HomeAPP REVIEWSSandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App क्या है | Sandes App Review In Hindi

Sandes App के बारे में आपने जरूर सुना होगा क्योंकि इंटरनेट पर संदेस एप को लेकर काफी चर्चा चल रही है और Sandes App को Whatsapp के अल्टरनेटिव के रूप में भी देखा जा रहा है लेकिन क्या आप जानते है की संदेस ऐप क्या है आखिर क्या है और क्या वाकई संदेश ऐप में वो खूबियां है जिनसे यह Whatsapp जैसे प्रसिद्द मेस्सेंजिंग एप की जगह ले सकता है ?

दोस्तों आपको बता दूं की Sandes एक भारतीय एप है जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा लॉन्च किया गया है और इसका यूजर डेटा और सिक्यूरिटी whatsapp से कई गुना बेहतर है इसलिए शायद Sandes App आने वाले समय में भारत में Whatsapp की जगह ले सकता है आज के इस लेख में हम इसी विषय पर विस्तार से जानने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें .

Sandes App क्या है ?

Sandes App भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा लॉन्च किया गया एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जो इस समय लगभग सभी के लिए उपलब्ध है यह एप गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम (GIMS) का अपग्रेड है जिसे खास तौर पे सरकारी अधिकारीयों को Whatsapp जैसा मैसेंजिंग अनुभव देने के लिए विकसित किया गया था जिसे इस्तेमाल करने के लिए सरकारी ईमेल आयडी की जरुरत पड़ती थी हालाँकि यह एप अब सभी लोगों के लिए उपलब्ध करवा दिया है और कोई भी अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से Sandes App पर अपना अकाउंट बना सकता है .

संदेस एप में मोबाइल नंबर या ईमेल से साइन-अप करने के बाद यूजर इसमें किसी अन्य Sandes App यूजर को मैसेज भेज तथा प्राप्त कर सकता है , इस एप में यूजर नए ग्रुप्स बना सकता है और उनमे अपने दोस्तों को ऐड कर सकता है . संदेस एप के माध्यम से यूजर मीडिया फाइल्स की लेन-देन भी कर सकता है . यह Whatsapp की तरह ही एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप होने के कारण आपको इसमें लगबघ सभी फीचर्स Whatsapp जैसे ही देखने को मिलते है Sandes App में आप इंस्टेंट मैसेजिंग , वीडियो कॉल्स , ऑडियो कॉल्स और ग्रुप चाट भी कर सकते है और संदेस ऐप के डेवलपर का दावा है कि यह भी whatsapp जैसा एक एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड ऐप है .

संदेस एप में आपको वेरिफ़िएड प्रोफाइल एकाउंट्स भी देखने को मिल सकते है जबकि यह फीचर्स whatsapp में उपलब्ध नहीं है इसके आलावा आप Sandes App के माध्यम से 500 MB तक की वीडियोस और फोटोज शेयर कर सकते है जबकि Whatsapp में इसकी लिमिट काफी कम है और Sandes App में आपको चैटिंग का बैकअप लेने का ऑप्शन भी दिया गया है .

संदेस एप की विशेषताएं (Sandes App Features)

Sandes App यह एक सुरक्षित इंस्टेंट मेस्सेंजिंग एप है जो Whatsapp की तरह ही End to end encrypted है इस एप में आपको लगबघ वे सभी फीचर्स मिलते है जो एक इंस्टेंट मेस्सेंजिंग एप में होते है इस App में आप चैटिंग , वीडियो कॉलिंग , ऑडियो कॉलिंग और मल्टीमीडिया शेयरिंग कर सकते है .

संदेस एप जिसे Whatsapp के टक्कर का भारतीय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप माना जा रहा है लेकिन क्या यह सच में Whatsapp के टक्कर का एप है या Whatsapp भी बेहतर है ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आईये एक नजर डालते है Sandes App के फीचर्स के ऊपर और जानते है की इसमें क्या क्या विशेषताएं है .

Broad Cast Messages

Broadcast का फीचर इस एप में यह एक कमाल का फीचर दिया गया है जो आमतौर पर आपको काफी कम इंस्टेंट मेस्सेंजिंग ऐप्स में देखने को मिलेगा , प्रसिद्द इंस्टेंट मेस्सेंजिंग एप Whatsapp में आपने यह फीचर जरूर देखा होगा और यूज़ भी किया होगा अगर आप नहीं जानते की Broadcast क्या होता है तो आपको यहाँ पर बता दूँ की ब्रॉडकास्ट फीचर आपको एक साथ कई संपर्कों को संदेश या मीडिया भेजने की अनुमति देता है .

Chat Bots

संदेस एप में आपको ChatBot का भी फीचर देखने को मिल सकता है आपको बता दूँ चैटबॉट एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सॉफ्टवेयर होता है जो मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से प्राकृतिक भाषा में उपयोगकर्ता के साथ वार्तालाप (या चैट) को अनुकरण कर सकता है .

Multimedia & File Sharing

Sandes App में यूजर इमेज, वीडियो , ऑडियो जैसे कई फोर्मट्स की मल्टीमीडिया फाइल्स को शेयर तथा प्राप्त कर सकते है यह भी संदेस एप का एक अच्छा फीचर है .

Message Styling

ये वाला फीचर संदेस एप में एक यूनिक फीचर लग रहा है इसमें आप Text Messages की स्टाइल्स को चेंज कर सकते है टेक्स्ट को इटैलिक , बोल्ड और अंडरलाइन के साथ साथ आप टेक्स्ट पर अलग अलग कलर भी अप्लाई कर सकते है . आमतौर पर आपको यह फीचर किसी भी इंस्टेंट मेस्सेंजिंग Apps में देखने को नहीं मिलेगा और यह फीचर Whatsapp पर भी उपलब्ध नहीं है .

Message Tagging

यह फीचर भी Sandes App का एक यूनिक फीचर है जिसमे आप मैसेज को टैग्स लगा सकते है इस एप में आपको Confidential , Priority और Auto Delete जैसे ३ अलग अलग प्रकार के टैग्स मिलते है जिन्हे आप किसी मैसेज को सेंड करते वक़्त मैसेज को लगा सकते है . यह भी संदेस एप का एक काफी यूनिक फीचर लगता है जो हमे Whatsapp जैसे बड़े मेस्सेंजिंग एप में देखने को नहीं मिलता है .

Group Chat

सन्देश एप में आप whatsapp की तरह ही ग्रुप बना सकते है और ग्रुप चैट कर सकते है इस एप में आप 50 मेंबर्स तक को ग्रुप में ऐड कर सकते है यहाँ पर आप whatsapp की तरह ही Multiple Groups बनाकर अपने दोस्तों को ऐड कर सकते है .

Contact Sync

अगर आप जानना चाहते है की आपके कांटेक्ट लिस्ट में कौन कौन Sandesh App का इस्तेमाल करते है तो आप यहाँ पर अपने फ़ोन-बुक को synchronised कर सकते है और contacts को ऐड कर सकते है क्योंकि इस एप में आपको Phone Book Synchronisation का भी फीचर दिया गया है और आप इसमें contacts को मैनेज भीकर सकते है .

Back Up & Restore

- Advertisement -

आपके Sandes App की रोजाना होने वाली चैटिंग और सभी डाटा आपके फ़ोन मेमोरी में स्टोर होता है लेकिन आप उसका क्लाउड बैकअप भी ले सकते है Sandes App में आप अपने Chattings और Data का Google Drive पर Backup ले सकते है और उसे Restore भी कर सकते है .

Sandes App Download कैसे करे ?

अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो आपने गूगल प्लेस्टोर पर Sandes App को खोजने की कोशिश की होगी लेकिन आपको यह App वहां पर नहीं मिला होगा क्योंकि Sandes App फ़िलहाल के लिए गूगल स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन आप इसे गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है , यदि आप एक IOS यूजर है तो आपको संदेस एप आपके Apple के Appstore पर मिल जायेगा .

क्या आपको Play Store पर यह ऐप नहीं मिल रहा है ? तो यहां Sandes App डाउनलोड करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया गया है .

Step 1 : सबसे पहले Sandes App को डाउनलोड करने के लिए www.gims.gov.in/dash/dlink इस वेबसाइट पर जाएँ .

Step 2 : वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहाँ पर २ ऑप्शन्स मिलते है Android और IOS आपको यहां अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार Sandes App को डाउनलोड बटन पर क्लिक कर के डाउनलोड कर लेना है .

Step 3 : संदेस एप डाउनलोड करने के बाद इसे अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लें .

Sandes App पर अकाउंट कैसे बनाये ?

  1. सबसे पहले संदेस एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल करें . इस लिंक से आप संदेस एप को डाउनलोड कर सकते है – www.gims.gov.in/dash/dlink
  2. एप ओपन होने के बाद आपको यहाँ पर अकाउंट बनाने के लिए २ Sign UP ऑप्शन्स मिलते है Mobile या Email इसमें से आप किसी एक के माध्यम से अकाउंट बना सकते है आपको यहाँ पर Mobile वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है .
  3. Mobile वाला ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको नेक्स्ट स्क्रीन पर आपका मोबाइल नंबर माँगा जायेगा जहापर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके Get OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है .
  4. Get OTP पर क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उसपर एक OTP आएगा जिसे आपको एंटर करके वेरीफाई करना होगा .
  5. OTP Verify करने के बाद नेक्स्ट स्क्रीन पर आपको अपना नाम एंटर करके Next बटन पर क्लिक करना है .
  6. अपना नाम एंटर करने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको आना जेंडर चुन लेना है और Next बटन पर क्लिक करना है .
  7. आपको अगली स्क्रीन पर लोकेशन की परमिशन मांगी जाएगी अगर आप चाहो तो इसे ALLOW LOCATION पर क्लिक कर के परमिशन दे सकते है और इसे Skip भी कर सकते है .
  8. इसके बाद आपको संदेस एप लगबघ बन जायेगा और आखरी एक स्टेप में आपसे पूछा जायेगा की क्या आप अपने contacts को sync करना चाहते है या नहीं ? अगर आप contacts sync करते है तो आपके आपके contacts के वे users पता चलेंगे जो की संदेस एप को पहले से यूज़ कर रहे है .
  9. इस प्रकार से आपका Sandes App पर सफलतापूर्वक आकउंट क्रिएट हो जायेगा और आप अभी इसका इस्तेमाल कर सकते है .

Sandes App का इस्तेमाल कैसे करें ?

संदेस एप का इस्तेमाल करना काफी आसान है अगर आप Whatsapp को पहले यूज़ कर चुके है तो Sandes App को यूज़ करना आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं होगी क्योंकि संदेस का इंटरफ़ेस और फीचर्स कई हद तक Whatsapp जैसे ही है .

Sandes App को इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे पहले इसे अपने डिवाइस में इस्टॉल करके Sign Up करना होगा जिसका पूरा प्रोसेस हम अभी देख चुके है .

Sandes App ओपन करने के बाद आपको यहाँ पर कई सारे ऑप्शन्स देखने को मिल जाते है जैसे Chats , Groups , Contacts , Settings जिनको इस्तेमाल करना काफी आसान है .

Sandes App से मैसेज कैसे भेजे ?

Sandes App से मैसेज भेजना बहुत आसान है लेकिन अगर आपको संदेस एप से मैसेज भेजने में सामस्या आ रही है तो आप यह स्टेप्स फॉलो कर सकते है .

  1. सबसे पहले आपको संदेस एप के दाईं ओर निचे की तरफ + आइकॉन वाले बटन पर क्लिक करना है .
  2. जैसे ही आप + आइकॉन पर क्लिक करते है आपके सामने Contact List आ जाएगी , यहाँ से आपको कोई भी एक contact सेलेक्ट कर लेनाहै जिसे आप मैसेज सेंड करना चाहते है ! अगर आपको कांटेक्ट लिस्ट नजर नहीं मिलती है तो आप New Contact वाले ऑप्शन पर क्लिक करके मैन्युअल कांटेक्ट को ऐड कर सकते है .
  3. Contact सेलेक्ट करने के बाद आपको Message Body में जाकर मैसेज टाइप करना है और आप चाहो तो यहाँ से मीडिया फाइल्स भी मैसेज के साथ अटैच कर सकते है .
  4. मैसेज टाइप करने के बाद आपको सेंड वाले आइकॉन पर क्लिक कर देना है आपका मैसेज सेंड हो जायेगा .

Sandes App से Video और Audio कॉल कैसे करे ?

जिस प्रकार से संदेस एप में मैसेज भेजा जाता है ठीक उसी प्रकार हम संदेस एप से बड़े ही आसानी से वीडियो और ऑडियो कॉल भी कर सकते है . लेकिन आपको संदेस एप से Video Call और Audio Call करने में सामस्या आ रही है तो आप हमारी यह स्टेप्स फॉलो कर सकते है .

  1. सबसे पहले संदेस एप अपने डिवाइस में ओपन करने के बाद + वाले आइकॉन पर क्लिक करें .
  2. वाले आइकॉन पर क्लिक करने के बाद उस कांटेक्ट को चुने जिसे आप वीडियो / ऑडियो कॉल करना चाहते है .
  3. Contact को चुनने के बाद आपको ऊपर की तरफ Video और Audio वाले २ अलग अलग icons नजर आएंगे जिनपर क्लिक करके आप उस कांटेक्ट को वीडियो तथा ऑडियो कॉल कर सकते है .

Sandes App पर Group कैसे बनाये ?

संदेस एप में आपको ग्रुप चैटिंग का भी फीचर दिया गया है और आप इस एप में अपना ग्रुप बनाकर उसमे अपने दोस्तों को ऐड कर सकते है और ग्रुप चैट का आनंद ले सकते है , अगर आपको संदेस एप में ग्रुप बनाने में समस्या आ रही है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है .

  1. संदेस एप ओपन करने के बाद सबसे पहले + वाले ऑप्शन पर जाएँ .
  2. New Group का ऑप्शन चुने .
  3. ग्रुप मेंबर्स को सेलेक्ट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें .
  4. Sandes App पर आपका ग्रुप बन जायेगा !

Sandes App पर मैसेज कैसे Broadcast करें ?

दोस्तों ब्रॉडकास्ट का मतलब होता है प्रसारित करना और संदेस एप में ब्रॉडकास्ट फीचर आपको एक साथ कई संपर्कों को संदेश या मीडिया भेजने की अनुमति देता है लेकिन अगर आपको संदेस एप में मैसेज को ब्रॉडक्स्ट करने में समस्या हो रही है तो आप यह स्टेप्स फॉलो कर सकते है .

  • सबसे पहले + वाले आइकॉन पर क्लिक करें .
  • + आइकॉन पर क्लिक करने के बाद New Broadcast पर क्लिक करे .
  • New Broadcast पर जाने के बाद कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट करे जिन्हे आप ब्रॉडकास्ट मैसेज सेंड करना चाहते है उसके बाद नेक्स्ट वाले आइकॉन पर क्लिक करे .
  • Broadcast Group का नाम डालें .
  • Broadcast का डिस्क्रिप्शन डालें और नेक्स्ट वाले आइकॉन पर क्लिक करे .
  • आपका ब्रॉडकास्ट तैयार हो जायेगा .

Sandes App में Chat Bot से बात कैसे करे ?

इस एप में Chat Bot का एक कमल का फीचर दिया गया है जिससे आप कोई भी सवाल पूछ सकते है और ChatBot आपके सवाल का जवाब देता है अक्सर Chat Bot का फीचर ज्यादा मेस्सेंजिंग एप्स में देखने को नहीं मिलता है लेकिन आपने Hike messanger में इससे पहले Chat Bot का फीचर जरूर देखा होगा और अब संदेस एप में भी यह फीचर आपको मिलता है चैटबॉट एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता सॉफ्टवेयर होता है जो मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से प्राकृतिक भाषा में उपयोगकर्ता के साथ वार्तालाप चैट कर सकता है .

यदि आप Sandes App में Chat Bot फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है लेकिन आपको इसे एप्लीकेशन में Chat Bot का फीचर नहीं मिल रहा है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है .

  1. सबसे पहले अपने डिवाइस में संदेस एप को ओपन करे .
  2. ऊपर वाले 3 dots पर क्लिक करें जो सर्च बॉक्स के बिलकुल साइड में आपको दिख जायेंगे .
  3. 3 dots वाले आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Info Service वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है
  4. Info Service पर क्लिक करने के बाद आपका Chat Bot ओपन हो जायेगा और आप इसे इस्तेमाल कर सकते है .

Sandes App FAQ’s In Hindi

Sandes App क्या है ?

संदेस एक सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग सिस्टम है जिसे भारत के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है .

Sandes App किस देश का है ?

संदेस एक भारतीय Made In India इंस्टेंट मेस्सेंजिंग एप है जिसे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है .

Sandes App का उपयोग कौन कर सकता है ?

इस एप का उपयोग सरकारी कर्मचारी अपने वैध मोबाइल नंबर / ईमेल आयडी के साथ इस ऐप का उपयोग कर सकता है और कोई सार्वजनिक उपयोगकर्ता भी इस ऐप का उपयोग करने में सक्षम हो सकता है .

क्या संदेस ऐप iPhone पर भी उपलब्ध है ?

हां, Sandes App एंड्रॉइड और IOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है .

मुझे संदेस एप्लिकेशन कहां से मिलेगा ?

Android उपयोगकर्ताओं के लिए , https://www.gims.gov.in/dash/dlink पर जाएं और Android टैब के नीचे वाले डाउनलोड बटन पर क्लिक करें .
IOS उपयोगकर्ताओं के लिए , https://www.gims.gov.in/dash/dlink पर जाएं और IOS टैब के नीचे वाले डाउनलोड बटन पर क्लिक करें , IOS उपयोगकर्ता इस एप को एप्पल के App Store से भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है .

संदेस ऐप कितने प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है ?

संदेस एप ३ प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध है IOS , Android और Web

मैं संदेस एप्लिकेशन को कैसे अपडेट कर सकता हूं ?

Android और IOS दोनों उपयपगकर्ता https://www.gims.gov.in/dash/dlink इस लिंक पर जाकर संदेस एप को अपडेट कर सकते है .

Conclusion

इस लेख में हमने Sandes App के बारे में जानकारी प्राप्त की और देखा की Sandes App क्या है यह एप कुछ हद तक Whatsapp को टक्कर देने लायक जरूर है क्योंकि Sandes App में कुछ ऐसे भी फीचर्स दिए गए है जो Whatsapp में हमे नहीं मिलते है लेकिन अगर बात की जाये Sandes के यूजर इंटरफ़ेस और डिज़ाइन की तो Sandes App का यूजर इंटरफ़ेस Whatsapp से इतना अच्छा यूजर-फ्रेंडली और अट्रैक्टिव नहीं लगता है ऐसे में अगर कोई यूजर को Whatsapp से Sandes App पर शिफ्ट होने के लिए बोला जाये तो कोई भी Whatsapp यूजर अभी के समय में शायद ही Whatsapp को छोड़कर Sandes को Whatsapp के अल्टरनेटिव के तौर पर यूज़ करेगा .

अगर डेवलपर इस एप के डिज़ाइन और यूजर इंटरफ़ेस पर थोड़ा और काम करते है तो शायद यह एप भारत का अपना Whatsapp बन सकता है ! और जैसा की यह एप IOS के एप स्टोर पर आधिकारिक तौर पर लांच कर दिया गया है वैसे ही गूगल प्लेस्टोर पर इस एप को आधिकारिक तौर प् लांच कर देने की बहुत ज्यादा जरुरत है क्योंकि भारत में IOS से ज्यादा Android Users की संख्या काफी ज्यादा है . यह एप फ़िलहाल एंड्राइड users के लिए सिर्फ गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होने के कारण इस एप को डाउनलोड करने में काफी सारे Users को परेशानी भी हो रही है .

Sandes App की कुछ कमियों को नजर-अंदाज कर भी दिया जाये तो यह एप भारत में Whatsapp की जगह ले सकता है लेकिन सरकार द्वारा इसे और ज्यादा प्रमोट करने की जरुरत अभी के समय में लग रही है क्योंकि बहुत काम लोग अभी इसे एप के बारे में जानते है .

अगर आपको Sandes App के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो हमे कमेंट करके जरूर पूछें , धन्यवाद !

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

> Elyments App क्या है ? भारत का पहला स्वदेशी सुपर सोशल मीडिया ऐप

> Koo App क्या है ? भारत का अपना ट्विटर – पूरी जानकारी हिंदी में

> Signal (सिग्नल) App क्या है | Signal App Full Review In Hindi

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े