जिओ चैट ऐप क्या है

जिओ चैट ऐप क्या है और जिओ चैट पर अकाउंट कैसे बनाये ?

Spread the love

क्या आप भी व्हाट्सऍप और टेलीग्राम जैसे ही भारतीय मेस्सेंजिंग वैकल्पिक ऍप्स की तलाश में है ? तो हमारे और आपके लिए यह बहुत ख़ुशी की बात है की हाल ही में जिओ की तरफ से जिओ चैट ऐप एंड्राइड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स के लिए लांच कर दिया है .

अपने दोस्तों से बाते करने के लिए हम हमेशा से ही अपने फ़ोन में व्हाट्सऍप , टेलीग्राम जैसे विदेशी मेस्सेंजिंग ऍप्स का इस्तेमाल करते आ रहे है . लेकिन जिओ चैट इंडिया में बना हुआ अपना स्वदेशी ऍप है और बिलकुल सुरक्षित है .

यह ऍप अपने आप में व्हाट्सऍप को टक्कर देने की क्षमता रखता है , जिओ चैट में व्हाट्सऍप की तरह ही मेसेजिंग का अनुभव मिलता है साथ में इस ऍप में व्हाट्सऍप से अधिक फीचर्स मिलते है .

जिओ चैट ऐप क्या है – What is JIo Chat App in Hindi

जिओ चैट एक इंस्टेंट मेस्सेंजिंग ऍप है जिसमे हम अपने दोस्तों से टेक्स्ट मेसेजिंग के साथ फ्री HD वीडियो कॉलिंग और और ऑडियो कॉलिंग कर सकते है . यह व्हाट्सऍप का एक वैकल्पिक स्वदेशी ऍप है जो भारत में बना हुआ है .

वैसे देखा जाये तो जिओ चैट मेस्सेंजिंग ऍप यह कोई नया एप्लीकेशन नहीं है ! जब जिओ फ़ोन लांच किया गया था तब उसमे यह ऍप मौजूद था ! लेकिन हाल ही में यह ऍप एंड्राइड और IOS प्लेटफार्म पर लांच किया गया है .

इस एप्लीकेशन में व्हाट्सऍप से अधिक फीचर्स देखने को मिलते है और यह ऍप को पूरी तरह से व्हाट्सऍप के जैसे डिज़ाइन किया गया है . Jio Chat एप्लीकेशन एंड्राइड और IOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है .

> रूटर ऐप क्या है और रूटर ऐप से पैसे कैसे कमाए ?

जिओ चैट कैसे डाउनलोड करें

जिओ चैट एंड्राइड और IOs के लिए लांच कर दिया है इसलिए आप अगर एंड्राइड डिवाइस इस्तेमाल करते है तो अपने प्लेस्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते है और यदि आप IOS डिवाइस इस्तेमाल करते है तो अपने फ़ोन के ऍपस्टोर से जिओ चैट को डाउनलोड कर सकते है .

Step 1 : जिओ चैट अपने फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले प्लेस्टोर ओपन करें !

Step 2 : प्लेस्टोर ओपन होने के बाद सर्च बार में टाइप करे “Jio Chat” .

Step 3 : जिओ चैट सर्च करने के बाद , सबसे पहले वाले ऍप को सेलेक्ट कर इनस्टॉल करें !

Step 4 : ऍप इनस्टॉल होने के बाद ओपन करें !

जिओ चैट पर अकाउंट कैसे बनाये

जिओ चैट इनस्टॉल करके ओपन करने के बाद आपको इसपर अपना अकाउंट बनाना है जिससे आप यह ऍप इस्तेमाल कर सके . जिओ चैट पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है निचे दी गयी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें .

Step 1 : जिओ चैट ऍप ओपन करने के बाद सबसे पहले country और mobile number पूछा जाता है ! यहाँ पर आपको अपनी country सेलेक्ट कर लेनी है उसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और ” Accept and Continue ” पर क्लिक करना है .

Step 2 : Accept and Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो आएगा जहा पर आपको OTP कोड एंटर करना है , जो मोबाइल नंबर आपने एंटर किया था उसपर एक मैसेज आएगा जिसमे आपका OTP होगा .वह OTP यहाँ पर एंटर करके ” Submit ” पर क्लिक करें .

Step 3 : OTP सबमिट करने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा और नया विंडो ओपन होगा जहाँपर आपको अपना नाम एंटर करना है और जेंडर सेलेक्ट करना है . यहाँ से आप अपना प्रोफाइल पिक्चर भी लगा सकते है हालांकी प्रोफाइल पिक्चर आप बाद में भी लगा सकते है .

सभी डिटेल्स डालने के बाद Ok बटन पर क्लिक करे और आपका अकाउंट ओपन ह्पो जायेगा !

जिओ चैट की विशेषताएं – Features of Jio Chat

बाकि मेस्सेंजिंग ऍप्स की तरह ही जिओ चैट में भी वह सभी फीचर्स उपलब्ध है जो एक मेस्सेंजिंग ऍप में होते है ! नॉर्मल चैटिंग , वीडियो कॉल , वौइस् कॉल इन बेसिक फीचर्स के साथ साथ इस ऍप में और भी एडवांस फीचर्स मिलते है जो की व्हाट्सऍप जैसे लोकप्रिय मेस्सेंजिंग ऍप में भी मौजूद नहीं है !

नार्मल मेसेजिंग

इस ऍप में आपको हाई स्पीड मेस्सेंजिंग का एक्सपीरियंस मिलता है . अपने मोबाइल नंबर से एक बार इस ऍप में साइन-अप करने के बाद आप अपने दोस्तों को लाइफटाइम फ्री मेसेजस भेज सकते है . इसमें ऑफलाइन मैसेज भी भेजे जा सकते है , जब आप अपना इंटनेट कनेक्शन ऑन करते है तब यह ऍप ऑटोमेटिकली आपका मैसेज डिलीवर कर देता है .

ग्रुप चैट

ग्रुप चैटिंग के लिए यह ऍप आपके लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकता है क्योंकि इसमें ग्रुप मेंबर्स की लिमिट बहुत बढ़िया दी गयी है , जिओ चैट में आप एक ग्रुप में 500 मेंबर्स तक ऐड कर सटे हो जबकि व्हाट्सऍप में इसकी लिमिट सिर्फ 256 है .

वॉइस कॉलिंग

इस ऍप से आप अपने दोस्तों को किसी भी समय फ्री में वॉइस कॉलिंग कर सकते है वो भी बेहतरीन ऑडियो कॉलिंग क्वालिटी के साथ .

वीडियो कॉलिंग

जिओ चैट में आपको HD वीडियो कॉलिंग का फीचर मिलता है जिससे आप काफी स्पष्ट रूप से अपने दोस्तों से वीडियो कॉलिंग एन्जॉय कर सकते है . और साथ में इसमें हाई क्वालिटी ग्रुप वीडियो कॉलिंग भी कर सकते है .

फाइल्स & मीडिया शेयरिंग

इस एप्लीकेशन में आप इमेज , ऑडियो , वीडियो , पीडीऍफ़ जैसी सभी प्रकार की मीडिया फाइल्स शेयर कर सकते है . जिओ चैट की मीडिया शेयरिंग की स्पीड व्हाट्सऍप से अधिक है .

जिओ चैट कैसे है व्हाट्सऍप से अलग और एडवांस

अगर हम जिओ चैट एप्लीकेशन के इंटरफ़ेस और फ़ंक्शनैलिटी की बात करते है तब व्हाट्सऍप और जिओ चैट में कुछ भी अंतर नजर नहीं आता है . और जिओ चैट की डिफ़ॉल्ट थीम भी बिलकुल व्हाट्सऍप की जैसे ही व्हाट्सऍप की तरह ही चैती हरे teal green कलर में डिज़ाइन की गयी है .

लेकिन भले ही यह दोनों ऍप्स में कोई अंतर ना लगे फिर भी यह दोनों ऍप्स अलग अलग है और जिओ चैट में व्हाट्सऍप से अधिक फीचर्स दिए गए है .

जिओ चैट स्टोरीज – स्टोरीज में आप न्यूज़ , फ़ूड , पॉलिटिक्स ,स्पोर्ट्स जैसे अलग अलग प्रकार के वीडियोस और आर्टिकल्स को एक्स्प्लोर कर सकते है और उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है . अक्सर काफी कम इंस्टेंट मेस्सेंजिंग ऍप्स में ऐसा फीचर देखने को मिलता है .

चैनल्स – यहाँ पर आपको विभिन्न प्रकार के चैनल्स मिलते है जिन्हे आप अपनी दिलचस्पी के अनुसार फॉलो कर सकते है . यह फीचर बिलकुल उसी तरह जैसा टेलीग्राम का चैनल फीचर है .

स्टिकर्स स्टोर – जिओ चैट में आपको स्टिकर्स स्टोर्स का भी फीचर मिलता है जहा आपको हजारों स्टिकर्स मिल जाते है , यहाँ पर आपको करंट ट्रेंडिंग से लेकर इंडिया की रीजनल लैंग्वेजेज में भी स्टिकर्स मिलते है .

ब्रॉडकास्ट मेस्सेंजिंग -यह फीचर काफी कमाल का है जिसमे आप एक साथ कई लोगों को मैसेज भेज सकते है . जबकि हम व्हाट्सऍप में के बार में सिर्फ ५ लोगों को मैसेज भेज सकते है .

जिओ चैट में आपको और भी छोटे मोटे मजेदार फीचर्स मिलते है जिन्हे आप एन्जॉय कर सकते है !

दोस्तों जिओ चैट ऐप क्या है इस लेख में हमने जिओ चैट एप्लीकेशन को विस्तार से समझाने की कोशिश की है , उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी . यदि आपको जिओ चैट को लेकर कोई भी समस्या हो या और भी कुछ जानकारी हिंदी में चाहिए तो कमेंट में जरूर बताना , आपकी समस्या का समाधान करने का हम पूरा प्रयास करेंगे , धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *