No service validity क्या है | No service validity means in vi in Hindi

- Advertisement -

अगर आप भी no service validity क्या है यह जानना चाहते हैं और अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि no service validity क्या होता है। 

- Advertisement -

No service validity means in vi in Hindi

भारतीय टेलीकॉम कंपनियां समय-समय पर अपने रिचार्ज प्लांस के नियमों में बदलाव करती रहती हैं अबकी बार भी इन कंपनियों ने कुछ समय पहले अपने रिचार्ज प्लांस के नियमों में बदलाव किया है और कुछ प्लांस के नीचे आपको नो सर्विस वैलिडिटी देखने को मिलती है। चाहे वह vi (Vodafoneidea) हो या फिर jio और airtel.

आप कुछ समय से अपने अपने recharge प्लांस की लिस्ट में कुछ रिचार्ज plans के आगे नो सर्विस वैलिडिटी लिखा हुआ देख रहे होंगे यह ज्यादातर टॉपअप प्लांस में होता है जिनमें कि आपको किसी भी प्रकार की कोई सर्विस वैलिडिटी नहीं मिलती। जिसका मतलब होता है कि अब अगर आप इन प्लान से रिचार्ज कराएंगे तो आप का रिचार्ज तो successfully हो जाएगा लेकिन आप उस प्लान में मिली हुई सुविधाओं का लाभ तब तक नहीं ले सकते जब तक कि आप किसी सर्विस वैलिडिटी वाले प्लान से रिचार्ज ना कराए।

- Advertisement -

इसके बारे में समझने से पहले हम यह समझ लेते हैं कि हमारे मोबाइल के सिम कार्ड्स की सर्विस वैलिडिटी कितने प्रकार की होती है तो हम आपको बता दें कि हमारे मोबाइल्स में सर्विस वैलिडिटी 4 तरह की होती है जो नीचे लिखी हुई है तो सबसे पहले हम इन्हीं सर्विस वैलिडिटी के बारे में जानते हैं.

  1. N/A Service Validity
  2. No Service Validity
  3. Service Validity
  4. Existing Service Validity

1. NA Service Validity क्या होता है?

NA सर्विस वैलिडिटी का पूरा मतलब होता है Not Applicable Service validity इस कैटेगरी में vi के top up प्लांस आते हैं जैसे vi का 10 रुपए वाला प्लान जिसमें आपको 7.47 रुपए का टॉक टाइम मिलता है। ऐसे प्लांस को ही हम  NA service Validity यानी कि not applicable service validity वाले प्लान कहते हैं।

2. No Service Validity क्या होता है?

जैसा कि आपको इसके नाम से पता चल रहा होगा No सर्विस वैलिडिटी वाले प्लांस में आपको किसी भी प्रकार की कोई वैलिडिटी नहीं मिलती जब तक आपके सिम कार्ड में कोई सर्विस वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान नहीं होगा तब तक आप उस टेलीकॉम ऑपरेटर की सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकते।

साधारण भाषा में कहें तो अगर आपके सिम कार्ड में कोई सर्विस वैलिडिटी वाला रिचार्ज है तो जिन रिचार्ज प्लांस के नीचे नो सर्विस वैलिडिटी लिखा होता है वह काम करेंगे अगर आपके सिम कार्ड में सर्विस वैलिडिटी नहीं है तो वह रिचार्ज प्लान काम नहीं करेंगे।

3. Service Validity क्या होता है?

सर्विस वैलिडिटी का मतलब होता है कि अगर आप ऐसे रिचार्ज प्लान से रिचार्ज करेंगे जिसके नीचे सर्विस वैलिडिटी लिखा हो तो उस प्लान के साथ आपको सर्विस वैलिडिटी भी दी जाती है जिसकी सहायता से आप उस रिचार्ज प्लान की सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

- Advertisement -

अब हम जानते हैं कि ये सर्विस वैलिडिटी वाला प्लान क्या होता है तो मैं आपको बता दूं कि जिस रिचार्ज में आपको इनकमिंग कॉल आउटगोइंग कॉल मैसेज रिसीव या सेंड करने की सुविधा उपलब्ध होती है ऐसे प्लांस को हम सर्विस वैलिडिटी वाला प्लान कहते हैं जैसे कि vi का 299 रुपए वाला प्लान है जिसमें आपको डेढ़ जीबी डाटा प्रतिदिन और अनलिमिटेड कॉल्स व 100 SMS प्रतिदिन की सुविधा 28 दिनों तक मिलती है ऐसे प्लांस को हम वैलिडिटी वाले प्लांस कहते हैं इस प्लान में हमको 28 दिनों की वैलिडिटी और इतने ही दिनों की सर्विस वैलिडिटी भी देखने को मिलती है।

4. Existing Service Validity क्या होता है?

इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा existing service validity का मतलब होता है कि आपके सिम कार्ड में पहले से ही रिचार्ज प्लान है जिसकी एक वैलिडिटी है जैसे कि vi के ₹299 वाले रिचार्ज प्लान में आपको 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है अगर आप इसके साथ कोई डाटा प्लान से रिचार्ज करते हैं जैसे कि एक या दो जीबी वाले डाटा प्लान से तो उन डाटा प्लांस की वैलिडिटी आपके existing प्लान की वैलिडिटी तक रहती है अगर आपके एक्जिस्टिंग प्लान की वैलिडिटी कुछ दिनों बाद समाप्त हो जाती है तो आपके द्वारा किए गए डाटा प्लान की वैलिडिटी भी उसी प्लान के साथ समाप्त हो जाती है चाहे आपने अपने डाटा प्लान का इस्तेमाल किया  हो या फिर नहीं।

हम vi के top up प्लांस को देखें जैसे vi का एक टॉप अप प्लान है जिसमें ₹151 में हमको 30 दिनों के लिए 8 जीबी डाटा और 3 महीने का डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन देखने को मिलता है लेकिन उसमें हमको कोई भी सर्विस वैलिडिटी देखने को नहीं मिलती इसका मतलब यह होता है कि अगर हमारे vi के सिम कार्ड में अगर कोई सर्विस वैलिडिटी वाला प्लान नहीं है तो हम इस ₹151 वाले रिचार्ज प्लान की सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकते जब तक कि हमारे सिम कार्ड में कोई सर्विस वैलिडिटी वाला प्लान ना हो।

इसी तरह से vi का ₹50 वाला top up प्लान है जिसमें हमको ₹39.37 का टॉकटाइम देखने को मिलता है लेकिन इसके नीचे भी vi ने नो सर्विस वैलिडिटी लिखा हुआ है इसका मतलब यह है कि हम इस प्लान का लाभ तब तक नहीं ले सकते जब तक कि हमारे सिम कार्ड में कोई एक्टिव रिचार्ज प्लान ना हो जो सर्विस वैलिडिटी वाला हो। और हम आपको बता दें कि ऐसे प्लांस सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर पर हमको देखने को मिलता है चाहे वह vi हो jio हो या फिर airtel हो।

अब आप लोग यह सोच रहे होंगे कि यह टेलीकॉम कंपनियां ऐसा क्यों करती हैं जिससे इनके कस्टमर्स को असुविधा होती है लेकिन हम आपको बता दें ऐसा यह टेलीकॉम कंपनियां इसलिए करती हैं क्योंकि इन्हें अपना ARPU( average revenue per user ) बढ़ाना होता है जिसे बढ़ाने के लिए यह कंपनियां ऐसे प्लांस लाती हैं ताकि यूजर बिना सर्विस वैलिडिटी वाले प्लान के टॉपअप या फिर डाटा प्लान का उपयोग ना कर पाए जिससे इनको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो।

Conclusion

तो दोस्तों अब मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि नो सर्विस वैलिडिटी क्या होता है अगर आपको हमारा समझाने का तरीका पसंद आया हो तो नीचे कमेंट जरूर करें अगर आप हमारे आर्टिकल को जहां तक पढ़ चुके हैं तो आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जरूर शेयर करें ताकि इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान सके और जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles