T Series का मालिक कौन है?

- Advertisement -

T-series वैसे तो दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है जिसको की 228 Million से भी ज्यादा लोगों ने सब्सक्राइब किया हुआ है हम सभी भारतीयों के लिए यह बात बड़े गर्व की है क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल हमारे भारत देश का ही है जो कि t-series है।

- Advertisement -

टी सीरीज को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल होते हैं हमें उम्मीद है कि आपके भी t-series को लेकर बहुत सारे सवाल होंगे तो आज हम आपके t-series को लेकर सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि टी सीरीज का मतलब क्या होता है और वर्तमान में t-series के मालिक कौन है टी सीरीज की शुरुआत कैसे हुई थी और इसकी स्थापना कब हुई थी और इसी के साथ-साथ हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि t-series 1 महीने में कितना कमाती है।

- Advertisement -

तो दोस्तों आप भी इन सभी सवालों के जवाब विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। तो आइए सबसे पहले बात करते हैं कि t-series का मतलब क्या होता है या t-series का क्या अर्थ है।

T Series का मतलब क्या होता है?

जैसा कि खबरों की माने तो “गुलशन कुमार” जिन्होंने t-series कंपनी की शुरुआत की थी या स्थापना की थी वह भगवान भोलेनाथ के बहुत बड़े भक्त थे। इसलिए t-series के पहले अक्षर ‘T’ का मतलब होता है “त्रिशूल” जो कि भगवान शंकर का शस्त्र है जिसे भगवान शंकर धारण किए हुए हैं। और वही ‘Series’ का हिंदी अर्थ होता है “श्रंखला” तो हम एक तरह से कह सकते हैं कि t-series का मतलब होता है “त्रिशूल श्रंखला”। तो दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि आप यह जान गए होंगे कि t-series का मतलब क्या होता है।

वर्तमान में T series के मालिक कौन है?

Who is the owner of T Series

अगर हम वर्तमान में t-series के मालिक कौन है इसकी बात करें तो टी सीरीज कंपनी की स्थापना 11 जुलाई सन 1983 को गुलशन कुमार द्वारा की गई थी। और वर्तमान में इसके मालिक उनके बेटे “भूषण कुमार” हैं।

गुलशन कुमार जो की शुरुआत में दिल्ली में फलों के रस विक्रेता थे। विकीपीडिया के अनुसार गुलशन कुमार ने t-series की शुरुआत पायरेटेड बॉलीवुड गानों को बेचने के लिए की थी। लेकिन आज हम सभी लोग जानते हैं कि टी सीरीज भारत का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किए जाने वाला यूट्यूब चैनल है जिस पर कि अभी के समय में 206,273,814,080 से अधिक व्यूज हैं।

टी सीरीज कंपनी क्या करती है?

वैसे तो सबको पता ही होगा कि t-series कंपनी क्या करती है लेकिन जिन लोगों को अभी तक पता नहीं है तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि t-series भारत की “संगीत रिकॉर्ड लेबल” और “फिल्म निर्माण” कंपनी है। जो कि मुख्य रूप से बॉलीवुड संगीत साउंडट्रेक और इंडी पॉप म्यूजिक के लिए जानी जाती है।

- Advertisement -

गुलशन कुमार की t-series भारत की सबसे बड़ी संगीत रिकॉर्ड लेबल कंपनी है जोकि भारतीय संगीत बाजार का 35 प्रतिशत हिस्सा है। और टी सीरीज के बाद सबसे ज्यादा देखे जाने वाली zee music और sony music india जैसी संगीत रिकॉर्ड लेबल कंपनियां है।

हमारे लिए यह बड़े ही गर्व की बात है कि दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल हमारे भारत देश का है जोकि t-series है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कहने को यह एक फलों के रस विक्रेता गुलशन कुमार द्वारा स्थापित कंपनी है। जिसका की पूरी दुनिया भर की संगीत रिकॉर्ड लेबल कंपनियों में नाम है।

टी सीरीज 1 महीने में कितना कमाता है?

अगर हम टी सीरीज के यूट्यूब चैनल की 1 महीने की कमाई की बात करें या गुलशन कुमार द्वारा स्थापित टी सीरीज आज के वक्त एक महीने में कितना कमाती है तो कुछ प्रमुख रिपोर्ट्स के अनुसार यूट्यूब की मदद से t-series लगभग 6, मिलियन डॉलर यानी कि लगभग ₹400000000 (40 करोड़) रूपये प्रति महीने कमाती है।

अगर हम t-series की कुल संपत्ति की बात करें तो t-series की कुल संपत्ति लगभग 721.55 मिलियन डॉलर है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि t-series संगीत रिकॉर्ड लेबल कंपनी है लेकिन इसी के साथ साथ टी सीरीज के यूट्यूब चैनल पर आने वाली बहुत सारी फिल्मों के ट्रेलर या टीजर भी लॉन्च किए जाते हैं।

टी सीरीज को प्रतिदिन कितने व्यू मिलते हैं?

अगर हम इसके बारे में बात करें कि t-series को प्रतिदिन कितने व्यूज मिलते हैं तो हमने आपको पहले ही बता दिया है कि t-series के यूट्यूब चैनल पर आज के समय में 206,273,814,080 से भी अधिक व्यूज है अगर हम t-series के यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन आने वाले व्यूज की बात करें या प्रतिदिन कितने लोग t-series के यूट्यूब चैनल को देखते हैं इसकी बात करें तो socialblade.com के अनुसार 30 oct 2022 से 5 nov 2022 तक t-series यूट्यूब चैनल पर लगभग 60 करोड व्यूज हैं।

तो आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि टी सीरीज के यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन कितने व्यूज आते होंगे तो इसके बारे में हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं कि टी सीरीज यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन कितने व्यूज आते हैं। 

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने आपको यह बताया कि T-Series का मतलब क्या होता है, वर्तमान में t-series के मालिक कौन है, टी सीरीज कंपनी क्या करती है और इसी के साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि t-series यूट्यूब चैनल से 1 महीने में कितना कमाता है तथा t-series यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन कितने व्यूज आते हैं तो अब हमें उम्मीद है कि आप इन सब चीजों के बारे में विस्तार से जान गए होंगे और आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

तो आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसी के साथ-साथ इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके और ऐसी ही मजेदार साइंस एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई सभी खबरों को विस्तार से जानने के लिए जुड़े रहिए techyatri.com के साथ।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles