बिजनेस लोन क्या होता है और बिजनेस लोन कैसे ले

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है बिजनेस लोन क्या होता है और स्टार्टअप बिजनेस लोन कैसे ले , दोस्तों जाहिर सी बात है जब भी हमें कोई नया बिजनेस शुरू करना होता है तो उसके लिए हमें जरूरत पड़ती है काफी सारे पैसे की. लेकिन कुछ लोगो के पास इतना पैसा नहीं होता जिससे की वे नया बिजनेस शुरू कर सके !

तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए ? तो दोस्तों आज हम आपको यही बताने वाले है की अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे है और आपके पास उस बिजनेस को करने के लिए पैसे नहीं है. तो आप किस प्रकार से अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बिजनेस लोन का सहारा ले सकते है !

जिन लोगो को नहीं पता बिजनेस लोन क्या होता है ? उनके सवाल का जवाब हम आज देने वाले है. साथ ही आपको बताएँगे आपको बिजनेस लोन कैसे मिल सकता है , किसे बिजनेस लोन नहीं मिलता , बिजनेस लोन के लिए कौनसे डॉक्युमेंट चाहिए , बिजनेस लोन देने से पहले बैंक कौनसी चीजे चेक करती है !

इस प्रकार की बिजनेस लोन से जुडी सारी जानकरी आपको आज के इस आर्टिकल में मिलने वाली है. तो अगर आप भी अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बिजनेस लोन लेना चाहते है. तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए शुरू करते है !

बिजनेस लोन क्या होता है ?

बिजनेस लोन क्या होता है – अगर आप कोई भी नया बिजनेस शुरू करना चाहते है तो उसके लिए आपको पैसे की जरूरत होती है. लेकिन अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है. तो आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से पैसे ले सकते है. जिसे बिजनेस लोन कहा जाता है !

अगर आप बिजनेस शुरू कर चुके है लेकिन इसके विस्तार के लिए पैसे की कमी है और मार्केट में सर्वाइव करना मुश्किल हो रहा है. तो इससे आप चिंतित ना हो. यह स्थिति सिर्फ आपकी नहीं है बल्कि पहली बार कारोबार शुरू करने वाले बिजनेसमैन को भी इस स्थिति का सामना करना पड़ता है !

ऐसे में बिजनेस करने वाले लोगो के पास एक मात्र रास्ता होता है. और वह है बैंक से लोन लेना अगर आप भी नए कारोभारी है और अपने व्यवसाय के लिए बैंक से लोन लेना चाहते है तो हम आपको बताएँगे की लोन लेने की प्रक्रिया क्या होती है !

> उद्योग आधार क्या है ? उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

> इ-गोपाला ऍप क्या है और कैसे use करे – पूरी जानकारी हिंदी में

स्टार्टअप बिजनेस के लिए लोन कैसे ले ?

दोस्तों अगर आप भी बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है और आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो ऐसे में आप बैंक से लोन ले सकते है. लेकिन अगर हम बात करे प्राइवेट बैंक्स की तो ज्यादातर प्राइवेट बैंक स्टार्टअप बिजनेस के लिए लोन नहीं देते. तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की स्टार्टअप बिजनेस के लिए लोन कहा से ले ?

हमारे देश के प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदीजी ने बिजनेस स्टार्टअप के लिए एक नयी योजना की घोषणा की है. उसका नाम है मुद्रा लोन. यह स्टार्टअप बिजनेस के लिए बहुत अच्छा लोन है. अगर आप भी बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो आप भी यह लोन ले सकते है. मुद्रा लोन को तीन भागो में बाटा गया है !

  • shishu loan
  • kishore loan
  • tarun loan

1) Shishu loan – शिशु स्किम में आपको ५०,००० रुपयों तक का लोन दिया जाता है. यह एक छोटे स्टार्टअप के लिए सही लोन है. अगर हम बात करे इसके ब्याज दर की तो इसका ब्याज दर १% प्रति माह है. और इसे आप ५ साल तक भी चूका सकते है !

2) Kishore loan – अगर आप पहले से ही कोई बिजनेस करते है या फिर उस बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते है तो यह लोन सही रहता है. आप इसे स्टार्टअप के लिए भी ले सकते है. kishore loan में आपको ५० हजार से लेकर ५ लाख तक का लोन दिया जाता है !

3) Tarun loan – तरुण लोन ५ लाख रुपयों से ले कर १० लाख रुपयों तक मिलता है. अगर आप शुरवात से ही कोई बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप इस लोन का उपयोग कर सकते है !

मुद्रा लोन किसे मिलेगा ?

दोस्तों मुद्रा लोन हर उस व्यक्ति को मिलेगा जो अपना नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहता हो. या फिर अपने बिजनेस शुरू बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहता हो. इसमें आपको किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं मागि जाती और नहीं आपको किसी कोलैटरल की जरूरत पड़ती है !

मुद्रा लोन ( बिजनेस लोन ) के लिए जरुरी दस्तावेज

  • Proof of identity – आप अपने आइडेन्टिटी प्रूफ के तौर पर अपना आधार कार्ड , पण कार्ड ,वोटर id कार्ड , ड्राइविंग लायसेंस इत्यादि चीजे दे सकते है .
  • Proof of address – ऐड्रेस प्रोफ के तौर पर आप बिजली का बिल , पानी का बिल , गैस का बिल , प्रॉपर्टी टैक्स , आधार कार्ड , पासपोर्ट , वोटर id कार्ड या डोमेसाइल सर्टिफिकेट लगा सकते है.
  • Proof of business – बिजनेस प्रूफ में आप बिजनेस का सर्टिफिकेट , लायसेंस , रजिस्ट्रेशन या फिर आप कोई भी ऐसा डॉक्युमेंट लगा सकते है जो आपके बिजनेस का ऐड्रेस या ओनरशिप प्रूफ करे.
  • आपको सभी बिजनेस पार्टनर्स के या ओनर के दो-दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाने होते है.
  • अगर आप SC,ST,OBC कास्ट से बिलोंग करते है तो आपको कास्ट सर्टिफिकेट भी लगाना पड़ेगा.
  • आपको अपने बैंक का पिछले ६ महीने का स्टेटमेंट भी लगाना पड़ेगा.

यह सब डॉक्युमेंट ले कर आपको किसी भी सरकारी बैंक में जाना है. अगर आप चाहे तो जिस प्राइवेट बैंक यह स्किम हो उस बैंक में भी आप जा सकते है. बैंक की तरफ से आपको एक फॉर्म दिया जाता है उस फॉर्म को आपको भर कर और इन सभी डॉक्युमेंट को जोड़कर उस फॉर्म को बैंक में जमा करना होता है !

अगर आपका लोन पास हो जाता है तो ९०% रक्कम आपके अकाउंट में जमा कर दी जाती है. और १०% का आपको एक कार्ड दिया जाता है, जिसे मुद्रा कार्ड कहा जाता है. यह एक क्रेडिट कार्ड की तरह होता है. आपको जब भी जरूरत पड़े आप इससे पैसे खर्च कर सकते है !

शुरू बिजनेस के लिए बैंक से लोन कैसे ले ?

अगर आपका पहले से ही बिजनेस है तो बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए आपकी कंपनी एकल स्वामित्व फर्म , साझेदारी फर्म , प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड होनी चाहिए. इसके बाद ही आप बैंक में बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते है. बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक आपसे कोलैटरल डिमांड यानि सेक्युरिटी मांगते है !

कई सारे बैंक ऐसे भी होते है जो आपसे कोलैटरल की डिमांड नहीं करते. सरकार छोटे उद्यमियों को बिजनेस लोन दिलाने के लिए सिडबी , लघु और माध्यम उद्यम मंत्रालय से कोलैटरल फ्री सुविधा उपलब्ध करा रही है. यह सुविधा क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट ( cgtmse ) के तहत उपलब्ध कराइ जा रही है !

बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए क्या जरुरी है ?

1) कोलैटरल ( सिक्युरिटी ) – बैंक आपके बिजनेस लोन की एवज में कोलैटरल ( सिक्युरिटी ) लेता है. यह सिक्युरिटी प्रॉपर्टी के रूप में या लिक्विड सेक्युरिटी के स्वरुप में जैसे की आपके कंपनी के स्टॉक्स , शेयर , म्यूच्यूअल फंड्स के रूप में होनी चाहिए. बैंक ऐसा प्रावधान लोन रिस्क को कवर करने के लिए करता है. आपके कोलैटरल के वर्थ को देख कर लोन की रक्कम को बढ़ा भी देता है !

2) क्रेडिट हिस्ट्री – यदि आपका फर्म एकल स्वामित फर्म , साझेदारी फर्म , प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड कंपनी है तो बैंक लोन देने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री चेक करता है. इसमें आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के साथ आपके कंपनी की भी क्रेडिट हिस्ट्री चेक की जाती है. अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री ख़राब है तो बैंक आपको लोन देने से मना भी कर सकता है !

कंपनी की वित्तीय स्थिति

बैंक आपको लोन देने से पहले आपकी कंपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करते है. अगर कंपनी पहले से ही कर्ज के बोज तले तब हुई है या नगदी प्रवाह कम है तो बैंक लोन देने से मना कर सकता है. बैंक लोन देने से पहले आपकी कंपनी की निवेश रणनीति भी जानना चाहता है क्योकि बैंक रिस्की बिजनेस में लोन देने से बचना चाहता है.

आर्थिक हालत

बैंक द्वारा लोन देने में बैंक की आर्थिक हालत की भी अहम् भूमिका होती है अगर आर्थिक सुस्ती का दौर है तो बैंक लोन देने से हिचकिचाता है इसी लिए बैंक से लोन लेने में देश के आर्थिक हालत का बहुत बड़ा रोल होता है देश का विकास दौर अच्छा होने पर बैंक बैंक आपको आसानी से लोन देते है !

बिजनेस का प्रकार

बैंक से लोन मिलने के लिए बिजनेस का प्रकार भी बहुत महत्व रखता है अगर आप मैनुफैक्चरिंग का बिजनेस करते है तो आपको बैंक से आसानी से लोन मिल सकता है अगर आप एक स्टार्ट-अप या एक सर्विस कंपनी है और आप बैंक को कोलैटरल ( सिक्युरिटी ) नहीं दे रहे है तो बैंक से लोन मिलने में थोड़ी मुश्किल आती है !

बैंक से लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

  • व्यक्तिगत पहचान पत्र
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • पैन कार्ड
  • तीन साल का वित्तीय लेखा-जोखा का ऑडिटेड रिपोर्ट
  • तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी
  • तीन साल का सेल टैक्स रिटर्न
  • कर अदा करने के बाद बचत या लाभ का पेपर पैट
  • पिछले छह महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

यह सब दस्तावेज ले कर आपको बैंक में जाना होगा. आपके सभी डॉक्युमेंट को व्हेरिफाय कर के बैंक यह चेक करेगी की आपको लोन देना चाहिए या नहीं. आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक से अपने शुरू बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए के लिए लोन ले सकते है. आप चाहे तो मुद्रा लोन भी ले सकते है !

अंतिम शब्द

तो दोस्तों यह था बिजनेस लोन क्या होता है ? और बिजनेस लोन कैसे ले इन हिंदी आशा करते है आपको बिजनेस लोन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है या फिर आपने कोई बिजनेस शुरू कर लिया है और आपको उसके लिए लोन की जरूरत है. तो आप इस प्रकार से लोन के लिए आवेदन कर सकते है !

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. और साथ ही वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दे. ताकि आने वाले समय में आप कोई भी आर्टिकल मिस ना करे. क्योकि हम रोजाना ऐसे ही हेल्पफुल आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है !

अगर आपको इस आर्टिकल से जुडी कोई भी समस्या हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद !

Raj d Rajputhttps://techyatri.com/
Raj d Rajput is the Author & Co-Founder of the TechYatri.com. He has also completed his graduation in Computer Science from Pune (mahatrashtra) . He is passionate about Blogging & Digital Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़ें

Moj App क्या है और Moj App कैसे यूज करे पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है Moj App क्या है ? और Moj App कैसे यूज करे. आपने Moj App...

paisa jitne wala game 2020 – गेम खेलो और पैसा जीतो

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है paisa jitne wala game 2020. गेम खेलना तो हर व्यक्ति को पसंद होता है...

दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है – दुनिया के सबसे बेहतरीन गेम्स

क्या आपने कभी सोचा है की "दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है" इंटरनेट पर लोग अक्सर इस सवाल का जवाब ढूंढते रहते...

ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम देखने वाले है ysense क्या है और ysense से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों अगर आपने सर्च किया...