HomeANDROIDस्प्लैश स्क्रीन क्या होती है और Splash Screen का उपयोग क्या है...

स्प्लैश स्क्रीन क्या होती है और Splash Screen का उपयोग क्या है ?

क्या आप भी जानना चाहते है की Splash Screen क्या होती है ? तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम Splash Screen के बारे में पूरी जानकारी आपको बताने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े .

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में हम रोजाना कई तरह के Apps , websites , Games और Softwares का इस्तेमाल करते है और इन सब Softwares में Splash Screen का यूज़ जरूर किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है स्प्लैश स्क्रीन क्या है और स्प्लैश स्क्रीन किसे कहते है ?

Apps , websites , Games और Softwares इस्तेमाल करते वक़्त कई बार लोग Splash Screen देखते है लेकिन वे नहीं जानते की इसे फ़्लैश स्क्रीन कहते है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम Splash Screen के बारे में विस्तार से जानेंगे .

स्प्लैश स्क्रीन क्या है (What Is Splash Screen)

splash screen example

स्प्लैश स्क्रीन किसी सॉफ्टवेयर के शुरुआत में इस्तेमाल किया जाने वाला एक ग्राफिकल कंट्रोल एलिमेंट होता है जिसमें एक इमेज , एक लोगो, और सॉफ्टवेयर का वर्तमान संस्करण होता है , असल में यह किसी सॉफ्टवेयर का एक इंट्रोडक्शन स्क्रीन होता है जब भी हम किसी सॉफ्टवेयर को ओपन करते है तब सबसे पहले जो स्क्रीन हमे दिखाई देती है जो पूरी स्क्रीन को कवर कर लेता है उसे स्प्लैश स्क्रीन कहा जाता है . ज्यादातर ऍप्स के स्प्लैश स्क्रीन में उस एप का विशेष लोगो या लोडिंग एनीमेशन होता है , स्प्लैश स्क्रीन लोड होने के बाद ही मुख्य एप शुरू होता है .

Splash Screen लगबघ हर सॉफ्टवेयर में यूज़ की जाती है लेकिन ज्यादातर उन सॉफ्टवेअर्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है जिनका साइज ज्यादा होता है और जिनको शुरुआत में लोड होने में टाइम लगता है , ऐसे सॉफ्टवेअर्स जो बड़े होते है उनको सच मे लोड होने में काफी समय लग जाता है जैसे कोई बड़े साइज वाला गेम !

अगर आपने कभी नोटिस किया होगा तो आपको जरूर पता होगा की कोई भी गेम जब हम शुरू करते है तब लोडिंग वाला “प्रोग्रेस बार” हमे देखने को मिलता है उसी को स्प्लैश स्क्रीन कहा जाता है , असल में गेम्स जैसे बड़े Softwares में स्प्लैश स्क्रीन लगाना जरुरी होता है क्योंकि ज्यादा साइज वाले Softwares को लोडिंग होने में ज्यादा समय लगता है और स्प्लैश स्क्रीन में लगे प्रोग्रेस बार से यूजर को पता चलता है की उसका एप कितना लोड हुआ है और उसे लोड होने में अभी कितना समय लगेगा .

स्प्लैश स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल अभी के लेटेस्ट एंड्राइड एप्स में काफी ज्यादा किया जाता है क्योंकि स्प्लैश स्क्रीन से कमाल का यूजर एक्सपीरियंस मिलता है और Java Programming Language में स्प्लैश स्क्रीन के लिए java.awt.SplashScreen नामक एक विशेष क्लास भी मौजूद है जिससे सॉफ्टवेयर इंजीनियर/डेवलपर अगर किसी एप में स्प्लैश स्क्रीन लगाना चाहता है तो इस क्लास को यूज़ कर सकता है .

स्प्लैश स्क्रीन का उपयोग क्या है और यह क्यों जरुरी है ?

स्प्लैश स्क्रीन जिसे आमतौर पर लोड स्क्रीन या बूट स्क्रीन कहा जाता है किसी भी एप में स्प्लैश स्क्रीन का विशेष महत्व होता है क्योंकि कोई भी एप हम जब ओपन करते है तब यूज़ ओपन होने में थोड़ा समय लगता है लेकिन अगर लोडिंग होने तक एप में स्प्लैश स्क्रीन को नहीं दिखाया गया तो एप पूरा ब्लेंक लगेगा जिससे यूजर परेशान हो सकता है इसलिए शुरूआती समय में एप के लोड होने तक स्प्लैश स्क्रीन को दिखाया जाता है जिससे एप इस्तेमाल कर रहे यूजर को एक अच्छा अनुभव मिलता है और वह एप लोड होने तक स्प्लैश स्क्रीन पर एनीमेशन या एप का लोगो देख सकता है .

एंड्राइड स्प्लैश स्क्रीन क्या है ?

Android स्पलैश स्क्रीन एंड्राइड एप्लिकेशन के लॉन्च होने पर उपयोगकर्ता को दिखाई देने वाली पहली स्क्रीन होती है . स्प्लैश स्क्रीन का उपयोग कुछ एनिमेशन (आमतौर पर एप्लिकेशन लोगो) और चित्रों को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है जबकि अगली स्क्रीन के लिए कुछ डेटा प्राप्त होते हैं .

विंडोज स्प्लैश स्क्रीन क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज में यूज़ होने वाली स्प्लैश स्क्रीन को विंडोज स्प्लैश स्क्रीन कहा जाता है जैसे आपने देखा होगा की windows 10 में 3 से सेकंड की एक स्प्लैश स्क्रीन दिखाई देती है जिसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिज़ाइन किया गया है .

IOS स्प्लैश स्क्रीन क्या है ?

स्प्लैश स्क्रीन एंड्राइड एप्स के साथ साथ IOS के एप्स में भी आमतौर पर देखने को मिलती है यह पहली स्क्रीन होती है जिसे आप एप्लिकेशन लॉन्च करते समय देखते हैं स्प्लैश स्क्रीन पूरी स्क्रीन को कवर करने वाली एक छवि है जो मुख्य स्क्रीन लोड होने के बाद गायब हो जाती है .

गेम में स्प्लैश स्क्रीन क्या होती है ?

अगर आप गेम खेलने के शौक़ीन है तो आपने कई गेम्स में स्प्लैश स्क्रीन जरूर देखी होगी क्योंकि आमतौर पर सभी गेम्स को स्प्लैश स्क्रीन जरूर होती है , गेम्स स्प्लैश स्क्रीन एक ग्राफिकल कंट्रोल एलिमेंट होता है जो गेम्स शुरू होने से पहले आपको दिखाई देता है यह एक लोगो हो सकता है या प्रोग्रेस बार का एनीमेशन जो आपको गेम शुरू होने से पहले दिखाई देता है .

एक स्प्लैश स्क्रीन कितने समय तक चलना चाहिए ?

अगर आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर है और आप अपने किसी एप में Splash Screen लगाने की सोच रहे है तो आपको बता दूँ की स्प्लैश स्क्रीन को २ से ३ सेकंड तक चलना एक काफी सही समय होता है लेकिन अगर आप अपने एप के स्प्लैश स्क्रीन पर कुछ अट्रैक्टिव एनीमेशन या कुछ और दिखाना चाहते है तो ६ से लेकर ८ सेकंड्स तक आप अपने यूजर को स्प्लैश स्क्रीन दिखा सकते है लेकिन याद रहे ८ सेकंड्स से ऊपर स्प्लैश स्क्रीन को दिखाना ठीक नहीं है और इससे यूजर को परेशानी हो सकती है .

Conclusion

- Advertisement -

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा की स्प्लैश स्क्रीन क्या होती है , अगर आपको Splash Screen के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में स्प्लैश स्क्रींन से लेकर अन्य कोई भी सवाल है जो इस आर्टिकल में हमने नहीं लिखा है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं .

अन्य पढ़ें –

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े