है यह अस्पष्ट संख्याओं से undesirable कॉल से दूर रखने में मदद करता है आपने देखा होगा कि हमें व्हाट्सएप पर अस्पष्ट नंबर से कॉल आते हैं FMWhatsApp में आप कन्फर्म कर सकते हैं कि कौन आपको व्हाट्सएप पर कॉल कर सकता है आप अपने हिसाब से कॉन्टैक्ट्स सिलेक्ट कर सकते है आप जिन कॉन्टेक्ट्स को सिलेक्ट करेंगे सिर्फ वही नंबर आपको कॉल कर पाएंगे.

FM WhatsApp से जुड़े FAQ

क्या FM WhatsApp को प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते है?

FM WhatsApp प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है इसी लिए आप FM WhatsApp को प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते.

ऑफिशियल व्हाट्सअप और FM व्हाट्सअप में क्या अंतर है?

FM WhatsApp में आपको ऑफिशियल व्हाट्सअप से ज्यादा एडवांस फीचर्स देखने मिलते है.

FM WhatsApp प्ले स्टोर पर क्यों नहीं है?

क्योकि FM WhatsApp गूगल प्ले स्टोर के कुछ नियमो का उलंघन करता है.

FM WhatsApp अपडेट कैसे करे?

FM WhatsApp अपडेट करने के लिए आप गूगल से FM WhatsApp का नया वर्जन डाउनलोड कर सकते है.

क्या FM WhatsApp पर स्टेटस अपलोड कर सकते है?

जी हां आप FM WhatsApp में होने मन पसंद स्टेटस अपलोड और डाऊनलोड कर सकते है.

क्या FM WhatsApp में विडिओ कॉल कर सकते है?

जी हां आप FM WhatsApp Me विडिओ कॉल कर सकते है.

FM WhatsApp इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

कई लोगो के मन में यह सवाल आता है तो आपको बता दे की FM WhatsApp का इस्तेमाल करना सुरक्षित है क्योकि अभी तक इस व्हाट्सअप से डेटा चोरी होने की या अन्य ऐसी कोई भी घटना सामने नहीं आयी है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था FM WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की FM WhatsApp क्या है और आप अपने मोबाइल फ़ोन में FM WhatsApp किस प्रकार डाऊनलोड कर सकते है साथ ही हमने FM WhatsApp के कुछ फीचर्स के बारे में जाना जो की ऑफिशियल व्हाट्सअप के फीचर्स के अलग और मजेदार है.

और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आm प कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े