HomeANDROIDकिसी भी नंबर की Call Forwarding (Call Divert) कैसे हटाए ?

किसी भी नंबर की Call Forwarding (Call Divert) कैसे हटाए ?

आज के समय में लगबघ सभी लोग स्मार्टफोन का यूज़ करते है और ऐसे में कभी कभी जाने-अनजाने में फ़ोन में कुछ ऐसे फीचर्स Activate और Deactivate हो जाते है जिनकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है ऐसा ही एक फीचर हमारे मोबाइल फ़ोन में होता है जिसका नाम है Call Forwarding जिसे Call Divert या Call Diverting भी बोला जाता है .

Call forwarding फीचर वैसे तो एक बहुत अच्छा फीचर है जो मोबाइल फ़ोन Users की सुविधा के लिए ही फ़ोन में दिया गया होता है . अगर आप किसी एक मोबाइल के कॉल्स किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर प्राप्त करना चाहते है तब Call Divert (Call forwarding) फीचर की सहायता से यह आसानी से कर सकते है .

इस फीचर के फायदे तो होते है लेकिन कई सारे ऐसे लोग है इन्हे इस फीचर को ठीक से Activate और Deactivate करना नहीं आता है इसीलिए Call forwarding फीचर से अलग अलग समस्याएं निकल कर आती है जैसे किसी अन्य नंबर पर Call Forward हो जाना .

Call Forwarding (Call Divert) क्या है ?

Call forwarding यह एक टेलीफोनी फीचर है जिसे call diversion भी कहा जाता है इस फीचर की मदत से एक मोबाइल नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर कॉल ट्रांसफर किया जा सकता है यह मोबाइल फ़ोन का एक इम्पोर्टेन्ट और काफी यूज़फूल फीचर है .

अगर आप चाहते है की आपके मोबाइल पर आने वाले इनकमिंग कॉल्स आपके मोबाइल पर आने की बजाय किसी और मोबाइल पर आये ऐसी स्थिति में आप Call Forwarding फीचर का इस्तेमाल कर सकते है .

Call Forwarding बंद (Deactivate) कैसे करें

दोस्तों कॉल फॉरवर्डिंग बंद करना बहुत आसान होता है अगर आपने किसी मोबाइल में गलती से कॉल फॉरवर्डिंग Activate कर दी है तो टेंशन वाली कोई बात नहीं है आप इसे आसानी से Deactivate कर सकते है .

अगर आप जानना चाहते है की Call Forwarding Kaise Hataye ? तो आप निचे वाली हमने बताई हुयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है .

इन्हें भी जरूर पढ़ें –
> Call Barring क्या होता है और कैसे ON/OFF करें ?
> मोबाइल सिम कार्ड लॉक क्या है ?
> सिमकार्ड कैसे काम करता है ?
> दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौनसा है ?
> गाड़ी नंबर से वाहन मालिक का नाम कैसे पता करे ?

METHOD 1 : Call Forwarding Deactivate Code की सहायता से

Call Forwarding बंद करने का यह सबसे सरल और आसान मेथड है , इस मेथड में हम सिर्फ एक Code को Dail करके Call Forwarding को Deactivate कर सकते है .

Step 1 : सबसे पहले आपको उस मोबाइल फ़ोन को लेना है जिसकी आप Call Forwarding बंद करना चाहते है या Call Forwarding Cancel करना चाहते है .

Step 2 : इसके बाद आपको मोबाइल फ़ोन में Call Dialer ओपन कर लेना है जहा से हम कॉल करते है , Call Dialer में आपको टाइप करना है ##002# यह एक Call Forwarding Deactivation कोड है जो हम मोबाइल और हर सिम कार्ड के लिए काम करता है .

Step 3 : यह कोड डालने के बाद आपको निचे वाले Call बटन पर क्लिक करना है , अगर आपके फ़ोन में २ सिम है तो आपको वह सिम चुनना है जिसकी आप Call Forwarding बंद करना चाहते है .

call forwarding deactivate code

जैसे ही आप Call के बटन को क्लिक करते है कुछ seconds के बाद ही आपके मोबाइल की Call Forwarding Cancel को जाएगी और आपके मोबाइल के कोई भी कॉल्स इसके बाद फॉरवर्ड नहीं होंगे .

METHOD 2 : Call Settings की सहायता से

अगर आप Call Forwarding (Call Divert) Deactivate या Cancel करना चाहते है तो सबसे आसान मेथड हमने पहले ही बता दिया है जिसमे हम Call Forwarding Deactivate Code की सहायता से Call Forwarding को आसान से बंद कर सकते है लेकिन आप उस मेथड से Call Forwarding नहीं हटाना चाहते या वह मेथड आपके लिए काम नहीं कर रहा है तो आप हमारा यह दूसरा मेथड फॉलो कर सकते है .

- Advertisement -

इस मेथड में हम अपने मोबाइल फ़ोन के Call Settings में जाकर Call Forwarding को बंद करेंगे इसके लिए आप निचे वाली स्टेप्स को फॉलो करें .

Step 1 : सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Call Settings में जाना है और Call Settings में जाने के बाद वहा पर Call Forwarding वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और उसे ओपन कर लेना है .

Call Forwarding Settings

Step 2 : Call Forwarding Settings में जाने के बाद आपको वहा पर Call Forwarding से सम्बंधित सेटिंग्स दिखाई देंगी वहा से आप उन्हें Activate और Deactivate कर सकते है .

Call forwarding activate aur deactivate kaise kare

Step 3 : Call Forwarding बंद करने के लिए आपको Call Forwarding settings में जितने भी ऑप्शन ON दिखेंगे उन्हें OFF कर देना है .

यहाँ पर आपको विशेष रूप से Always Forward ऑप्शन को Turn Off कर देना है जिससे कोई भी कॉल फॉरवर्ड नहीं होगा और आपके फ़ोन में Call Forwarding Deactivate हो जायेगा .

Call Forwarding off kaise kare

दोस्तों कॉल फॉरवर्डिंग बंद करने की यह २ आसान मेथड्स थी उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको Call Forwarding हटाने में या Deactivate करने में कोई भी दिक्कत आ रही है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये .

- Advertisement -
Rahul Rajputhttps://techyatri.com
Rahul Rajput is the Author & Founder of TechYatri.com . He loves to share his technical knowledge with people , He is also passionate about Blogging & Digital Marketing .

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

यह भी पढ़े