HomeTECHNOLOGYTelevision (टेलीविज़न) का अविष्कार किसने किया था

Television (टेलीविज़न) का अविष्कार किसने किया था

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Television Ka Avishkar Kisne Kiya Tha . दोस्तों Television को विज्ञानं का एक अद्भुद अविष्कार माना जाता है. आज के इस समय में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिस घर में Television ना हो. दुनिया के लगभग सभी घरो में Television का उपयोग किया जाता है !

बदलते समय के अनुसार Television में भी बहुत से बदलाव नजर आये है. पहले के ज़माने में ब्लैक & व्हाइट Television का इस्तेमाल किया जाता था. उसके बाद कलर Television की खोज की गयी. लेकिन क्या आप जानते है की Television का अविष्कार किसने किया था ? अगर नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको Television का सम्पूर्ण इतिहास बताने वाले है !

Television का इतिहास

Television का अविष्कार करने का मुख्य श्रेय John Logie Baird को दिया जाता है उन्होंने Television का अविष्कार १९९५ में किया था. Television को हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है क्योकि यह दूर की वास्तु की चलती हुई तस्वीर हमारे सामने प्रस्तुत करती है. वास्तव में Television की स्क्रीन पर इमेज ही होती है जो इतने तेजी से चल रही होती है की वास्तव में हमें ऐसा प्रतीत होता है की जैसे वह इमेज चल रही है !

दोस्तों पहला Television स्टेशन १९२८ में अमेरिका में लगाया गया था और दुनिया की सबसे बड़ी प्रसारण कंपनि UNIC ने प्रसारण आरंभ किया था. १९६० में पूरी दुनिया में लोगो ने १०० मिलियन से भी ज्यादा Television ख़रीदे थे. Television शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल १९०० में रशियन साइंटिस्ट Constantin Perskyi ने किया था. १९३६ तक Television में १२ इंच का स्क्रीन और बड़े-बड़े उपकरण भी होते थे !

इंडिया में Television का सबसे पहले प्रसारण दिल्ली में १५ सितंबर १९५९ को किया गया था. अमेरिका में १९५३ में पहली बार कलर Television का प्रसारण किया गया था जब की भारत में इसकी शुरुवात १९८२ में हुई थी. १९७० तक ब्लैक & व्हाइट Television ही चलता था लेकिन १९८२ तक आते-आते कलर Television ने बाजार में जगह बना ली. सबसे पहला Television रिमोट कंट्रोल ZENITH कंपनी ने १९५० में बनाया था इसे Television के साथ वायर से जोड़ा गया था !

जरूर पढ़ें – कैमरा (Camera) का अविष्कार किसने किया – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Television का अविष्कार किसने किया था

Television का अविष्कार John Logie Baird ने किया था. लेकिन अगर आप इंटरनेट पर सर्च करते है की Television का अविष्कार किसने किया तो आपको मुख्य तीन नाम नजर आते होंगे पहला नाम Philo Farnsworth , John Logie Baird और Charles Francis Jenkins !

Television का अविष्कार करते समय यह तीनो साथ में ही काम कर रहे थे लेकिन इसका असली श्रेय John Logie Baird को दिया गया है क्योकि उन्होंने ही Television की रचना को समझा और उसे बनाया तो चलिए दोस्तों अब जानते है की Television में बदलते समय में के अनुसार कैसे बदलाव हुए !

Television में आये बदलाव (1928-2021)

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है जब TV का अविष्कार किया गया तब ब्लैक & व्हाइट Television का अविष्कार हुवा था. जिसके साथ-साथ बड़े उपकरण भी जुड़े होते थे. लेकिन बदलते समय और बदलती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ Television भी बदलने लगे धीरे-धीरे ब्लैक & व्हाइट TV की जगह कलर टीवी ने ले ली !

लेकिन क्या आप सब जानते है की पहले Television की खोज होने के बाद कौन-कौनसे Television बाजार में आये. और उनकी खोज कब हुई. अगर नहीं जानते तो हम आपको बताएँगे की कौनसे साल में कौनसे Television की खोज हुई और वह Television कैसे दीखते थे. और साथ ही बताएँगे की कलर टीवी कब बनाये गए !

1. Octagon Television (1928)

दोस्तों OCTAGON Television की खोज १९२८ में की गयी थी यह टीवी लकड़ी से बनाया गया था. अगर आज के समय में आप इस Television को देखते तो आपको ऐसा महसूस होता की यह टीवी शायद लकड़ी के ऊपर या टेबल के ऊपर शो पीस रखा गया हो. लेकिन OCTAGON Television सिर्फ एक प्रयोग के लिए बनाया गया था इसे बहार बेचने के लिए नहीं बनाया गया था. कुछ जगहों पर OCTAGON Television को प्रदर्शन में रखा गया था !

2. Baird Television (1930)

Baird Television लगभग १९३० में आया था और अगर आज के समय में आप एक नजर इस Baird Television पर डालोगे तो आपको यह Television एक तरह का लॉकर लगेगा. आपको यह जानकर हैरानी होगी की यह पहला Television रिसीवर था जो की लोगो के बनाया गया था. यानि की लोग इस Baird Television खरीद सकते थे. इस Television के लगभग १००० सेट बनाये गए थे जिसे करीब २६ ब्रिटिश पाउंड के आसपास बेचा गया था. Baird Television को खरीदने के लिए लोगो को पहले कॉन्ट्रैक्ट साइन करना पड़ता था !

3. Emyvisor Television (1936)

अगर आज के समय में आप एक नजर इस टीवी पर डालोगे तो आपको ऐसा लगेगा की यह एक म्यूजिक सिस्टम है. इस Television के अगले हिस्से पर magnifying lens का इस्तेमाल किया गया था जो की चित्र को सही तरीके से दिखाने में मदत करती थी. और उसके बाद Emyvisor Television के सिर्फ १० सेट ही बनाये गए थे जो की लोगो को बेचने के लिए नहीं थे. इस Emyvisor Television की खोज १९३६ में की गयी थी !

4. Motorola Television (1948)

Emyvisor Television लॉन्च होने के बाद कई सारी कम्पनियो ने अपने Television लॉन्च किये जैसे १९३६ में Cossor कंपनि ने अपना Television लॉन्च किया , १९३८ में Marconi कंपनि ने अपना Television लॉन्च किया , १९३९ में RCA कंपनि ने अपना Television लॉन्च किया. उसके बाद Television बनाने का सिलसिला ऐसे ही चलते रहा मार्किट में Television कंपनियों ने नए-नए Television निकाले !

उसके बाद motorola ने भी इन सबसे हटके करीब १९४८ में अपना Television लॉन्च किया. अगर आज के समय में आप इस Television को देखते है तो यह आपको दिखने में एक ड्रॉवर की तरह नजर आएगा. यह टीवी लोगो को बेचने के लिए भी बनाया गया था जो १९३६ से ले कर १९४८ तक का सबसे अच्छा Television था !

5. पहला कलर Television (1953)

आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की कलर टीवी का अविष्कार कब हुवा था. तो आपको बता दे की १९५३ के आसपास Raytheon ने अपना पहला कलर टीवी शिप कर दिया था जो की विज्ञानं एक बहुत बड़ी सफलता थी. आज के समय में लगभग सभी लोग कलर टीवी का इस्तेमाल करते है. और हमें यह सब सामान्य लगता है लेकिन १९५३ के दौरान कलर टीवी का अविष्कार होना एक बहुत बड़ी बात थी !

6. Philco-Ford (1973)

1973 में Philco-Ford ने अपना एक टीवी लॉन्च किया जो की दिखने में बाकि Television से काफी अलग था और उसकी क्वालिटी भी बाकि Television से काफी अच्छी थी. आपने इस Television को कही न कही जरूर देखा होगा क्योकि पुराणी फिल्मो में इस Television को बहुत बार दिखाया गया है !

7. SamSung (2007)

इतने सब टीवी मार्किट में आने के बाद सैमसंग ने भी अपना एक टीवी लॉन्च किया जो की काफी अच्छी क्वालिटी का था. क्वालिटी के साथ-साथ उस टीवी का लुक भी काफी अच्छा था और वह टीवी काफी पतला भी था. लोगो ने उस Television को काफी ज्यादा पसंद किया. सैमसंग का यह Television पिछले कई सारे Television से काफी अच्छा था !

8. LCD & Android Television (2010-2013)

जैसा की हम सब जानते है की टेक्नोलॉजी कभी रूकती नहीं है हमेशा आगे बढ़ती रहती है टीवी के मामले में भी ऐसा ही हुवा. २०१० में LCD टीवी लॉन्च किया गया जो की काफी अच्छी क्वालिटी का था. उसके बाद टेक्नोलॉजी और आगे बढ़ी और २०१३ के करीब मार्किट में एंड्रॉइड टीवी लॉन्च किया गया जो की एक बहुत बड़ी बात थी. एंड्रॉइड टीवी ने बाकि के सभी टीवी के मार्किट को लगबघ ख़तम ही कर दिया और आज भी सभी लोग एंड्रॉइड Television का ही इस्तेमाल करते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Television का इतिहास और Television का अविष्कार किसने किया था. आशा करते है की आपको Television के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से मिल गयी होगी और उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या या सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े