HomeREVIEWSMobile Seva AppStore क्या है - भारत का अपना स्वदेशी ऐपस्टोर

Mobile Seva AppStore क्या है – भारत का अपना स्वदेशी ऐपस्टोर

भारत सरकार द्वारा प्लेस्टोर और एपस्टोर जैसा “मोबाइल सेवा एप्प स्टोर” (Mobile Seva AppStore) नामक एक स्वदेशी एप्प स्टोर बनाया गया है ऐसा लिखित जवाब भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में दिया है , यह स्वदेशी AppStore कई डोमेन और सार्वजनिक सेवाओं की श्रेणियों के कुछ 965 लाइव Apps को होस्ट करता है .

भारतीय एप्प डेवेलपर्स और App Users के लिए राहत की बात यह है की भारत का खुद का स्वदेशी एप्प स्टोर लांच हो चूका है जिसका नाम है Mobile Seva AppStore . लेकिन कई लोगों के मन में मोबाइल सेवा एप्पस्टोर से सम्बंधित विभिन्न सवाल है जैसे Mobile Seva AppStore क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे , Mobile Seva AppStore पर Apps कैसे डालें आदि . जैसे कई सवाल है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपके Mobile Seva AppStore से सम्बंधित इन्ही सभी सवालों के जवाब देने जा रहे है .

Mobile Seva AppStore क्या है ?

Mobile Seva AppStore एक भारतीय मोबाइल एप्लीकेशन होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत सरकार के स्वामित्व में है , यह गूगल प्लेस्टोर और एप्पल एपस्टोर जैसा भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित एप्पस्टोर है और यह स्वदेशी AppStore कई डोमेन और सार्वजनिक सेवाओं की श्रेणियों के कुछ 965 लाइव Apps को होस्ट करता है , Mobile Seva AppStore प्रारंभिक चरणों में मुफ्त में उपलब्ध होगा .

भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब दिया है की भारत ने अपना पहला स्वदेशी रूप से विकसित एप्प स्टोर “मोबाइल सेवा एप्पस्टोर” (Mobile Seva Appstore) विकसित किया है .

हालाँकि इस एपस्टोर पर फ़िलहाल आपको सिर्फ सरकारी एप्स देखने को मिलेगी लेकिन भविष्य में इस AppStore पर प्राइवेट एप डेवेलपर्स भी अपना एप होस्ट कर पाएंगे .

Mobile Seva Appstore पर आपको सिर्फ चुनिंदा केटेगरी की एप्प्स मिलेंगी जैसे हेल्थ , एजुकेशन , एग्रीकल्चर , फाइनेंसियल , ऑनलाइन पेमेंट्स, इलेक्टोरल सर्विसेस , सोशल वेलफेयर , फ़ूड , ट्रांसपोर्ट और एनर्जी आदि . और अगर कोई प्राइवेट एप्प डेवलपर भी अगर इस प्लेटफार्म पर होस्ट करना चाहता है तो उसकी एप भी इन्ही Categories में आना चाहिए .

मोबाइल ऐप्स की अगर बात करे तो भारत मोबाइल एप्लीकेशन का सबसे बड़ा यूजर है ! हमारे देश में Apps की डिमांड दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और मोबाइल एप्लीकेशन यूजर की संख्या देखकर भारत जैसे बड़े आबादी वाले देश को Google और Apple जैसे के बाहरी एप्प स्टोरों पर निर्भर रहना भारत के डिजिटल इकोसिस्टम के लिए समस्याएं पैदा कर रहा है .

विदेशी ऐप्स से डाटा लीक होने जैसी गंभीर सिक्योरिटी समस्याओं का सामना भारत आज कल कर रहा है और पहले भी कर चूका है लेकिन इसके लिए सिर्फ विदेशी ऐप्स डेवलपर और कंपनियां जिम्मेदार नहीं है बल्कि गूगल प्लेस्टोर और एप्पल एप्पस्टोर भी इसके लिए जिम्मेदार है क्योंकि वे ऐसी एप्प्स को भी अपने एप्पस्टोर पर होस्ट कर रहे है जिनमे सिक्योरिटी समस्याएं है .

मोबाइल सेवा एप्प स्टोर (Mobile Seva Appstore) की मदद से सभी सिक्योरिटी की समस्याएं ख़त्म हो जाएँगी क्योंकि इस एप्प स्टोर पर सिर्फ भारतीय एप्प डेवलपर उनके एप्प्स को होस्ट कर पाएंगे और यह सभी एप्प्स इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित रहेंगे क्योंकि Mobile Seva Appstore एक सरकारी Appstore है .

Mobile Seva Appstore की विशेषताएं

  • यह भारत का पहला स्वदेशी एप्पस्टोर है जिसे भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया है
  • यह AppStore कई डोमेन और सार्वजनिक सेवाओं की श्रेणियों के कुछ 965 लाइव Apps को होस्ट करता है
  • Mobile Seva Appstore पर फ्री में एप्प्स को अपलोड तथा डाउनलोड किया जा सकता है (केवल Verified और Signed APK Files को ही अपलोड कर सकते हैं)
  • यहाँ पर एप्प्स को केटेगरी वाइज और होस्टिंग एप्लीकेशन स्टेट के फॉर्मेट में संग्रहीत किया गया है
  • मोबाइल सेवा एप्पस्टोर पर ऐप को Publish करने से पहले Testing का फीचर भी दिया गया हैं
  • Mobile Seva Appstore पर उपलब्ध हर Applications की पूरी जानकारी आपको मिलती है
  • मोबाइल सेवा एप्पस्टोर पर आपको सर्च और फ़िल्टर का भी फीचर मिलता है जिससे आप सही Apps का चुनाव कर सकते हैं
  • यहाँ पर आपको Android और IOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के एप्प्स मिल जाते है
  • यह एक One Stop Store है जहा पर आपको सभी सरकारी एप्प्स एक ही स्थान पर मिल जाती है

Mobile Seva Appstore का इस्तेमाल कैसे करे ?

मोबाइल सेवा एप्पस्टोर एक स्वदेशी एपस्टोर है जहा पर आप Apps को अपलोड भी कर सकते है और Apps को डाउनलोड भी कर सकते है लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको हमने बताये हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा , Mobile Seva Appstore बाकि एप्प होस्टिंग प्लेटफॉर्म्स जैसे गूगल प्लेस्टोरे और एप्पल एप्पस्टोर की तरह ही एक एप्प होस्टिंग प्लेटफार्म है लेकिन यह पूरी तरीके से प्लेस्टोरे और एप्पस्टोर जैसा नहीं है Mobile Seva Appstore इनसे थोड़ा सा अलग है तो चलिए जानते है आप Mobile Seva Appstore किस प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है .

Mobile Seva Appstore पर अकाउंट कैसे बनाए ?

जिस प्रकार बिना email id लॉगिन किए आप प्लेस्टोर से कोई भी एप डाउनलोड नहीं कर सकते ठीक उसी प्रकार Mobile Seva Appstore पर भी आपको अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है तभी आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे .

  1. Mobile Seva Appstore की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करेMobile Seva अप्पस्टोरे पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Mobile Seva Appstore की आधिकारिक वेबसाइट https://apps.mgov.gov.in/ पर विजिट करे .
  2. Register ऑप्शन सेलेक्ट करेMobile Seva Appstore की वेबसाइट पर जाने के बाद ऊपर दाईं ओर आपको एक Register का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करें .
  3. Citizen Registration फॉर्म भरे रजिस्टर ऑप्शन पर जाने के बाद आपके सामने एक Citizen Registration Form आएगा आपको उसे सही से भर देना है , इस फॉर्म में आपको अपना पूरा नाम , ईमेल एड्रेस , मोबाइल नंबर , अपने राज्य का नाम , शहर का नाम इतनी जानकारी दर्ज करनी होगी और बाद में एक स्ट्रांग पासवर्ड क्रिएट कर के कैप्चा भरना है और REGISTER बटन पर क्लिक कर देना है .
  4. आपका Mobile Seva Appstore अकाउंट तैयार है !Citizen Registration फॉर्म भरने के बाद जैसे ही आप REGISTER बटन पर क्लिक करते है आपका Mobile Seva Appstore पर अकाउंट बन जाएगा .

Mobile Seva Appstore से App कैसे डाउनलोड करे ?

  1. सबसे पहले Mobile Seva Appstore की आधिकारिक वेबसाइट https://apps.mgov.gov.in/ पर जाए
  2. अपना Mobile Seva Appstore अकाउंट लॉगिन करे
  3. जो एप आप डाउनलोड करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे
  4. Download पर क्लिक करे

मोबाइल सेवा एप्पस्टोर पर App कैसे डाले ?

Mobile Seva Appstore एक सरकारी Mobile Application Hosting Platform हैं जहा पर आपको सभी सरकारी एप्स मिल जाएँगी इस प्लेटफार्म पर आपको केंद्र सरकार , केंद्र शाषित प्रदेश और राज्य सरकार की सभी एप्स मिल जाती है इस प्लेटफार्म का मुख्य उद्देश्य ही यही है की सभी सरकारी एप्स सामान्य जनता तथा सरकारी अधिकारीयों को एक ही One Stop Store पर मिले , इस प्लेटफार्म पर आपको सभी सरकारी एप्स दिखेंगी क्योंकि फ़िलहाल इस प्लेटफार्म पर सिर्फ सरकारी डेवेलपर्स की एप्स अपलोड है .

इस प्लेटफार्म पर प्राइवेट डेवलपर भी एप्प्स को अपलोड कर सकते है लेकिन ध्यान रहे Mobile Application Hosting Platform पर केवल Verified और Signed APK Files को ही अपलोड कर सकते हैं . इस प्लेटफार्म पर एप्प को होस्ट करने के लिए कुछ Hosting Requirements है जिन्हे आप पढ़ सकते है .

Mobile Seva Appstore FAQ’s In Hindi

Mobile Seva Appstore क्या है ?

Mobile Seva Appstore भारत सरकार द्वारा विकसित एक सरकारी Mobile Application Hosting Platform हैं .

Mobile Seva Appstore क्यों बनाया गया है ?
- Advertisement -

इस प्लेटफार्म का मुख्य उद्देश्य ही यही है की सभी सरकारी एप्स सामान्य जनता तथा सरकारी अधिकारीयों को एक ही One Stop Store पर मिले .

Mobile Seva Appstore का मालिक कौन है ?

Mobile Seva Appstore एक सरकारी Mobile Application Hosting Platform हैं जिसका स्वामित्व (ownership) भारत सरकार के पास हैं .

Mobile Seva Appstore की वेबसाइट क्या है ?

https://apps.mgov.gov.in/ यह Mobile Seva Appstore की Official (आधिकारिक) वेबसाइट है .

Mobile Seva Appstore पर कौन कौन से केटेगरी (श्रेणी) की एप्प्स उपलब्ध है ?

आधार, एग्रीकल्चर, इलेक्टोरल, एंटरटेनमेंट, फाइनेंस, फ़ूड, हेल्थ , इंडियन पोस्ट, जुडिशरी, लैंग्वेज m-Learning, म्युनिसिपल कारपोरेशन, न्यूज़, सोशल और अन्य .

Mobile Seva Appstore पर कौन कौन से प्लैफॉर्म्स के एप्स उपलब्ध है ?

यहाँ पर Android और IOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के एप्प्स उपलब्ध है .

क्या Mobile Seva Appstore फ्री है ?

जी हाँ , Mobile Seva Appstore पर एप्प्स को डाउनलोड तथा अपलोड करने का कोई पैसा नहीं लगता यह एक फ्री प्लेटफार्म है .

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की Mobile Seva AppStore क्या है जिसमे हमने Mobile Seva AppStore के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त की अगर आपको Mobile Seva AppStore की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और Mobile Seva AppStore सम्बंधित अगर कोई सवाल आपके मन में है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें , धन्यवाद .

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े