Home REVIEWS Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे ? जानिये क्या है विशेषताएं

Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे ? जानिये क्या है विशेषताएं

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे आपने भी Jiomeet का नाम तो सुना ही होगा लेकिन अगर आपको अभी तक नहीं पता Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

हालही में रिलायंस कंपनी द्वारा इस ऍप को लॉन्च किया गया है यह एक विडिओ कॉलिंग एप्लिकेशन है जो बिलकुल zoom ऍप की तरह है लेकिन इसमें zoom से भी कई अलग-अलग फीचर्स है !

अप्रैल महीने से भारत से सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को zoom ऍप का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है ऐसे में भारत सरकार ने भारतीय लोकल कंपनियों भारतीय विडिओ कॉलिंग ऍप बनाने के लिए प्रेरित किया !

ऐसे में बहुत सी कंपनियों ने अपना योगदान दिया ऐसे में ही रिलायंस जिओ ने अपने jiomeet ऍप को लॉन्च किया. तो चलिए अब जानते है की Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे !

Jiomeet क्या है (What is jiomeet app in hindi)

Jiomeet क्या है – jiomeet रिलायंस जिओ की विडिओ कॉन्फ्रेसिंग ऍप है और इसे zoom जो की एक दूसरी विडिओ कॉन्फ्रेसिंग है उसके कॉम्पिटिटर के तौर पर माना जा रहा है !

Jiomeet इंडिया में बनी एक ऍप है जो की बाकि विडिओ कॉन्फ्रेसिंग ऍप जैसे की zoom , google meet को टक्कर देने के लिए बनाई गयी है. इंडिया में बहुत से ऐसे लोग है जो रोजाना विडिओ कॉन्फ्रेसिंग apps का इस्तेमाल करते है !

लेकिन अभी तक इस फिल्ड में इंडिया की कोई भी एप्लिकेशन मौजूद नहीं थी लेकिन अभी रिलायंस जिओ ने एप्लिकेशन को तैयार किया है जो इन सभी ऍप्स को टक्कर दे सकता है !

आत्मनिर्भर भारत के तहत यह एक बड़ी पहल या कामियाबी है आत्मनिर्भर भारत का मतलब है बहार के प्रोडक्ट पर निर्भर न रहकर खुद के प्रोडक्ट बनाये और उन्हें मार्किट में ले कर आये Jiomeet भी इसी में से एक है !

About jiomeet App

application namejiomeet
Version2.26.13
Downloads50,00,000+
Offered by Jio platforms Limited
Download size12.19 MB
Released on17-may-2020

Jiomeet App पर अकाउंट कैसे बनाये ?

दोस्तों Jiomeet App पर अकाउंट बनाना काफी आसान है सबसे पहले आपको गूगल प्ले-स्टोर से Jiomeet App को डाऊनलोड कर लेना है. ऍप डाऊनलोड करने के बाद अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

Step 1- Jiomeet App को डाऊनलोड कर ओपन करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेगे पहला साइनअप का और दूसरा साइनइन का आपको नया अकाउंट बनाना है इसी लिए आपको साइनअप वाले बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 2 – साइनअप के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ बेसिक इन्फॉर्मेशन भरनी है जैसे की मोबाइल नंबर , नेम और लास्ट नेम यह सब भरकर कर आपको टर्म्स एंड कंडीशंस को एग्री कर लेना है.

Step 3 – नेक्स्ट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को डालकर आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 4 – जैसे ही आप उस OTP को डालकर नेक्स्ट करोगे आपका Jiomeet अकाउंट तैयार हो जायेगा.

Jiomeet कैसे यूज करे

Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे – दोस्तों जैसा की आप सब जानते है jiomeet एक विडिओ कॉन्फ्रेसिंग ऍप है जिसे जिओ कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है. यह ऍप बिलकुल की zoom ऍप की तरह ही है जिसका इस्तेमाल आप विडिओ कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग के लिए कर सकते हो !

- Advertisement -

इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर से इस एप्लिकेशन को डाऊनलोड कर लेना इस ऍप की साइज 12.19 MB है !

इस ऍप को डाऊनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना खुद का अकाउंट बनाना है. अकाउंट बनाने की सम्पूर्ण जानकरी आपको ऊपर विस्तार से समझाई गयी है. जिसका उपयोग करके आपको jiomeet पर अपना अकाउंट बना लेना है !

अकाउंट तैयार होने के बाद आप आसानी से इस एप्लिकेशन को इस्तेमाल कर सकते हो अकाउंट तैयार होने के बाद आप इस एप्लिकेशन से अपनी बिजनेस मीटिंग ले सकते हो , अपनी परसनल मीटिंग ले सकते हो और अन्य किसी मीटिंग में जॉइन भी हो सकते हो !

अन्य किसी मीटिंग में जॉइन होने के लिए आपको लिंक की या कोड की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास उस मीटिंग की लिंक है तो आप उस लिंक से भी जॉइन कर सकते हो नहीं तो जिस व्यक्ति ने मीटिंग अरेंज की है उससे जॉइनिंग कोड ले कर भी मीटिंग में जॉइन हो सकते हो !

Jiomeet पर न्यू मीटिंग कैसे स्टार्ट करे

Jiomeet पर न्यू मीटिंग कैसे स्टार्ट करे – दोस्तों अगर आप कोई मीटिंग अरेंज करना चाहते है यानि कोई मीटिंग लेना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले jiomeet को ओपन करना है ऍप को ओपन करने के बाद आपके सामने एप्लिकेशन का होम पेज खुल जायेगा !

होम पेज पर आपको सबसे ऊपर पहले नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा स्टार्ट न्यू मीटिंग का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. स्टार्ट मीटिंग पर क्लिक करने के बाद आपसे पूछा जायेगा की आप अपना कैमेरा ऑन रखना चाहते या नहीं आपको उसे सेट करना है और स्टार्ट मीटिंग पर क्लिक कर देना है !

जैसे ही आप स्टार्ट मीटिंग पर क्लिक करोगे आपकी मीटिंग स्टार्ट हो जाएगी मीटिंग स्टार्ट होने के बाद उस मीटिंग में लोगो को जोड़ने के लिए आपको निचे दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करना है !

तीन लाइन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जायेगे उसमे सबसे निचे आपको ऑप्शन मिलेगा शेयर मीटिंग का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के आपके सामने सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म खुल जायेगे !

जैसे की फेसबुक , व्हाट्सअप , इंस्टाग्राम आप जिस किसी सोशल मिडिया प्लेटफार्म से मीटिंग को शेयर करना चाहते है आपको उसपर क्लिक कर देना है. क्लिक करने के बाद आप जिन जिन व्यक्तियों को ऐड करना चाहते है उन्हें आपको सिलेक्ट करना है और सेंड के बटन पर क्लिक कर देना है !

सेंड बटन पर क्लिक करने के बाद उनके पास आपके मीटिंग की लिंक पहुंच जाएगी और उस लिंक के साथ मीटिंग आयडी और पासवर्ड भी पहुंच जायेगा जिसकी मदत से वह व्यक्ति उस आयडी और पासवर्ड को डालकर आपके मेटिंग को जॉइन कर सकता है !

Jiomeet पर मीटिंग जॉइन कैसे करे ?

Jiomeet पर मीटिंग जॉइन करने के लिए आपके पास मीटिंग का आयडी और पासवर्ड होना आवश्यक है यानि की जो भी व्यक्ति मीटिंग अरेंज करेगा वह आपको एक मीटिंग आयडी और पासवर्ड भेजेगा जिसकी मदत से आप मीटिंग में जॉइन कर सकते हो !

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने jiomeet एप्लिकेशन को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद सबसे ऊपर आपको दूसरे नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा जॉइन मीटिंग का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है

जॉइन मीटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले मीटिंग का आयडी डालना है उसके निचे आपको पासवर्ड डालना है और निचे दिए गए जॉइन मीटिंग वाले बटन पर क्लिक कर देना है !

जैसे ही आप जॉइन मीटिंग पर क्लिक करोगे आप उस मीटिंग में जुड़ जाओगे !

Jiomeet की विशेषताएं

1 . उच्च गुणवत्ता का अनुभव –

  • HD क्वालिटी ऑडियो और वीडियो
  • गैलरी और सक्रिय अध्यक्ष लेआउट
  • बैकग्राउंड का आवाज सुनाई नहीं देता
  • मल्टी-डिवाइस सपोर्ट
  • ऑडियो-ओनली मोड

2. सरल और सुरक्षित –

  • बिना साइनअप किये मीटिंग जॉइन कर सकते हो
  • मोबाइल नंबर , फेसबुक आयडी , ईमेल आयडी से लॉगइन कर सकते है
  • अवेलेबल डिवाइज Windows, Android, macOS and iOS
  • सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड डेटा

3. सहयोग उपकरण –

  • समूह निर्माण
  • निजी और समूह चैट करने की अनुमति
  • स्क्रीन शेयर का विकल्प मौजूद
  • फाइल शेयरिंग का विकल्प मौजूद

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे आशा करते है आपको Jiomeet के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आप समझ गए होंगे Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे !

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस न करे !

क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको Jiomeet क्या है और कैसे यूज करे इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें