HomeINTERNETBusiness के लिए इंस्टाग्राम के 10 फायदे

Business के लिए इंस्टाग्राम के 10 फायदे

व्यवसायों के लिए Instagram के लाभ जो आपको जानना चाहिए : दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Business के लिए इंस्टाग्राम के 10 फायदे हर एक marketer अपने व्यवसाय के लिए Instagram के सभी लाभों के बारे में जानना चाहता है इंस्टाग्राम का इस्तेमाल 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 500 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ 2010 में शुरू होने के बाद से Instagram ने एक लंबा सफर तय किया है और व्यवसायों ने तब से इंस्टाग्राम पर ध्यान देना शुरू कर दिया है.

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने प्लेटफॉर्म में इतनी संभावनाएं देखीं और इंस्टाग्राम को उन्होंने $ 1 बिलियन में लॉन्च होने के ठीक 18 महीने बाद खरीदा, और तब से यह प्लेटफॉर्म बढ़ता जा रहा है तेजी से बढ़ते इस प्लेटफॉर्म पर कारोबारियों ने ज्यादा से ज्यादा प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया और, यदि आप दुनिया के शीर्ष 100 ब्रांडों का विश्लेषण करते हैं, तो उनमें से 90% का इंस्टाग्राम अकाउंट है.

आपने कई सारे लोकप्रिय ब्रांड के इंस्टाग्राम अकाउंट देखे होंगे लेकिन क्या यह वास्तव में सिर्फ उनके ब्रांड की कुछ शानदार तस्वीरें पोस्ट करने के लिए अकाउंट बनाते है? इसका जवाब है नहीं जैसा कि दुनिया के कुछ शीर्ष ब्रांडों द्वारा सिद्ध किया गया है (साथ ही कुछ छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों द्वारा जो LYFE मार्केटिंग के साथ काम करता है!)Instagram के माध्यम से बिक्री, लीड और बहुत कुछ उत्पन्न करने के लिए कई स्पष्ट तरीके हैं.

Business के लिए इंस्टाग्राम के 10 फायदे

Business के लिए इंस्टाग्राम के 10 फायदे

  1. Purchasing Power
  2. Advanced Targeting Options
  3. Trackability
  4. Extra Features For Business Profiles
  5. Ability To Reach Untapped Customer
  6. Quality Brand Building
  7. Better Brand-Follower Relationships
  8. Understanding Your Customer Base
  9. Visual Appeal
  10. Easy Coordination With Your Other Marketing Efforts

1. Purchasing Power

क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम के अधिक उपयोगकर्ताओं ने ऑनलाइन उत्पाद खरीदने के लिए ऐप का उपयोग किया है? यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप जो निवेश कर रहे हैं वह इसके लायक है तो यह इंस्टाग्राम के लायक कितना है? खैर, आइए कुछ तथ्यों पर एक नजर डालते हैं इंस्टाग्राम के ⅓ से अधिक उपयोगकर्ताओं ने ऑनलाइन उत्पाद खरीदने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग किया है, जिससे गैर-इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की तुलना में उनके ऐसा करने की संभावना 70% अधिक है.

हमने पहले उल्लेख किया था कि इंस्टाग्राम पर 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं तो उनमें से ⅓ का मतलब होगा कि कम से कम ३३३,३३३३,३३३ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं ने इंस्टाग्राम का उपयोग किसी उत्पाद को ऑनलाइन खरीदने के लिए किया है ये सिर्फ अनुयायी नहीं हैं; ये वे लोग हैं जिनका इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर खरीदारी का इतिहास रहा है.

Instagram पर उनकी अगली खरीदारी आपकी कंपनी से हो सकती है इसके अलावा, 75% Instagram उपयोगकर्ता Instagram विज्ञापन पोस्ट को देखने के बाद, किसी वेबसाइट पर जाते है अब, एक Instagram विज्ञापन पोस्ट (या एक Instagram विज्ञापन) एक ऑर्गेनिक पोस्ट से अलग है जिसे आप अपने Instagram खाते पर प्रकाशित करेंगे यह आँकड़ा कह रहा है कि 75% Instagram उपयोगकर्ता इन विज्ञापनों पर क्लिक करते है.

2. Advanced Targeting Options

इंस्टाग्राम के विज्ञापन प्लेटफॉर्म के पास उपलब्ध सबसे एडवांस social media advertising targeting options है हमने established किया है कि कितने Instagram उपयोगकर्ता हैं और उनके द्वारा खरीदारी करने की कितनी संभावना है तो आइए बात करते हैं कि इस डेटा का अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग करना है.

जैसा कि हमने आपको पहले बताया की, इंस्टाग्राम को कुछ साल पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खरीद लिया था इसके कारण, फेसबुक की capabilities से मेल खाने के लिए Instagram की क्षमताओं का तेजी से विस्तार हुआ फेसबुक सबसे advanced सोशल मीडिया विज्ञापन प्लेटफार्मों में से एक होने के लिए जाना जाता है आप Facebook पर उम्र, रुचियों, व्यवहार और स्थान के आधार पर लोगों को विज्ञापन दे सकते हैं.

आपके लिए इसका मतलब यह है कि आप उन ३३३,३३३,३३३ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं के भीतर अपने विशिष्ट लक्षित दर्शकों में शामिल हो सकते हैं, जिनके पहले से खरीदारी करने की संभावना है यहां, कोल्ड टारगेटिंग उन लोगों को संदर्भित करता है, जिन्होंने पहले कभी आपके ब्रांड और व्यवसाय के बारे में देखा और सुना ना हो.

रिटारगेटिंग का अर्थ है उन लोगों को फिर से लक्षित करना जिन्होंने किसी तरह आपके ब्रांड और व्यवसाय को पहले ही देखा या सुना है रिटारगेटिंग का सबसे सामान्य रूप आपके वेबसाइट विज़िटर को लक्षित कर रहा है, जिन्होंने अभी तक खरीदारी नहीं की है आप इंस्टाग्राम पोस्ट एंगेजमेंट, कस्टमर ईमेल लिस्ट, इंस्टाग्राम वीडियो व्यू आदि के आधार पर कस्टम रिटारगेटिंग ऑडियंस बना सकते हैं.

3. Trackability

Instagram विज्ञापनों के माध्यम से बिक्री और लीड को ट्रैक किया जा सकता है ताकि आप स्पष्ट ROI देख सकें इंस्टाग्राम का यह लाभ स्पष्ट लग सकता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कितनी कंपनियां इसकी प्रभावशीलता का आकलन किए बिना प्लेटफार्मों में invest करती हैं चूंकि इंस्टाग्राम फेसबुक के समान विज्ञापन प्रबंधक प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, इसलिए इसमें फेसबुक की तरह ही सभी ट्रैकिंग क्षमताएं हैं.

आप लिंक क्लिक से लेकर leads तक सब कुछ देख सकते हैं, और आप अपने द्वारा चलाए जा रहे किसी भी अभियान पर मूल्य प्रति परिणाम देख सकते हैं इसका मतलब है कि आप किस उद्देश्य या लक्ष्य को माप रहे हैं, इसके आधार पर आप हमेशा देख सकते हैं कि आपने कितने परिणाम प्राप्त किए और किस कीमत पर.

इसके अलावा, आप यह देखने के लिए प्राप्त परिणामों को तोड़ सकते हैं कि वे कौन या कहां से आए थे (यानी कौन सा लिंग, कौन सी आयु सीमा, कौन सा क्षेत्र, कौन सा उपकरण, आदि) यह ज्ञान होने से आप यह समझ सकते हैं कि आपका पैसा कहाँ निवेश किया जा सकता है.

4. Extra Features For Business Profiles

फेसबुक की तरह, इंस्टाग्राम व्यक्तिगत खातों और व्यावसायिक खातों द्वारा खातों को अलग करता है यदि आप अपने खाते को एक व्यवसाय खाते में बदलते हैं तो आपको साधारण खाते से ज्यादा फीचर अपने इंस्टग्राम प्रोफाइल पर देखने मिलते है इनमें से कुछ सुविधाओं में आपके पेज विज़िटर के लिए कॉल-टू-एक्शन बटन, विज्ञापन डॉलर के साथ आपकी पोस्ट को बढ़ावा देने की क्षमता, और खाता access to account insights शामिल है.

यह Instagram उपयोगकर्ताओं को एक स्पष्ट समझ भी देता है कि वे जिस पेज पर हैं वह एक व्यवसाइक अकाउंट है और यह केवल एक व्यक्तिगत Instagram पृष्ठ नहीं है यह adjustment करने से आप Instagram के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए अपना खाता सफलतापूर्वक सेट कर सकते हैं.

5. Ability To Reach Untapped Customers

हमने पहले उल्लेख किया था कि 1 बिलियन से अधिक इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं जो दिन में कम से कम एक बार प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहते हैं और उनमें से कम से कम 333,333,333 सक्रिय रूप से विशेष रूप से Instagram विज्ञापनों और प्रोफाइल के माध्यम से खरीदारी कर रहे हैं यदि आपका व्यवसाय Instagram पर मौजूद नहीं है, तो क्या आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप उन तक पहुँच रहे हैं?

50% Instagram उपयोगकर्ता हर दिन सक्रिय रूप से किसी व्यवसाय की प्रोफ़ाइल पर जाते हैं, लेकिन यदि आपके पास Instagram खाता नहीं है, तो आपकी कंपनी उनमें से एक नहीं होगी इंस्टाग्राम आपके कंपनी की सफलता के लिए एक मुख्य स्त्रोत साबित हो सकता है आप जितनी ज्यादा ब्रांडिंग इंस्टाग्राम पर करोगे उतने ज्यादा लोगो तक आप पहुँच पाएंगे और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे.

6. Quality Brand Building

इंस्टाग्राम की एक खूबी यह है कि इसमें फेसबुक की सभी paid advertising capabilities हैं लेकिन इसके अलावा इसमें कुछ ऐसा है जो फेसबुक के पास नहीं है और वह है organic functionality फेसबुक पर, यदि आप अपने व्यापार पेज के प्रशंसकों (या अनुयायियों) की संख्या बनाना चाहते हैं, तो आपको उनके लिए फेसबुक विज्ञापनों के साथ भुगतान करना होगा इंस्टाग्राम पर आप अपने फॉलोअर्स organically बना सकते हैं.

यह आपके ब्रांड और आपके followers के बीच शुरू से ही एक बहुत ही स्वाभाविक संबंध बनाने की अनुमति देता है, जैसा कि paid advertising विज्ञापनों के साथ जबरदस्ती कनेक्शन किया जाता है यह एक grassroots की तरह है जो प्रभावी होता है जहां आपके जितने अधिक अनुयायी होते हैं, उतने ही अन्य लोग आपका अनुसरण करना शुरू करते हैं.

अपने फॉलोअर्स बनाने के लिए आप जो भी प्रयास करते हैं, उसके अलावा 50% इंस्टाग्रामर्स वैसे भी ब्रांड्स को फॉलो करते है इसका मतलब है कि इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर 800 मिलियन लोगों में से आधे लोगों के सिर्फ इंस्टाग्राम पर होने के कारण आपके ब्रांड का अनुसरण करने की अधिक संभावना है.

7. Better Brand-Follower Relationships

इंस्टाग्राम के ऑर्गेनिक प्लेटफॉर्म होने का एक और फायदा यह है कि आप इसके लिए भुगतान किए बिना अपने पोस्ट पर बहुत अधिक engagement देख सकते हैं इसका मतलब है कि आप अपने followers और संभावित ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के मजबूत कर सकते हैं Instagram पर ब्रांडों के साथ Engagement Facebook से 10 गुना अधिक, Pinterest से 54 गुना अधिक और Twitter से 84 गुना अधिक है.

इस तरह की engagement के साथ, आप अपने लगातार बढ़ते followers आधार पर अपनी पोस्ट के साथ अधिक से अधिक बातचीत करने के लिए मुफ्त में भरोसा कर सकते हैं चाहे वे पोस्ट को पसंद कर रहे हों या उस पर टिप्पणी कर रहे हों, वे आपकी पोस्ट के साथ बातचीत करने का निर्णय ले रहे हैं जो आपके ब्रांड में रुचि दिखाता है.

विशेष रूप से Instagram के भीतर, एक बार जब आप किसी पोस्ट को Like करते हैं, तो वह “Posts You’ve Liked” के अंतर्गत आपकी प्रोफ़ाइल सेटिंग में संग्रहीत हो जाती है इसका मतलब है कि आपकी कंपनी के पोस्ट Like करने वाले Instagram उपयोगकर्ता एक साथ आपकी पोस्ट सहेज रहे हैं.

8. Understanding Your Customer Base

आप वास्तव में अपने ग्राहक आधार के बारे में कितना जानते हैं? ज़रूर, उनकी उम्र 25-54 के बीच हो सकती है, लेकिन उनका सेंस ऑफ़ ह्यूमर कैसा है?, उनके पालतू जानवर क्या हैं?, चाहे आप एक स्टार्टअप हों, जिसके पास यह जानने के लिए सब कुछ है कि आपका target market कौन है या, क्या आप एक अनुभवी कंपनी हैं जो Instagram के लिए बिल्कुल नई है.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि target market सांख्यिकीय जनसांख्यिकी और व्यवहार वाले दर्शकों से कहीं अधिक है एक लक्षित बाजार में वास्तविक लोग शामिल होते हैं, इसलिए आपके मार्केटिंग प्रयासों को उतना ही तरल और लचीला रहना होगा जितना कि वे उनके सामने बने रहना चाहते हैं इतना कहने के बाद, इंस्टाग्राम आपके ग्राहक आधार और followers की हमेशा बदलती पसंद और नापसंद को सीखने का एक बेहतरीन उपकरण है.

आप देख सकते हैं कि उन्हें किस तरह के content सबसे अच्छी लगते है और वे किस तरह से आकर्षित होते और उन्हें किस तरह के content ना पसंद है आप देख सकते हैं कि वे किन खातों को follow करना पसंद करते हैं और कौन से नहीं जब आप अपने Instagram खाते के लिए content बनाते हैं तो यह जानकारी जानना महत्वपूर्ण होगा, लेकिन समग्र रूप से आपकी मार्केटिंग रणनीति के बारे में जानना भी महत्वपूर्ण है.

9. Visual Appeal

इंस्टाग्राम का एक मुख्य लाभ जो इसे अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग करता है, वह यह है कि यह photo-centric है अन्य सोशल मीडिया साइटों के विपरीत, इंस्टाग्राम में केवल फोटो और वीडियो शामिल होते हैं जिन्हें टेक्स्ट के साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन टेक्स्ट अनिवार्य नहीं है यह आपके लिए फायदेमंद है क्योंकि ज्यादातर लोग जो देखते हैं या सुनते हैं उससे ज्यादा याद रखते हैं.

इसके अतिरिक्त, जब engagement और परिणामों की बात आती है, तो वीडियो सोशल मीडिया पर छवियों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं लेकिन वीडियो और इमेज दोनों ही सोशल मीडिया पोस्ट से बेहतर प्रदर्शन करते हैं एक फोटो या वीडियो-केंद्रित मंच होने से आपके followers को आपके ब्रांड को बेहतर ढंग से याद रखने की अनुमति मिलती है, और इससे उन्हें आपके content के साथ जुड़ने की अधिक संभावना होती है.

10. Easy Coordination With Your Other Marketing Efforts

Instagram का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप इससे एकत्रित सभी जानकारी और डेटा ले सकते हैं और इसे अपने अन्य सभी मार्केटिंग प्रयासों में उपयोग करें आपके द्वारा Instagram से भेजे जाने वाले सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक को अन्य प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि Facebook, Google, आदि पर पुनः लक्षित किया जा सकता है.

आप अपने इंस्टाग्राम पोस्ट का उपयोग अन्य मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए भी कर सकते हैं क्रॉस-प्रमोशन चैनल और मार्केटिंग प्रयास आपको उस चैनल की पहुंच बढ़ाने और मौजूदा followers को अन्य प्लेटफॉर्म पर अपने ब्रांड का ट्रैक रखने के लिए प्रोत्साहित करने की अनुमति देते हैं आपके ब्रांड के पास एक उपभोक्ता के साथ जितने अधिक संपर्क बिंदु हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे आपसे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में खरीदारी करेंगे.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Business के लिए इंस्टाग्राम के 10 फायदे में आशा करता हु की आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी अच्छी लगी होगी और उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस न करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े