पूरी जानकारी हिंदी में .

रूटर ऐप क्या है और रूटर ऐप से पैसे कैसे कमाए ?

Spread the love

आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ” रूटर ऐप क्या है और रूटर ऐप से पैसे कैसे कमाए “ दोस्तों कौन नहीं चाहता की उसके पास भी पैसा हो उसके हर सपने पुरे हो . लेकिन हमारे पास पैसे कमाने के आइडियाज नहीं होते. हम कमाना तो चाहते है लेकिन हमें सही तरह की गाइड लाइन नहीं मिल पाती आज हम आपके लिए ऐसा ही कुछ एप्लिकेशन लेकर आये है जिसका नाम है रूटर ऐप जिसकी मदत से आप पैसे कमा सकते है !

अगर आप जॉब भी करते है तो भी आप अपना कुछ समय दे कर इस ऐप से पैसे कमा सकते है. यह एप्लिकेशन किस तरह से काम करता है , रूटर ऐप पर अकॉउंट कैसे बनाना है , किस तरह से आप रूटर ऐप की मदत से पैसे कमा सकते है. इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है. तो आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आप भी रूटर ऐप की मदत से पैसे कमा पाए तो चलिए शुरू करते है !

रूटर ऐप क्या है – What is Rooter App in hindi

दोस्तों रूटर ऐप एक इंडियन एप्लिकेशन है जिसे rooter sports technologies pvt. ltd. द्वारा २० मई २०१६ को लॉन्च किया गया है. अगर हम बात करे फाउंडर की तो इस एप्लिकेशन को अक्षत गोयल , डिपेश अग्रवाल और पियूष कुमार द्वारा बनाया गया है !

Rooter App एक स्पोर्ट ऐप है. जिस ऐप पर आप सभी तरह के लाइव मैचेस देख सकते है. और आप भी यूट्यूब की तरह किसी भी गेम की लाइव स्ट्रीम कर पैसे कमा सकते है. इस एप्लिकेशन में आपको कई तरह के ऑप्शन मिलते है. जैसे की विडिओ अपलोड करना, लाइव स्ट्रीम करना , लाइव स्पोर्ट मैच देखना इस तरह के ऑप्शन आपको इस एप्लिकेशन में मिलेंगे !

> फ्री फायर से पैसे कैसे कमाए ?

रूटर ऐप पर अकाउंट कैसे बनाये

दोस्तों रूटर ऐप पर अकाउंट बनाना काफी आसान है आपको बस निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है कोई भी स्टेप मिस नहीं करनी है .

1) सबसे पहले प्ले स्टोर से रूटर ऐप को डाऊनलोड करना है.

2) डाऊनलोड कर ओपन करने के बाद आपके सामने सिलेक्ट लैंग्वेज का ऑप्शन आएगा आपको अपनी लैंग्वेज सिलेक्ट करनी है.

3) लैंग्वेज सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने कुछ स्पोर्ट के ऑप्शन आएंगे जैसे की क्रिकेट , फुटबॉल , कबड्डी आपको किसी भी एक स्पोर्ट को सिलेक्ट करना है और नेक्स्ट कर देना है.

4) उसके बाद आपके सामने मोबाइल नंबर का ऑप्शन आएगा आपको वही नंबर डालना है जिस नंबर पर आपका पेटीएम् अकाउंट हो नंबर डाल आपको नेक्स्ट कर देना है.

5) उसके बाद उस नंबर पर OTP आएगा आपको OTP डालकर नेक्स्ट कर देना है.

6) उसके बाद आपका रूटर ऐप अकाउंट एक्टिव हो जायेगा.

रूटर ऐप से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों रूटर एप्लिकेशन से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है आपको सारे तरीके निचे दिए गए है आप उनका इस्तेमाल करके रूटर ऐप से पैसे कमा सकते है.

1) लाइव स्ट्रीम की मदत से – दोस्तों अगर आप कोई भी गेम अच्छा खेल लेते हो तो आप उस गेम की लाइव स्ट्रीम कर पैस कमा सकते हो. उदाहरण के तौर पर देखा जाये तो Pubg गेम यह गेम काफी लोकप्रिय है. अगर आपको यह अच्छे से खेलना आता है तो आप pubg की लाइव स्ट्रीम कर सकते है. बड़े बड़े यूट्यूबर्स इस एप्लिकेशन पर लाइव स्ट्रीम करते है. रूटर एप्लिकेशन में भी बिलकुल यूट्यूब की तरह ही लाइव स्ट्रीम होती है. बिलकुल यूट्यूब की ही तरह आप लाइव स्ट्रीम में अपना पेटीएम् नंबर भी ऐड कर सकते है. जिससे की आपको सुपर चैट भी मिल सकते है !

2) रेफर एंड अर्न – दोस्तों आपको सबसे पहले अपने प्रोफाइल के ऑप्शन पर जाना है. उसके बाद आपको लेफ्ट साइड में तीन डॉट्स दिखाई देंगे आपको उसपर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपको निचे एक ऑप्शन मिलेगा इनवाइट एंड अर्न २०० कोइन. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म ओपन हो जायेगे. जैसे की व्हाट्सअप , फेसबुक , इंस्टाग्राम आपको वहा पर अपने किसी भी फ्रेंड को वह लिंक शेयर करनी है. शेयर करने के बाद अगर आपका फ्रेंड आपके दिए गए लिंक से रूटर ऐप को डाऊनलोड करता है तो उसके बदले में आपको २०० कोइन्स मिलेंगे. जिन्हे की आप रुपयों में कन्व्हर्ट कर सकते है. यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है रूटर ऐप से पैसे कमाने का !

3) विडिओ देखकर पैसे कमाए – दोस्तों आपको रूटर ऐप को ओपन करना है. ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर लेफ्ट साइड में तीन डॉट्स दिखेंगे आपको उन तीन डॉट्स पर क्लिक करना है. उसके बाद आपको निचे ऑप्शन मिलेगा वॉच विडिओ एंड अर्न ३० कोइन्स आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करते आपको एक विडिओ देखना पड़ता है. जैसे ही आप विडिओ पूरा देखते है आपको ३० कोइन्स मिल सकते है और आप हर ९ घंटे में विडिओ देख कर पैसे कमा सकते है !

तो दोस्तों इस तरह से आप रूटर ऐप से पैसे कमा सकते है. आपको बस अपनी एक अच्छी सी प्रोफाइल बनानी है और ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ाने है . क्योकि जितने ज्यादा आपके फॉलोवर्स होंगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते है. आपको कितने कोइन्स पर कितने रुपये मिलते मिलते है इसकी सूचि निचे दी गयी है !

4) कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले कर – दोस्तों रूटर ऐप द्वारा पैसे कमाने का यह एक बहुत ही अच्छा पर्याय दिया गया है. इस ऑप्शन में आपको दो तरह के गेम विडिओ दिखेंगे पहला pubg विडिओ और दूसरा फ्री फायर विडिओ. आप भी इस कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले सकते है. आपको जिस भी गेम में हिस्सा लेना है आपको उस गेम पर क्लिक कर देना है. और ऊपर आपको ऑप्शन नजर आएगा ज्वाइन का आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. उसके बाद आपके फोन की फोटो गैलरी ओपन हो जाएगी आपको अपनी फोटो गैलरी से आपके द्वारा बनाई गयी कोई भी एक विडिओ सिलेक्ट कर अपलोड कर देनी है !

याद रहे आपको वही विडिओ अपलोड करना है जो आपको द्वारा बनाया गया हो. आपको कॉपी किया गया विडिओ नहीं डालना है. उसके दो या तीन दिन में उसके रिजल्ट आ जाते है. जिसके विडिओ को सबसे ज्यादा लोगो द्वारा पसंद किया जाता है वही विजेता होता है. इस कॉन्टेस्ट में शुरुवाती तीन विजेता चुने जाते है. और उन्हें पहला, दूसरा और तीसरा इनाम दिया जाता है. इस कॉन्टेस्ट में इनाम के तौर पर आपको कॉइन्स दिए जाते है. जैसे की पहले आने वाले विजेता को ६५००० कॉइन्स दूसरे आने वाले विजेता को ३०००० कॉइन्स तीसरे आने वाले विजेता को १७५०२ कॉइन्स इस प्रकार इनाम दिए जाते है. और बादमे आप उन कॉइन्स को पैसे में बदल सकते है !

कितने कॉइन्स पर कितने रुपये मिलते है

कॉइन्सरुपये
3000 25
390035
500050
800075
10000100
15800150
30000300
40000400
50000500
60000600

इस प्रकार आपको कॉइन्स के बदले पैसे मिलते है लेकिन याद रखे आप अपने पैसो को महीने में सिर्फ एक ही बार विड्रोल कर सकते है इसी लिए पैसे विड्रॉल करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे !

रूटर ऐप कैसे इस्तेमाल करे

दोस्तों अगर आपको नहीं पता की रूटर ऐप कैसे इस्तेमाल करते है. तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये. जिसमे आपको सब कैटगरी के बारे में जानकारी दी गयी है. जिससे आपको ऐप इस्तेमाल करते समय कोई भी परेशानी नहीं होगी !

1) HOME – दोस्तों आप जैसे ही रूटर ऐप को डाऊनलोड कर ओपन करते है आपके सामने होम का ऑप्शन खुल जाता है उस ऑप्शन में आपको लोगो द्वारा पोस्ट की गयी वीडिओज़ और फोटोज नजर आएगी सबसे पहले आपको यूट्यूबर्स की लाइव स्ट्रीम नजर आएगी आप इस ऑप्शन से लाइव स्ट्रीम भी देख सकते है और उसी के निचे आपको वीडिओज़ भी दिखेंगे !

2) SCORES – इस ऑप्शन में आपको 4 तरह की सब कैटगरी नजर आएगी उन्हें विस्तार से समजते है.

  • SERIES
  • TEAMS
  • PLAYERS
  • RANKING

Series – इस ऑप्शन में आपको क्रिकेट मैचेस देखने मिलती है. मतलब किस देश की मैच कब होने वाली है आप उस मैच को रूटर ऐप पर देख सकते है. आपको उसके साथ ही नोटिफिकेशन बेल भी दी जाती है. अगर आप उस बेल को ऑन करते है तो वह मैच शुरू होते ही आपको नोटिफिकेशन मिल जाता है. इस ऑप्शन में आपको टेस्ट मैच , वन-डे मैच , टेस्ट मैच ,और टी- २० मैच ऐसे अलग अलग कैटगरी दी गयी है. जिससे की आप अपने पसंदीदा कैटगरी में जाकर मैच देख सकते है !

Teams – इस ऑप्शन में आपको सभी देश नजर आएंगे. आपको जिस भी देश की मैच देखनी है आपको बस उस देश पर क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करोगे आपके सामने उस देश की मैच कब होने वाली है उसकी जानकारी मिल जाती है. और अगर आप वह मैच देखना चाहते है तो उस मैच के नोटिफिकेशन बेल को ऑन कर दे. ताकि जब भी वह मैच शुरू होगा तो आपको पता चल जायेगा !

Players –इस ऑप्शन में आपको सभी प्लेयर्स की जानकारी मिलती है. जैसे की उस प्लयेर ने कितने वन-डे मैचेस खेले है , कितने टेस्ट मैच खेले है उस प्लेयर का फूल नेम क्या है , उसका जन्म कब हुवा , उसके करियर की शुरुवात कब हुई इस तरह की हर एक प्लयेर की सारि जानकारी आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेगी !

Ranking – इस ऑप्शन में आपको कोनसा प्लेयर रैंकिंग पर है कोनसी टीम रैंकिंग पर है. यह सब देखने मिलेगा इसमें भी आपको सब कैटगरी मिलती है. जैसे की कोनसा बैट्समैन रैंकिंग पर है, कोनसा बॉलर रैंकिंग पर है, कोनसा ऑल राउंडर रैंकिंग पर है, कोनसी टीम रैंकिंग पर है इस तरह कि सारी जानकारी आपको इस ऑप्शन में देखने मिलेगी !

3) PLUS ICON – दोस्तों जैसे ही आप रूटर ऐप ओपन करते है आपको सबसे बिच में एक प्लस आइकॉन दिखेगा. जैसे ही आप उसपर क्लिक करोगे आपके सामने ५ तरह के ऑप्शन आ जायेंगे. पहला लाइव गेमिंग का दूर गो लाइव का तीसरा फोटो का चौथा विडिओ का पांचवा पोल का. लाइव गेमिंग के ऑप्शन से आप pubg गेम की या किसी भी गेम की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते है. गो लाइव के ऑप्शन से आप फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह लाइव जा सकते है. फोटोज वाले ऑप्शन से आप फोटोज अपलोड कर सकते है. विडिओ वाले ऑप्शन से आप विडिओ अपलोड कर सकते है. पोल वाले ऑप्शन पर आप पोल क्रिएट कर सकते हो जैसे की इंडिया जीतेगा या नहीं और उसके निचे हा या ना के डॉन ऑप्शन दे कर पोल को पोस्ट कर सकते हो तो कुछ इस तरह से इस कैटगरी का उपयोग किया जाता है !

4) Contests – इस ऑप्शन में आपको pubg और फ्री फायर गेम्स के कॉन्टेस्ट नजर आएंगे जिसमे की आप हिस्सा ले सकते हो और पैसे कमा सकते हो. आपको बस आपके द्वारा इस गेम पर बनाया गया कोई भी विडिओ अपलोड करना है. अगर आपके विडिओ को ज्यादा से ज्यादा लोग लिखे करते है तो आप यह कॉन्टेस्ट जित सकते है !

5) Profile – इस ऑप्शन में आपको आपकी प्रोफाइल नजर आएगी. जैसे की आपके कितने फॉलोवर्स है कितनी फॉलोविंग है. सबसे पहले आपको एडिट प्रोफाइल पर क्लिक कर अपना नाम चेंज करना है और आपका फोटो dp पर लगाना है ताकि आपकी प्रोफाइल अट्रैक्टिव लगे. उसके बाद आपको प्रोफाइल के ऑप्शन में देखने मिलेगा की आपने कितने पोस्ट किये है , कितने देर तक वीडिओज़ देखे है , कितनी देर आप लाइव गए हो. इस तरह की इन्फॉर्मेशन आपको इस ऑप्शन में मिल जाएगी !

तो दोस्तों इस तरह की ५ कैटगरी आपको इस ऐप में देखने मिलेगी जिसके अपने अपने अलग कार्य होंगे उम्मीद है आपको समज आ गया होगा !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था रूटर ऐप क्या है और रूटर ऐप से पैसे कैसे कमाए . उम्मीद है आपको समज आ गया होगा और आप खली समय में इससे पैसे भी कमा सकते है. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वह भी इस भारतीय एप्लिकेशन के बारे में जान सके. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *