HomeAPP REVIEWSRoposo App क्या है और रोपोसो कैसे यूज़ करें - Roposo Full...

Roposo App क्या है और रोपोसो कैसे यूज़ करें – Roposo Full Review In Hindi

Roposo App : भारत में जब से Tik Tok बैन हुआ है तब से भारतीय App मार्किट में नयी नयी Tik Tok जैसी Apps आ रही है Roposo App भी ऐसे ही एक Tik Tok अल्टरनेटिव App का उदहारण है अगर आप भी जानना चाहते है की Roposo App क्या है और Roposo App किस देश का है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम जानेंगे Roposo App के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में !

Tik Tok भारत में बैन होने के बाद Roposo App भारत में काफी कम समय में तेजी से वायरल हुआ है जिसे लाखों लोगों ने डाउनलोड किया था अभी के समय में Roposo App के 100 मिलियन से ज्यादा डेली एक्टिव users है इस App की रेटिंग की देखकर आप अंदाजा लगा सकते है की यह आप लोगों के बिच में एक पसंदीदा App है .

चीनी Apps को बैन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 12 मई 2020 को देश को सम्बोधित करते हुए भारतीय ब्रांड्स को यूज़ करने और स्वदेशी प्रोडक्ट्स निर्माण को बढ़ावा दिया था तब से देश में ‘वोकल फॉर लोकल’ यह अभियान जोरों से चला .

प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर मिशन को भारतीय नागरिकों ने खूब सपोर्ट किया और चीनी प्रोडक्ट्स का बहिष्कार किया जिनमे सबसे ज्यादा boycott किया गया चीनी Apps का और चीनी Apps में सबसे ज्यादा प्रसिद्द App था Tik Tok लेकिन यह App बैन होने के बाद भी इंडिया में काफी सारे स्वदेशी Tik Tok Alternative Apps भारत में लांच हुए Roposo App भी इन्ही का एक उदहारण है .

Roposo App क्या है ?

Roposo App एक भारतीय शार्ट वीडियो शेयरिंग ऐप है जिसे IIT के पूर्व छात्रों ने बनाया है यह एक ऐसा मंच है जहां लोग होममेड वीडियो और तस्वीरें शेयर करते है और यह App 15 भारतीय भाषा और 25 से अधिक चैनल्स में उपलब्ध है .

वास्तव में Roposo App को ‘मेड इन इंडिया’ मिशन के तहत बनाया गया था Roposo App को सबसे पहले Relevant E-solutions Pvt. Ltd के तत्वावधान में IIT दिल्ली के 3 पूर्वछात्र मयंक भंगड़िआ, अविनाश सक्सेना और कौशल शुभांक के द्वारा जुलाई 2014 में स्थापित किया गया था .

नवंबर 2019 में रोपोसो को भारत की प्रसिद्ध Mobile technology कंपनी InMobi के Glance Digital Experience Pvt. Ltd ने अधिग्रहण कर लिया जो भारत के बंगलोरे शहर में स्थित है .

Roposo App में काफी मनोरंजक और लोगों द्वारा बनाये गए विभिन्न प्रकार के फनी , मोटिवेशनल , ड्रामा , sad और अलग अलग प्रकार के वीडियो देखने को मिलते है इस App में आप अकाउंट बनाकर खुद के वीडियोस भी बना सकते है .

रोपोसो ऐप भारत में बनाये गए सबसे प्रसिद्द Apps में से एक है जिसके playstore पर 100M से अधिक डाउनलोड हुए है और इसके रिव्यु की अगर बात करें तो लोगों ने इस App को फाफी पोसिटिव रिव्यु playstore और Appstore पर दिए है .

> Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

> Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi

> Rozdhan app से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

रोपोसो कितनी और कौनसी भाषाओँ में उपलब्ध है ?

Roposo App अभी के समय में भारत की 10 भाषाओँ में उपलब्ध है इनमे हिंदी , इंग्लिश , बंगाली , गुजराती , मराठी , तमिल , तेलुगु , कन्नड़ , पंजाबी , और मलयालम शामिल है .

Roposo App किस देश का है ?

- Advertisement -

लोग रोपोसो ऐप के बारें में अक्सर यह एक सवाल पूछते है की Roposo App किस Country (देश) का है तो आपको बता दें की Roposo App एक भारतीय ऐप है जिसे IIT दिल्ली के ३ पूर्व छात्रों ने बनाया है और Roposo App का ऑफिस भी भारत के बैंगलोर शहर में ही स्थित है

रोपोसो ऐप में उपलब्ध चैनल्स

वर्त्तमान समय में रोपोसो ऐप पर 23 अलग अलग चैनल्स उपलब्ध है जिनमे फेनीमा मिस इंडिया , बीट्स , वाओ , फिल्मिस्तान ,रोपोसो स्टार्स , भक्ति , गबरू , Covid-19 , पंजाबी वे , सोलफुल कोट्स , स्पोर्ट्स टीवी , डेली विशेस , कैप्चर्ड , DiGi , सेलिब्रेशन , क्रिएटिव स्पेस , लुक गुड फील गुड , न्यूज़ , हंगरी टीवी , पॉलिटिक्स ,फैशन क्वॉटेंट , रंगोली , सिंगिंग स्टार्स आदि शामिल है .

Roposo App डाउनलोड कैसे करें ?

1 . सबसे पहले अपने मोबाइल के playstore पर जाएँ अगर आप iPhone यूजर है तो Appstore में जाएँ .

2 . playstore पर जाने के बाद वहां पर सर्च “Roposo” करें .

3 . Roposo सर्च करने के बाद सबसे पहले आपको रोपोसो का ऑफिसियल ऐप नजर आएगा उसे इनस्टॉल कर लें .

आप निचे दिए गए बटन पर क्लिक करके भी Roposo App को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है .

Roposo App पर अकाउंट कैसे बनायें ?

1 . सबसे पहले Roposo App अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल करें .

2 . Roposo App इनस्टॉल करके ओपन करने के बाद सबसे पहले आपको लैंग्वेज चुन लेनी है आप जिस भी लैंग्वेज में Roposo app चलना चाहते है उसे सेलेक्ट करें .

roposo languages

3 . लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद आपकी रोपोसो अकाउंट बनाना की प्रोसेस शुरू हो जाएगी सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर पूछा जायेगा आपको वहा पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है .

roposo account creation

4 . मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको OTP एंटर करने को बोला जायेगा आपने जो नंबर डाला है उसके ऊपर एक OTP मैसेज आएगा जिसमे 4 डिजिट का OTP PIN होगा OTP आने के बाद रोपोसो उसे ऑटोमेटिकली ऑथेंटिकेट कर लेगा अगर ऑटोमेटिकली ऑथेंटिकेट तो मैसेज में जा के OTP पिन कॉपी करें और रोपोसो में डाल दें .

roposo otp

5 . OTP वेरिफिकेशन करने के बाद नया स्क्रीन ओपन हो जायेगा वहाँ पर सबसे पहले आपको आपका पूरा नाम डालना है उसके बाद age (आपकी उम्र ) सेलेक्ट करनी है और उसके बाद जेंडर सेलेक्ट कर के SIGNUP पर क्लिक करना है .

roposo account

6 . SIGNNUP पर क्लिक करने के बाद आपके आपको एक आखरी स्टेप करना होगा जिसमे आपको preferred video लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है मतलब आप किस लैंग्वेज में वीडियोस सबसे ज्यादा पसंद करते है उस लैंग्वेज को सेलेक्ट करें हालाँकि आप इस स्टेप को skip भी कर सकते है .

roposo video language

preferred video लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद जैसे ही आप next बटन पर क्लिक करेंगे आपका Roposo App पर सफलतापूर्वक अकाउंट बन जायेगा .

रोपोसो ऐप की विशेषताएं (Features)

  • इस ऐप में यूजर शार्ट वीडियोस रिकॉर्ड कर सकता है और पोस्ट कर सकता है
  • Roposo App पर users को काफी मजेदार और क्रिएटिव वीडियोस देखने को मिलते है
  • इस आप का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ता इससे पैसे भी कमा सकते है और पैसे ट्रांसफर भी कर सकते है
  • इस ऐप में काफी कमल के एडिटिंग फीचर्स मिलते है
  • रोपोसो में Tiktok के जैसे वीडियो फिल्टर्स भी दिए गए है
  • Haha Tv का इसमें अलग से एक फीचर दिया गया है जिसमे आपको कॉमेडी वीडियोस देखने को मिलते है
  • Roposo App 15 भारतीय भाषाओँ में उपलब्ध है
  • रोपोसो में 25 से अधिक चैनल्स उपलब्ध है
  • यह एक भारतीय ऐप है

Connclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने देखा की Roposo App क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करके इसमें कैसे अकाउंट बनाया जाता है अगर आप Tik Tok का कोई अल्टरनेटिव ऐप ढूंढ रहे है तो आपके लिए Roposo App काफी सही tik tok के जैसा ही शार्ट वीडियो एप्लीकेशन है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है .

दोस्तों उम्मीद है आपको Roposo App के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको Roposo App के बारे में इससे अतिरिक्त कोई जानकारी चाहिए या Roposo App से रिलेटेड आपके कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े