HomeANDROIDGB WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे ?

GB WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है GB WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे? व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है और देश में ज्यादातर लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल प्राथमिक मैसेजिंग ऐप के रूप में किया जाता है व्हाट्सएप के वर्तमान में भारत में हर महीने 200 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और जब तक यह मुफ़्त है, यह संख्या बढ़ती रहेगी.

व्हाट्सएप को फेसबुक को बेच दिया गया था और सोशल मीडिया कंपनी उपयोगकर्ताओं को बनाए रखने के लिए ऐप में नवीनतम सुविधाएँ जोड़ रही है ऐप में हाल ही में जोड़े गए वॉयस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, स्नैपचैट जैसी कहानियां, एक बिजनेस ऐप और बहुत कुछ शामिल हैं जैसा कि पहले बताया गया है कि कंपनी ग्रुप कॉलिंग और ग्रुप वीडियो कॉलिंग की भी टेस्टिंग कर रही है.

जबकि व्हाट्सएप में कई विशेषताएं हैं, इसमें उस अनुकूलन का अभाव है जो कई उपयोगकर्ता चाहते हैं ऐप में कई प्रतिबंध हैं और उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार ऐप को कस्टमाइज़ नहीं कर सकता है अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो व्हाट्सएप को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं, तो आपके लिए WhatsApp का एक दूसरा अल्टरनेटिव उपलब्ध है जिसका नाम है GBWhatsApp.

तो आज के इस आर्टिकल में GB WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे इस विषय पर चर्चा करने वाले है साथ ही हम GBWhatsApp से जुडी अन्य चीजों के बारे में भी बात करने वाले है तो अगर आपको नहीं पता की GB WhatsApp क्या है या फिर आप इसके बारे में और जानकारी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

GB WhatsApp क्या है?

जीबी व्हाट्सऐप नार्मल Whatsapp की तरह ही एक मैसेंजिंग App है जिसकी मदत से आप अपने दोस्तों के साथ फोटो, विडिओ, ऑडियो आदि चीजे शेयर कर सकते है इसी के साथ आप इस एप्लिकेशन की मदत से ग्रुप बना सकते है और ग्रुप चैट भी कर सकते है जीबी व्हाट्सएप को लोग Ogmods ऐप के नाम से भी जानते हैं इस ऐप में 600 कॉन्टैक्ट का ब्रॉडकास्ट बना सकते हैं.

इसी के साथ आप इस एप्लिकेशन में एक साथ 90 फोटो शेयर कर सकते है Gb Whatsapp में आपको अलग-अलग कलर थीम मिलेंगे इसी के साथ नार्मल WhatsApp के मुताबिक GBWhatsApp में अन्य फीचर भी मौजूद है लेकिन यह एप्लिकेशन Google Play Store पर मौजूद नहीं है इस एप्लिकेशन को डाऊनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट का उपयोग करना होगा.

GB WhatsApp कैसे Download और Install करे?

जैसा की आप सभी लोगो को पता होगा की Google Play Store पर GB Whatsapp मौजूद नहीं है क्योकि यह WhatsApp Google Play Store के कुछ नियमो का उलंघन करके बनाया गया इसी लिए यह एप्लिकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा इसलिए आपको अन्य स्रोतों से GBWhatsApp डाउनलोड करना हो हम आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करने की सलाह देंगे अपने Android पर GB WhatsApp Download करने के लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

Step 1- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेना है और Google पर सर्च करना है GB WhatsApp Download यह लिख कर सर्च कर देना है आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा (या फिर आप आगे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी GB WhatsApp को डाऊनलोड कर सकते है – Download)

Step 2- अब आपके मोबाइल में GB WhatsApp डाउनलोड हो जायेगा चूंकि फ़ाइल APK स्रोत से डाउनलोड की जाती है, इसलिए आपको इसे खोजने के लिए अपने फोन पर फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलना होगा.

Step 3- APK फाइल मिल जाने के बाद उसे आपको ओपन करना है और ओपन करने के बाद आपके सामने निचे एक Install का बटन आ जायेगा उस बटन पर क्लिक करके आपको GB WhatsApp को इनस्टॉल कर लेना है.

Step 4- App इनस्टॉल होने के बाद उस ऐप को ओपन करे और App ओपन होने के बाद आप अपने फ़ोन नंबर के साथ GB WhatsApp में अपना अकाउंट बना सकते है.

Step 5- अपने फ़ोन नंबर के साथ GB WhatsApp में Account बनाने के बाद आप GB WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है.

GBWhatsApp की सुविधाओं का आनंद लें और ऐप को अपडेट करना न भूलें चूंकि GBWhatsApp नियमित रूप से अपडेट प्राप्त करता है, और इसे लागू करने के लिए आपको नए अपडेट डाउनलोड करना होगा.

- Advertisement -

GB WhatsApp का नया वर्जन पाने के लिए, GBWhatsApp की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें क्योंकि यह हर महीने नई सुविधाएँ जारी करती है एक बार, आपको GBWhatsApp का वह वर्जन मिल जाए जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो उसे डाउनलोड करने के लिए Download पर क्लिक करें.

GB WhatsApp मैसेंजर के लाभ

  1. आपको बड़े आकार की मीडिया फ़ाइलें भेजने की अनुमति देता है, और भेजी जाने वाली फ़ाइलों की संख्या भी एक बार में 90 फ़ाइलों तक बढ़ा दी जाती है.
  2. आपको समूहों से एंटी-बैन प्राप्त करने और चैट वार्तालाप के लिए थीम और फ़ॉन्ट बदलने में सक्षम बनाता है.
  3. आपको पासवर्ड के साथ निजी चैट को लॉक करने की अनुमति देता है, जो कि सुविधा के बाद सबसे अधिक क्रमबद्ध है और उपयोगकर्ता के अनुरोधों के बाद उपलब्ध कराया गया था.
  4. ऐप पर कॉन्टैक्ट को पूरी तरह ब्लॉक किए बिना विशिष्ट कॉन्टैक्ट्स के कॉल्स को ब्लॉक करें.
  5. आप अपने दोस्तों से की हुई किसी भी चैट को आसानी के साथ छुपा सकते है.

GB WhatsApp के Features

चूंकि, अब हमने जान लिया है कि GBWhatsApp क्या है और यह सामान्य WhatsApp से कितना अलग है तो अब हम GB WhatsApp के Features बारे में बात करेंगे आइए उन सभी विशेषताओं पर चर्चा करें जो ऐप को व्हाट्सएप मैसेंजर से बेहतर बनाती हैं हमने GBWhatsApp के वर्तमान version से शानदार सुविधाओं की एक सूची बनाई है.

GB WhatsApp Features In Hindi

  • ऐप की थीम बदलें- इनबिल्ट ऐप फीचर के रूप में कई थीम उपलब्ध हैं.
  • ऐप आइकन को मूल से अनुकूलित ऐप आइकन में बदलें.
  • बिना नंबर बदले एक ही ऐप पर डुअल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते है.
  • ‘Always online’ फीचर जो आपके ऐप को बंद करने के बाद भी आपको ऑनलाइन दिखाता है.
  • Hide संदेश पढ़ें, ताकि किसी को इस बारे में सूचित न किया जाए कि आपने संदेश कब पढ़ा है.
  • व्हाट्सएप को बिना किसी अन्य ऐप को प्रभावित किए इंटरनेट का उपयोग करने से रोकें.
  • व्हाट्सएप के लिए कुछ समय के लिए संदेश प्राप्त करना और भेजना बंद कर सकते है.
  • ऑफलाइन बैकअप जो किसी भी समय बैकअप प्राप्त करने में मदद करेगा.
  • किसी विशिष्ट संपर्क को एक निश्चित समय पर भेजे जाने वाले संदेश को शेड्यूल करें.
  • ऐप सुविधाओं के साथ अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए अधिक भाषाओं का समर्थन करता है.
  • अपने डिवाइस पर डाउनलोड किए बिना मीडिया देखें ताकि यह तय करना आसान हो जाए कि आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं या नहीं.

तो दोस्तों यह हमने GB WhatsApp के कुछ प्रसिद्ध Features देखे इसके आलावा भी कई सारे Features GB WhatsApp में मौजूद है जो की सामान्य व्हाट्सअप से मिलते-जुलते है तो चलिए अब हम जानते है की आप GBWhatsApp का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते है.

GBWhatsApp कैसे इस्तेमाल करे?

  • सबसे पहले, डिवाइस सेटिंग्स खोलें और फिर Security पर जाएं और अज्ञात स्रोतों को सक्षम करें, जो आपको Play Store के अलावा अन्य स्रोतों से ऐप्स इंस्टॉल करने की अनुमति देगा.
  • अब, अपने फोन से आधिकारिक व्हाट्सएप (official WhatsApp) ऐप को अनइंस्टॉल करें.
  • अब अपने मोबाइल फ़ोन में GB WhatsApp को डाउनलोड करे.
  • एक बार जब आप ऐप इंस्टॉल कर लें, तो अपने फोन नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें.
  • एक बार जब आप अपना नंबर दर्ज करते हैं, तो आपको एक ओटीपी मिलेगा, जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप में दर्ज करना होगा.
  • आपने अब GBWhatsApp इंस्टॉल कर लिया है और अब आप अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर ऐप को कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

WhatsApp और GBWhatsApp में क्या अंतर है?

व्हाट्सएप और जीबी व्हाट्सएप के बीच अंतर को अतिरिक्त सुविधाओं, बाद वाले ऑफ़र के साथ आसानी से समझाया जा सकता है। ऐप आइकन के साथ ऐप के कस्टमाइज़ेशन जैसी सुविधाओं को बदला जाना है GBWhatsApp केवल एक मॉड ऐप है जो व्हाट्सएप मैसेंजर के साथ काफी मिलता-जुलता है और इस तरह काम करता है आप इस ऐप पर कई विशेषताओं के साथ दूसरों के साथ संवाद कर सकते हैं ऐप में कई व्हाट्सएप थीम और फोंट भी शामिल हैं, जो मूल ऐप – व्हाट्सएप में नहीं देखे जाते हैं। ये दो मैसेजिंग ऐप्स के बीच कुछ मूलभूत अंतर हैं.

व्हाट्सऐप को हमेशा बेसिक मैसेजिंग फीचर्स के लिए प्राप्त किया जा सकता है, जो दुनिया भर में एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर उपलब्ध कराए जाते हैं GBWhatsApp वह प्रदान करता है जो अधिकांश व्हाट्सएप उपयोगकर्ता ऐप पर सुविधाओं के रूप में करना चाहते हैं बस यही एक चीज है, जो ऐप को आकर्षक बनाती है.

एक और अंतर यह है कि ये ऐप अलग-अलग ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं GBWhatsApp द्वारा जोड़ी गई सुविधाओं के साथ कोई भी हमेशा मैसेजिंग ऐप का अधिक उपयोग कर सकता है जैसा कि आप व्हाट्सएप पर अपने संपर्कों के साथ संवाद करते हुए ऐप पर अपने खाते के साथ इसे और अधिक कार्यात्मक बना सकते हैं.

GBWhatsApp पर मैसेज कैसे शेड्यूल करें?

कोई व्यक्ति GBWhatsApp पर एक संदेश भेजने के लिए शेड्यूल कर सकता है, जो एक अन्य विशेषता है, जिससे इसके उपयोग की संभावना बनती है यह सुविधा आपको उस वक्त काम आएगी जब आप बीजी होंगे लेकिन आपको संदेश भेजना भी आवश्यक होगा उदाहरण के लिए अगर कल आपके दोस्त का जनम दिन है तो आप रात १२ बजे का Birthday message शेडूल करके रख सकते है जिससे आपके दोस्त के पास आपका मेसेज सबसे पहले पहुंचेगा.

अगर आप भी GBWhatsApp पर मैसेज शेड्यूल करना चाहते है और आपको नहीं पता की GB WhatsApp में मेसेज कैसे शैड्यूल करते है तो इसकी जानकारी आपको निचे स्टेप बाय स्टेप दी गयी है उस जानकारी को फॉलो करे.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में GBWhatsApp को डाऊनलोड कर ओपन कर ले.
  • App ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में तीन डॉट दिखाई देंगे उन तीन डॉट्स पर क्लिक करे.
  • तीन डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको निचे एक “Message Schedule” नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने नाम, समय, दिनांक और संदेश लिखने का पर्याय दिखाई देगा अब आपको यह सारी जानकारी को भर देना है और “Schedule” के बटन पर क्लिक कर देना है.
  • Schedule के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका मेसेज Schedule हो जायेगा अब यह मेसेज सेट किये गए समय पर उस व्यक्ति तक पहुंच जायेगा जिसके पास आपने भेजा है.

FAQs

GBWhatsApp पर स्टिकर का उपयोग कैसे करें?

यदि आप Android या iPhone के लिए GBWhatsApp पर स्टिकर का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें स्वयं बना सकते हैं कई स्टिकर निर्माता ऐप्स देखें जो विभिन्न श्रेणियों में स्टिकर प्रदान करते हैं

GBWhatsApp की साइज कितनी है?

यह हर एक वर्जन के साथ अलग-अलग साइज में आता है इसके सबसे लेटेस्ट वर्जन की साइज है 52 MB.

क्या GBWhatsApp legal है?

GBWhatsApp न तो अवैध है और न ही कानूनी, साथ ही, यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप से जुड़ा नहीं है, जो विश्व स्तर पर उपयोग किया जाता है लेकिन यह किसी भी आधिकारिक ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है आपको अन्य स्रोतों से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है, या आप GBWhatsApp की आधिकारिक वेबसाइट आज़मा सकते हैं.

क्या मैं इसे अपने फोन पर व्हाट्सएप के साथ इस्तेमाल कर सकता हूं?

हां, GBWhatsApp मूल WhatsApp Messenger के साथ काम करता है ऐप आपके स्मार्टफोन पर मौजूद दूसरे के साथ एक साथ काम करने में उत्कृष्ट है दो अलग-अलग खाते रखने के लिए आप दो ऐप्स पर अलग-अलग फ़ोन नंबर प्राप्त कर सकते हैं हालाँकि, यदि आप GBWhatsApp की सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं तो दोनों ऐप पर एक ही फ़ोन नंबर होना संभव है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था GB WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे? इस आर्टिकल में हमने आपको GBWhatsApp के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी आशा करते है आप समझ गए होंगे की GB WhatsApp क्या है और कैसे डाउनलोड करे और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

1 COMMENT

  1. आपका post जब भी मैं पढ़ता हूं… मजा आ जाता है…. ऐसा लगता है मानो हम वीडियो में लाइव देख रहे है। आपका explain करने का तरीका बहुत अच्छा है। keep it up bro

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े