पब्लिक ऐप क्या है

पब्लिक ऐप क्या है ? और क्या है इसके फीचर्स

Spread the love

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है पब्लिक ऐप क्या है ? और क्या है इसके फीचर्स . दोस्तों आपने पब्लिक ऐप का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन अगर आपको नहीं पता की पब्लिक एप्लिकेशन है क्या . तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े . दोस्तों पब्लिक ऐप एक न्यूज़ का ऐप है जो की आपके शहर में या आपके जिले में घटने वाली हर एक घटना आप तक पहुंचता है !

आप भी इस एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाकर न्यूज़ अपलोड कर सकते है . फिलहाल तो इस एप्लीकेशन में अर्निंग का कोई भी ऑप्शन नहीं दिया गया है . लेकिन आने वाले समय में अर्निंग का ऑप्शन भी आ सकता है . इसी लिए आप अगर अभी से इस ऐप पर प्रोफाइल बनाकर अपने फॉलोवर्स बढ़ा लेते हो तो भविष्य में इसका लाभ आपको जरूर होगा . तो आइये जानते है पब्लिक ऐप क्या है ? पब्लिक ऐप कैसे यूज करे !

> Bolo indya app क्या है ?

पब्लिक ऐप क्या है – What is Public App in Hindi

दोस्तों इस एप्लिकेशन को अमेरिकन कम्पनी द्वारा २०१८ में लॉन्च किया गया था जिसे की Jannick Malling, Matt Kennedy, Peter Quinn, Sean Hendelman द्वारा बनाया गया है . दोस्तों पब्लिक ऐप एक न्यूज़ ऐप है जिसमे आपको आपके शहर की और आपके डिस्ट्रिक की न्यूज़ देखने मिलती है . आपको यह न्यूज़ विडिओ के स्वपरूप में देखने मिलती है !

यह न्यूज़ लोगो द्वारा अपलोड की जाती है . अगर आप भी इस एप्लिकेशन में अपने शहर की कोई न्यूज़ अपलोड करना चाहते है तो इस ऐप पर अकाउंट बनाकर आप भी न्यूज़ अपलोड कर सकते है . अगर आपको आपके शहर की कोई भी न्यूज़ सबसे पहले देखना चाहते है और आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है तो आप अपने मोबाइल पर ही न्यूज़ देख सकते है !

आपको बस पब्लिक ऐप पर अकाउंट बनाना है . आप आसानी से इसे गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकते है . और दोस्तों अगर बात करे इसके डाउनलोड्स की तो गूगल प्ले स्टोर पर इसके १० मिलियन से भी ज्यादा डाऊनलोड है . यानि की १ करोड़ से ज्यादा लोग इस एप्लिकेशन इस्तेमाल कर रहे है . और इसकी रेटिंग की अगर बात की जाये तो इस एप्लिकेशन को लोगो द्वारा ४४ रेटिंग दी गयी है . जो की एक बहुत बड़ी बात है . चलिए अब बात करते है पब्लिक ऐप पर अकाउंट कैसे बनाये !

पब्लिक एप डाउनलोड कैसे करें और अकाउंट कैसे बनाये

दोस्तों अगर आप भी इस एप्लिकेशन पर न्यूज़ अपलोड करना चाहते है तो आपको इस एप्लिकेशन पर अकाउंट बनाना अनिवार्य है . अगर आप भी पब्लिक ऐप पर अकाउंट बनाना चाहते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो किरिये !

1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से पब्लिक एप्लीकेशन को डाऊनलोड कर लेना है

2. डाऊनलोड कर ओपन करने के बाद आपके सामने लॉगइन के दो ऑप्शन आ जायेंगे पहला साइन इन विथ फेसबुक और दूसरा साइन इन विथ गूगल आप दोनों में से किसी एक साथ लॉगइन कर सकते है

3. जैसे ही आप साइन इन करते है आपको अपना लोकेशन सेट करना होता है उसके लिए आपसे परमिशन मांगी जाती है आपको परमिशन दे देनी है

4. परमिशन देने के बाद वह आपसे पूछते है की aapki लोकेशन सही है या नहीं अगर सही होगी तो आपको हां के बटन पर क्लिक कर देना है

5. जैसे ही आप हां के बटन पर क्लिक करोंगे आपका पब्लिक ऐप अकाउंट एक्टिव हो जायेगा

> जिओ चैट ऐप क्या है और जिओ चैट पर अकाउंट कैसे बनाये ?

पब्लिक ऐप कैसे यूज करे – फीचर्स

दोस्तों पब्लिक ऐप इस्तेमाल करने में काफी आसान है कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकता है तो चलिए इसके हर एक ऑप्शन को विस्तार से समझे है

होम – दोस्तों आप जैसे ही पब्लिक ऐप को डाऊनलोड कर ओपन करते है वैसे आपके सामने इस ऐप का होम पेज खुल जाता है होम पेज पर आपकोआपके डिस्ट्रिक में या आपके शहर में होने वाली हर एक घटना हर एक न्यूज़ दिखाई देती है आप ऊपर या निचे की तरफ स्लाइड करके न्यूज़ को बदल सकते है आपको इस ऑप्शन में आपको सिर्फ आपके आसपास घटने वाली न्यूज़ दिखाई देगी !

आपको सबसे ऊपर जिस व्यक्ति ने विडिओ अपलोड की है उसका नाम दिखाई देगा आप चाहे तो उस नाम पर क्लिक कर उस व्यक्ति की प्रोफाइल देख सकते है और चाहे तो उस व्यक्ति को फॉलो भी कर सकते है अगर आपने उस व्यक्ति को फॉलो किया तो आने वाले समय में उस व्यक्ति द्वारा अपलोड की गयी हर एक विडिओ आप तक पहुँच जाएगी !

डिस्कवर – दोस्तों डिस्कवर वाले ऑप्शन में आपको ४ तरह की कैटगरीज मिल जाएगी . पहली तो कोरोना वायरस की जिसमे की आप कोरोना से रिलेटेड खबरे देख सकते है . दूसरी कैटगरी आपको मिलेगी ट्रेंडिंग विडिओ की इस कैटगरी में आपको जो न्यूज़ ट्रेंडिंग पर चल रही है !

यानि की जिस न्यूज़ को लोगो द्वारा सबसे ज्यादा लाइक किया जा रहा है उस तरह की न्यूज़ आपको इस कैटगरी में देखने मिलेगी . तीसरी कैटगरी है पॉपुलर यूजर्स इस कैटगरी में आपको फेमस न्यूज़ चैनल देखने मिलेंगे . और न्यूज़ चैनल के साथ साथ जिन लोगो को ज्यादा फॉलोवर्स है वह यूजर्स भी आपको इस कैटगरी में देखने मिलेंगे !

चौथी कैटगरी है लोकप्रिय हैशटैग्स दोस्तों इस कैटगरी में आपको लोगो द्वारा ज्यादा से ज्यादा सर्च किये गए हैशटैग नजर आएंगे . अगर आप उस हैशटैग सी संबधित विडिओ देखना चाहते है तो आपको बस उस हैशटैग पर क्लिक करना है . आपके सामने उससे संबंधित सारे वीडिओज़ आ जायेंगे . अगर आप किसी यूजर को सर्च करना चाहते तो आप इसे ऑप्शन से सर्च कर सकते है !

विडिओ अपलोड – दोस्तों अगर आपके इलाके में या आपके शहर में कोई घटना घटती है और आपको उसकी विडिओ बनानी है . तो आप इस ऐप से डाइरेक्टली विडिओ शूट कर सकते है . आपको बिच में एक प्लस का आइकॉन दिखेगा आपको उस आइकॉन पर क्लिक करना है !

जैसे ही आप क्लिक करोंगे वैसे ही आपके मोबाइल का कैमरा ऑन हो जायेगा . अगर आप लाइव विडिओ शूट करना चाहते है तो आपको बस बिच में दिए गए बटन को दबाये रखना है . आप जितनी देर तक इस बटन को दबाये रखेंगे उतनी देर आपकी विडिओ शूट होती रहेगी . और जैसे ही आप बटन को छोड़ दोगे आपकी विडिओ स्टॉप हो जाएगी !

और आप उसे डिरेक्ट्ली अपने अकाउंट पर अपलोड कर सकते है . अगर आपने पहले से ही कोई विडिओ बनाई हुई है और आप उसे अपलोड करना चाहते है तो भी आप इसी ऑप्शन से अपलोड कर सकते है !

नोटिफ़िकेशन – इस ऑप्शन में आपको सभी तरह के नोटिफ़िकेशन देखने मिलेंगे अगर कोई यूजर आपके शहर की कोई ब्रेकिंग न्यूज़ अपलोड करता है तो उसका नोटिफ़िकेशन आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेगा . इसके साथ ही आपको किन लॉग ने फॉलो किया किन लोगो ने आपके विडिओ को लाइक किया शेयर किया इस तरह की नोटिफिकेशन भी आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेंगे !

अगर आप नोटिफ़िकेशन द्वारा मिली गयी न्यूज़ पढ़ना चाहते है तो आपको बस उस न्यूज़ पर क्लिक करना और आप उस न्यूज़ तक पहुँच जाओगे . और अगर आप इन नोटिफिकेशन्स को डिलेट करना चाहते है तो डिलेट भी कर सकते है !

प्रोफाइल – इस ऑप्शन में आपको आपकी सारी जानकारी देखने मिलती है . जैसे की आपके फॉलोवर्स कितने है, आपकी फॉलोविंग कितनी है, आपके वीडिओज़ कितने है आपके हर एक विडिओ पर लाइक कितने है, आपको कितने लोगो ने टैग किया है . इस तरह की सारि इन्फॉर्मेशन आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेगी . आप इस ऑप्शन से अपनी प्रोफाइल भी एडिट कर सकते है !

जैसे की आपका यूजर नेम, आपका बायो, आपका प्रोफाइल फोटो इस तरह की इन्फॉर्मेशन आप इस ऑप्शन से डाल सकते है . साथ ही आपको सेटिंग का ऑप्शन भी यही मिलेगा सेटिंग से आप अपनी भाषा बदल सकते है, आप ऐप के बारे में जानकारी ले सकते है . और आप चाहे तो अपने अकाउंट को लॉगआउट कर दूसरा अकाउंट भी ओपन कर सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था पब्लिक ऐप क्या है ? और क्या है इसके फीचर्स . उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा , अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.और वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को ऑन करदे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे . क्योकि हम ऐसे ही Useful आर्टिकल आप तक पहुँचाते रहते है . अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *