HomeINTERNETApne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye सबसे आसान तरीका

Apne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye सबसे आसान तरीका

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है की Apne naam ka ringtone kaise banaye अगर आप मोबाइल यूजर है तो आपको पता ही होगा की ringtone kya hoti hai !

जब आपके मोबाइल पर किसी व्यक्ति का call आने पर जो म्यूजिक बजता है उसे ringtone कहा जाता है. आपके मोबाइल पर भी रिंगटोन जरूर लगा होगा !

आपने आपके दोस्त , रिश्तेदार या किसी भी अन्य व्यक्ति के मोबाइल फ़ोन पर कॉल आने पर apne naam ka dj ringtone बजते हुए सुना होगा !

लेकिन क्या आप लोग यह जानते है की apne naam ka ringtone kaise banaya jata hai अगर नहीं जानते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय के बारे में जानकारी देने वाले है !

की mobile se apne naam ka ringtone kaise banaye तो अगर आप भी apne naam ka ringtone बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े !

Apne naam ka ringtone kaise banaye ?

Apne naam ka ringtone kaise banaye music ke sath – दोस्तों बहुत से लोग ऐसे की जो आज भी jio phone का इस्तेमाल करते है और ज्यादा से ज्यादा लोग एंड्रॉइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो आज हम आपको दोनों devise के बारे में जानकारी देने वाले है !

यानि की jio phone mein apne naam ka ringtone kaise banaye और android phone mein apne naam ki ringtone kaise banaye ?

दोस्तों आपको बता दे की अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे apps और websites मौजूद है हम आपको दोनों के बारे में जानकारी देने वाले है !

इन्हें भी जरूर पढ़ें –
> गाड़ी नंबर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करे – पूरी जानकारी हिंदी में
> एक फ़ोन में दो WhatsApp कैसे चलाये – पूरी जानकारी हिंदी में
> PayBox से पैसे कैसे कमाए – सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स
> ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

1. Apne naam ka ringtone banane wala app

दोस्तों वैसे तो प्ले-स्टोर पर Apne naam ka ringtone banane wale apps कई सारे मौजूद है लेकिन बाकि aaps इस्तेमाल करना काफी कठिन है !

इसी लिए हम आपके लिए दो ऐसे apps ले कर आये है जिनका इस्तेमाल करना आसान भी है और आपको क्वालिटी भी अच्छी मिलती है तो चलिए देखते है की वह दो app कौनसे है !

  • FDMR
  • My Name Ringtone Maker

App 1. FDMR name ringone

दोस्तों FDMR name ringtone काफी लोकप्रिय एप्लिकेशन है जिसे इस्तेमाल करना और अपने नाम की रिंगटोन बनाना काफी आसान है !

इसके लिए सबसे पहले आपको इस app को डाऊनलोड कर ओपन करना है ओपन करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगे 1) make a ringtone और 2) search ringtones आपको दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करना है !

उसके बाद आपको search वाले tab में अपना नाम search करना है और निचे message सिलेक्ट करना है यानि कॉल आने पर कोनसे message के साथ आपका नाम लिया जाये उसके बाद आपको Create ringtone पर क्लिक करना है !

- Advertisement -

जैसे ही आप Create ringtone पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके नाम का रिंगटोन बजना शुरू हो जायेगा और उसके ही साइड में आपको डाऊनलोड का बटन दिखाई देगा वहा से आप apne naam ki ringtone download karen !

App 2. My Name Ringtone Maker

इस एप्लिकेशन को आप आसानी से गूगल पालय-स्टोर से डाऊनलोड कर सकते है और अपने नाम का hindi ringtone काफी आसानी से बना सकते है !

इसके लिए सबसे पहले आपको इस एप्लिकेशन को ओपन करना है ओपन करने के बाद Create ringtone वाले बटन पर क्लिक करना है !

उसके बाद आपको अपना नाम डालना है और play के बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको आपके नाम की ringtone सुनाई देगी अगर आपको वह सही लगती है तो आपको save के बटन पर क्लिक करना है !

जैसे ही आप save के बटन पर क्लिक करेंगे आपकी ringtone save हो जाएगी उसके बाद आप उसे अपने मोबाइल में रिंगटोन के तौर पर set कर सकते है !

तो दोस्तों अगर आप भी apne naam ki ringtone banana चाहते है तो आप इन apps का इस्तेमाल करके apne naam की ringtone बना सकते है !

2. Apne naam ka ringtone banane wali website

इंटरनेट पर अपने नाम की रिंगटोन बनाने के लिए तो कई सारी वेबसाइट मौजूद है लेकिन उनमे से सबसे बेहतरीन वेबसाइट है prokerala.com !

आपको google पर सर्च करना है prokerala.com जैसे ही आप सर्च करोगे आपके सामने यह वेबसाइट खुल जाएगी आपको सर्च वाले सेक्शन में अपना नाम सर्च करना है !

नाम सर्च करने के बाद आपको ringtone play करनी है अगर आपको वह ringtone अच्छी लगती है तो आपको download के बटन पर क्लिक करना है आपकी रिंगटोन download हो जाएगी !

अगर आप अपने नाम की caller tune बनाना चाहते है और आपको नही पता की apne naam ki caller tune kaise banaye तो आप इस वेबसाइट की मदत से आसानी से अपने नाम की caller tune भी बना सकते है !

Jio Phone Users के लिए ringtone से जुडी जानकारी

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की जब से jio phone लॉन्च हुवा है तब से कई सारे लोग इस फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है !

और उनके मन में भी रिंगटोन से जुड़े कई सारे सवाल आते रहते है इसी लिए आज हम jio users के उन सारे सवालो के जवाब देने वाले है !

1. Jio phone me apne naam ka ringtone kaise banaye

सबसे पहले आपको अपने jio के browser में जाना है उसके बाद आपको search करना है FDMR name ringtone आपके सामने FDMR की वेबसाइट खुल जाएगी आपको वहा पर search ringtone वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है !

search ringtone वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा निचे स्क्रोल करना है वह पर आपको बड़े अक्षरों में लिखा हुवा दिखाई देगा की ” जिओ फ़ोन में डाऊनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे ” आपको वहा पर क्लिक करना है !

और वहा पर आपको अपना नाम सर्च करना है और जो रिंगटोन आपको पसंद आये उसपर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको निचे स्क्रॉल करना जहा पर आपको Download का बटन मिल जायेगा वहा से आप apne naam ka ringtone डाऊनलोड कर सकते है !

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप jio phone me name ringtone बना सकते है तो चलिए अब जानते है की बनाई गयी ringtone को सेट कैसे करे !

2. Jio Phone me ringtone kaise lagaye

दोस्तों अब आप यह जान गए की apne naam ka ka ringtone kaise banaye jio phone mein अब बारी आती है उस ringtone को अपने फ़ोन में set करने की !

इसके लिए आपको सबसे पहले jio phone की settings में जाना है setting में जाने के बाद Personalizatin ऑप्शन में जाना है !

Personalizatin ऑप्शन में जाने के बाद Sound वाले ऑप्शन में जाना है और tones पर क्लिक करना है जैसे ही आप tones पर क्लिक करते है आपको दूसरे नंबर पर Ringtones का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना है !

उसके बाद आपको अपने नाम की रिंगटोन को ढूंढ़ना है ringtone मिलने के बाद आपको select वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप select पर क्लिक करेंगे आपकी ringtone set हो जाएगी !

3. Jio phone me caller tune kaise lagaye

दोस्तों अगर आप jio phone में अपने नाम की caller tune लगाना चाहते है और आपको नहीं पता की Jio phone me caller tune kaise lagate hai तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे !

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने jio phone में “56789” इस नंबर को save कर लेना है और number save करने के बाद message वाले ऑप्शन में जाना है !

message वाले ऑप्शन में जाने के बाद आपने जो नंबर नंबर save किया था उस नंबर पर “album name tunes” टाइप करके message सेंड कर देना है !

message सेंड करने के बाद जिओ की तरफ से reply आएगा उसमे आपको अलग-अलग नाम दिखाई देंगे उसके बाद आपको फिर से खुद का नाम टाइप करके message सेंड कर देना है !

आपको फिर से jio की तरफ से आपके नाम से जुड़े और भी नाम आएंगे आपका नाम जितने नंबर पर होगा वह नंबर टाइप करके आपको फिर से message सेंड करना है !

उसके बाद आपको जिओ की तरफ से message की क्या आप सभी callers के लिए यह caller tune रखना चाहते है तो आपको फिर से 1 type करके सेंड कर देना है जैसे ही आप मेसेज सेंड करेंगे आपकी अपने नाम वाली caller tune set हो जाएगी !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था Apne naam ka ringtone kaise banaye आशा करते है की आप समझ गए होंगे की apne naam ki ringtone kaise banai jati hai !

उम्मीद है आपको Apne naam ka ringtone kaise banaye यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे !

और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे क्योकि हम ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए रोजाना लाते रहते है !

अगर आपको Apne naam ki ringtone kaise banaye इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

- Advertisement -
Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े