HomeAPP REVIEWSMoj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी...

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App का नाम तो सुना ही होगा आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की Moj App क्या है ?

तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले है की Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपको बता दे की Moj App व्यपक रूप से लोकप्रिय ऍप टिकटॉक के सामान शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऍप है !

जैसा की आप सब जानते है पिछले कई दिनों से भारत और चीन के बिच सिमा वाद को लेकर काफी तनाव चल रहा है. इसी के चलते भारत सरकार ने चीन ऍप पर पाबंदी लगा दी थी. उस समय भारत और पुरे विश्वभर में शॉर्ट विडिओ के लिए टिकटॉक एक फेमस एप्लिकेशन थी !

लेकिन भारत सरकार द्वारा उसे भी बैन कर दिया गया था. तभी भारतीय ऍप डेवलपर के लिए एक बड़ा अवसर सामने आया था की वे भी टिकटॉक की तरह शॉर्ट विडिओ ऍप बनाये और अपने देश का नाम ऊँचा करे !

इसी के चलते भारतीय डेवलपर द्वारा Moj app को बनाया गया. जो की टिकटॉक के सामान एक शॉर्ट विडिओ शेयरिंग प्लेटफार्म है. अगर आप अभी तक नहीं जानते की Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

यह भी जरूर पढ़ें –

Moj App क्या है ? what is moj app in hindi

Moj App क्या है ? Moj App हालही के समय में भारत में लोकप्रिय रूप से टिकटॉक का प्रतिस्थान है इस एप्लिकेशन में भी टिकटॉक के समान स्पेशल इफेक्ट , स्टिकर्स , शॉर्ट विडिओ आदि सुविधाएं उपलब्ध है !

इसी के साथ Moj app उपयोगकर्ताओं को विडिओ डाऊनलोड करने और शेयर करने की अनुमति भी देता है Moj app १५ अलग-अलग भाषाओ में उपलब्ध है. यह सब भारत के अलग-अलग राज्यों में बोली जाने वाली भाषाएँ है !

निर्माता की विडिओ की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इस एप्लिकेशन में अलग-अलग प्रकार के फिल्टर्स और इमोटिकॉन स्टिकर्स मौजूद है. निर्माता इस एप्लिकेशन में १५ सेकंड तक की विडिओ बनाकर उसे अपलोड कर सकता है !

Moj App में मौजूद भाषाएँ – अंग्रेजी , हिंदी , तेलगु , मराठी , गुजराती , पंजाबी , मल्यालम , बंगाली , तामील , कन्नडा , ओड़िआ , भोजपुरी , आसामी , राजस्थानी , हरयाणवी और उर्दू आदि भाषाओ के साथ Moj app काम करता है !

About Moj App

Moj AppDetails
ऍप का नाम Moj App
किस देश का हैभारत
किसने बनायाशेयर चैट
कितनी भाषाओ में उपलब्ध है16
लॉन्च डेट29-जून-2020
डाउनलोड्स50 मिलियन से अधिक

Moj App पर अकाउंट कैसे बनाये ?

Moj App पर अकाउंट बनाना काफी आसान है इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले-स्टोर से Moj App को डाऊनलोड करे और डाऊनलोड करने के बाद निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

Step 1- आप जैसे ही Moj App को डाऊनलोड कर ओपन करोगे आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आएगा आपको जिस भाषा में ऍप को इस्तेमाल करना है उस भाषा को सिलेक्ट करे.

Step 2- भाषा सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने Moj App का होम पेज खुल जायेगा अकाउंट बनाने के लिए आपको निचे दिए गए प्रोफाइल वाले बटन पर क्लिक करना है.

Step 3- प्रोफाइल पर जाने के बाद आपके सामने लॉगइन करने के लिए तीन तरह के ऑप्शन आ जायेंगे. पहला लॉगइन विथ फेसबुक , दूसरा लॉगइन विथ गूगल और तीसरा लॉगइन विथ फोन नंबर का. आपको किसी एक पर क्लिक करना है हो सके तो फोन नंबर से ही लॉगइन करे.

Step 4- लॉगइन विथ फोन नंबर पर क्लिक करने के बाद आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर डालना है और नेक्स्ट कर देना है नेक्स्ट करने के बाद आपके नंबर पर OTP आएगा आपको उस OTP को सबमिट करना है और नेक्स्ट कर देना है.

Step 5- OTP डालकर नेक्स्ट करने के बाद आपको अपना नाम , यूजर नेम और प्रोफाइल फोटो डालकर सेव कर लेना है उसके बाद आपका Moj app का अकाउंट एक्टिव हो जायेगा.

Moj App कैसे यूज करे ?

दोस्तों Moj app को यजु करना काफी आसान है इस एप्लिकेशन में आपको टिकटॉक की तरह ही ऑप्शन देखने मिलेंगे इसमें आपको मुख्य रूप से पांच तरह के ऑप्शन है.

  • होम
  • सर्च
  • अपलोड
  • नोटिफिकेशन
  • प्रोफाइल

तो चलिए इन पांचो ऑप्शन के कार्यो को विस्तार से समझते है.

होम (Home)

आप जब भी Moj App को ओपन करोगे आपके सामने सबसे Moj App का होम पेज ही खुलेगा यहाँ पर आपको लोगो द्वारा बनाये गए विडिओ देखने मिलेंगे. आपको वही विडिओ सबसे ज्यादा देखने मिलेंगे जिनपर ज्यादा लाइक्स और कमेंट हो !

हर विडिओ के राइट साइड में आपको उस व्यक्ति की प्रोफाइल देखने मिलेंगी जिसकी विडिओ आप देख रहे हो. आप चाहे तो उस प्रोफाइल वाले सर्कल पर क्लिक करके उस व्यक्ति द्वारा बनाये गए और भी विडिओ देख सकते हो !

उसी के निचे आपको लाइक का ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन पर टैप करके विडिओ को लाइक कर सकते हो. उस ऑप्शन के निचे आपको यह भी दिखाई देता है की उस विडिओ को कितने लाइक्स मिले है !

उसी के निचे आपको कमेंट का ऑप्शन दिखाई देता है उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप विडिओ के लिए कोई भी कमेंट लिख सकते हो. और उसी के निचे आपको यह भी दिखाई देता है की उस विडिओ पर कितने कमेंट है !

उसके निचे आपको शेयर का ऑप्शन दिखाई देता है जहाँ से आप उस विडिओ को अपने दोस्तों या परिवार वालो के साथ शेयर कर सकते हो. और इसी ऑप्शन से आप उस विडिओ को डाऊनलोड भी कर सकते हो !

उसके निचे आपको ओरिजनल साउंड का ऑप्शन दिखाई देता है उसपर क्लिक करने से आपको यह पता चलता है की उस विडिओ में इस्तेमाल किया गया साउंड असल में किसके द्वारा बनाया गया है !

सर्च (Search)

बहुत सी बार ऐसा होता है हमारे दोस्त या परिवार वाले भी इस एप्लिकेशन के इस्तेमाल कर रहे होते है और हमें उन्हें ढूंढ़ना होता है तो आप इस ऑप्शन की मदत से उन्हें ढूंढ सकते है साथ ही आप यहाँ से पॉपुलर अकाउंट को भी ढूंढ सकते है !

यह ऑप्शन आपको होम के ऑप्शन में साइड में देखने मिलता है सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने निचे हैशटैग आ जाते है आप उन हैशटैग पर क्लिक करके भी उसनसे रिलेटेड विडिओ देख सकते हो !

अगर आप किसी व्यक्ति का अकाउंट सर्च करना चाहता है तो आपको उस व्यक्ति का यूजर नेम ऊपर दिए गए सर्च यूजर के ऑप्शन में डालना है और सर्च कर देना है उस व्यक्ति की प्रोफाइल आपके सामने आ जाएगी !

अपलोड (Upload)

यह ऑप्शन आपको बिच में दिखाई देता है जिसे प्लस के आयकॉन से दर्शाया जाता है इस ऑप्शन से आप आपके द्वारा बनाये गए विडिओ को अपलोड कर सकते है या फिर विडिओ बना नया विडिओ बना सकते है !

आप जैसे ही प्लस आयकॉन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके मोबाइल का कैमेरा ओपन हो जायेगा आप निचे दिए गए बटन पर लॉन्ग प्रेस करके अपना विडिओ शूट कर सकते हो. इसमें आपको फ्रंट और बैक दोनों कैमरे के ऑप्शन मिलते है !

विडिओ बनाने के दौरान आपको अलग-अलग प्रकार के स्टिकर्स भी मिलते है. इसी के साथ स्पीड लिमिट , ब्यूटी , फिल्टर्स , टाइमर इस प्रकार के ऑप्शन का इतेमाल करके आप अपनी खुद की विडिओ बना सकते है !

अगर आपने विडिओ पहले से ही बना कर राखी है और वह विडिओ आपके मोबाइल में मौजूद है तो आपको साइड में दिए गए गैलरी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और विडिओ को सिलेक्ट करना है !

विडिओ सिलेक्ट करने के बाद आपको कैप्शन लिखना है , हैशटैग लगाने है और पोस्ट के बटन पर क्लिक करना है आपकी विडिओ पोस्ट हो जाएगी !

नोटिफिकेशन (notification)

अगर आप अपने अकाउंट पर कोई विडिओ अपलोड करते है और कोई भी व्यक्ति उस विडिओ को लाइक करता है या फिर कमेंट करता है तो उसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन (notification) ऑप्शन में देखने मिलेगी !

यहाँ पर आपको Moj App द्वारा भी अपडेट या फिर नोटिफिकेशन भेजे जाते है इसी के साथ अगर कोई व्यक्ति आपको फॉलो करता है तो इसकी जानकरी भी आपको इस ऑप्शन में देखने मिलती है !

अगर आप चाहे तो इन नोटिफिकेशन्स को ऑफ भी कर सकते है. इसके लिए आपको ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है वहाँ पर आपको फॉलोवर्स , लाइक , मेंशन , कमेंट , सिस्टिम आदि के नोटिफिकेशन देखने मिलते है जिन्हे आप ऑफ भी कर सकते है !

प्रोफाइल (profile)

इस ऑप्शन में आपको आपसे जुडी सभी जानकरी देखने मिलती है और साथ ही आप अपनी प्रोफाइल को एडिट भी कर सकते हो. जैसे की अपना यूजर नेम चेंज कर सकते है , बायो डाल सकते है और साथ प्रोफाइल फोटो भी डाल सकते है !

प्रोफाइल वाले ऑप्शन आप यह भी जान सकते है की आपके फॉलोवर कितने है , फॉलोविंग कितनी है , टोटल लाइक कितने है और आपके वीडिओज़ पर व्हिव कितने है !

इसी के साथ अगर आप अपने एप्लिकेशन की लैंग्वेज बदलना चाहते है तो इसका ऑप्शन भी आपको यही मिल जाता है आपको ऊपर दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करना है आपको पहले नंबर ही ऑप्शन दिखाई देगा लैंग्वेज का आप वहा से लंग्वेज बदल सकते है !

Moj App पर विडिओ कैसे डाऊनलोड करे ?

बहुत सी बार ऐसा होता है की विडिओ देखते समय हमें कोई सा भी विडिओ पसंद आ जाता है और हम चाहते है की हम भी इस विडिओ को डाऊनलोड करके अपने अकाउंट पर पोस्ट करे लेकिन विडिओ कैसे डानलोड करते है यह हमें पता नहीं होता !

आप भी Moj App का इस्तेमला विडिओ देखने के लिए करते होंगे और आपको भी कभी-कभी कोई न कोई विडिओ पसंद तो आ ही जाता होगा लेकिन अगर आपको नहीं पता की Moj App से विडिओ कैसे डाऊनलोड करते है तो चिंता की कोई बात नहीं !

Moj App से विडिओ डाऊनलोड करना काफी आसान है आप जो भी विडिओ देख रहे होंगे आपको उस विडिओ के निचे दिए गए शेयर वाले बटन पर क्लिक करना है. शेयर के बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने पहले नंबर ही डाऊनलोड विडिओ का ऑप्शन आ जायेगा !

आपको उस डाऊनलोड विडिओ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. आप जैसे ही डाऊनलोड विडिओ वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वह विडिओ डाऊनलोड हो जायेगा उसे आप अपने फोन के गैलरी में देख सकते है

Moj App पर विडिओ कैसे बनाये ?

दोस्तों आप बहुत से लोगो के विडिओ देखते होंगे आपको भी ऐसा लगता होगा की काश हम भी ऐसे विडिओ बना पाते. तो आप भी Moj App पर अपने खुद के विडिओ किसी भी गाने पर बना सकते है !

आप जिस किसी साउंड पर अपना विडिओ बनाना चाहते है आपको उस साउंड पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपके सामने निचे एक विडिओ का आयकॉन दिखाई देगा आपको उस आयकॉन पर क्लिक करना है !

क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका कैमेरा खुल जायेगा और राइट साइड में आपको विडिओ एडिट करने के सभी ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे की फ़िल्टर , स्पीड , इफेक्ट , टाइमर इस प्रकार के सभी ऑप्शन आपको दिखाई देंगे !

उन सभी ऑप्शन को अपने तरीके से सेट कर लेना है. सेट करने के बाद आपको निचे दिए गए लाल कलर के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करोगे आपने जो साउंड सिलेक्ट किया है वह शुरू हो जायेगा और आप उसपर विडिओ बना सकते हो !

विडिओ पूरा होने के बाद आपको सबसे निचे राइट साइड में एक रेड टिक दिखाई देगी आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आप विडिओ के लिए डिस्क्रिप्शन लिख सकते हो और हैशटैग भी लगा सकते हो !

डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद और हैशटैग लगाने के बाद आपको पोस्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है आपकी विडिओ पोस्ट हो जाएगी !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे आशा करते है आपको Moj App के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आप समझ गए होंगे की Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे !

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे !

ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े