HomeTECHNOLOGYएलईडी (LED) टीवी में गेम कैसे खेले?

एलईडी (LED) टीवी में गेम कैसे खेले?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है एलईडी (LED) टीवी में गेम कैसे खेले? आप में से बहुत से लोग स्मार्ट (LED) टीवी का इस्तेमाल करते होंगे एक जमाना था जब लोग ब्लैक एंड व्हाइट टीवी का इस्तेमाल करते थे फिर भी उन्हें टीवी देखने में मजा आता था लेकिन बदलते समय के अनुसार हमारी टेक्नोलॉजी भी बदलती गयी और नयी-नयी चीजों का अविष्कार होने लगा उसी में से कुछ अविष्कार टीवी की दुनिया में भी होने लगे ब्लैक एंड व्हाइट टीवी की जगह कलर टीवी ने ले ली और कलर टीवी की जगह स्मार्ट Android Tv ने ले ली.

आज के इस समय में लगभग सभी स्मार्ट Android Tv का ही इस्तेमाल करते है लेकिन बहुत से लोग इस टीवी का इस्तेमाल सिर्फ मूवी या सीरियल देखने के लिए ही करते है लेकिन आप जानते है की आप आपके स्मार्ट Android Tv में गेम भी खेल सकते है अगर नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की आप किस प्रकार से अपने (LED) टीवी में गेम खेल सकते है तो अगर आप भी अपने टीवी में गेम खेलना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

एलईडी (LED) टीवी में गेम कैसे खेले?

अगर आप अपने (LED) टीवी में गेम खेलना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे निचे आपको सारी जानकारी विस्तार से समझाई गयी है.

1. एलईडी (LED) टीवी में गेम खलने के लिए आपको सबसे पहले अपने Wifi को अपने टीवी के साथ कनेक्ट कर लेना है. Wifi कनेक्ट करने के लिए आपको सबसे पहले टीवी के सेटिंग में जाना जहा पर आपको Wifi का ऑप्शन मिल जायेगा.

2. Wifi कनेक्ट करने के बाद आपको अपने टीवी के प्ले स्टोर पर जाना है और आपको ऐसा गेम ढूंढ़ना है जो की आपके टीवी के रिमोट से चल सके अगर आपके पास गेमिंग रिमोट है तो आप कई सा भी गेम इनस्टॉल कर सकते है और खेल सकते है लेकिन अगर आपके पास गेमिंग रिमोट नहीं है तो आपको ऐसा गेम ढूंढ़ना है जो आपके टीवी के रिमोट से चल सके.

3. अगर आपको वहा पर आपके पसंद का गेम नहीं मिलता है और आप गेम को सर्च करके ढूंढ़ना चाहते है तो इसके लिए आपको वायरलेस कीबोर्ड और माउस की जरूरत पड़ेगी आप उस कीबोर्ड और माउस को टीवी के साथ जोड़कर अपना मन पसंद गेम आसानी से ढूंढ सकते है.

4. एक अच्छा गेम ढूंढ़ने के बाद उस गेम को इनस्टॉल करने के लिए आपको उस गेम पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने Install का ऑप्शन आ जायेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है Install वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका गेम इनस्टॉल होना शुरू हो जायेगा.

5. अगर आपका इंटरनेट फ़ास्ट है तो आपका गेम जल्दी इनस्टॉल हो जायेगा लेकिन अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन थोड़ा स्लो है तो गेम इनस्टॉल होने में समय भी लग सकता है. गेम इनस्टॉल होने के बाद आपको गेम के निचे दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला Open का और दूसरा Uninstall का आपको Open वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है Open वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका गेम शुरू हो जायेगा और आप आसानी से अपने टीवी के रिमोट से उस गेम को खेल सकते है.

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने स्मार्ट एलईडी (LED) टीवी में गेम खेल सकते है लेकिन आपको सिर्फ ऐसे ही गेम इनस्टॉल करने है जो की आप अपने टीवी की रोमोट से खेल सके और अगर आपके पास गेम प्लेट है तो आप सभी गेम इनस्टॉल कर खेल सकते है.

LED टीवी को Wifi के साथ कैसे जोड़े ?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की अगर आपको अपने स्मार्ट LED टीवी में गेम इनस्टॉल करने है तो आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है तो बहुत से लोगो को यह पता नहीं होता की टीवी में इंटरनेट किस तरह चलाया जाता है तो इसके लिए आपको सबसे पहले टीवी के Setting में जाना है Setting में जाने के बाद आपको एक Connection का ऑप्शन मिल जाता है आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने Wifi का ऑप्शन आ जाता है तो आप जिस किसी Wifi के साथ अपने टीवी को जोड़ना चाहते है आपको उसपर क्लिक करना है और उस Wifi का पासवर्ड डाल कर आपको कनेक्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपका Wifi आपके टीवी के साथ कनेक्ट हो जायेगा. अगर आपके पास Wifi नहीं है तो आप अपने मोबाइल का Hotspot ऑन करके भी टीवी में इंटरनेट चला सकते है.

Android मोबाइल को LED टीवी से कैसे कनेक्ट करे

दोस्तों वैसे तो अपने Android मोबाइल को LED टीवी से कनेक्ट करने के काफी सारे विकल्प है लेकिन आज हम आपको २ ऐसे विकल्प बताएँगे जो काफी लोकप्रिय है और आसान भी है.

1. WiFi की मदत से

अगर आपके पास एक स्मार्ट LED टीवी है तो आपको अपने मोबाइल को टीवी के साथ कनेक्ट करने के लिए किसी भी केबल की जरूरत नहीं पड़ेगी आप सीधा अपने WiFi के जरिये मोबाइल को टीवी के साथ कनेक्ट कर सकते है अगर आज के समय में देखा जाये तो लगभग सभी स्मार्ट टीवी में Wifi का फीचर मौजूद होता है तो अगर आप भी WiFi के जरिये अपने मोबाइल को टीवी के साथ कनेक्ट करना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल हॉटस्पॉट को ऑन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपने टीवी में जाना है और वहा पर Wifi ऑन कर उससे स्कैन करे.
  • Wifi में मोबाइल के हॉटस्पॉट का नाम आने के बाद उसे कनेक्ट कर ले.
  • इससे आप अपने मोबाइल की फाइल टीवी में देख सकते है.

2. USB Cable की मदत से

अगर हम बात करे USB केबल की तो किसी भी मोबाइल को टीवी के साथ कनेक्ट करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग USB केबल का ही किया जाता है यह केबल उन लोगो सबसे ज्यादा काम आती है जो Non Smart Led Tv का उपयोग करते है क्योकि Non Smart Led Tv में WiFi से कनेक्ट करने का कोई भी विकल्प मौजूद नहीं होता लेकिन इसका इस्तेमाल सभी लोग कर सकते है क्योकि USB केबल हर किसी व्यक्ति के पास मौजूद होता है.

  • आपको सबसे पहले USB केबल के बड़े वाले सिरे को टीवी के साथ जोड़ना है.
  • उसके बाद छोटे वाले सिरे को मोबाइल के चार्जिंग वाले पोर्ट में लगाए.
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल में फाइल ट्रांसपर के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और इसे ऑन कर देना है.
  • अब आपको टीवी में जाना है और menu वाले ऑप्शन में जा कर USB Cable सिलेक्ट कर लेना है इससे मोबाइल में मौजूद फाइल टीवी पर दिखने लग जाएगी.
  • अब आपका मोबाइल का एक्सेस आपके टीवी में आ जायेगा और आप मोबाइल पर जो भी देखोगे वह आपको टीवी पर भी दिखाई देगा.

LED टीवी में गेम कैसे खेले? FAQ

Android मोबाइल को LED टीवी से कनेक्ट करने के उपाय?
- Advertisement -

Android मोबाइल को LED टीवी से कनेक्ट करने के मुख्य ५ उपाय है १) USB Cable २) Micro HDMI Cable ३) WiFi ४)Bluetooth ५)chromecast

क्या LED टीवी में pubg गेम खेल सकते है ?

आप LED टीवी में Pubg गेम खेल सकते है अपने मोबाइल का एक्सेस टीवी में लेकर. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल को Wifi या USB केबल के जरिये टीवी के साथ जोड़ लेना है मोबाइल टीवी के साथ जोड़ने के बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन टीवी पर दिखाई देगी और आप मोबाइल की मदत से अपने LED टीवी में Pubg खेल सकते है.

वर्ल्ड टेक LED टीवी कंपनी कहा की कंपनी है?

वर्ल्ड टेक LED टीवी कंपनी Thailand देश की कंपनी है जो की एलसीडी और एलईडी टेलीविजन, कार मनोरंजन उत्पाद और सहायक उपकरण, सुरक्षा प्रणालियों (सीसीटीवी, डीवीआर, जीपीएस आदि) में काम करती है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था एलईडी (LED) टीवी में गेम कैसे खेले? में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार अपने LED टीवी में गेम खेल सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जरूर आपके सवाल का जवाब देनी की कोशिश करेंगे धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े