HomeHOW TOAmazon पर Account कैसे बनाये ?

Amazon पर Account कैसे बनाये ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Amazon पर Account कैसे बनाये अमेज़ॅन सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों में से एक है, जो किताबों, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और कपड़ों और अन्य चीजों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है अमेज़ॅन का उपयोग अमेज़ॅन म्यूज़िक, फायर टीवी, किंडल, ऑडिबल और एलेक्सा जैसी सेवाओं का आनंद लेने के लिए भी किया जाता है.

जैसा की हम सबको पता है की Amazon का एक App है और एक Website है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप Amazon के App से और Website से अपना अकाउंट किस प्रकार बना सकते है क्योकि कुछ लोग App का इस्तेमाल करना पसंद करते है तो कुछ लोग Website का इस्तेमाल करना पसंद करते है इसी लिए हम आपको How To Create Amazon Account In Hindi इस आर्टिकल के माध्यम से दोनों मेथड बताने वाले है इसी लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

Amazon पर Account कैसे बनाये (Amazon Mobile App का इस्तेमाल करके)

दोस्तों Amazon App की मदत से अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में Amazon App को Download कर लेना है. Download करने के बाद अकाउंट बनाने की सारी जानकारी आपको निचे स्टेप बाय स्टेप दी गयी है उस जानकारी को फॉलो करे.

Step 1- सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में एक अमेज़न मोबाइल ऐप खोलें अमेज़ॅन के पास विभिन्न उद्देश्यों के लिए कई मोबाइल ऐप हैं इन ऐप्स में शामिल हैं; Amazon Shopping, Prime Video, Amazon Music, Amazon Photos, Audible, Amazon Alexa, और बहुत कुछ.

Step 2- उसके बाद “Create a New Amazon Account” बटन पर क्लिक करे: यह बटन आपको Amazon App के निचले हिस्से में हरे रंग में दिखाई देगा उस बटन पर आपको क्लिक करना है.

Step 3- क्रिएट ए न्यू अमेज़न अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ३ कॉलम आ जायेंगे जहा पर सबसे पहले कॉलम में आपको अपना नाम डालना है याद रहे आपको अपना असली नाम वहा पर डालना है.

Step 4- एक valid ईमेल पता या मोबाइल नंबर दर्ज करें: दूसरे कॉलम में आपको अपना E-Mail एड्रेस या फिर अपना १० अंको वाला मोबाइल नंबर डालना है जिससे की आपके मोबाइल नंबर पर या उस इ-मेल पर व्हेरिफिकेशन कोड भेजा जायेगा आसान रास्ते से जाने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना उचित है.

Step 5- अपना पासवर्ड टाइप करें: मोबाइल नंबर या इ-मेल आयडी डालने के बाद आपके सामने Password डालने का विकल्प आएगा जो की तीसरा कॉलम होगा आपका पासवर्ड कम से कम 6 अक्षर लंबा होना चाहिए एक अच्छे पासवर्ड में बड़े और छोटे अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों (i,e; &, @, !) का संयोजन होना चाहिए इन सभी चीज का उपयोग करके आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बनाना है जो की आपको याद रहे.

Step 6- Password बनाने के बाद आपके सामने निचे एक बड़ा बटन दिखाई देगा “Verify” का आपको उस बटन पर क्लिक करना है.

Step 7- उसके बाद आपके सामने OTP डालने का विकल्प आ जायेगा अब आपने जो मोबाइल नंबर या फिर इ-मेल डाला था उसपर आपको एक OTP भेजा जायेगा आपको उस OTP को कॉपी कर लेना है और फिर से Amazon App में आ कर उस OTP को वहा पर Paste कर देना है और निचे दिए गए Next के बटन पर क्लिक कर देना है.

Step 8- Next के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका Amazon Account Active हो जायेगा उसके बाद आप आसानी से अपने Amazon अकाउंट से Shopping कर सकते है.

तो दोस्तों यह थी Amazon Mobile App का इस्तेमाल करके अकाउंट बनाने के सम्पूर्ण प्रोसेस अब हम जानते है की आप Amazon Website का इस्तेमाल करके Amazon Account किस प्रकार बना सकते है.

Amazon पर Account कैसे बनाये (Amazon Website का इस्तेमाल करके)

जो लोग Amazon App का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है वह लोग Amazon की वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी अपना Account बना सकते है और Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है Amazon की वेबसाइट से अकाउंट बनाने की सम्पूर्ण जानकारी आपको निचे दी हुई है उस जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे.

- Advertisement -

Steps:

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Google ओपन कर लेना है और वहा पर सर्च करना है Amazon.Com यह लिख कर आपको सर्च कर देना है.

2. यह लिख कर सर्च करने के बाद आपके सामने पहले नंबर पर Amazon की ऑफिशियल वेबसाइट आ जाएगी उस वेबसाइट को आपको ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपके सामने Amazon वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा.

3. Home Page खुलने के बाद आपको राइट साइड के कोने में एक Account & Lists का पर्याय दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है.

4. उसके बाद आपके सामने फिर से दो विकल्प आ जायेंगे पहला Sign-In का और दूसरा Create Your Amazon Account का आपको दूसरे वाले ऑप्शन “Create Your Amazon Account” पर क्लिक करना है.

5. क्रिएट यूअर अमेज़न अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ४ कॉलम आ जायेंगे जिसमे सबसे पहले कॉलम में आपको अपना नाम डालना है.

6. दूसरे कॉलम में मोबाइल नंबर और इ-मेल आयडी डालने का ऑप्शन आएगा जहा पर आप मोबाइल नंबर या फिर अपने इ-मेल आयडी का इस्तेमाल कर सकते है.

7. उसके बाद तीसरे कॉलम में आपको अपना Password डालना है आपको एक स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाना है जिसमे अक्षर, सिम्बोल और अंको का इस्तेमाल करे.

8. चौथे कॉलम में आपको ऊपर बनाया गया पासवर्ड दोबारा से डालना है और निचे दिए गए Create Your Amazon Account वाले बटन पर क्लिक कर देना है.

9. उसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर या फिर इ-मेल आयडी डाला था उसपर आपको एक OTP भेजा जायेगा आपको उस OTP को कॉपी कर लेना है और वेबसाइट पर आकर उसे Paste कर देना है और निचे दिए गए NEXT के बटन पर क्लिक करना है.

10. जैसे ही आप नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करेंगे आपका अकाउंट एक्टिव हो जायेगा उसके बाद आप आसानी से Amazon की Website से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है.

FAQs

क्या हम नॉर्मल Amazon Account से Selling कर सकते है?

नहीं, आप नार्मल Amazon Account से Selling नहीं कर सकते इसके लिए आपको Amazon Seller Account बनाना होता है.

Amazon App की भाषा कैसे बदले?

इसके लिए आपको Amazon App को ओपन करना है और लेफ्ट साइड में दिए गए थ्री लाइन्स पर क्लिक करना है और निचे स्क्रोल करना है जहा पर आपको भाषा का ऑप्शन दिखाई देगा वहा से आप Amazon App की भाषा बदल सकते है.

Amazon Account का नाम कैसे बदले?

इसके लिए आपको Amazon App को ओपन करना है और लेफ्ट साइड में दिए गए थ्री लाइन्स पर क्लिक करना है, आपको पहले नंबर पर आपकी प्रोफाइल और आपका नाम दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है क्लीक करने के बाद आप वहा से अपना नाम एडिट कर सकते है.

अपने Amazon Account का एड्रेस कैसे बदले?

Amazon Account का एड्रेस बदलने के लिए आपको थ्री लाइन पर क्लिक करना है, सबसे ऊपर आपको अपनी प्रोफाइल दिखाई दिखाई देगी आपको उसपर क्लिक करना है प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद दूसरे नंबर पर आपक लोकेशन का पर्याय दिखाई देगा जहा से आप अपना एड्रेस बदल सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Amazon पर Account कैसे बनाये में आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की आप किस प्रकार से अपना Amazon Account बना सकते है और में उम्मीद करता हु की आपको यह आर्टिकल अच्छा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े