HomeGADGETS REVIEWSअमेज़न स्मार्ट प्लग क्या है – WHAT IS AMAZON SMART PLUG?

अमेज़न स्मार्ट प्लग क्या है – WHAT IS AMAZON SMART PLUG?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है अमेज़न स्मार्ट प्लग क्या है? जैसा की हम सब जानते है लोगो का झुकाव टेक्नोलॉजी की तरफ काफी ज्यादा बढ़ चूका है क्योकि टेक्नोलॉजी ने इंसान का जीवन काफी आसान और सरल बना दिया है टेक्नोलॉजी इंसान के हर काम में उसका साथ देती है इसी के चलते दुनिया में आये दिन नयी-नयी टेक्नोलॉजी की खोज की जाती है और ऐसे में ही नयी-नयी टेक्नोलॉजी से हमारा परिचय होता है.

कई सारी कंपनिया और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ आये दिन नयी टेक्नोलॉजी की खोज करते रहते है इसी के चलते amazon ने भी अपना एक प्लग बनाया है जिसे नाम दिया गया है Amazon Smart Plug जो की नॉर्मल प्लग से काफी ज्यादा अलग है यह काफी एडवांस फीचर्स वाला प्लग है अगर आप जानने के लिए उत्सुक है की अमेज़न स्मार्ट प्लग क्या है तो इसकी सारी जानकारी हम आपको What Is Amazon Smart Plug In Hindi इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

अमेज़न स्मार्ट प्लग क्या है?

Amazon Smart Plug एक एडवांस फीचर्स वाला Plug है जो आपको अनिवार्य रूप से अपने मौजूदा उपकरणों जैसे लाइट, टीवी या पंखे में स्मार्ट नियंत्रण जोड़ता है, स्मार्ट प्लग को आवाज़ नियंत्रण के लिए संगत एलेक्सा डिवाइस (जैसे इको स्मार्ट स्पीकर) के साथ जोड़ सकते है स्मार्ट प्लग भी उपयोगकर्ताओं को अपने एलेक्सा ऐप पर रूटीन को अनुकूलित करने की अनुमति देता है.

अगर आप चाहते है की स्मार्ट प्लग और अलेक्सा जैसे इको डॉट smart speakers दोनों को आपस में जोड़ना है तो आप आप जोड़ सकते है और इसकी मदत से घर की सभी चीज़े अपनी voice से control कर सकते है इसमें आपको नॉर्मल प्लग के मुकाबले कई ज्यादा एडवांस फीचर्स देखने मिलते है.

अमेज़न स्मार्ट प्लग ख़रीदे –

अमेज़न स्मार्ट प्लग कैसे सेटअप करे?

दोस्तों अमेज़न स्मार्ट प्लग सेटअप करने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी Alexa App की Alexa App की मदत से आप अमेज़न स्मार्ट प्लग सेटअप कर सकते है आपके घर में तो कई सारे सॉकेट तो होंगे ही स्मार्ट प्लग setup करने के लिए अपने स्मार्ट प्लग को किसी भी इलेक्ट्रिक सॉकेट में लगाए एक बार कनेक्ट होने के बाद, आप एलेक्सा को किसी भी इको, फायर टीवी या एलेक्सा बिल्ट-इन डिवाइस या एलेक्सा ऐप को पावर चालू / बंद करने के लिए कह सकते हैं.

अमेज़न स्मार्ट प्लग कौन-कौनसे कार्य करता है?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की Amazon Smart Plug एक ऐसा प्लग है जिसे आप अपनी आवाज के जरिये भी कंट्रोल कर सकते है इसके आलावा आप Google Play Store से Alexa App को डाउनलोड कर सकते है जिसकी मदत से आप अपने स्मार्ट प्लग को कंट्रोल कर सकते है इस App की मदत से आप हर काम को schedule कर सकते है उदाहरण के लिए अगर आप चाहते है की सुबह होते ही आपका Night Lamp बंद हो जाये तो आप उस प्रकार से Alexa App में Time schedule कर सकते है जिससे आपका Lamp अपने आप बंद हो जायेगा.

इसके आलावा आप आप लाइट, fan और अन्य चीजों को अपने मोबाइल में मौजूद Alexa App से कंट्रोल कर सकते है जो चीजे इस Amazon Smart Plug में लगी हुई है दि आप घर से दूर है तब भी आप इन सभी चीज़ो को remotely control कर सकते है यानी की अगर आपने अपने घर की लाइट Amazon Smart Plug पर राखी है तो आप कही से भी Alexa App की मदत से अपनी घर की लाइट को बंद कर सकते है.

अमेज़न स्मार्ट प्लग इस्तेमाल करने के फायदे

यहां परीक्षण पर पहला स्मार्ट प्लग अमेज़न स्मार्ट प्लग है इस स्मार्ट प्लग की कीमत 1,999 है यह स्मार्ट प्लग बड़ा है और काफी अच्छी तरह से निर्मित लगता है, पीछे की तरफ भारतीय प्लग के लिए standard pin और सामने की तरफ इसका अपना सॉकेट है किनारे पर मौजूद एक छोटा बटन, डिवाइस को मैन्युअल रूप से नियंत्रित करने की अनुमति देता है, और बाहर की ओर एक indicator light है जो आपको प्लग की शक्ति की स्थिति बताता है अमेज़ॅन स्मार्ट प्लग 6A के अधिकतम लोड का समर्थन करता है, जो कि अधिकांश छोटे उपकरणों के लिए ठीक है लेकिन इसका उपयोग गीज़र और एयर कंडीशनर जैसे बड़े उपकरणों के साथ नहीं किया जाना चाहिए.

Amazon स्मार्ट प्लग को सेट करना काफी आसान है प्रक्रिया के लिए अमेज़ॅन एलेक्सा ऐप (एंड्रॉइड और आईओएस के लिए उपलब्ध) की आवश्यकता होती है इसे कैसे सेट करना है इसकी सारी जानकारी आपको इसके साथ आने वाले कागज में मिल जाती है, और को फॉलो करना काफी आसान है सेटअप प्रक्रिया को पूरा करने में मुझे तीन मिनट से भी कम समय लगा, और एलेक्सा ऐप के भीतर स्मार्ट प्लग को ‘रूम’ में जोड़ दिया एक बार यह हो जाने के बाद, आप अपने द्वारा बनाए गए किसी भी रूटीन में अमेज़ॅन स्मार्ट प्लग को शामिल कर सकते हैं, और इसे एलेक्सा ऐप के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं यदि मुख्य स्विच गलती से बंद हो जाता है या यदि आप बिजली कटौती का सामना करते हैं तो प्लग अपनी पावर स्थिति को बरकरार रखता है.

अमेज़ॅन स्मार्ट प्लग को नियंत्रित करने का एक आसान तरीका एलेक्सा App है जिसे आप आसानी से चला सकते है और समझ सकते है, इसके आलावा इस प्लग का नाम भी आप खुद रख सकते है आप प्लग का नाम कुछ सुविधाजनक और याद रखने में आसान सेट कर सकते हैं, जैसे कि उस उपकरण का नाम जिसे वह नियंत्रित करता है, नाम सेट करने के बाद आप उसे उसी नाम से बुलाकर काम कर सकते है यह हमारे लिए अमेज़ॅन इको इनपुट पोर्टेबल के साथ अच्छा काम करता है यह स्वाभाविक रूप से अधिक सक्षम इको डिवाइस या लंबी दूरी के ऑलवेज-ऑन माइक्रोफ़ोन वाले अन्य स्मार्ट स्पीकर के साथ बेहतर काम करता है.

मेरे पास अमेज़ॅन स्मार्ट प्लग चार-सॉकेट पावर स्ट्रिप से जुड़ा था, जिससे मेरे पास विभिन्न फोन, टैबलेट और वायरलेस चार्जर जुड़े हुए थे मैं दूर से नियंत्रित करने के लिए प्लग का उपयोग करने में सक्षम था कि मेरे स्मार्टफ़ोन और टैबलेट कितने समय के लिए चार्ज होंगे जब आप हर पर रहते है तो आप इस प्लग को अपनी आवाज से नियंत्रत कर सकते है और जब आप बाहर कही जाते है तो आप Alexa App के जरिये इस प्लग को नियंत्रत कर सकते है.

अमेज़न स्मार्ट प्लग से जुड़े FAQ

Amazon Smart Plug की कीमत क्या है?

अमेज़न स्मार्ट प्लग की कीमत 1999 रुपये है.

Amazon Smart Plug कहा से ख़रीदे?
- Advertisement -

आप किसी भी E-Commerce वेबसाइट से अमेज़न स्मार्ट प्लग खरीद सकते है.

Amazon Smart Plug कैसे सेटअप करे?

आप अपने घर में मौजूद किसी भी सॉकेट में इसे लगाए और आप जो चीज इस स्मार्ट प्लग में लगाना चाहते है उसकी पिन इस स्मार्ट प्लग में लगा दे.

अमेज़न स्मार्ट प्लग किस कंपनी का है?

अमेज़न स्मार्ट प्लग सुप्रसिद्ध इ-कॉमर्स कंपनी Amazon द्वारा बनाया गया है.

अमेज़न स्मार्ट प्लग को कौनसे App से कंट्रोल किया जाता है?

आप Alexa App की मदत से अमेज़न स्मार्ट प्लग को कंट्रोल कर सकते है.

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था अमेज़न स्मार्ट प्लग क्या है? में आशा करता हु की आपको अमेज़न स्मार्ट प्लग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी और आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद.

अन्य पढ़े –

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े