HomeHOW TOजिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करे | How To Check Jio...

जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करे | How To Check Jio SIM Balance

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करे जब से जिओ ने अपना सिमकार्ड लॉन्च किया है तब से काफी सारे लोग जिओ सिम का इस्तेमाल कर रहे है क्योकि जब रिलायंस कंपनी ने अपना जिओ सिम लॉन्च किया तब उन्होंने बाकि सिम के मुकाबले अपने डेटा दर काफी कम रखे थे जिससे काफी सारे लोग जिओ सिम का इस्तेमाल करने लगे है और आज के समय में काफी सारे लोग जिओ सिम का ही इस्तेमाल करते है.

लेकिन काफी सारे लोगो को यह पता नहीं होता की जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक किया जाता है तो आज हम आपको how to check jio balance In Hindi इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है आज हम आपको जिओ सिम का बैलेंस चेक करने के 5 मेथर्ड बताने वाले है इसी के साथ हम जिओ सिम बैलेंस से जुडी अन्य जानकारी भी आपको देने वाले है तो अगर आप भी एक जिओ सिम यूजर है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े क्योकि यह आपके लिए फायदेमन्द साबित हो सकता है.

जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करे ?

दोस्तों जिओ सिम का बैलेंस चेक करने के कई सारे तरीके वे सारे तरीके आपको निचे विस्तार से समझाए गए है आप उनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने जिओ सिम का बैलेंस चेक कर सकते है. इनमे से सिर्फ कुछ चुनिंन्दा तरीके ही जिओ फ़ोन का बैलेंस चेक करने के लिए उपयुक्त है बाकि तरीको का इस्तेमाल आप स्मार्टफोन में कर सकते है.

Method 1- SMS से Jio बैलेंस चेक करें

Step 1- इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के लॉक को ओपन करना है और कॉल वाले सेक्शन में चले जाना है.

Step 2- कॉल वाले सेक्शन में जाने के बाद आपको वहा पर टाइप करना है 1299 इस नंबर को टाइप करके आपको कॉल कर देना है.

Step 3- आप जैसे ही उस नंबर पर कॉल करेंगे आपका काल ५ से ६ सेकंड में अपने आप कट हो जायेगा.

Step 4-उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक टेक्स्ट मेसेज भेजा जायेगा जिसमे आपको आपके पास कौन सा current jio प्लान है, आज के लिए कितना 4g डेटा और SMS बेल बचा है और कब आपका प्लान एक्सपायर होने वाला है (यानी प्लान वैलिडिटी) इन सारी चीजों की जानकारी मिल जाएगी.

तो इस प्रकार आप मिस कॉल या ऐप के बिना Jio बैलेंस कैसे चेक कर सकते है यदि आपके पास किसी भी प्रकार का वर्तमान प्लान मौजूद नहीं है तो आपको इसका भी एक अलग मेसेज मिलेगा जिसके निचे आपको रिचार्ज लिंक मिलेगी उस लिंक पर क्लिक करके आप अपने नंबर पर रिचार्ज कर सकते है.

Method 2- Jio App की मदत से बैलेंस चेक करे

Steps :

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन कर लेना है और गूगल प्ले स्टोर से My Jio App को डाउनलोड कर लेना है.

2. App को डाउनलोड करने के बाद आपको उस एप्लिकेशन में अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन कर लेना है यदि आप पहले से इस एप्लिकेशन में रजिस्टर कर चुके है तो इस स्टेप को छोड़ दे.

3. लॉगिन करने के बाद आपके सामने My Jio App का होम पेज खुल जायेगा आपको होम पेज पर Check Uses का बटन दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करके आप अपना बैलेंस चेक कर सकते है.

दोस्तों अगर आप My Jio App में अन्य किसी नंबर का बैलेंस अपने अकाउंट से चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको “Link New Account” पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको वहा पर उस नंबर को डालना होगा जिसका बैलेंस आप चेक करना चाहते है नंबर डालने के बाद उस नंबर पर एक OTP भेजा जाइएगा उस OTP को डाल कर आपको नेक्स्ट कर देना है जैसे ही आप नेक्स्ट करेंगे वैसे ही उस नंबर की भी सारी बैलेंस डिटेल आप देख सकते है.

Method 3- कस्टमर केयर कॉल के जरिए बैलेंस चेक करें

- Advertisement -

जो लोग एप्लिकेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते वह लोग कस्टमर केयर कॉल के जरिए बैलेंस चेक कर सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल के कॉल सेक्शन में जाना है और १९८ या १२१ टाइप करके कॉल करना है यह दोनों जिओ कस्टमर केयर नंबर है.

कॉल करने के बाद आपको सबसे पहले भाषा का चयन करना है यानि की आप किस भाषा में कॉल को सुनना चाहते है उसके बाद आपको सारी इनफार्मेशन दी जाएगी जिसमे आपको हर एक जानकारी को विस्तार में समझने के लिए एक नंबर का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा आपको बैलेंस चेक करना है इसी लिए आपको उसी नंबर का चुनाव करना है जो उन्होंने बैलेंस डिटेल के लिए बताया है.

आप जैसे ही उस नंबर का चयन करेंगे वैसे ही ऑडियो कॉल के जरिये आपको आपके सारे प्लान की जानकारी दे दी जाए जैसे की आपका वर्तमान में कोनसा प्लान सक्रीय है, आपका कितना बैलेंस बचा हुवा है इस प्रकार की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी. यह तरीका उन लोगो के लिए है जो एप्लिकेशन का या अन्य किसी मुश्किल रस्ते का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

Method 4- USSD कोड के जरिये जिओ सिम बैलेंस चेक करे

Particulars (विवरण)USSD Codes
Know balance/Talktime*333#
Know jio number of JioFi devicesms JIO to 199
Check Call Ratesms TARIFF to 191
Deactivate Jio Caller Tune333312#
Caller Tune Activation Code333311#
Check net balanceuse MyJio app
Activate 4G dataCall 1925 or sms START to 1925
Check current tariff plansms MYPLAN to 199
Know bill amountsms BILL to 199
Check prepaid balance & validitysms BAL to 199
Check 4G data usageMBAL to 55333
Know my Jio NumberDial *1# or download MyJio App

तो दोस्तों इन USSD Codes का इस्तेमाल करके भी आप अपने जिओ फ़ोन की सारी समस्याओ का हल प्राप्त कर सकते है. इसके आलावा एक तरीका * 333 # डायल करना है और फोन स्क्रीन पर आपका बैलेंस और टॉकटाइम प्रदर्शित किया जाएगा और अन्य तरीका MBAL को 55333 पर टेक्स्ट करना है.

Method 5- जिओ सिम बैलेंस ऑनलाइन चेक करे

Steps :

1. इसके लिए आपको सबसे पहले जिओ के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. Jio Login Page

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहा पर अपना १० अंको वाला मोबाइल नंबर डालना है.

3. नंबर डालने के बाद आपको निचे दिए गए “Generate OTP” वाले बटन पर क्लिक करना है.

4. उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा आपको उस OTP को डालकर “Submit” के बटन पर क्लिक करना है.

5. Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके अकाउंट की सारी इनफार्मेशन आ जाएगी जैसे आपका प्लान कोनसा है, आपके पास कितना टॉकटाइम बचा हुवा है, आपने कितना डेटा यूज किया है इस प्रकर की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी.

तो दोस्तों यह थे वे पांच तरीके जिनकी मदत से आप अपने जिओ सिम का बैलेंस चेक कर सकते है आप इनमे से किसी भी एक तरीके को अपना कर अपने जिओ सिम का बैलेंस चेक कर सकते है.

Jio Prepaid का Balance और Data कैसे Check करे?

दोस्तों अगर आप Jio Prepaid का Balance और Data जानना चाहते है तो इसके लिए आपको बस एक सिंपल सी ट्रिक फॉलो करनी है आपको SMS भेजना होगा – BAL वो भी 199 को.

जैसे ही आप इस नंबर SMS सेंड करते है वैसे ही आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आ जायेगा जिसमे आपको Jio Prepaid का Balance और Data की सारी डिटेल मिल जाएगी.

Jio Postpaid का Balance और Data कैसे Check करे?

दोस्तों Jio Postpaid का Balance और Data चेक करने के लिए भी आपको सेम प्रोसेस को फॉलो करना है आपको एक SMS भेजना है – BAL वो भी 199 को.

जैसे ही आप SMS सेंड करेंगे तो वे आपके नंबर पर डिटेल वाला मेसेज सेंड करेंगे जिसमे आपको Jio Postpaid का Balance और Data की सम्पूर्ण डिटेल मिल जाएगी.

जिओ रिचार्ज हिस्ट्री कैसे चेक करे?

Steps :

1. इसके लिए आपके पास My Jio App होना आवश्यक है हिस्ट्री चेक करने के लिए आपको My Jio App को ओपन करना है.

2. उसके बाद आपको “Menu” आइकॉन पर क्लिक करना है Menu पर क्लिक करने के बाद आपको ड्रॉप डाउन में “recharge” का पर्याय दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है.

3. उसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने और एक ऑप्शन आ जायेगा “recharge history” का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

4. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके जिओ नंबर की सम्पूर्ण हिस्ट्री आ जाएगी यानि की आपने कब और कोनसे प्लान के साथ रिचार्ज किया है.

अपने जिओ नंबर की Offers कैसे चेक करे?

Method 1- अपने Jio नंबर से 19916 पर कॉल करें, इस नंबर पर कॉल कर आप अपने जिओ नंबर पर चल रही सारी ऑफर्स जान सकते है लेकिन इसके लिए कुछ शुरुआती बैलेंस या मिनट होने चाहिए क्योंकि यह कॉल फ्री नहीं है.

Method 2- My Jio App की मदत से चेक करे यह अपने जिओ नंबर की ऑफर चेक करने का सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका है.

Method 3- अपने Jio नंबर के माध्यम से 198 पर कॉल करें, फिर 1 दबाकर हिंदी का चयन करें, फिर निरंतरता के लिए 1 दबाएं, फिर IVR सुनें और फिर अपनी योजना के अनुसार 1 या 2 या 3 या 4 या 5 दबाएं.

अपना जिओ नंबर कैसे पता लगाए

  1. अपने Jio नंबर से 1299 पर कॉल करें, कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगी और आपको अपने फ़ोन नंबर के साथ एक msg प्राप्त होगा जिसमे आपको अपना दिखाया जायेगा.
  2. अपना खुद का जिओ नंबर पता करने का दूसरा सबसे आसान तरीका है इनस्टॉल My Jio App आप जिओ एप्लिकेशन के मदत से भी अपने खुद के नंबर का पता लगा सकते है.

Jio सिम बैलेंस से जुड़े FAQ

ऐप के बिना Jio सिम बैलेंस कैसे चेक करें?

आप 1299 इस नंबर पर कॉल करके बिना App के अपने जिओ सिम का बैलेंस चेक कर सकते है.

ऑनलाइन जिओ का बैलेंस कैसे चेक करे?

आप जिओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन जिओ सिम बैलेंस चेक कर सकते है.

जिओ कस्टमर केयर नंबर?

1800 889 9999 यह जिओ कस्टमर केयर नंबर है इस नंबर पर कॉल करके आप अपनी जिओ सिम से जुडी सभी समस्याओ का हल पा सकते है.

जिओ सिम data usage कैसे चेक करे?

आप My Jio App की मदत से आपने कितना डेटा यूज किया है यह जान सकते है.

जिओ सिम Call Rate कैसे चेक करे?

आप 199 इस नंबर पर कॉल कर जिओ सिम कॉल रेट जान सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करे आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की आप किस प्रकर से अपने जिओ फ़ोन का बैलेंस चेक कर सकते है इस आर्टिकल में हमने आपको जिओ सिम का बैलेंस चेक करने के ५ तरीके बताये जिनका इस्तेमाल करके आप अपने जिओ सिम का बैलेंस चेक कर सकते है में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपने जिओ सिम का बैलेंस चेक कर सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

अगर आपको how to check jio balance In Hindi यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े