HomeAPP REVIEWSTwitter (ट्विटर) क्या है | Twitter Review In Hindi

Twitter (ट्विटर) क्या है | Twitter Review In Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Twitter क्या है ? और Twitter Review In Hindi जैसा की आप सब जानते है की Twitter एक बहुत ही बड़ा सोशल मिडिया प्लेटफार्म है. जिसका इस्तेमाल बड़े से बड़े celebrity करते है. इस दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसने इस एप्लिकेशन का नाम न सुना हो !

लेकिन इस दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जिन्होंने Twitter का नाम तो सुना है लेकिन उन्हें पता नहीं की Twitter क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. तो अगर आपको भी Twitter एप्लिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े. क्योकि इस आर्टिकल में हम Twitter Review In Hindi करने वाले है और आपको Twitter से जुडी सभी जानकारी देने वाले है !

ट्विटर (Twitter) क्या है ?

ट्विटर एक ‘माइक्रोब्लॉगिंग’ सिस्टम है जो आपको ट्वीट नामक छोटी पोस्ट सेंड करने और प्राप्त करने की अनुमति देती है. आप 140 अक्षरों तक लंबे ट्वीट्स कर सकते हैं और इसमें प्रासंगिक वेबसाइटों और संसाधनों के लिंक शामिल हो सकते हैं. एक ट्विटर यूजर दूसरे यूजर को फॉलो कर सकता है !

अगर आप अपने दोस्त या अन्य किसी व्यक्ति को फॉलो करते हैं तो आप उनके ट्वीट को अपने ट्विटर ‘टाइमलाइन’ में देख सकते हैं. आप अपने समान शैक्षणिक और व्यक्तिगत हितों वाले लोगों और संगठनों को फॉलो कर सकते है. आप अपने खुद के ट्वीट बना सकते हैं या दूसरों द्वारा ट्वीट की गई जानकारी को रीट्वीट कर सकते हैं और अपने timeline पर या अन्य किसी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर भी कर सकते है !

जरूर पढ़ें – Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? जानिये 8 आसान तरीके

About Twitter App

Application NameTwitter
Version8.79.0 – Release. 03
Downloads1 बिलियन
Offered By Twitter , Inc.
Released On30 Apr 2010
source – Google Play STORE

Twitter किसने बनाया ?

जब से Twitter एप्लिकेशन को लॉन्च किया गया है तब से इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा थी. शुरुवाती समय से कई सारे लोग Twitter का इस्तेमाल कर रहे थे और धीरे-धीरे यह एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन गया जिसे की सारे celebrity इस्तेमाल करते है. इतनी लोकप्रियता हासिल करने के बाद लोग यह जरूर जानना चाहेंगे की इस एप्लिकेशन को किसने बनाया है. अगर आपको नहीं पता तो बता दे की Twitter को Evan Williams , Noah Glass , Biz Stone और Jack Dorsey इन चारो ने मिलकर बनाया है !

Twitter किस देश का है ?

भारत और चीन में में हुई लड़ाई के बाद भारत ने चाइना के बहुत से apps पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योकि वह सारे apps भारत की सुरक्षा के लिए खतरा थे. लेकिन तब से लेकर हर व्यक्ति कोई भी ऍप इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर देखता है की वह ऍप कोनसे देश का है. इसी लिए आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा की Twitter किस देश का है ? तो आपको बता दे की Twitter एक अमरीकन ऍप है जिसका मुख्यालय कलिफ़ोर्निया , अमेरिका में है !

Twitter के CEO (मालिक) कौन है ?

जैसा की हमने आपको बताया की Twitter चार लोगो ने मिलकर बनाया है जिसमे Evan Williams , Noah Glass , Biz Stone और Jack Dorsey इन चारो के नाम शामिल है. लेकिन अगर हम बात करे Twitter के CEO की तो Jack Dorsey Twitter के CEO है. उनका जनम १९ नवंबर १९७६ को सेंट लुइस, मिसौरी, संयुक्त राज्य अमेरिका में, मर्सिया स्मिथ और टिम डोरसे के घर हुआ था !

2008 में 35 वर्ष से कम उम्र के विश्व में शीर्ष 35 नवप्रवर्तनकों में से एक के रूप में उन्हें एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू टीआर 35 में शामिल किया गया था. इसी के साथ उन्हें 2012 में ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ द्वारा प्रौद्योगिकी के लिए “इनोवेटर ऑफ द इयर अवॉर्ड” से सम्मानित किया गया था !

ट्विटर (Twitter) कैसे डाउनलोड करें ?

1 . सबसे पहले अपने मोबाइल में Playstore / Appstore ओपन करें

2 . Playstore / Appstore में आने के बाद “Twitter” सर्च करें

3 . Twitter सर्च करने के बाद आपके सामने ट्विटर का ऑफिसियल App आएगा उसे डाउनलोड कर लें , आप निचे दिए हुए download बटन पर क्लिक करके भी Twitter को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है .

Twitter पर अकाउंट कैसे बनाये ?

Twitter पर अकाउंट बनाने की प्रोसेस थोड़ी बड़ी है अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

twitter account creation

1. सबसे पहले ट्विटर डाउनलोड करके उसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें . इनस्टॉल करने के बाद ऍप को ओपन कर ले. ओपन करने के बाद आपके सामने “Create Account” का ऑप्शन आएगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

twitter account basic details

2 . “Create Account” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले आपको अपना नाम डालना है. उसके निचे आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आयडी डालना है. उसके निचे आपको अपनी जन्म तिथि डालनी है और निचे दिए गए “Next” वाले बटन पर क्लिक करना है.

signup twitter account first time

3 . उसके बाद आपसे पूछ जायेगा की क्या आपका मोबाइल नंबर या ईमेल आयडी सही है. क्योकि उस ईमेल या नंबर पर आपको एक OTP भेजा जायेगा. अगर आपकी सभी जानकारी सही है तो आपको टिक करके Next के बटन पर क्लिक करना है. Next के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी जानकारी आ जाएगी आपको एक बार फिर से जानकारी को चेक करना है और सही होने पर निचे दिए गए “Sign Up” वाले बटन पर क्लिक करना है.

twitter otp verification

4 . उसके बाद अगर आपने “Sign Up” करते समय अपना मोबाइल नंबर डाला है तो आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. और अगर आपने अपना ईमेल आयडी डाला है तो आपके ईमेल पर OTP आएगा. आपको उस OTP को कॉपी करना है और यहाँ पर पेस्ट कर देना है. OTP डालने के बाद निचे दिए गए Next वाले बटन पर क्लिक करना है.

twitter password creation

5 . उसके बाद आपको Password डालने का ऑप्शन आएगा आपको वहा पर पासवर्ड डालना है यद् रहे आपको एक ऐसा पासवर्ड बनाना है जो की थोड़ा मुश्किल हो और आपको भी हमेशा याद रहे है क्योकि पासवर्ड हमारे सोशल मिडिया के सिक्युरिटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है पासवर्ड डालने के बाद आपको नेक्स्ट कर देना है.

Twitter Bio and profile picture

6 . password डालने के बाद आपको अपनी अच्छी सी प्रोफाइल पिक्चर डालनी है आप Upload के बटन पर क्लिक करके प्रोफाइल फोटो डाल सकते है. प्रोफाइल फोटो डालने के बाद आपको Next करना है. Next करने के बाद आपके सामने बायो का ऑप्शन आएगा आपको वहा पर अपने बारे में जानकारी लिखनी है. जिससे लोग जान सकेंगे की आप क्या करते है.

twitter contact sync

7 . उसके बाद आपके सामने “Sync Contacts” का ऑप्शन आएगा. अगर आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपके मोबाइल में जितने भी नंबर सेव है और जितने लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते है. उन सभी की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी आप उन्हें फॉलो कर सकते है. अगर आप उन्हें फॉलो नहीं करना चाहते तो आप “Not Now” पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते है.

select languages in twitter

8 . उसके बाद आपके सामने “Language” सिलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा. आपको अपनी Language सिलेक्ट करनी है और Next कर देना है. Next करने के बाद आपके सामने कुछ पॉपुलर अकाउंट आएंगे आप उन्हें फॉलो कर सकते है. फॉलो करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

welcome to twitter

9 . जैसे ही आप Next के बटन पर क्लिक करते है आपका तैयार हो जायेगा उसके बाद आप Twitter का इस्तेमाल कर सकते है.

Twitter Features In Hindi

TWEET – Twitter का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण फीचर है Tweet. ट्वीट का मतलब होता है की आप अपनी बात को टेक्स्ट , वीडियो या इमेज के माध्यम से लोगो तक पहुंचा सकते है. आपको आपके होम पेज पर ही tweet करने का ऑप्शन मिल जाता है जिसमे एक प्लस आइकॉन और पेन का चित्र होता है.

RETWEET – रीट्वीट का अर्थ होता है किसी भी व्यक्ति की बात को यानि tweet अपने Timeline पर शेयर करना. आपको हर व्यक्ति के tweet के निचे एक रीट्वीट का ऑप्शन नजर आता है. अगर आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते है तो उस व्यक्ति का tweet आपके Timeline पर भी नजर आता है.

Like – लाइक के बारे में आप सभी को पता ही होगा की यह फीचर किस काम आता है. लाइक का मतलब होता है उस ट्वीट को पसंदी देना. अगर आप किसी व्यक्ति के ट्वीट को लाइक करते है तो इसका मतलब यह होता है की आप उसके बात से सहमत है. आपको हर ट्वीट के निचे एक लाइक बटन भी नजर आता है.

COMMENTS – कमैंट्स का मतलब होता है प्रतिक्रिया. अगर आप किसी व्यक्ति का ट्वीट अच्छा या बुरा लगता है तो आप कमेंट करके उसे प्रतिक्रिया दे सकते है. यानि की अपनी राय बता सकते है. हर एक ट्वीट के निचे आपको comments का ऑप्शन नजर आ जायेगा जहा से आप उस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते है.

SHARE – आपको हर एक ट्वीट के निचे शेयर का ऑप्शन दिखाई देगा शेयर का मतलब होता है किसी भी चीज को साझा करना. अगर आपको किसी व्यक्ति का ट्वीट अच्छा लगता है तो आप उस ट्वीट अन्य सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है. या फिर अपने ट्विटर के Timeline पर भी शेयर करे सकते है.

SEARCH – सर्च का मतलब होता है ढूंढ़ना. अगर आप अपने किसी दोस्त या अपने किसी पसंदीदा celebrity को ट्विटर पर ढूंढ़ना चाहते है तो आप इस search ऑप्शन की मदत से उस व्यक्ति को ढूंढ सकते है. आपको होम ऑप्शन के राइट साइड में सर्च का ऑप्शन दिया गया है.

NOTIFICATIONS – नोटिफिकेशन्स का अर्थ होता है सूचनाएं. ट्विटर एप्लिकेशन में सर्च वाले ऑप्शन के राइट साइड में आपको यह ऑप्शन दिया गया है. अगर कोई व्यक्ति आपको फॉलो करता है , आपके किसी ट्वीट को लाइक या कमेंट करता है , आपके किसी ट्वीट को शेयर करता है तो उसकी सारी जानकारी आपको इस ऑप्शन में देखने मिलती है.

MASSAGE – मेसेज का अर्थ होता है संदेश इस ऑप्शन की मदत से आप अपने दोस्तों से या फिर अन्य किसी व्यक्ति से बाते कर सकते है उसे मेसेज भेज सकते है यह ऑप्शन आपको सबसे निचे राइट साइड में दिया गया है इस ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इस ऑप्शन में जाना है और जिस किसी व्यक्ति को मेसेज भेजना है उसका नाम सर्च करना है नाम सर्च करने के बाद उसकी प्रोफाइल आपके सामने आ जाएगी उसके बाद आप आसानी से मेसेज भेज सकते है.

Twitter कैसे चलाएं (How To Use Twitter)

दोस्तों Twitter का इस्तेमाल करना काफी आसान है आपको ऊपर जो फीचर दिए गए है अगर आप उनका यूज समझ जाते है तो आप आसानी से Twitter को चला सकते है. सबसे पहले हम बात करते है Twitter के होम पेज की Twitter के होम पेज पर आपको लोगो द्वारा किये गए ट्वीट दिखाई देते है. ज्यादातर आपको पॉपुलर लोगो के या फिर आपने जिन लोगो को फॉलो किया है उनके ट्वीट्स आपको होम पेज पर नजर आते है !

हर एक ट्वीट के निचे आपको चार प्रकार के ऑप्शन नजर आते है. पहला होता है कमेंट का , दूसरा रीट्वीट का , तीसरा लाइक का और चौथा शेयर का. कमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे सकते है. रीट्वीट वाले ऑप्शन की मदत से आप उस ट्वीट को अपने timeline पर शेयर कर सकते है. लाइक वाले ऑप्शन से आप उस ट्वीट को पसंद कर सकते है. और शेयर वाले ऑप्शन से आप उस ट्वीट को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है !

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की Tweet kaise karte hai. तो इसके लिए आपको होम पेज पर राइट साइड में सबसे निचे एक प्लस का आइकॉन दिखाई देगा उसपर क्लिक करके आप अपना Tweet लिख सकते है और पोस्ट कर सकते है. इसके आलावा अगर हम संदेश की बात करे तो तो आप मेसेज वाले ऑप्शन में जा कर अपने दोस्तों या अन्य व्यक्तियों से बाते कर सकते है !

Twitter इस्तेमाल करने के फायदे

  • उदाहरण के लिए अपने ब्लॉग की कहानियों, जर्नल लेखों और समाचारों के लिंक प्रदान करके अपने वेबसाइट को या प्रोडक्ट को बढ़ावा दे सकते है.
  • आप नवीनतम समाचार और घटनाओं के साथ जुड़े रह सकते है, और इसे तुरंत दूसरों के साथ शेयर कर सकते है.
  • आप नए लोगो के साथ जुड़ सकते है और अपना नेटवर्क बढ़ा सकते है.
  • न्यूज़ चैनल को फॉलो कर आप देश में चल रही सभी चीजों पर नजर रख सकते है.
  • अपने काम के बारे में राय लें और दूसरों को प्रतिक्रिया दें.
  • Twitter का इस्तेमाल आप मेसेंजर की तरह अपने दोस्तों से या अन्य लोगो से बाते करने के लिए भी कर सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Twitter क्या है ? और Twitter का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. आशा करते है की आपको Twitter के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है. अगर आपको इस Twitter क्या है ? इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े